किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें

किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें

किराना की दुकान लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने वाली दुकान को किराना दुकान करते हैं हम सब जानते हैं किराना की दुकान आपको हर मोहल्ले गली हमें देखने को मिलती है किराने की दुकान में उधमी लोगों से जुड़ी प्रतिदिन की रोजमर्रा की जुड़ी चीजों को बेचता है जिसमें सुई से लेकर खाने पीने के आइटम तथा साफ-सफाई तथा शरीर में प्रयोग किए जाने वाले पाउडर शैंपू तेल दालचीनी आटा चावल जैसे सामानों को किराना शॉप में बेचा जाता है इस बिजनेस से किराना शॉप के मालिक अच्छी खासी इनकम घर बैठे कमाते हैं। किराना शॉप बिजनेस के तौर पर किया जाता है.

यहां हर प्रकार के समान आप रखकर ग्राहकों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। और अपना प्रॉफिट मार्जिन प्रति प्रोडक्ट बेचकर कमाया जाता है। किराने की शॉप में ज्यादा इन्वेस्टमेंट  करना पड़ता और आप को बड़े ही कम जगह और बजट में इस बिजनेस को करने की सुविधा होती है।या बिजनेस बहुत ही आरामदायक तथा सुविधाजनक होता है क्योंकि इसमें ना तो ज्यादा भाग दौड़ दौड़ पड़ती ना ही किसी का भी कानूनी कागज कार्रवाई की आप कहीं भी कहीं से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं किराना शॉप का बिजनेस है ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महीने हमें कमाई करके देता है.

इसे शुरू करने के लिए हमें जगह वह किराने के सामान की जरूरत पड़ती है और आप अगले दिन से ही यह काम शुरू करते हैं काम करना शुरू कर सकते यदि आपको किराने की शॉप बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाले कि आप कैसे किराना स्टोर खोलकर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। जानने के लिए बने रहे मान कर चलिए शुरू करते हैं.

क्या है किराना सा बिजनेस प्लान

what is  kirana shop business plan- जैसा कि हम जानते हैं कि किराना सब हमारे रोजमर्रा के सामानों को बेचने का स्टाल होता है जहां पर हमें घर में यूज करने वाली हर चीजें एक जगह खरीदने को मिल जाते हैं। चाहे वह दाल चावल आटा हो गया साबुन निरमा शैंपू हो चाहे वह सुई धागा हो चाहे टॉफि कम्पट चॉकलेट बिस्कुट हो रोजमर्रा की जुड़ी कोई भी चीज हमें किराना के  शॉप स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। यह किराना स्टोर हमें हर गली मोहल्ले शहर कहां पे गांव देहात ग्रामीण भीड़भाड़ वाले इलाके मार्केटप्लेस पर देखने को मिलती है जो ग्राहकों को उनके जरूरत के सामान को आसानी से उपलब्ध करा देंती है। इस महामारी लॉक डाउन मे भी किराना शॉप का बिजनेस बंद नहीं हुआ। लोगों को किराना शॉप की जरूरत पड़ती है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो घर-घर की जरूरत से जुड़ा होता है सरकार भी इस बिजनेस में विशेष ध्यान रहता है।

पूरा देश जब महामारी के दौर से गुजर रहा था लॉकडाउन लगा था तब किराना की दुकान खुले हुए थे लोगों की मदद करने के लिए लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसलिए आप समझ सकते हैं किराना की दुकान कितनी महत्वपूर्ण है लोगों के लिए और यह बिजनेस में कितना है पोटेंशियल है।

किराना शॉप बिजनेस प्लान से लाभ

benefit from kirana shop business plan

  • किराना शॉप कोई भी खोल सकता है छोटे बड़े लेवल पर स्टार्ट करना बेहद सहज काम है इसमें दौड़-धूप नहीं करनी पड़ती नहीं किसी भी सरकारी कागज या लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।
  • किराना शॉप खोलने से लाभ होता है कि आप घर घर की जरूरतों को पूरा करेंगे। आप कभी भी इस बिज़नेस में घाटे में नहीं जाते क्योंकि साल के 12 महीने इस बिज़नेस में इनकम होती रहती है।
  • लोगों को रोजमर्रा की जरूरतें रोज पड़ती रहती हैं आपकी इनकम भी प्रतिदिन होती है इसके लिए आपको तो मार्केटिंग करनी पड़ेगी और ना ही कहीं बिजनेस को प्रमोट करना पड़ेगा।
  • आप आसानी से कहीं भी किराना शॉप खोल कर इनकम करना स्टार्ट कर सकते हैं। इसका बजट आपके हाथ में होता है। कि आप कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं।
  • अपने बिजनेस को इसमें किसी भी प्रकार के डिस्ट्रक्शन नहीं होती नाही किसी चीज का दबाव आप घर से भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
  • और मार्केट में किराए की दुकान पर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है कि लोग आपके बिजनेस को जाने और और आपके पास लोगों की जरूरत के सामान उपलब्ध हो बस इतना ही काम आपको ध्यान देना होता है ।
  • 30 से ₹40000 यदि आपके पास उपलब्ध है तो आप दिनचर्या से जुड़ी सारी सामानों को एक कमरे में रखकर अपना किराना स्टोर शुरू कर सकते हो।
  • धीरे-धीरे बिजनेस में ग्रोथ हो बिजनेस धीरे-धीरे बड़े बड़े तो आप अपने बिजनेस का लेवल भी बड़ा कर सकते हो।
  • कितने ही लोगों ने शुरुआत छोटे जी किया और आज हजारों लाखों सरदार करोड़ों का टर्नओवर करते हैं केवल किराने की शॉप से लोग अच्छी खासी इनकम कर रहे हैं ।

अब तो ऑनलाइन सुविधा हो जाने की वजह से लोग अपना ऑनलाइन स्टोर भी शुरू कर रहे हैं लोग अपनी दुकान को ऑनलाइन माध्यम से जोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी को भी करके अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं फिर आने के साथ में बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी है। यह कि आप इसमें ऑनलाइन भी अपने प्रोडक्ट को भेज सकते हो ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करके

कैसे शुरू करें किराना शॉप बिजनेस प्लान

how to start kirana shop business – किराना की शॉप शुरू करना स्टार्ट करना बेहद आसान काम है इसमें आपको न किसी कागज के न लाइसेंस के ना ही किसी प्रकार के कानूनी कार्रवाई की जरूरत पड़ती आप इसे आसानी से छोटे से बजट के साथ भी स्टार्ट कर सकते हो। इसमें कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देना होता है कि यदि आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं किराना शॉप पर तो आपको ध्यान देना होता है।

शॉप के लिए मार्केट रिसर्च

कि आप कैसी जगह अपना बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं आप जहां बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं वहां पर लोग आते जाते हैं या नहीं वहां बस्ती है या नहीं लोगों की आने जाने का सही रास्ता है या नहीं लोग  दुकान से आसानी से सामान खरीद पाएंगे या नहीं। किराना शॉप को खोलने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां पर आवागमन हो लोगों का मार्केट प्लेट हो लोगो की बस्ती हो कालोनी अपार्टमेंट यहां पर लोग आसानी से आप तक पहुंच पाए कोई बस्ती और चौराहा हो या ऐसी जगह हो जहां पर कोई स्कूल कॉलेज या किसी भी प्रकार का ऑफिस कार्यालय हो ऐसी जगह को पर आपको किराना स्टार्ट खोलकर बिजनेस करना चाहिए।

किराना दुकान के लिए जगह

आपको किराना शॉप शुरू करने के लिए जगह की जरूरत पड़ेगी एक आपके पास कमरा होना चाहिए इस पर आप इस किराना सांप के समान रखकर बेचे गे यह सामान लोगों की वजह से जुड़े सामान होते हैं जिन्हें आपको एक स्टोर में कमरे में सुबह से दर्ज रखकर लोगों की जरूरतों को पूरा करना होता है इसके लिए आपको अच्छी जगह पर आवागमन युक्त मार्केटप्लेस तथा किसी भी गली चौराहे मोहल्ले पर एक कमरा होना चाहिए जिस पर आप अपना किराना शॉप खोल पाए और ग्राहकों को सामान भेज पाए कमरा आपके बिजनेस बजट के ऊपर निर्भर करता है कि आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं बड़ा उसी हिसाब से आपको जगह छोटी या बड़ी लग सकती है फिर भी छोटे कमरे के ताप पर 18 मई 15 की जगह भी आपके लिए बहुत है बड़े लेवल के लिए आपको बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी।

किराना शॉप बिजनेस में होने वाला खर्च

जैसा कि आपको पता किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार किराना दुकान शॉप में शॉप को खोलने के लिए भी आपके पास पर्याप्त बजट होना चाहिए। क्योंकि किराना शॉप में जो आप सामान रखेंगे उन्हें आपको मार्केट से खरीदना पड़ेगा मार्केट से खरीदने के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए। तथा अपने शॉप स्टोर को डेकोरेट भी करना होता है। इसके लिए भी मेंटेनेंस का बजट भी लगता है यदि आपके पास 50 से ₹60000 हैं तो भी आप अच्छे से किराना शॉप की दुकान शुरू कर सकते धीरे-धीरे इसमें आप पैसे लगाकर बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं। यदि अभी आप पर बजट की कमी है तो आप शुरुआत छोटे से ही करिए धीरे-धीरे बिजनेस को समझिए और फिर ग्रोथ करिए।

किराना दुकान शॉप में यूज होने वाले सामान तथा बिक्री

वैसे तो किराना की शॉप में रोजमर्रा की जरूरी सारी चीजें होनी चाहिए किंतु यह आपके बजट के ऊपर भी निर्भर करता है कि आपके पास कितना बजट है आप अपने शॉप में कितना सामान रख सकते हैं। यदि आप अपने दुकान में अच्छा पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और सारे सामान उपलब्ध हैं तो ग्राहक भी आपकी दुकान में बार बार आना पसंद करेंगें। आपके दुकान में हर वह जरूरी चीज होनी चाहिए जो व्यक्ति के दिनचर्या में रोजमर्रा में शामिल होती है कोई भी ग्राहक लौटे ना ऐसा आपको प्रयास करना चाहिए।

इसके लिए आपको जरूरत के सारे सामानों को रखना चाहिए किचन के खाने बनाने तथा  शरीर में लगाने के लिए साबुन तेल निरमा शैंपू खाने के बच्चों के समान काफी बिस्कुट कम्पट चॉकलेट तथा दाल चावल आटा मसाले दूध ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप किराना स्टोर में रख सकते हैं। जो रोजमर्रा की चीजों से लोगो जुड़ी होती हैं वह सारी चीजें आपके स्टोर में हो तो सबसे अच्छा रहता है। और आपकी इनकम के चांस  भी ज्यादा बने रहते हैं। कि जरूरत के समान आपकी दुकान में ज्यादा है जितना सामान लोगों की जरूरत के हिसाब से आप रखेंगे उतनी ही बिक्री और इनकम आपके दुकान में होगी ।

लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन

क्योकि किराना दुकान एक खाद्य आपूर्ति का बिजनेस है इसलिए अभी आप छोटे लेवल पर करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी भी प्रकार के आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यदि आप बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जीएसटी नंबर लेना पड़ सकता है। बाकी किराना स्टोर के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस या कानूनी पेपरों की जरूरत नहीं पड़ती। यह सब की जरूरत एक बड़े बिजनेसमैन को पड़ती है जिसका टर्नओवर लाखों के ऊपर होता है। उन्हें आयकर भरना पड़ता है ट्रेडमार्क तथा आरटीआर फाइल करना पड़ता है लेकिन आपको इसकी कोई जरूरत नहीं है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल किराना शॉप बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। वह भी एक जगह रह कर किराना शॉप एक ऐसे बिजनेस है जिसकी जरूरत है हर किसी को है प्रतिदिन रोजमर्रा की जरूरतों के सामान लेने के लिए व्यक्ति किराना के दुकान  पर आता ही है इसलिए आप 12 महीने इस बिजनेस पर इनकम कर सकते हैं।

किराना दुकान समान लिस्ट इन हिंदी किराना सामान रेट लिस्ट 2020 किराना स्टोर लोन किराना दुकान समान लिस्ट PDF किराना स्टोर फूड लाइसेंस किराना सामान रेट लिस्ट Today किराना सामान रेट होलसेल किराना स्टोर खोलने की जानकारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.