Course

ऑटोमेशन इंजीनियरिंग क्या होती है ऑटोमेशन इंजीनियर कैसे बने

ऑटोमेशन इंजीनियरिंग क्या होती हैं. ऑटोमेशन इंजीनियर कैसे बने

इस आधुनिक समय में हर रोज नई नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही हैं. और नई नई टेक्नोलॉजी की मदद से हमारे काम करने में भी आसानी हुई हैं. और इससे हम अपने काम को काफी तेजी से भी कर सकते हैं. शायद आज से कुछ साल पहले आपने नहीं सोचा होगा कि दुनिया में इंटरनेट आएगा.

इसके जरिए हम एक जगह पर बैठे बैठे दूसरे लोगों को आपस में देख पाएंगे उनसे बातचीत कर पाएंगे या किसी तरह का बिजनेस कर पाएंगे लेकिन समय के साथ-साथ हर रोज नई नई चीजें सामने आ रही हैं. इसीलिए इन चीज़ो के आने के कारण जॉब के भी अवसर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं.

क्योंकि इन टेक्नोलॉजी को सुचारू रूप से चलाने के लिए या इनमे नए-नए अपडेट करने के लिए अलग-अलग प्रकार के इंजीनियर की जरूरत पड़ती हैं. जो कि अलग-अलग टेक्नोलॉजी के साथ जुड़े हुए होते हैं. तो इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसी ही एक इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में बताने वाले हैं.

जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते हैं. इस ब्लॉग में हम आपको ऑटोमेशन इंजीनियरिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. ऑटोमेशन इंजीनियर क्या होता हैं. ऑटोमेशन इंजीनियर कैसे बने और ऑटोमेशन इंजीनियर क्या-क्या काम करते हैं.

ऑटोमेशन इंजीनियर क्या होता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं. आजकल नई नई गाड़ी या बहुत सारी ऐसी दूसरी मशीनें आ रही हैं. जोकि ऑटो संचालित होती हैं. आपने बहुत सारी ऐसी गाड़ियों को बारे में सुना होगा जो कि अपने आप चलती हैं. इन सभी गाड़ियों को एक बार ऑटोमेशन मोड पर डालने के बाद यह गाड़ियां अपने आप चलती रहती हैं.

जब तक इनको अनऑटोमेशन मोड पर न किया जाए इन सभी अलग-अलग प्रकार की गाड़ियों मशीनों या दूसरी भी ऐसी कई चीजों को बनाने का काम ऑटोमेशन इंजीनियर ही करते हैं. यानी किसी भी चीज को अपने आप सुरक्षित रूप से चलने योग्य बनाना ऑटोमेशन इंजीनियरिंग कहलाता हैं.

ऑटोमेशन इंजीनियर हर फील्ड में अलग-अलग होते हैं. क्योंकि आजकल लगभग सभी चीजें आटोमेटिक चलती हैं. इसलिए इन चीज़ो को अलग-अलग फील्ड में अलग-अलग ऑटोमेशन इंजीनियर बनाते हैं. लेकिन इन सभी इंजीनियर का काम अपनी फील्ड की मशीन गाड़ी बाइक बस या दूसरी ऐसी चीज को बनाना होता हैं.

जोकि अपने आप सुरक्षित चलती हैं. इसके अलावा ऑटोमेशन इंजीनियर इन सभी चीजों में नए-नए अपडेट करना इनको ठीक करना आदि का भी काम करते हैं.

ऑटोमेशन इंजीनियर कैसे बने

अगर आप भी नई नई टेक्नोलॉजी मैं दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी बना सकते हैं. इस फील्ड में जाने के लिए आपको ऑटोमेशन इंजीनियर बनना होता हैं. जिसकी शुरुआत में आपको 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती हैं.

12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से संबंधित यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेना होता हैं. लेकिन किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

तो उसके बाद में आपको ऑटोमेशन इंजीनियरिंग में दाखिला मिल जाता हैं. फोटो मेंशन इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले आप कौन बैचलर की डिग्री हासिल करनी होती हैं. उसके बाद में आप इस फील्ड में मास्टर की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं. और अगर आप इस फील्ड में स्पेसलिस्ट बनना चाहते हैं. तो उसके लिए आप पीएचडी भी कर सकते हैं.

लेकिन ऑटोमेशन इंजीनियर बनना इतना आसान नहीं होता हैं. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं.

इन कोर्सेज में आपको मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग, इंजीनियरिंग सिस्टम्स, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रिकल नेटवर्क्स, सिस्टम्स मॉडलिंग एंड, एनालिसिस, रोबोट ऑटोनोमी, कंप्यूटर विजन, मेक्ट्रोनिक डिजाइन, डिसीजन मेकिंग इन रोबोट्स, इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, मशीन लर्निंग,मैनिपुलेशन एल्गोरि जैसे कठोर सब्जेक्ट को पढ़ना पड़ता है.

स्कील

अगर आप ऑटोमेशन इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सिर्फ डिग्री की ही आवश्यकता नहीं पड़ती मिलकर आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का भी होना आवश्यक हैं. ताकि इस फील्ड में आप एक अच्छे ऑटोमेशन इंजीनियर बन सके और आपके काम के दौरान ही यह सभी स्किल आपको मदद कर सके जैसे

  • आपको ऑटोमेशन और रोबोटिक चीजों की अच्छी समझ होनी चाहिए
  • आपके अंदर ऑटोमेटिक मशीनों को समझने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर प्रोग्रामिंग और कोडिंग का एक्सपीरियंस होना जरूरी है
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर problem-solving स्कील का भी होना जरूरी है
  • आपको लर्निंग स्किल और एनालिटिक्स स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपको कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में कुछ समय का एक्सपीरियंस लेना पड़ता है
  • आपको क्लाउड और देवोप्स का भी ज्ञान होना जरूरी है
  • आपकी साइंस इंग्लिश मैथ जैसे सब्जेक्ट में पकड़ मजबूत होनी चाहिए
  • आपके अंदर नई नई चीजों की बारे में सीखने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपका दिमाग क्रिएटिव होना चाहिए

जॉब

अगर आप ऑटोमेशन इंजीनियर बन जाते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती क्योंकि दुनिया भर में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी मोटर व्हीकल व दूसरी कंपनियां हैं. जो कि लगभग सभी प्रकार के ऑटोमेटिक प्रोडक्ट की बनाती हैं.

इन सभी कंपनियों में आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं. और बहुत सारे ऐसे सरकारी sector हैं. जिनमें एक अच्छे ऑटोमेशन इंजीनियर की जरूरत हमेशा रहती हैं. आप कुछ समय का एक्सपीरियंस लेने के बाद इन कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं.

सैलरी

इंजीनियरिंग की किसी भी फील्ड में जाने के बाद में आपकी सैलरी काफी अच्छी होती हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपको कम से कम ₹40000 मासिक आराम से मिल जाते हैं. इसी तरह से यदि आप एक अच्छे ऑटोमेशन इंजीनियर बन जाते हैं. और कुछ समय का एक्सपीरियंस ले लेते हैं.

तो उसके बाद में आपका तो उसके बाद में आप टाटा, महिंद्रा, हीरो आए जैसी कंपनियों में ऑटोमेशन इंजीनियर के पद पर काम कर सकते हैं. इन सभी कंपनियों में आपको आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से सैलरी मिलती हैं.

लेकिन किसी भी कंपनी में काम करने पर आपको कम से कम 40 से ₹50000 शुरुआती सैलरी के रूप में मिलते हैं. बाकी यह सैलरी आपके एक्सपीरियंस और आपके काम के आधार पर बढ़ाई जाती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई ऑटोमेशन इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button