Business

कम पैसों में शुरू करें सोया पनीर बनाने का बिजनेस

सोया पनीर के व्यवसाय को शुरू करके कमाए लाखों रुपए

जैसा कि आप सभी जानते हैं दुनिया भर में हर रोज इस्तेमाल किए जाने वाले दूध व दूध से संबंधित उत्पादों की पूर्ति करना बहुत कठिन है क्योंकि पूरी दुनिया में जितना दूध हर रोज इस्तेमाल में लिया जाता है उससे काफी कम मात्रा में दूध का उत्पादन होता है.

इसलिए दूध व दूध से बने हुए उत्पादों की पूर्ति करना बहुत कठिन है और फिर भी इन चीजों का उत्पादन बढ़ाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग प्रयास किए जाते हैं वह इन चीजों की पूर्ति करने के लिए कई दूसरी चीजों के ऊपर निर्भर होना पड़ता है.

क्योंकि अगर दूध व दूध से बने हुए उत्पादों की पूर्ति नहीं की जाएगी तो दूध से बने हुए दूसरे उत्पाद जैसे पनीर, घी, करीम, लस्सी, दही आदि का भाव बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा.

यह तो आप सभी जानते होंगे कि मार्केट में आपको दूध की पूर्ति के लिए सूखा दूध मिलता है और इसके अलावा भी आपको कई अलग-अलग प्रकार के वनस्पति घी और क्रीम आदि मिलती है.

यह सभी चीजें मार्केट में दूध से बने हुए उत्पादों की पूर्ति करने के लिए ही बनाए गए हैं इसी तरह से पनीर की पूर्ति करने के लिए भी सोया पनीर का उत्पाद किया जाता है क्योंकि आप सभी को पता होगा कि साधारण पशुओं के दूध से बने हुए पनीर का भाव ज्यादा है.

इसलिए बहुत सारी जगह पर सोया पनीर का इस्तेमाल किया जाता है जो कि सोयाबीन से युक्त एक खाद्य उत्पाद होता है इसके अलावा भी सोया से और भी बहुत सारे दूध जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको सोया पनीर के व्यवसाय से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं यदि आप एक अच्छा व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप सोया पनीर व सोया से बनाए जाने वाले दूसरे उत्पादों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

सोया पनीर

सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिरकार सोया पनीर क्या होता है जैसा कि हमने आपको बताया दूध से बने हुए दूसरे खाद्य पदार्थों की पूर्ति करने के लिए हम अलग-अलग प्रकार की चीजों के उत्पाद बनाते हैं ताकि जिन जगहों पर आसानी से दूध व दूध से बने हुए उत्पाद नहीं पहुंच पाते या जो लोग गरीब हैं.

दूध से बने हुए इन पदार्थों को नहीं खरीद सकते उनके लिए मार्केट में कई अलग-अलग प्रकार के दूसरे दूध के जैसे ही बने उत्पाद आते हैं उन्हीं में से सोया पनीर भी एक ऐसा ही खाद्य उत्पाद है यह सोयाबीन से बनाए जाने वाला एक बहुत ही सस्ता पनीर होता है.

इस पनीर में प्रोटीन की गुणवत्ता भी होती है इस पनीर में वसा बहुत ही कम पाई जाती है इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें वनस्पतिक प्रोटीन मिलता है जो कि हमारे लिए फायदेमंद होने के साथ ही हमारे शरीर में आसानी से पच जाता है.

सोया के दूध से बने दूसरे उत्पाद प्रोटीन के सबसे सस्ते उत्पाद माने जाते हैं सोया से बनाए जाने वाले सोया पनीर में मटर पनीर शाही पनीर पालक पनीर जैसे पनीर होते हैं जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होते हैं.

सोयाबीन एक फलीदार पौधा होता है जिसके ऊपर छोटी फलियां लगती है और उसमें इस पौधे के बीज होते हैं इन्हीं बीज को पनीर व दूसरी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है सोयाबीन से सोया पनीर के अलावा सोयाबीन का तेल, सोयाबीन का सॉस, सोयाबीन का दूध आदि बनाया जाता है.

जो कि साधारण दूध के मुकाबले में काफी अच्छा माना जाता है सोया पनीर व दूसरे उत्पादों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है हमारे देश में मुख्य रूप से वैसे तो पशुओं के दूध से ही बने हुए उत्पादों का सेवन किया जाता है क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे राज्य ऐसे हैं.

जहां पर बहुत ज्यादा मात्रा में दूध का उत्पादन किया जाता है लेकिन जिन जगहों पर दूध नहीं होता या दूध नहीं पहुंच पाता जगहों के लिए सोया पनीर बच्चे बने हुए दूसरे एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ माना जाता है.

सोया पनीर का व्यवसाय कैसे शुरू करें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया सोया पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसकी मार्केट में दिन-प्रतिदिन मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि यह खाद्य उत्पाद सस्ता होने के साथ ही फायदेमंद भी माना जाता है.

इसलिए बहुत सारे लोग दूध से बने हुए पदार्थ व पनीर के मुकाबले में सोया पनीर को ज्यादा महत्व देने लगे हैं अगर आप सोया पनीर ब इससे बने हुए दूसरे उत्पादों का व्यवसाय शुरू कर लेते हैं.

तब इस व्यवसाय का भविष्य में बहुत फायदा होने वाला है तो यदि आप सोया पनीर बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित चीज़ो की आवश्यकता होती है जैसे

उचित जगह का चुनाव

हमारे देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर काफी मात्रा में दूध का उत्पादन होता है और यही राज्य हमारे देश के दूसरे हिस्सों में भी दूध पहुंचाते हैं जिनमें मुख्य रुप से हरियाणा पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं.

लेकिन हमारे देश के कुछ दूसरे राज्य ऐसे हैं जहां पर दूध बहुत कम मात्रा में होता है अगर आप सोया पनीर का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इन राज्य में शुरू कर सकते हैं.

या आप हमारे देश में मुख्य रूप से सोयाबीन के उत्पादन के लिए मशहूर राज्य जैसे महाराष्ट्र गुजरात मध्य प्रदेश आदि राज्यों में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं क्योंकि यहां पर काफी मात्रा में सोयाबीन की खेती की जाती है और इन जगहों पर व्यवसाय शुरू करने पर आपको ट्रांसपोर्ट का खर्चा बच जाता है.

बिल्डिंग

अगर आप इस व्यवसाय को सोयाबीन उत्पादन उत्पादक राज्यों में शुरू करते हैं तब यहां पर आपको किसी बड़े नगर के आसपास अच्छी जमीन खरीदनी होती है अगर आप इन्हीं राज्यों से रहने वाले हैं तब आप यहां पर खुद की जमीन पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं इस व्यवसाय के लिए आपको कम से कम 800 से 1200 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है फिर इस जगह के ऊपर आपको अपने प्लांट से संबंधित बिल्डिंग बनवानी होती है जिसमें आपको दो बड़े स्टोर रूम, फैक्ट्री का एक ऑफिस,कर्मचारियों के लिए रहने के अलग रूम व मशीनों से संबंधित रूम बनवाने होते हैं

मशीनें व कर्मचारी

जब आप की बिल्डिंग बनकर तैयार हो जाती है तो उसमें आपको सोया पनीर व इससे जुड़ी हुई दूसरी मशीनें लगवानी होती है इस व्यवसाय में मुख्य रूप से काम आने वाली मशीनें .

जैसे ग्राइंडर कम कुकर, गैस से चलने वाली भट्टी, मापक यंत्र,स्टेनलेस स्टील से बने बर्तन, फिल्टर प्रेस और डीप फ्रीजर आदि होते हैं इसके अलावा आपको अपनी फैक्ट्री में बिजली, पानी, जरनैटर आदि की भी उचित व्यवस्था करनी होती है.

इसके बाद में आपको अपनी फैक्ट्री में कुछ ऐसे कर्मचारी रखने होते हैं जो कि पहले से ही किसी सोया पनीर बनाने वाली फैक्ट्री या प्लांट के साथ जुड़े हुए होते हैं या इन कर्मचारियों के पास कुछ सालों का एक्सपीरियंस होना चाहिए इसके अलावा कुछ और साफ सफाई से संबंधित भी कर्मचारियों की जरूरत होती है

कच्चा माल

जब आपका प्लांट तैयार हो जाता है और उसमें कर्मचारी भी नियुक्त हो जाते हैं फिर आपको कच्चे माल की जरूरत होती है आपको सोया पनीर बनाने के लिए मुख्य रूप सोयाबीन की जरूरत होती है क्योंकि सोया पनीर बनाने के लिए आपको सोया मिल्क बनाना पड़ता है.

सोया मिल्क भी आप अपने खुद के प्लांट में ही बनाएंगे सोयाबीन आपको आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं और यदि आप किसी बड़े किसान से संपर्क कर लेते हैं तब आपको सीधा खेतों से भी तैयार सोयाबीन मिल सकता है.

सोया पनीर कैसे बनता है

जब आपकी फैक्ट्री में कच्चा माल आ जाता है तब उसके बाद में सोया पनीर बनाने का प्रोसेस शुरू होता है सबसे पहले प्लांट में सोया पनीर से सोया मिल्क बनाया जाता है उसके बाद में सोया पनीर को बनाने के लिए सोया मिल्क को मलमल के कपड़े में छान लिया जाता है.

जब यह दूध अच्छी तरह से साफ हो जाता है तब इसमें कुछ स्ट्रीक एसिड मिला दिया जाता है और फिर इसे छोड़ दिया जाता है जब यह दूध तैयार हो जाता है तब इसे मेकेनिकल प्रेस से दबा दिया जाता है जिसके कारण दूध में मौजूद बिल्कुल छोटे-छोटे कण आपस में मिल जाते हैं.

इस तरह से आपका सोया पनीर तैयार हो जाता है फिर आपको पनीर को अलग-अलग पैकिंग में पैक करवाना होता है उस पैक करवा कर फिर आप इस पनीर को मार्केट में भेज सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ ऐसे स्टोर भी बनाने पड़ते हैं जहां पर आपका पनीर खराब हो या आपको किसी ऐसे व्यापारी से संपर्क करना होगा जो कि आपके सोया पनीर को तुरंत खरीद सके.

कमाई और लागत

अगर आप इस वैसा को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको काफी पैसा लगाना पड़ सकता है लेकिन इस व्यवसाय को साधारण रूप से शुरू करने के लिए आपके पास ₹15 लाख होना बहुत जरूरी है.

क्योंकि इसके लिए आपको कच्चा माल अधिक मात्रा में खरीदना पड़ता है और जब आपका व्यवसाय शुरू हो जाता है तब इससे आपको कमाई भी काफी होती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए सोया पनीर के व्यवसाय के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button