कंप्यूटर असेम्बल बिजनेस कैसे शुरू करे

कंप्यूटर असेम्बल बिजनेस कैसे शुरू करे

How to start computer assemble in hindi : क्या आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं किंतु आपके पास बजट नहीं है और आप चाहते हैं कि मैं बिजनेस करूं लेकिन बजट की वजह से मात खा रहे हैं। क्या कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जो बिजनेस आप को बड़ा मुनाफा दे। और इन्वेस्टमेंट कम करना पड़े। यदि आपकी ऐसी इच्छा है तो आप सही जगह हैं क्योंकि मैं आपके लिए कैसा बिजनेस प्लान लेकर आया हूं। जो आपको कम बजट में लाखों रुपए कमाने का मौका दे रहा है।

जी हां सही सुना आपने आज मैं आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान की जानकारी देने जा रहा हूं जिसकी डिमांड आजकल इतनी बढ़ गई है कि लोग इसी पर आधारित होते जा रहे हैं इस बिजनेस का नाम कट ऑफ कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस है।

कंप्यूटर की जरूरत घरऑफिस बिजनेस फैक्ट्री और आम आदमी से लेकर हर जगह लाखों में मांग है कंप्यूटर असेंबलिंग का बिजनेस करके प्रॉफिट कमाने का यह मौका बहुत ही शानदार है। यदि आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी चाहिए तो बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में जानने के लिए बिजनेस प्लान चलिए शुरू करते हैं.

क्या कंप्यूटर असेंबल बिजनस

what is computer Assemble business –  जैसा कि आप जानते हैं कि आज का दौर कंप्यूटर का दौर हो गया हर व्यक्ति कंप्यूटर पर निर्भर है इस डिजटल जमाने में कुछ भी ट्रेडिशनल नहीं है। हर काम आजकल ऑनलाइन कंप्यूटर और डिजटल से जुड़ा है। ऐसे में कंप्यूटर की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। कंप्यूटर असेंबल बिजनेस का मतलब है। कि  आप कंप्यूटर के पार्ट्स को लेकर computer को असेंबल कर देते हैं। यानी कंप्यूटर और इसकी की  सप्लाई यदि आप कंप्यूटर असेंबलिंग का बिजनेस शुरू कर दें।

तो मार्केट में आप एक अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं है ।क्योंकि आप को  इस बिजनेस को करने के लिए सरकार की तरफ से लोन का भी प्रावधान है ।आपको कुछ पैसे खर्चे करने पड़ेंगे बाकी सरकार आपकी मदद करेगी।

मुद्रा स्क्रीन का सरकार का 70% का लोन भी मुहैया कराएगी। केवल देश पसंद का बिल इन्वेस्ट आपको करना पड़ेगा।

क्यो करे कंप्यूटर असेम्बल का बिजनेस

why we do computer assemble business – कंप्यूटर सिंबल बिजनेस का करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसको शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा बजट होने की जरूरत नहीं दो ₹300000 का बजट भी इसके लिए सफिशिएंट है हालांकि इसमें पैसे और भी लगेंगे किंतु उसकी चिंता आपको नहीं करनी आप मुद्रा लोन के जरिए सरकार से लोन भी ले सकते हैं।

ए बिजनेस का करने का सबसे मेन बड़ा कारण है कंप्यूटर की आपूर्ति ज्यादातर लोग बड़े महंगे कंप्यूटर ब्रांड को नहीं खरीद पाते लेकिन को कंप्यूटर की जरूरत होने की वजह से उन्हें कंप्यूटर खरीदना ही पड़ता है ।जबकि वही काम उनको सस्ते कंप्यूटर में भी हो जाता है ।इसलिए यदि आप कंप्यूटर असेम्बल का बिजनेस शुरू करते हाय तो कंप्यूटर की आपूर्ति भी आप कर पाएंगे और कम कंपटीशन में आप अपने बिजनेस को भी कर पाएंगे।

कितना पोटेंशिअल है इस बिजनेस में

how much potential in this business – भारत में कंप्यूटर की बहुत बड़ी मार्केट है भारत बीएफ ट्रेडिशनल नहीं रहा यहां हर व्यक्ति डिजिटल हो गया। लाखों को कंप्यूटर की आपूर्ति महीने में होती है हर व्यक्ति कंप्यूटर खरीदना चाहता है किंतु बड़े ब्रांड के दाम सुनकर उसके पसीने छूट जाते हैं ।मिडिल क्लास लोगों को टारगेट करके कंप्यूटर असेंबल बिजनेस शुरू करें तो आप लाखों में आपको इनकम करके देगा यह मॉडल।

कंप्यूटर  असेंबल का बिजनेस करके आप मार्केट में कंप्यूटर की कमी की आपूर्ति  को पूरा कर पाएंगे ।और आम लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत हर युवा हर देश के नागरिक को बिजनेस करने का अधिकार है। आत्मनिर्भर बनने का अधिकार यदि वह स्वरोजगार करना चाहता है तो सरकार इसमें उसकी मदद करेगी आप सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं शानदार मौका फिर बाद में मिले या ना मिले लेकिन अभी मौका है इसका आपको लाभ उठाना चाहिए।

 क्या है बिजनेस मॉडल

यदि आप इस बिजनेस को करना स्टार्ट कर दिया तो आप को मुनाफे में कभी कमी नहीं आएगी हालांकि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट ज्यादा है। तकरीबन 10 लाख रुपये रुपए का किंतु सबसे अच्छी बड़ी बात यह है।

कि इसमें सरकार आपकी मदद करेगी 70% तक का लोन आपको सरकार मुहैया कराएगी सबसे अच्छी बात यही है यदि आप अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें प्रॉफिट ज्यादा हो तो इससे बड़ी बात क्या हो सकती सरकार भी आपकी मदद करें और आप कम पैसे में बड़ा बिजनेस कर पाएंगे।

कैसे शुरू करें कंप्यूटर असेंबल बिजनेस

how to start computer assemble business – कंप्यूटर असेंबल बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपके पास सबसे पहले तो बजट होना चाहिए बजट जगह और मशीनरी साथी रॉ मैटेरियल इन सब का खर्च लगभग ₹10 तक ही बनाता है जिसमें से 70% का लोन भारत सरकार मुद्रा लोन के योजना के तहत आपको रोज स्वरोजगार शुरू करने के लिए पैसे देगी। और बाकी का 30 परसेंट आपको कुछ बिजनेस मेइन्वेस्ट करना पड़ेगा। इस बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास मशीनरी और रॉ मैटेरियल होना चाहिए।

कितना आएगा खर्च

कंप्यूटर सेमली में जो खर्च आएगा उसका विवरण नीचे दिया गया है

  • मशीनरी रो मटेरियल और वर्किंग कैपिटल का हिसाब लगाया जाए तो यह बिजनेस करने के लिए आपको ₹9लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी।
  • Fix capital में ₹100000
  • वर्किंग कैपिटल में₹800000 रुपए का खर्च लगना रहता है।
  • इसमें रॉ मैटेरियल मशीनरी और बिल्डिंग जहां पर बिजनेस करेंगे आप उसका खर्च सब ऐड है।
  • इसी अमाउंट आपका बिजनेस पूरी तरह से साफ हो जाएगा और स्टार्ट भी हो जाएगा।
  • रॉ मैटेरियल के अंतर्गत आपको कंप्यूटर से रिलेटेड कंपोनेंट्स और पार्ट्स की जरूरत पड़ेगी। जैसे एटीएक्स कैबिनेट, माउस ,कीबोर्ड ,मदरबोर्ड ,monitor ,
  • लेबर चार्ज पैकेजिंग ट्रांसपोर्ट का खर्च बिजली का खर्च रेंट सब सब का खर्च इसमें शामिल है।

प्रोफिट मार्जिन

  • कास्ट of प्रोडक्शन 94 लाख yearly
  • बिक्री 4 करोड़ yearly
  • ग्रास प्रोफिट 9.13 लाख yearly
  • नेट प्रोफिट 3लाख yearly
  • मंथली प्रोफिट 25 से 30 हजार रुपये महीने में

कितनी होगी कमाई

बिजनेस मॉडल के हिसाब से आपको कम से कम 25 से ₹30000 की बचत होगी हर महीने सारा कुछ हिसाब होने के बाद ₹25000 हर महीने आप आराम से कमा पाएंगे इस बजट बचत में सारी बिजनेस की प्रॉफिट लागत को निकाल कर के यह रकम बताई गई।   है।

सरकार की तरफ से जो भी स्ट्रक्चर तैयार किया गया  business se related उसमें 10 लाख की लागत लगती है भेजने को शुरू करने में जिसमें से 70% सरकार आपकी मदद करेगी बाकी की ₹300000 आपको खुद लगाना पड़ेगा यदि आपको इतना कम इन्वेस्ट करने के बाद महीने के ₹25000 बच रहे हैं ।तो कोई घाटे का सौदा नहीं है आपको स्थाई बिजनेस मिल जाएगा और बेरोजगारी में घर बैठने से अच्छा है एक शानदार जिंदगी जीये स्वरोजगार करके।

 कैसे मिलेगा लोन

how to get loan to gov. For  computer assembling business – कंप्यूटर असेंबल बिजनेस सरकार द्वारा  लोन का प्रावधान है ऐसा आप जानते प्रधान इस प्रकार है कि सरकार मुद्रा योजना के तहत देश के युवा को स्वरोजगार करने का मौका दे रही है जिसके पास बजट नहीं है उसकी सरकार बैंक से लोन भी उपलब्ध करा रही है।

मुद्रा स्कीम के तहत आप को 70% का लोन बिजनेस करने के लिए मिलेगा लोन प्राप्त करने के लिए आप को मुद्रा स्कीम की  की गारमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और लोन के लिए अप्लाई करना हो अप्लाई कर के किसी भी बैंक में जमा करना होगा।

लोन लेने के बाद आप कोई अभी जाना जरूरी है कि इसका इंटरेस्ट ब्याज कितना आएगा तो उसके लिए बता दें कि 13 परसेंट का इंटरेस्ट भी सरकार को देने का एग्रीमेंट होता है। लोन मिलने के बाद आपको उसका इंट्रेंस्ट भी देना होता है वापस।

इन्वेस्टमेंट की चिंता ना करें जितना भी आप इन्वेस्ट करेंगे इस बिजनेस में वह आपको इस बिजनेस से वापस मिल जाएगा जैसा कि हर बिजनेस में होता है। पहले हमको इन्वेस्ट करना पड़ता है फिर बिजनेस हमें पैसा देता है उसी प्रकार इस बिजनेस में यदि आप ₹300000 रुपये लगाएंगे तो वह आपको 3 साल में वापस भी मिल जाएगा इसी बिजनेस से इसलिए इन्वेस्टमेंट की चिंता ना करें।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक नए बिजनेस प्लान करने का सुझाव अच्छा लगा होगा यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं। तो बिना देर किए आप सरकार की स्कीम का फायदा उठाइये और बिजनेस शुरू कर दीजिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.