कैसे बनाएं  वेजिटेरियन डाइट प्लान से  खुद को फिट

कैसे बनाएं  वेजिटेरियन डाइट प्लान से  खुद को फिट

how to fit your self from vegetarian nutritious food diet plan – वेजिटेरियन आहार लेकर खुद को बनाएं फिट  जानवरों के बने प्रोडक्ट को करें deny आपको कम समय में अधिक वृद्धि देगा वेजिटेरियन आहार आपकी  स्टैमिना जिम करने की ताकत में करेंगा मदद

एनिमल से बने प्रोडक्ट खाना बुरी बात होती है यह किसी को भी अधिकार नहीं है कि किसी भी जानवर को काटकर खाकर अपने शरीर को बलवान बनाएं किसी भी तरह से जायज नहीं है आप कैसे किसी जानवर को काट कर खा सकते हो आप कैसे इंसान हैं कि आप जानवर को काट कर खा कर अपना शरीर सुडौल या बलवान बनाना चाहते हो यह कितनी अच्छी मानसिकता है लोगों ने भ्रम फैला रखा है कि जानवर से बने प्रोडक्टों को खाने से शरीर बलवान बनता है यह कतई सही नहीं है। भ्रामक प्रचार है।

यदि आप जिम कर रहे हैं जिम करने के साथ-साथ जिम से होने वाले दुष्प्रभाव का पर भी ध्यान देना होता है यदि जिम करते वक्त आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते तो आपकी जिम करने का कोई मतलब नहीं होता जिम करने के लिए आपको जिन जिन एनिमल प्रोडूक्ट की जरूरत पड़ती है। उसके बजाय आज हम आपको वेजिटेरियन इंपोर्टेंट डाइट के बारे में बताने वाले हैं।

जिससे आपको किसी भी प्रकार की मेहनत के काम को करने  में चाहे आप एक लेट हो चाहे आप कोई क्रिकेट या टेबल टेनिस बैडमिंटन खिलाड़ी हो चाहे आप किसी प्रकार की बॉडी बिल्डिंग का काम करते हैं आपके लिए डाइट प्लान फायदेमंद होने वाला है होने वाले फायदे में डबल फायदा होगा।

इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हम आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आए हैं जिसको अप्लाई करके आप डाइट से होने वाले फायदे को अपने अंदर देख भी पाओगे और महसूस भी कर पाओगे यदि आपको जानना हैं  पौष्टिक आहार कौन से हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे लिए शुरू करते हैं……

 क्या है वेजिटेरियन पोषक आहार

what is  vegetarian nutritious food diet plan – लोग कहते हैं कि बिना बम मांस मछली खाए  या जानवरों के से बने प्रोडक्ट खा खाए आप बलवान नहीं बन सकते  ऐसा कहना कितना सही कितना गलत यह  आपको आगे जाने को मिलेगा  आप वेजिटेरियन रहकर भी अच्छे खासे  सुडौल और ताकतवर शरीर के मालिक बन सकते है। मेहनत जितना जरूरी है उतना ही पौष्टिक आहार लेना भी महत्वपूर्ण है। कौन से पौष्टिक आहार लाभ को दोगुना कर सकते हैं । केवल वेजिटेरियन आहार से आपके  शरीर में ताकत की वाह क्षमता की वृद्धि होगी इस डाइट को बड़े-बड़े अच्छे डाइटिशियन जिम करने वालों को  बताते हैं।

भ्रामक प्रचार है देश के कई ऐसे पहलवान है जो वेजिटेरियन है और उन्होंने बहुत ख्याति प्राप्त की है  वेजिटेरियन रहना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसलिए आपको अपनी डाइट में एनिमल प्रोडक्ट के बजाय वेजीटेरियन को इस्तेमाल करना चाहिए जो लोग जिम जाते हैं मेहनत करते हैं अपना शरीर अच्छा सुडोल बनाना चाहते हैं उनके लिए वेजिटेरियन डाइट बहुत ही लाभदायक है बजाएं एनिमल से बने प्रोडक्ट के

मसल्स बनाने के लिए क्या खाये

जिम करने के दौरान आपको प्रोटीन वसा कार्बोहाइड्रेट के अनुपात पर विशेष ध्यान देना होता है इन तीनों चीजों से फीस हमारे शरीर में ताकत में तथा क्षमता में बदलाव आता है आहार में अपने इन तीनों चीजों को शामिल करना चाहिए किंतु तामीर करने से पहले इसे अनुपात में खाना जरूरी है प्रोटीन वसा और कार्बोहाइड्रेट का अनुपात मैं खाना बेहद जरूरी है सामान्य बराबर आप तीनो को नहीं प्रोटीन ज्यादा लेना चाहिए वह भी एक मात्रा में प्रोटीन पाउडर कतई भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

प्रोटीन की अधिक मात्रा हमारे फल और सब्जियों में भी दारू में भी काफी मात्रा में होती है प्रोटीन हमारी तुवर की दाल से भी अच्छा खासा मिल जाता है। पाउडर की कोई जरूरत नहीं होती अच्छा प्रोटीन डाइट लेने के लिए आपको छिलके दाल दाल फाइबर युक्त अनाज स्प्राउटर नाच का सेवन करना चाहिए हरि वेजिटेबल्स गाजर मूली टमाटर कोरिएंडर गार्लिक जिंजर साथी विटामिन सी के रूप में जितने भी रसीले फल होते ।हैं उनका प्रयोग करना चाहिए यह सारी चीजें हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करती हैं और हमें जिम करने में होने वाले फायदे को कई गुना बढ़ा देती।

शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

वैसे तो मार्केट में तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं लेकिन हमारे शरीर में बहुत घातक परिणाम देने के लिए काफी होते हैं इन भ्रामक पर चारों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए प्रोटीन की सही डाइट लेनी चाहिए जो कि हमारे शरीर में सबसे जरूरी होती है जिम या वर्कआउट या किसी भी प्रकार के खेल प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शारीरिक मेहनत करने वाले कामों में सबसे जरूरी मुख्य चीज होती है प्रोटीन डाइट प्रोटीन डाइट के रूप में आप किसी भी प्रकार के ऐसे चाहिए का सेवन ना करें जो एनिमल प्रोडक्ट्स हो या किसी प्रकार का प्रोटीन पाउडर हो ऐसे चीजों से आपको दूर रहना चाहिए प्रोटीन शरीर में बढ़ाने के लिए आपको फल सब्जियां दालें दूध दही मट्ठा भी यह सारी चीजें भी काफी हैं ।

बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार

आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप घर के बने भोजन को भरपूर मात्रा में करिए घर में बने भोजन में दाल होती है सब्जी होती है दूध मट्ठा भी होता है कई प्रकार की अनाजों की रोटियां होती चावल होता है सलाह दे होती हैं सलाद को हमें अपने भोजन में भोजन से ज्यादा सलाद को दबा दबा कर खाना चाहिए सलाद में इतने प्रोटीन होता है ।

कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते लोग भले ही एनिमल प्रोडक्ट को प्रोटीन का स्रोत मांगते हैं किंतु ये सरासर गलत है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप भरपूर मात्रा में सलाद खाएं जितना कच्चा फल हो सके फल खाएं हरी सब्जियों का सेवन करें। छिलकेदार दालों का सेवन करें जो घर में उपलब्ध है उसी से आप भरपूर मात्रा में अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। घर के खाने आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शरीर को दे सकते हो।

 वसा के लिए  तय करें मानक

वैसा भी हमें उतना ही महत्वपूर्ण है और सब तत्व के रूप में जितना की अन्य कोई पोषक तत्व या पोषक आहार वसा में यदि आहार की बात करें तो वसा बहुत ही धीमी गति से पढ़ने वाला  पोषक एलिमेंट है ज्यादा वसा लेने से हमारे शरीर में एनर्जी लेवल कम हो जाता है ।भारीपन शरीर में आने लगता है इसलिए वसा को नियंत्रित मात्रा में खाना चाहिए इतना खाना चाहिए कि हमारा शरीर हल्का है। शरीर  आसानी से बचा सके यदि शरीर में भारीपन बना रहेगा जो की वजह से होता है तो आप किसी भी काम में मन नहीं लगा पाएंगे।

इसलिए विशेष तौर पर बसा से बने पोषक तत्वों का इस्तेमाल इतनी मात्रा में करना चाहिए जितना आप आसानी से पचा पाए वसा मुख्यता दूध मैं तथा दूध से बने प्रोडक्टों में पाया जाता है इसलिए आप इन सब चीजों को खाने के लिए 1 राशियों के हिसाब से अपनी डाइट में शामिल करें।

कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार

कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार बहुत ही फायदेमंद होते हैं उनके लिए जो अथिलीट करते हैं जो मेहनतकश मजदूर होते हैं मेहनत करने वाले धावक टेनिस टेबल खेलने वाले बैडमिंटन खेलने वाले क्रिकेट खेलने वाले यह सब कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग ज्यादा करते हैं क्योंकि कार्बोहाइड्रेट के अंदर एनर्जी पैदा करने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमें कार्य करने के दौरान जल्दी एनर्जी पैदा करने का काम करते हैं। कार्बोहाइड्रेट उन लोगों के नुकसान दायक है जो एक जगह बैठकर काम करते हैं या आलसी प्रवृत्ति के लोग होते हैं ।जो काम करना पसंद नहीं करते उनके लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत ही नुकसानदायक है।

किंतु यदि आप जिम जाते हैं आप मेहनत करते हैं आप किसी प्रकार के डेट में भाग लेते हैं किसी प्रकार की खिलाड़ी हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन खूब पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए यह हमें परफॉर्मेंस के दौरान अधिक शक्ति जनरेट करने की शक्ति देता है आपने देखा होगा कि क्रिकेटर टेबल टेनिस बैडमिंटन बड़े-बड़े जो रेसलर होते हैं । कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए डाइट डाइट प्लान में बताते हैं यह लोग कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन करते हैं जिससे कि उन्हें अपने परफॉर्मेंस करते समय अधिक शक्ति और एनर्जी मिल सके।

 Carbohydrate इनमें अधिक है

कार्बोहाइड्रेट आपको केले में पोटैटो में मूंगफली में चावल में कई सब्जियों में मक्खन में घी में खूब अधिक मात्रा में होता है। दलिया में फाइबर युक्त छिलके होते हैं। ऐसे अनाजों में खूब अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यदि आप जिम करते हैं तो आपको दलिया का सेवन करना चाहिए यदि आप जिम जाते हैं तो आपको आधे घंटे पहले इन सब चीजों का भरपूर सेवन कर लेना चाहिए जिससे कि आपको जिम करते वक्त आपका शुगर लेवल कम ना हो और आप अच्छे से एनर्जी ठीक होकर अपना वर्क आउट कर पाए और शरीर को लोहे जैसा मजबूत बना पाए।

कार्बोहाइड्रेट लेने से फायदा होता है

कि यदि आप अपने शरीर को अधिक मजबूती देना चाहते हैं आप अपने वर्कआउट को अपने खेल में और अधिक समय इस टाइम मिला अधिक एमिटी को बढ़ाना चाहते तो आपको कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग करना चाहिए ऑपरेटेड में विशेष प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में अधिक एनर्जी   प्रोड्यूस करता है कार्बोहाइड्रेट हमें जिम के आधे घंटे पहले रहना चाहिए जिससे कि जिम या किसी भी प्रकार की मेहनत करने के दौरान हमें अधिक से अधिक एनर्जी प्राप्त हो सके जिससे हमें काम करने में मन भी लगेगा हमारा शुगर लेवल या बीपी शुगर थायराइड किसी भी प्रकार का कोई हार्ट की समस्या इस दौरान ना आप आए शारीरिक कमजोरी ना आए लंबे समय तक स्टेमिना बना रहे और शरीर थके ना इसके लिए मैं कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

जितने भी डाइट प्लान आपको बताया गया है उनको फॉलो करके आप वेजिटेरियन रहकर भी अपने शरीर को सुडौल व ताकतवर बना सकते हैं ।आपको एनिमल प्रोडक्ट्स खाने की कोई जरूरत नहीं आप जानवरों की हत्या करके खुद को बलवान ना बनाइए। यह बेहद ही खराब काम है आपको अपने शरीर को सुडौल बनाने के लिए वेजीटेरियन आहार का भरपूर मात्रा में मात्रा में मात्रा में मात्रा में सेवन करना चाहिए। प्रकृति से मात्रा में सेवन करना चाहिए प्रकृति से जोड़ना चाहिए। और जितना हो सके घर का भोजन करना चाहिए आप शरीर को एनीमल प्रोडक्ट खाने वालों से भी ज्यादा बलवान बना सकते हैं केवल घर के वेजिटेरियन भोजन  को खा कर और शारीरिक मेहनत करके।

मुझे  उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल कैसे बनाएं वेजिटेरियन आहार से खुद को फिट को पढ़कर आर्टिकल गई जानकारी अच्छी लगी आपको या जानकारी अच्छी लगी है। तो आप को फॉलो करें और अपने आप को वेजिटेरियन बनाएं एनिमल प्रोडक्ट की वजह से गंभीर बीमारियां हो रही हैं आप देख रहे हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा वेजिटेरियन रहना चाहिए।

बाकी यदि आपको याद कर पसंद  आया है तो अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी डाइट प्लान पढ़कर कुछ सीखने को मिले आप यदि आपकी कोई समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment