कम पैसों में मसाला उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करे

कम पैसों में मसाला उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करे

मसाला एक ऐसा चीज है जिसके बिना किसी भी घर में पकवान बनाना संभव नहीं होता यदि स्वादिष्ट खाना खाना है या सिंपल भी खाना खाना है तो हमें मसाले की जरूरत पड़ती है। और यह जरूरत हर घर की जरूरत है घरघर की जरूरत है इसलिए मसाले का उद्योग बहुत ही विशेष है।

जैसा कि हमें पता है कि मसाले का उपयोग हम सब्जियों तथा विभिन्न प्रकार के पकवान बनाने के लिए करते हैं मसालों का प्रयोग घर में होटल में रेस्टरा ढाबा तथा सड़कों पर लगाने वाले ठेले में भी मसाले का प्रयोग करते हैं मसाला हम यदि कहे की सबसे जरूरी चीज है पकवान बनाने के लिए तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि मसाला ही एक ऐसी चीज है जिसे खाने का टेस्ट आता है और खाना पूरी तरीके से तैयार होता है। बिना मसाले की कोई भी खाना अधूरा ही रहता है।

इसलिए यदि आप मसाले का बिजनेस शुरू करेंगे तो आप कभी भी घाटे में नहीं रहेंगे 12 महीने मसालों की जरूरत पड़ती ही रहती हैं चाहे लाक डाउन हो चाहे जितनी बड़ी महामारी हो लोग बिना मसाले खरीदे या मसाले का उपयोग किए नहीं रहते हर समय मसाले के बिजनेस में इनकम बनी रहती है। इसमें मंदी नहीं आती।

यदि आपको मसाले का बिजनेस करना है और आप भी इंटरेस्टेड हैं । कम इन्वेस्टमेंट में आप एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मसाले का उद्योग शुरू करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको बिजनेस शुरू करने का मन बना लिया है तो आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए इसमें आपको मसाले के उद्योग से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी आप आसानी से आर्टिकल पढ़ने के बाद अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मसाला उद्योग बिजनेस प्लान

what is spice udhyog business plan – जहां तक मसाले की बात है इसे अंग्रेजी में स्पाइस बिजनेस प्लान भी कहा जाता है यदि हम मसालों की बात करें तो मसाला हर घर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण चीज होती है मसाला कई तरह के साबुत खड़े मसालों को मिलाकर तैयार किया जाने वाला प्रोडक्ट होता है। इसमें कई प्रकार के खड़े मसाले को पीसकर मसाला तैयार किया जाता है जिसका उपयोग हम घर में सब्जी तथा अन्य विभिन्न प्रकार के पकवान को बनाने में करते हैं। मसाले का उद्योग कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है। इसमें ज्यादा बजट की जरूरत नहीं पड़ती यदि आप शुरुआत भी करना चाहते तो अब आसानी से छोटे अमाउंट में मसाले का उद्योग शुरू कर सकते हैं।

और बाद में इसी बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं महाले के बीच में कभी नहीं होती क्योंकि यह बिजनेस रोजमर्रा की जिंदगी से ताल्लुक रखता है। हर घर में तथा मार्केट में 12 महीने मसाले की मांग बनी रहती है बिना मसाले की कोई भी भगवान नहीं बनाया जाता यह तो आप जानते ही हैं ।

मसाला उद्योग बिजनेस से लाभ

benefit from spice udhyog business plan – यदि हम मसाले के बिजनेस से लाभ की बात करें तो यह किसी से भी छुपा नहीं है मसाले के बिजनेस में कितने लोगों को अरबपति बना दिया है यह बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कोई भी ऐसा अनजान आदमी होगा जिसे नहीं पता कि जितने ही आज के अरबपति बने हैं बिज़नेस मैन उन्होंनेअपने बिजनेस की शुरुआत मसाले से ही की थी। और आज करोड़ों रुपए के मालिक बन कर मार्केट में सबसे अच्छा मुकाम हासिल किए हुए बैठे हैं मसाले का बिजनेस हमेशा से ही खास रहा है 12 महीने इसके बिक्री में कोई कमी नहीं आती इसलिए मसाले का बिजनेस करना बेहद किफायती और अच्छी इनकम देने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। आपके लिए business की खास बात यह है कि आप मसाले की  शुरुआत बहुत ही छोटे अमाउंट से कर सकते हैं इसे करने के लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा आप घर बैठे अपने घर वालों की मदद से भी अच्छा खासा व्यापार शुरू कर सकते हैं।

मसाले बनाने में ज्यादा सामग्री व मशीनरी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। शुरुआत में आपको मसाले पीसने के लिए आप एक मिक्सर ग्राइंडर लेना पड़ेगा खड़े साबुत मसाले जिसमें खड़ी धनिया खड़ी इलायची खड़ी हल्दी जीरा सॉन्ग अजवाइन काली मिर्च इस तरह के साबुन मसालों को आपको खरीद के केवल ग्राइंडर में पीसकर पैकिंग करके बेचना  है।

मसाले का इतिहास history of spice

मसाले का इतिहास यदि आप देखें तो मसाले के व्यापार से कई लोग आज करोड़पति अरबपति बन गए हैं जिन्होंने शुरुआत केवल छोटे से मसाले के बिजनेस से की थी आज उनका टर्नओवर करोड़ों का हो गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं एमडीएच मसाले के मालिक तथा रिलायंस कंपनी के मालिक धीरूभाई अंबानी जैसे बड़े उद्योगपतियों की क्योंकि ये ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने  मसाले के बिजनेस से शुरुआत की और आज आप इनकी स्थिति जान ही रहे हैं। यह लोग अरबों में अपना बिजनेस कर रहे हैं और इनके आगे पीछे भी कोई नहीं है इन को टक्कर देने वाला पैसे के मामले में इन्होंने छोटे से मसाले के बिजनेस से शुरुआत की और कई तरह के बिजनेस  इनके मार्केट में चल रहे हैं।

कैसे करें शुरू मसाले का उद्योग

how to start spice udhyog business plan – मसाले का उद्योग कोई भी शुरू कर सकता है। जैसा कि आप जानते हैं महाले बनाने के लिए कई प्रकार की मसालों को एक साथ मिलाकर स्पेशल मसाला तैयार किया जाता है। और इन्हीं मिक्स मसालों को पैकेट के रूप में तैयार करके मार्केट में बेचा जाता है क्योंकि मसाले बनाने में ज्यादा सामग्री व मशीनरी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। शुरुआत में मसाले पीसने के लिए आपको एक मिक्सर ग्राइंडर लेना पड़ेगा। खड़े साबुत मसाले जिसमें खड़ी धनिया खड़ी इलायची खड़ी हल्दी जीरा सॉन्ग अजवाइन काली मिर्च इस तरह के साबुन मसालों को आपको खरीद के केवल ग्राइंडर में पीसकर पैकिंग करके  बेचना है।

शुरुआत आप इसी तरह कर सकते हैं। शुरुआत में आप मार्केट को पहचाने मार्केट को समझें फिर बाद में आपने ब्रांड नेम सभी मसाले का व्यापार शुरू कर सकते हैं। एक बार मार्केट में आपको सारी चीजें क्लियर हो जाएंगे तो आपको पता हो जाएगा कि बिजनेस कैसे किया जाता है। कितनी लागत लगती है और कैसे अपने बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है।  कम बजट में आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं शुरुआत यदि छोटे से करेंगे तो आपको अनुभव के साथ बिजनेस का हानि लाभ तथा फायदा घाटा लागत मुनाफा सब समझ में आने लगेगा।

मसाले का उद्योग शुरू करने के लिए सामग्री

मसाले बनाने के लिए साबुत खड़े मसालों की जरूरत पड़ती है

जिसमें जीरा धनिया हल्दी में काली मिर्च दालचीनी इलायची सोंठ सौफ अजवाइन इसी प्रकार के खड़े मसाले आप को पीसकर पैकिंग करके बेचना होता है।

मसाले बनाने के लिए और सामग्री की जरूरत पड़ती है यह कुछ उदाहरण है एक हिसाब से आपको सामान लेने पड़ते हैं और मसाला तैयार करना पड़ता है ।

मसाले को ज्यादा दिन तक आप ऐसे खुले में नहीं रख सकते इसके लिए आपको समाज के जार की जरूरत पड़ती है जिसमें भर के रखने से मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होते मसाले तैयार करके जार में रखे।

अब बात आती है मसाले कैसे खरीदे

आप मसालों को ऑनलाइन ऑफलाइन हो तरीके से खरीद सकते हैं ज्यादा मात्रा में भी खरीद सकते हो थोड़ी मात्रा में भी इसे आप बड़ी मार्केट से आसानी से सारी चीजें हम और उचित दाम में टोंक में खरीद सकते हैं। बिजनेस में मैटेरियल थोक में ही खरीदा जाता है। जिससे कि फुटकर बेचने में फायदा हो। अभी आपके ऊपर निर्भर है कि आप सामग्री कितनी खरीदने चाहते दो ढाई हजार रुपए लग जाएंगे।

मसाले के उद्योग को शुरू करने के लिए  मशीनरी

मसाले उद्योग में मसालों को किसने तथा पैकिंग करने के लिए मशीनरी की भी जरूरत पड़ती है। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आपको बहुत बड़ी मशीन के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। आपको छोटी मशीनों से काम चलाना चाहिए।

  • मशीनरी में आपको मसाला पीसने वाला मिक्सर ग्राइंडर की जरूरत पड़ेगी। पैकिंग करने की मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसे आप ऑनलाइन ऑफलाइन तरीके से खरीद कर सकते हैं।
  • दोनों मशीनें उचित दाम पर आपको मिल जाएंगे मार्केट से आसानी से मिल जाएंगे ऑनलाइन है जी आप खरीदना चाहते हैं तो इंडियामार्ट com पर आप ऑनलाइन आर्डर करके मंगा सकते हो।
  • ऐसे तो दो-तीन मशीनों के हाथ और पढ़ सकते किंतु वह काम आप बिना मशीन के भी कर सकते हैं जैसे मसाले को सूखने के लिए ड्रायर की जरूरत पड़ती है इस वजह से इन मसालों को सुखाया जाता है यह काम आप धूप से भी कर सकते हो।
  • तथा मसालों को कंकड़ पत्थर तथा और किसी भी कपड़े से अलग करने के लिए सफाई करने के लिए आप इससे आप हाँथ से भी कर सकते हो।
  • वैसे तो इंसानों में ज्यादा कंकड़ पत्थर नहीं आते क्योंकि आपने मार्केट से खरीदोगे तो आपको मिलेगा वह गलत समान आपको नहीं देगा।

मसाला बनाने की प्रक्रिया

  • मसाला बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान है अधिकतर हर घर की महिलाओं को मसाला पीसने की जानकारी होती है और वह इस में निपुण भी होती है।
  • किंतु यदि आप महिला नहीं है तो आपको जान लेना चाहिए मसाले को बनाने का प्रोसेस मसाले को बनाने का प्रोसेस में सबसे पहली चीज आती है मसाले का मटेरियल तथा उसे भेजने के लिए मशीन में पैकिंग करने के लिए पैकिंग मशीन की।
  • मार्केट से आपको खड़े साबुन मसाले खरीद कर बड़े बर्तन में रख कर धूप में सुखाने होते हैं। धूप में सुखाने के बाद मसाले में जो भी कंकड़ पत्थर रखा मसाले से अलग चीज होती है।
  • उसे मसालों से अलग किया जाता साफ करके इन मसालों को अच्छे से मिक्सी ग्राइंडर में पीसा जाता है मिक्सर ग्राइंडर में साबुत मसालों के पीसने के बाद इसे किसी बड़े बर्तन में पलट दिया जाता है।और हाथों से मलके सारी मसालों को मिलाया जाता है।
  • इसके बाद पैकेट के माध्यम से मसाले की मात्रा तय करके पैकिंग मशीन से पैकेट में पैक किया जाता है।
  • इस प्रकार आपकी मसाले की बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आप इसे मार्केट में बेचने के लिए तैयार हो चुके होते है ।

कितना आएगा मसाले के उद्योग में खर्च

मसाले के उद्योग कोशुरू करने के लिए खर्च की बात करें तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप अपने बिजनेस का लेवल कितना रखना चाहते हैं यदि आप शुरुआत करना चाहते तो आप ₹10000 में आपको आसानी से बिजनेस को शुरुआत करते हैं। इसमें किसी प्रकार की बड़ी दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। इसको आप घर पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो इतने में आप आसानी से शुरू कर सकते हैं

आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं इसके लिए आपको जगह जमीन तथा बड़ी मशीन भी और बड़े मार्जन में मटेरियल खरीदने पड़ेंगे। जिसमें अधिक इन्वेस्टमेंट लगेगा जितना आप इन्वेस्ट करेंगे उतना बड़ा आपका बिजनेस होगा 50000 हजार रुपये यदि इन्वेस्ट करेंगे। तो आप अच्छी खासी लेवल पर बिजनेस को कर सकते हैं दो-तीन मजदूर हेल्पर के रूप में मसाला पीसने वाली बड़ी मशीन पैकिंग करने वाली बड़ी मशीन तथा मटेरियल बड़ी मात्रा में बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं।

मसाले के उद्योग के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

यदि मसाले उद्योग में लगने वाले रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की बात करें कानूनी तो इसमें यदि आप दो-चार ₹10000 से शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन जरूरत नहीं पड़ेगी और यदि आप बड़े लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आपको रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। लाइसेंस भी लेना पड़ेगा क्योंकि मसाला एक खाद्य सामग्री होने की वजह से उसने कई प्रकार के गुणवत्ता संबंधी यीशु आते हैं। इसलिए आपको बड़े लेवल पर करना है तो रजिस्ट्रेशन लाइसेंस जीएसटी नंबर ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा इसके लिए आप नजदीकी खाद विभाग से संपर्क करके अपना लाइसेंस बनवा लें ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की बिजनेस में रुकावट का सामना ना करना पड़े।

मुझे उम्मीद है आप को यह आर्टिकल मसाले उद्योग बिजनेस प्लान को पढ़कर  बिजनेस की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी शुरू कर सकते हैं इनमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगता और अच्छी कमाई होती है। यदि आप ने गंभीरता से बिजनेस को किया तो आप हमेशा मुनाफे में रहेंगे मसाले का बिजनेस हमेशा डिमांडिंग में रहता है कभी बंद नहीं होता।

मसाला उद्योग रजिस्ट्रेशन मसाला उद्योग प्रोजेक्ट रिपोर्ट पीडीएफ पान मसाला उद्योग रजिस्ट्रेशन मसाला उद्योग ट्रेनिंग सेंटर मसाला मंडी भाव 2020 मसाला रेट लिस्ट 2020 खड़ा मसाला प्राइस लिस्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.