कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें

कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start Coffee Shop or Cafe Business in Hindi –  क्या आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में जिसमें कम इन्वेस्टमेंट लगे और ना तो उसमें डिग्री का झंझट हो और ना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने पड़े। एक जगह बैठ कर यदि आप सोच रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं क्योंकि आज मैं ऐसे बिजनेस की बात करने जा रहा हूं जिसे आप एक जगह एक स्थान पर रहकर लाखों रुपए कमा सकते हैं यदि आपने इस बिजनेस को सीरियसली किया तो भारत में हर भारती की शुरुआत काफी या चाय से होती है ।

काफी को बहुत से देशो में पसंद किया जाता है। लेकिन भारत की बात ही दूसरी है। दिन पर दिन उसका ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है लोग काफी के काफी शौकीन होते जा रहे हैं और इसे कई वैरायटी में पीना पसंद करते हैं । जैसे कोल्ड कॉफी कैप्युचीनो हॉट कॉफी इत्यादि। लोगों के बीच में फेमस है और जबरदस्त दीवानगी भी इसलिए इस मांग को देखते हुए बिजनेसमैन एक अपॉर्चुनिटी के रूप में देखने लगे और आज एक अच्छे बिजनेस मॉडल के तौर पर इनकम का स्रोत बन गया है।

क्योंकि यह लोगों की रोजमर्रा से जुड़ा है इसलिए इसका बिजनेस करके लोग लाखों कमा सकते हैं। और कम रहे हैं। यदि आप ऑफिस आपका बिजनेस करें तो आप घर बैठे एक ही जगह से हजारों रुपए कमा सकते हैं। बिना किसी झंझट के केवल काफी बेंच कर काफी बेचने बनाने में बहुत मेहनत नहीं लगती।

केवल आप साफ सफाई रखते हो काफी बनाने के तरीके का ध्यान रखते हो। कस्टमर आपसे खुद जुड़ जाएगा। आज हम काफी shop बिजनेस प्लान की बात करने वाले हैं यदि आपको जानना है कि एक कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें तो हमारे आर्टिकल में चलिए शुरू करते है.

क्या है कॉफी शॉप बिजनेस

what is coffee shop business plan – काफी को का पैसा देना तो ज्यादा जरूरी नहीं है जुड़े बिजनेस की जानकारी मैं अवश्य बताऊंगा। कॉफी शॉप का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो रोज मर्रा से जुड़ा हुआ है। लोगों की सुबह ज्यादातर काफी और चाय से शुरू होती है और यह एक दिन का काम नहीं होता यह per day लोगों को चाहिए ही चाहिए।

मार्केट में निकलते वक्त आपकी नजर कभी इसी बोर्ड पर पड़ी होगी जहां लिखा रहता है।कॉफी हाउस कॉफी सेंटर, कैफे, कॉफी बार यह सारे नाम काफी पीने वाले सौकीनो के लिए बोर्ड पर लिखे रहते हैं। कि जिसको कॉफी पीना वह देखते ही समझ जाए जहां काफी मिलती है, या बनती है। काफी केवल घरों की जरूरत नहीं है, यह कॉफी एक बड़े बिजनेस मॉडल की अपॉर्चुनिटी भी देता है ।।

यदि आप कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू कर दो तो घर बैठे हजारों पर बैठे कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता भारत सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन करने वाला देश है। भारत में 16 प्रकार की अलग-अलग तरह की वैरायटी कॉफी का उत्पादन होता है। 45 से अधिक देशों में भारत कॉफी का निर्यात करता है आप इसी बात से काफी की अहमियत को समझ सकते हैं भारत में काफी का बिजनेस करना बहुत ही लाभदायक है।

क्यों करे कॉफी शॉप का बिजनेस

why we do coffee shop business -अब आप कहेंगे कि आप ही तो लोग घर में भी बना कर पी लेंगे। तो किसी को कॉफी शॉप में आने की क्या जरूरत है ।इसके लिए बता दूं कि लोग कॉफी की दुकान में केवल काफी पीने नहीं जाते लोग काफी की दुकान में अपनी थकान और एक दूसरे से मिलने व दिन भर की गपशप करने के लिए अच्छा टाइम भी टाइम बिताने के लिए भी जाते हैं।

और आजकल काफी ट्रेंड भी है कि नए जोड़े चाहे Lover हो या शादीशुदा उनको कहीं घूमने का मन होता है। या डेट पर जाना होता है।तो काफी के लिए offer करते हैं ।पाखी का युवाओं में जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है हालांकि इस फैक्टर मायने नहीं रखता उम्र के लोग काफी के दीवाने और शौकीन है। लेकिन युवाओं में इसका ज्यादा क्रेज है भारत की जनसंख्या में 70% युवा ही है इसका फायदा उठा सकते हैं।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – ऑफिस आपका बिजनेस मॉडल समझने के लिए आपको बहुत बड़े ज्ञानी होने की कोई आवश्यकता नहीं है। एकदम सिंपल सा फंडा है काफी शॉप खोलने का ।आपको एक ऐसी जगह अपनी कॉफी शॉप खोलनी है। जहां से आप की दुकान दिखे और लोगों को आप तक पहुंचने में परेशानी ना हो। बिजनेस मॉडल कहता है। कि लोगों में काफी की डिमांड बढ़ रही है ज्यादातर युवाओं में इसका क्रेज अधिक देखने को मिलता है। । यह बिजनेस मॉडल आपको लाखों कमा कर देने वाला है। लेकिन जिम्मेदारी से बिजनेस को करना पड़ेगा।

कॉफी बनाने आनी चाहिए छोटी सी शॉप हो या बड़ी शॉप हांथ से बनाना हो या मशीन से। आपके पास कोई छोटा सा रूम होना चाहिए रूम निजी हो या किराए का इससे फर्क नहीं पड़ता। जहां आप खोलिए उसके लिए जगह चाहिए जगह के साथ आपके पास जरूरी सामान होना चाहिए। आप जहां भी काफी बनाना शुरु कर देंगे ।वहां आपकी काफी बिकेगी। लोगों को काफी बताने की जरूरतए कि काफी कैसी होती है ।भारत में काफी चाय से ही लोगों की दिन की शुरुआत होती है।

कैसे शुरू करें कॉफी शॉप

how to start coffee shop – काफी शॉप शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा संसाधनों को जरूरत नहीं है। काफी साफ खोलने के लिए ना तो किसी डिग्री ज्यादा बड़े बजट की जरूरत है शुरुआत करने के लिए आपको थोड़े बहुत सामान की जरूरत पड़ेगी और साथ ही जिस स्थान पर आपको शॉप खोलना उसके लिए कमरे की व्यवस्था करनी पड़ेगी यदि आप बिजनेस को छोटे से शुरू करना चाहते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई जरूरत नहीं ।

लेकिन यदि आपको बिजनेस बड़ा इन्वेस्ट करना है साथ ही बिजनेस को एक लेवल पर स्टार्ट करना है तो उसके लिए सरकार से आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इसके लिए फूड सेफ्टी एंड सिक्योरिटी एफ एस एस आई fssi से परमिशन लेना पड़ता है। यह परमीशन आपको तब लेना है। जब आपका बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू करना हो ।बाकी आप शुरुआत कर रहे हैं तो छोटे से करें धीरे-धीरे बिजनेस को बढ़ाएंगे।

तो आपको बिजनेस की फायदा नुकसान भी समझ में आएगा। साथ ही आपको बिजनेस करने का अनुभव भी आएगा बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाना। यह आपको फिर किसी से सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कमाई कैसे होती है

How does it earn? – कॉफी शॉप से कमाई की बात करें तो यह आपके एरिया लोकेशन पर निर्भर करता है कि आपकी सांप कैसे स्थान पर है लोकेशन इसलिए महत्वपूर्ण होती है क्योंकि जहां लोग ज्यादा रहते हैं जहां लोगों का आवागमन ज्यादा रहता है वहां कोई भी चीज हो उसके बिकने के चांस ज्यादा रहते हैं यदि आपकी दुकान शॉप किसी ऐसी जगह है जहां बस स्टॉप, मॉल,लोकल स्टेशन ,इंस्टिट्यूट हो, बस अड्डा हो, हॉस्पिटल हो, एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर होगा। तो जाहिर सी बात है यहां लोगों की भीड़ भाड़ आवागमन बना ही रहता है। इसलिए आपके बिजनेस में कमाई का चांस भी बढ़ता है ।वही कहीं आप की दुकान ऐसे जगह पर है जहां लोग आते ही नहीं है या कम आते भी हैं तो कम आते तो ऐसे में आप कितनी कमाई की उम्मीद कर सकती है।

कितना निवेश करना पड़ेगा

how much invest in coffee shop -काफी शॉप को खोलने के लिए आपको निवेश करना पड़ेगा । लेकिन इतना नहीं कि आप सोच ना पाए। कॉफी शॉप आपको खोलने के लिए 50 से ₹1 लाख रुपये यदि आपके पास है। तो आप कहीं भी छोटा सा स्टाल लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर इसे आप बड़े लेवल पर करना चाहते हैं और लोगों को और सुविधाएं देना चाहते हैं।कैंटीन की तरह खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पांच से 10 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है।

जरूरी क्या है

काफी साहब शुरू करने के लिए जो चीजें आपको जरूरी हैं। उन्हें भी जान लेते हैं काफी बनाने में आपको ज्यादा मटेरियल की जरूरत नहीं होती। केवल दूध पानी काफी कॉफी पाउडर चीनी से काफी तैयार की जाती है। यदि आपको किसी ओवन या भट्टी में बनाना है। तो इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन आप किसी ऐसी जगह पर शॉप खोले हैं। जहां कॉफी की डिमांड ज्यादा है, तो वहां आप इसके लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी। कॉफी मिक्सर जिसे बोलते हैं काफी मिक्सर से अनलिमिटेड काफिया बनाई जा सकती है। बहुत कम समय में लेकिन इसमें इन्वेस्टमेंट अलग से करना पड़ता है। यह सारा अब आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है कि आप मैनुअली काम करना चाहते हैं मशीन का सहारा लेना चाहते हैं।

FSSI से registration क्या जरूरी है

हा लेकिन इसका पैरामीटर है।
• FSSI मतलब food safety and standard authority of india से रजिस्टर कराना होता है। यदि आपका बिजनेस का टर्न ओवर नसालाना ₹12 लाख रुपये से ऊपर का है।
• साथ ही 12 लाख से 20 करोड़ रुपए का टर्नओवर है ।तो उसे आपको स्टेट लेवल पर स्टेट गवर्नमेंट से रजिस्टर्ड करवाना।
• यदि आपकी बिजनेस का टर्नओवर ₹20 करोड़ से भी अधिक है तो इसके लिए आपको सेंट्रल गवर्नमेंट से एस एस एस आई का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। साथ ही आपके पास जीएसटी होना भी आवश्यक हो जाएगा यदि Gst की जरूरत कब पड़ेगी
जवाब के बिजनेस का टर्नओवर 20 लाख रुपए ज्यादा का हो तब आपको जीएसटी नंबर शॉप के नाम पर लेना पड़ता है।

यदि आपने साफ करने का मन बना लिया है तो एक बात का विशेषता पर ध्यान देना आवश्यक है कि आप बिजनेस इसलिए करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा आप मुनाफा पा सके इसके लिए एक सलाह है आपको कि बिजनेस ऐसी जगह आपको करना चाहिए जहां पर इसकी डिमांड हो और इसकी डिमांड वही होती है जहां का इलाका भीड़भाड़ युक्त आवागमन युक्त और एक बाजार वाला माहौल हो ऐसी जगह आपको स्टाल खोलना चाहिए शुरुआत में आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है छोटे से शुरू करके भी आप बड़ा बिजनेस कर सकते हैं।

आज हमने कॉफी शॉप बिजनेस के बारे में जानकारी हासिल की की काफी है साहब का बिजनेस शुरू कर के हम पैसे कैसे कमा सकते हैं क्या काफी साफ से भी पैसे कमाए जा सकते हैं इस सारे प्रश्नों का जवाब हमने इस आर्टिकल में जाना और समझा मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पोस्ट पढ़ कर एक नए बिजनेस आइडिया का विकल्प मिला होगा यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो छोटे से शुरुआत करके आप बिजनेस को शुरू करिए और छोटा ही सही मगर एक बिजनेसमैन बनकर अपनी पहचान बनाईये ।

कॉफी मशीन का रेट कैसे एक छोटे से रेस्तरां या कॉफी की दुकान शुरू करने के लिए कॉफी शॉप व्यवसाय Coffee shop business plan Coffee shop business ideas What is coffee shop Coffee shop business plan in India स्माल बिज़नेस आइडियाज

Leave a Comment