Dealership

कुबोटा ट्रैक्टर की डीलरशिप कैसे ले

कुबोटा ट्रैक्टर की डीलरशिप कैसे ले

भारत एक बहुत बड़ा कृषि प्रधान देश है जहां पर हर साल लाखों मेट्रिक टन अनाज का उत्पादन किया जाता है और हर साल हमारे किसान अपनी उपज को बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं.

ताकि उनको खेती करने में आसानी हो और पैदावार भी अच्छी हो लेकिन ट्रैक्टर आज के आधुनिक दौर में खेती में काम आने वाला सबसे मुख्य साधन है जिसके द्वारा किसान अलग-अलग उपकरणों की सहायता से खेती करते हैं.

हमारे देश में ऐसी बहुत सारी बड़ी ट्रैक्टर कंपनियां हैं जो कि अलग-अलग प्रकार के ट्रैक्टर बनाती है इन सभी ट्रैक्टर व उपकरण बनाने वाली कंपनियों में कुबोटा कंपनी भी शामिल है.

जिसने पिछले कुछ सालों से भारतीय मार्केट में बहुत तेजी से ग्रोथ की है और कंपनी लगातार अपने बिजनेस को और बड़ा करती जा रही है जिसके लिए समय-समय पर डीलरशिप देती है तो इस ब्लॉग में हम आपको कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

कुबोटा कंपनी

आप सभी को पता हो कि पहले के समय में खेती बैलों के साथ की जाती थी लेकिन आजकल के आधुनिक दौर में ऐसे बड़े व छोटे ट्रैक्टर आ चुके हैं जिनसे खेती करना बहुत ही आसान हो गया है और सभी ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनियों में कुबोटा कंपनी शामिल है.

जिसमें पिछले कुछ सालों में हमारे देश में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के ट्रैक्टर लांच किए हैं और इनके ट्रैक्टरों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है क्योंकि कुबोटा कंपनी के ट्रैक्टर की पावर क्षमता बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इनसे खेती करने में भी आसानी होती है.

और यह ट्रैक्टर तेल भी कम लेते हैं कुबोटा कंपनी ट्रैक्टर के अलावा हार्वेस्टर, ट्रांसप्लांटर, पावर टिलर जैसे औजार भी बनाती है इस कंपनी का मुख्यालय चेन्नई में है.

कुबोटा एग्रीकल्चर मशीनरी इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर इन सभी चीजों को बनाती है कुबोटा कारपोरेशन एक जापानी कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 2008 में हुई थी.

कुबोटा कंपनी ने पिछले कुछ सालों में अपने कई अलग-अलग पावर क्षमता वाले ट्रैक्टरों को लॉन्च किया है जिनकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. इसलिए कंपनी भी अलग-अलग जगहों पर अपने डीलर बना रही है.

ताकि कंपनी के ट्रैक्टर हर क्षेत्र में पहुंचाया जा सके यदि आप भी कुबोटा कंपनी की डीलरशिप ले लेते हैं तब आप भी काफी पैसा कमा सकते हैं कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है.

कुबोटा कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है

जमीन व बिल्डिंग

कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए सबसे पहले आपको जमीन में बिल्डिंग की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इस कंपनी की डीलरशिप के लिए आपको पहले एक बड़ी बिल्डिंग बनानी पड़ती है. जिसमें आपको कस्टमर रोम शोरूम सेल्स एरिया कंपनी का ऑफिस व सर्विस सेंटर आदि खोलने होते हैं.

आपको शोरूम व सर्विस सेंट्रऱ किसी शहर या बड़े नगर में ही खोलना चाहिए क्योंकि कंपनी डीलरशिप देने से पहले आपकी लोकेशन व आपके एरिया देखती है कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको कम से कम 2000 से 2500 Square Feet जगह में Showroom बनाना पड़ता है.

इसके अलावा आपको वर्किंग एरिया के लिए भी 1200 से 2000 Square Feet जगह की जरूरत पड़ती है और आपको कंपनी का ऑफिस, कस्टमर रूम व पार्किंग भी बनानी होती है.

यदि आप इस कंपनी की डीलरशिप लेते हैं तब आपको लगभग 6000 से 7000 Square Feet की आवश्यकता होती है यदि आपके पास खुद की जमीन है तो आप उस पर भी इन सभी चीजों को बना सकते हैं या आप लीज पर भी जमीन ले सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

जब भी आप किसी कंपनी की डीलरशिप लेते हैं तो सबसे पहले कंपनी आपके सभी दस्तावेजों की जांच करती है जिससे आपके बैकग्राउंड के बारे में भी पता लगाया जाता है इसी तरह से कुबोटा कंपनी डीलरशिप देने से पहले आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज मांगती है जोकि निम्नलिखित है

  • आपको अपनी बिल्डिंग जमीन व शोरूम से संबंधित सभी दस्तावेजों को तैयार करवाना पड़ता है
  • आपको लीज एग्रीमेंट भी बनवाना पड़ता है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड राशन कार्ड बिजली पानी का बिल पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि दे सकते हैं
  • आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट आदि दे सकते हैं
  • आपके पास एक फोन नंबर ईमेल आईडी और फोटो होनी चाहिए
  • आपको एक बैंक अकाउंट और पासबुक की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपको सभी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट तैयार करवाने होते हैं
  • आपको आपके सभी एजुकेशन क्वालीफिकेशन सर्टिफिकेट दिखाने पड़ते हैं
  • आपको एक जीएसटी नंबर भी लेना होता है
  • इसके अलावा भी कंपनी आपसे और जरूरी दस्तावेज मांग सकती है

आवेदन कैसे करें

कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों को अपने पास रखना होगा और उसके बाद में आपको आवेदन करना होता है यदि आप इस डीलरशिप को लेना चाहते हैं. तब आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको कुबोटा कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.kubota.co.in/ के ऊपर जाना है वहां पर आपको होमपेज के ऊपर Become a Dealer का ऑप्शन दिखाई देता है
  • जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करते हैं
  • तब आप अपने आप अगले पेज पर चले जाते हैं वहां पर आपको कांटेक्ट एस का ऑप्शन दिखाई देता है जिसके ऊपर क्लिक करना है
  • जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाता है और इस फार्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होती है
  • लास्ट में आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है सबमिट करते ही आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी कंपनी के पास चली जाती है
  • यदि आप डीलरशिप देने के लायक समझे जाते हैं तब कंपनी आपको आगे की प्रोसेस के बारे में बताती है
  • जिसके लिए कंपनी के अधिकारी आपसे खुद संपर्क कर लेते हैं

कर्मचारी

डीलरशिप लेने के बाद में आपको अपनी एजेंसी में कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता होती है क्योंकि यह काम अलग-अलग फील्ड के साथ जुड़ा हुआ होता है जिसके लिए आपको अलग-अलग कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है.

आपको अपने ऑफिस के लिए भी कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होगी सके अलावा आपको प्रोडक्ट सेल करने के लिए भी कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है.

आपको अपनी एजेंसी के साथ एक सर्विस सेंटर भी खोलना पड़ता है जिसमें आपको ट्रेक्टर के मकैनिक आदि रखने होते हैं यानी आप को कम से कम 25 से 30 कर्मचारियों की भी आवश्यकता होगी जो कि अलग-अलग फील्ड में आपकी सहायता करेंगे.

लागत व कमाई

कुबोटा कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको काफी पैसा इन्वेस्टमेंट करना होता है क्योंकि इस डीलरशिप को लेने से पहले आपको जमीन खरीदनी पड़ती है जिसमे आपको शोरूम, पार्किंग, गैराज, वर्किंग स्टेशन ऑफिस आदि भी बनाने होते है जिनके लिए आपको लगभग 70 से 80 लाख रुपए का खर्च आता है.

इसके अलावा आपको 10 से 15 लाख रुपए सिक्योरिटी फीस भी देनी होती है उसके बाद में आपको अपनी स्टॉक फीस भी देनी होती है क्योंकि आपको कंपनी के ट्रैक्टर दूसरे उपकरण अपने शोरूम में रखने होते हैं जिनका टोटल कर लगभग 1 से 2 करोड़ रुपए आ जाता है.

यदि आप इतना पैसा इन्वेस्टमेंट कर देते हैं तब आपको कमाई भी काफी है क्योंकि कंपनी पर ट्रैक्टर के ऊपर कमीशन देती है जिससे आप हर महीने 10 से 15 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं लेकिन यह आपके प्रोडक्ट बेचने के ऊपर डिपेंड करता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई कुबोटा कंपनी की डीलरशिप से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button