कार वाशिंग करने बिजनेस कैसे शुरू करे

कार वाशिंग करने का बिजनेस कैसे शुरु करे

कम पैसे में ज्यादा मुनाफा पसंद किसको नहीं होता यह भी आपकी भी यही पसंद है और आप भी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जो निवेश कम मांगे हो मुनाफा अधिक दे लोगों की जरूरत से जुड़ा हो। तथा 12 महीने जिसमें इनकम होती रहे। ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में तो आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस  प्लान के बारे में बताएंगे जिससे आपकी यह ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी। जी हां आज हम आपको कार वाशिंग बिजनेस प्लान जी कार वाशिंग बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे। जीके आप बेहद कम निवेश शुरू करके  अच्छा बिजनेस कर सकते हैं आजकल हर घर में वाहन चरपईया  दोपहिया वाहन होते ही हैं ।

यदि आप कार वाशिंग बिजनेस शुरू कर दें जिसमें बेहद कम निवेश लगेगा मां ₹25000 के निवेश से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।इस को शुरू करके  आप अपने एरिया में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

हर व्यक्ति के पास जैसा कि हम जानते हैं कि वाहन की कमी नहीं है और आजकल के इस प्रदूषण भरे माहौल में वाहन साफ-सफाई ज्यादा मानता है ।लोग ज्यादा एवरेज नया व  अपने वाहन को खूबसूरत देखने के लिए उसकी दुलवाई करते हैं यदि आप कहीं ऐसी जगह बिजनेस स्टार्ट कर दें। जहां से आपको आपके कस्टमर मिल पाएं कोई Mमेन रोड है चौराहा है।

हाईवे है ऐसी जगह दिया कार वाशिंग सेंटर खोल दे। तो अच्छा खासा मुनाफा कमाने के चांसेस बन सकते हैं यदि आपको कार वाशिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है ।

तो आज आपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कहीं से इस बिजनेस को शुरू करके बेहद कम निवेश से अच्छा मुनाफा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …..

क्या है कार वाशिंग बिजनेस प्लान

कार वाशिंग बिजनेस प्लान अगर बात करें तो कार वाशिंग बिजनेस प्लान गाड़ी मोटर चरपईया वाहन को धुलने के काम को कहा जाता है। आजकल हर व्यक्ति के पास दो पहिया चार पहिया होती ही है। यदि कोई अपना वाहन प्रयोग करता है। और वाहन  चलने पर गंदा धूल मिट्टी से पुराना दिखने लगता है। तो उसे धुलवाने के लिए भी जरूरत पड़ती है आज के  प्रदूषण और धूल भरे माहौल में वाहन जल्दी-जल्दी गंदे होते हैं। तथा उनमें धुलने की समस्या आ जाती है।

यदि आप इसी समस्या को दूर करने के लिए एक कार वाशिंग सेंटर खोल दें जिसमें आप दो पहिया चार पहिया सभी प्रकार के वाहनों को धुलने का काम शुरू कर दें। तो आप प्रतिदिन की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं सबसे अच्छी बात इस बिजनेस में है। इस में निवेश बेहद कम लगेगा और आप का मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा होगा। 12 महीने चलने वाला यह बिजनेस ₹25000 से शुरू किया जा सकता है। और कमाई करना शुरू किया जा सकता है अगर आप महीने के ₹50000 कमाना चाहते हैं।

वह भी बेहद कम लागत में तो यह बिजनेस आपके लिए बेहद परफेक्ट साबित हो सकता है क्योंकि आजकल यह बहुत डिमांडिंग बिजनेस है। इसमें पैसे कमाना तथा आसानी से ग्राहक आसानी से मिलना बिजनेस को और प्रॉफिटेबल बनाती है। और इसमें विश्वास भी पहले से बिजनेस कर रहे लोगों का ज्यादा है क्योंकि यह ऐसा काम है। जो लगभग लगभग सभी वाहन मालिकों के लिए जरूरी होता है ।

इसकी जरूरत हर व्यक्ति को होती है कोई भी आदमी अपने वाहन को घर में नहीं धुलता वह इसे साफ करवाने के लिए वाशिंग सेंटर नहीं ले जाता है। जिसका फायदा आप उठाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 कैसे शुरू करें कार वाशिंग बिजनेस प्लान

कार वाशिंग बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है हालांकि आपको इसके लिए जगह का चुनाव करना होता है। आपको ऐसी जगह बिजनेस शुरू करना होता है। जहां पर भीड़भाड़ वाला इलाका है। जहां लोग आवागमन होता रहे ऐसी जगह जहां कोई चौराहा है, कोई मेन रोड है, कोई हाईवे है। यदि आप ऐसी जगह बिजनेस स्टार्ट करते हैं। तो इस बिजनेस को करना भी आसान होता है। और आपके इनकम की चांसेज  भी कई गुना बढ़ जाते हैं।

बिजनेस में लगने वाले  सामान

इसे शुरू करने के लिए मार्केट में धुलाई करने वाली चीजों का प्रबंध करना होता है। वैसे तो कमर्शियल और बिजनेस प्रोजेक्ट सेटअप के लिए एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्चा आता है। यदि आप ठीक-ठाक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और सारी चीजें अपने स्टोर पर रखना चाहते हैं। सेंटर में रखना चाहते हैं तो आपको इतना खर्च आएगा यदि आप सारी चीजें सही और परमानेंट तरीके से करना चाहते हैं। तो पर वही यदि आप कमर्शियल और प्रोटेक्शन की मशीनरी नहीं खरीदेंगे। मतलब कि यदि आप पूरा सेटअप टेंपरेरी रखना चाहते हैं।

तो आपका कम खर्च में भी बिजनेस स्टार्ट हो सकता है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप के पास बजट की भी समस्या होगी। इसलिए आप शुरुआत में कम इन्वेस्टमेंट करें और बिजनेस को समझें ग्राहक जोड़े धीरे-धीरे उसी पैसे से इनकम से बिजनेस में बढ़ोत्तरी करें यह हमेशा बिजनेस में कारगर साबित होता है आपको भी फॉलो करना चाहिए।

लेकिन जब तक आप को यह ना पता हो कि बिजनेस की डिमांड कितनी है बिजनेस शुरू होगा तो फायदा होगा या नहीं कितने लोग आप से जुड़ेंगे कैसा एरिया है। कैसी लोकेशन तब तक आप को एकबारगी इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए इसके लिए आप 20 से ₹25000 खर्च करके भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

 कैसे करें बिजनेस

  • यदि आप बिजनेस की मार्केट रिसर्च कर रहे हैं तो बिजनेस करने में आसानी होती है आप जगह का कस्टमर का निरीक्षण कर ले तो बहुत अच्छी बात होती है।
  • यदि आप शुरू में छोटे लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं तो इसको आप 25 से ₹30000 में आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको 2 हॉर्स पावर की मोटर की जरूरत होती है।
  • जो कि मार्केट में ₹12000 की आपको आसानी से मिल जाएगी जिसमें सारा सेटअप उपलब्ध रहता है तथा 30 लीटर का वेक्यूम वेक्यूम क्लीनर लेना होता है।
  • जिसकी सहायता से आपको कार की वाहन की सफाई करनी होती है क्वालिटी के हिसाब से ना ₹10000 में आराम से आपको 30 लीटर का वेक्यूम क्लीनर मिल जाता है।
  • जिसकी सहायता से आप बिजनेस स्टार्ट कर सकते तथा इसमें साफ सफाई के लिए भी आपको कुछ सामानों की जरूरत पड़ती हैं।
  • जिसमें कार साफ करने के लिए शैंपू साबुन लिक्विड कई तरह के आते हैं। जिनसे कार की सफाई होती है। उसके लिए दस्ताने की जरूरत पड़ती है ब्रश की जरूरत पड़ती है।
  • वाहन को अच्छी तरह से साफ करने के लिए पालिश की जरूरत पड़ती है ऐसे साफ-सफाई से जुड़े कुछ सामानों के साथ एक क्राइम डिब्बे की जरूरत पड़ती है जो आपका ₹2000 के अंदर आ जाएगा।

कैसे होती है कमाई

कमाई की बात करें तो एक बार आपने बिजनेस स्टार्ट कर दिया तो आप की जगह लोकेशन के हिसाब से आपकी कमाई होती है।  आपने कैसी जगह बिजनेस स्टार्ट किया है। वहां पर ग्राहकों का आवागमन है कि नहीं वहां आने-जाने की सुविधा है या नहीं आपका बिजनेस कितने लेवल का है किस जगह आप ने शुरु किया है। ग्रामीण क्षेत्र है कि शहरी क्षेत्र इस बात पर भी कमाई निर्भर करता है।

यदि आप शहरी इलाकों में बिजनेस कर रहे हैं तो आपको ज्यादा बिजनेस से फायदा होगा ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ कम पैसे मिलते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आपको छोटे वाहनों के डेड सो रुपए मिलते हैं जिसमें अल्टो एट हंड्रेड वैगन आर टेंपो टैक्सी जैसे वान शामिल होते हैं। इसमें आपको ₹150 के हिसाब से मिलेगा यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस करते हैं। वही इन वाहनों का सहरी इलाकों में ढाई सौ रुपए के हिसाब से मिलता है। तथा बड़े वाहनों के लिए ₹400 चार्ज किए जाते हैं।

कहीं-कहीं साडे ₹400 भी लोग एक वाहन के लेते हैं ये एरिया लोकेशन का भी इसमें शामिल होता है जितने लोग आपसे जुड़ेंगे जितने लोग काम करवाएंगे उतने आपकी इनकम होगी ।

कार वाशिंग करने बिजनेस कैसे शुरू करे कार धोने की मशीन कार वाशिंग बिज़नेस Car wash business profit margin in India Is car wash business profitable in India Car washing business plan in India Car wash business plan in India PDF Mobile car wash business plan in India Door to door car wash business plania

Leave a Comment