Course

ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी क्या होती है

ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी क्या होती है

जब भी हम किसी हॉस्पिटल में जाते हैं तो हमें ही हॉस्पिटल के अंदर हर एक फील्ड के स्पेशलिस्ट डॉक्टर मिलते हैं जो कि हमारे शरीर के किसी खास अंग की बीमारी का ही इलाज करते हैं क्योंकि वे डॉक्टर हमारे शरीर के किसी एक हिस्से के ही स्पेशलिस्ट होते हैं.

उन्होंने अपने कैरियर में सिर्फ शरीर के एक ही हिस्से से संबंधित अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का अध्ययन किया होता है तो आज इस ब्लॉक में भी हम आपको ऐसी ही एक स्पेशलिस्ट मेडिकल फील्ड के बारे में बताने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी के बारे में बताने वाले हैं ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी क्या होती है ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी कौन करते हैं ओरल और मैक्सिलोफेशियल फील्ड में करियर कैसे बनाएं.

ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी क्या होती है

हमारे शरीर की अलग-अलग बीमारी को अलग-अलग डॉक्टर ठीक करते हैं इसी तरह से जब भी हमारे मुंह कान गले नाक दांत आदि में किसी भी प्रकार की बीमारी उत्पन्न हो जाती है तब उस बीमारी को ओरल एंड मैक्सीलर्लोफैसियल सर्जरी के द्वारा ठीक किया जाता है.

इसी को ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी कहा जाता है इस सर्जरी के जरिए हमारे दांत होंठ जबड़े आदि में आने वाली किसी भी प्रकार की बीमारी की सर्जरी व इलाज होता है जिसके लिए हमें कई बार ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है.

आप सभी को पता होगा कि कई बार हमारे मुंह में दांतो के अंदर दर्द या दांतों में बदबू, दांतों में ठंडक में जलन जैसी बीमारियां होने लगती है इन सभी बीमारियों के लिए हमें ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्विस सर्जरी करवानी पड़ सकती है.

लेकिन हमारे मुंह में होने वाली किसी भी प्रकार की बीमारी को सिर्फ सर्जरी के जरिए ही ठीक नहीं किया जा सकता बल्कि उसको दवाइयों आदि के सहारे भी ठीक किया जा सकता है.

हमारे मुंह में होने वाली बीमारियों की जांच के लिए पहले हमें कई अलग-अलग प्रकार के टेस्ट करवाने होते हैं और जब बीमारी दवाइयों से ठीक नहीं होती तब अंत में डॉक्टर हमें सर्जरी की सलाह देते हैं.

ओरल और मैक्सिलोफेशियल में करियर कैसे बनाएं

आप में से बहुत सारे छात्र ऐसे होंगे जो कि आगे चलकर है डॉक्टर बनना चाहते है लेकिन सभी लोग अलग-अलग फील्ड के डॉक्टर बनना चाहते हैं तो अगर आप भी मुंह दांत गले आदि के डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले साइंस विषय के साथ 12वीं क्लास पास करनी पड़ती है.

उसके बाद में आपको किसी भी अनुसंधान में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको आसानी से इस फील्ड से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला मिल जाता है अगर आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं तो मेरिट के आधार पर भी आपको दाखिला मिल सकता है.

इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स में आपको हमारे मुंह गले व दातों में होने वाली अलग-अलग प्रकार की बीमारियों के इलाज और उसके उपचार आदि के बारे में अध्ययन करवाया जाता है.

इसके साथ-साथ हमारे दांत, नाक और गले में होने वाली बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल किए जाने वाले एक्यूमेंट के बारे में भी अध्ययन करवाया जाता है लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं होता है किसी भी डॉक्टर फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और काफी सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना पड़ता है.

ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी के लिए जरूरी स्किल्स

इस तेजी से बदलती हुई दुनिया में किसी भी बीमारी की रोकथाम के लिए हमारे पास सिर्फ डिग्री प्राप्त होना या एक्सपीरियंस होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपके पास कुछ ऐसी जरूरी स्किल भी होनी चाहिए जिससे हमें आगे चलकर अपनी फील्ड में काम के दौरान मदद मिलती है जैसे

  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
  • आप के बात करने और रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होना चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर क्रिटिकल थिंकिंग का होना जरूरी है
  • आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सभी मेडिसिन इक्विपमेंट की जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर कंप्यूटर की नॉलेज होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है
  • आपके पास लीडरशिप की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको अलग-अलग बीमारियों की जानकारी होना जरूरी है
  • आपके अंदर रिसर्चिंग स्किल का होना भी आवश्यक है

ओरल और मैक्सिलोफेशियल में जॉब के अवसर

अगर आप ओरल और मैक्सिलोफेशियल फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस फिल्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके पास जॉब की कमी नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड है.

जिसमें आपको आसानी से जॉब मिल जाती है इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप किसी भी हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं हमारे देश में ऐसे बहुत बड़े-बड़े हॉस्पिटल है जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती है.

इसके अलावा अगर आप खुद का कोई मेडिकल या हॉस्पिटल खोलना चाहते हैं तो यह भी आपके पास एक अच्छा ऑप्शन होता है और आप किसी बड़ी मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के भी साथ जुड़ सकते हैं.

सैलरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इस फिल्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको काफी सारे जॉब के अवसर मिल जाते हैं जहां पर आप अपने हिसाब से जॉब कर सकते हैं लेकिन इस फील्ड में किसी भी जगह पर काम करते समय आपको शुरुआती समय में ही 200000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती है.

अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस है और आप किसी बड़े हॉस्पिटल में काम करते हैं तो आपको ₹50000 से ₹100000 तक मासिक सैलरी मिल सकती है और आपके पास अपने खुद का भी मेडिकल और हॉस्पिटल खोलने का एक अच्छा ऑप्शन होता है.

जहां पर आपको और भी ज्यादा इनकम हो जाती है यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button