Business

ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगा कर लाखों रुपए कमाए

ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट लगा कर लाखों रुपए कमाए

Oxygen cylinder Plant  business plan – क्या आप कोई बिजनेस प्लान सोच रहे हैं किंतु आपके दिमाग में कोई आईडिया नहीं आ रहा कि कौन सा बिजनेस किया जाए आपके पास जमीन है आप पर बजट भी है किंतु आप यह नहीं समझ पा रहे के बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा होगा या किस बिजनेस की ग्रोथ अच्छी है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं मैं आज आपके लायक एक ऐसी पोस्ट लेकर आई हूं जो आपकी समस्या का समाधान करेगी जी हां यदि आपके पास जमीन है और अच्छा बढ़ जाता है और आपको बिजनेस भी करना है।

तो इसके लिए मैं आपके लिए एक बिजनेस प्लान लाया हूं उस बिजनेस प्लान का नाम ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशन बिजनेस प्लान आप ऑक्सीजन के नाम से तो अनभिज्ञ नहीं होंगे। आप ऑक्सीजन की जरूरत हो तो समझते होंगे यह हर उस व्यक्ति को आज ऑक्सीजन की जरूरत है जि से हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ रहा है। आजकल सिलेंडर की इतनी मांग बढ़ गई है कि लोग अपनी जिंदगी को बचाने के लिए सिलेंडर की तलाश में उटपटांग पैसे खर्च कर रहे हैं।इस बिजनेस में एकाएक इतनी उछाल आई है।

कि जो सिलेंडर 5000 का बिकता था और ज्यादा डिमांडिंग नहीं था वह आज लाखों का बिक रहा है पहले से सिलेंडर स्टेशन वाले ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं ।इसलिए हम आपको लिया या बिजनेस प्लान लाए हैं। कि यदि आपको कोई बिजनेस करना है तो इतनी समय आप ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशन का प्लांट लगाकर लाखों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपको बिजनेस के प्लान की जानकारी नहीं है तो हमारे साथ बने रहे  आज मैं आपको सारी जानकारियां इस बिजनेस से जुड़ी देने वाला हूं चलिए शुरू करते हैं.

ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग स्टेशन क्या है

what is oxygen filling cylinder business –  ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग स्टेशन बिजनेस प्लान इसके अंतर्गत ऑक्सीजन सिलेंडर की फीलिंग होती है मतलब सिलेंडर में ऑक्सीजन भरा जाता है। जैसे पेट्रोल पंप सीएनजी पंप का फिलिंग स्टेशन होता है उसी प्रकार ऑक्सीजन फिलिंग सेंटर होता है जहां पर  ऑक्सीजन के सिलेंडर को भरा जाता है। इस इस समय ऑक्सीजन के सिलेंडर की मांग इतनी बढ़ बढ़ गई है।

पूरे देश में की फिलिंग स्टेशन वाले सिलेंडर की आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। देश कोरोना से जूझ रहा है। देश ऑक्सीजन मांग रहा है किंतु ऑक्सीजन है कि उसकी कमी किल्लत इतनी बनी रहती है। कि मरीज बिना ऑक्सीजन के मरा जा रहा है। ऐसे में यदि आप ऑक्सीजन प्लांट लगाकर या बिजनेस स्टार्ट कर देंगे तो एक तरह से आप लोगों की सहायता भी करेंगे ।ऐसे मुश्किल दौर में और अपने लिए भी रोजगार भी शुरू कर देंगे ।

क्यों करे ऑक्सीजन Cylinder filing स्टेशन बिज़नेस

why we do  oxygen filling station business – ऑक्सीजन के सिलेंडर की मांग कब कभी कम नहीं होती। क्योंकि ऑक्सीजन एक ऐसी चीज है जिसकी आवश्यकता हर इंसान को पड़ती है बिना ऑक्सीजन के कोई जीवित नहीं रह सकता यदि आदमी स्वस्थ है तो वह प्रकृति का सहारा लेकर जिंदा रहता है। किंतु यदि वह बीमार हो जाता है तो उसके लिए आर्टिफिशियल ऑक्सीजन की व्यवस्था करनी पड़ती है ।इसी के द्वारा मरते हुए आदमियों की जान बचाई जाती है ।

आम दिनों में तो ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की मांग इतनी नहीं होती की आपूर्ति करना है असंभव हो जाए किंतु आजकल करो ना का इतना दुष्प्रभाव है। पूरे देश में की ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। इस के पहले से जो स्टेशन सिलेंडर भरने के बने हुए हैं। वह इसलिए पूर्ति करने में असमर्थ हैं ।लोग ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं।

इस समय अभी आप स्टेशन खोल लेते हैं ऑक्सीजन फिलिंग का तो एक तरह से आप मानवता भी करेंगे और दूसरी तरफ से आप अपना बिजनेस भी स्टार्ट कर देंगे। oxygen filling station को शुरू करके एक तो आप किसी मरीज को जिंदगी और वरदान देने का काम करेंगे। और इस बिजनेस से आप खुद भी वरदान के हकदार होंगे।

क्या  है बिजनेस मॉडल

what is business model -ऑक्सीजन  cylinder filling station नाम से ही पता चलता है कि यह बिजनेस मॉडल ऑक्सीजन की सप्लाई या सीजन देने के कार्यकर्ता होगा इस बिजनेस का मेन मोटी भी है कि अस्पतालों में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी की आपूर्ति करने के लिए ऑक्सीजन के सिलेंडर को प्रयोग किया जाता है।

इस सिलेंडर को हॉस्पिटल खुद नहीं भरता है ।वह इसे भरा भराया खरीदता है जो जिससे सिलेंडर खरीदा जाता है वही ऑक्सीजन फीलिंग स्टेशन के जगह होते जहां से अस्पतालों में ऑक्सीजन के सिलेंडर भेजे जाते हैं।

बिजनेस में लगने वाले जरूरी सामान

ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग स्टेशन में लगने वाले सामान में सबसे ज्यादा मशीन पानी बिजली की सुविधा कर्मचारी बिल्डिंग  जमीन और बजट पैसे का इतने सारे चीजों को आपको शुरुआत में बखूबी ध्यान देना है। यह आपके पास होने ही चाहिए शुरुआत करने के लिए बिजनेस।

एक सिलेंडर की कीमत

how much cast of one Cylinder –  जिस प्रकार हम लोग एलपीजी की बुकिंग करते हैं उसी प्रकार ऑक्सीजन की जहां-जहां आवश्यकता होती है ।वह ऑक्सीजन सेंटर से ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद करके या रिटेल पर एक सिलेंडर की कीमत जो 75  लीटर का होता है ।उसके कीमत साडे ₹5000 हैं। इस समय करो ना जब पूरे देश में अपनी तबाही मचाई हुए हैं। तो ऐसे में इसके दाम आज आसमान छू रहे हैं ।ऑक्सीजन की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। लोग कुछ भी पैसे देने  के लिए तैयार है।

कैसे शुरू करें ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशन

how to start oxygen filling station – ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशन स्टार्ट करने के लिए आपके पास जो जरूरी है ।सबसे ज्यादा वह है जमीन और दूसरा बजट यदि आपके पास यह दोनों चीजें हैं। वह आपको फिक्र करने की कोई बात नहीं और ज्यादा दौड़-धूप भी करने की बात नहीं हालांकि इन्वेस्टमेंट तगड़ा लग सकता है। क्योंकि यह हजार दो हजार का इनकम देने वाला बिजनेस नहीं है या आपको लाखों का बिजनेस देगा ।

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास जमीन और साथ ही अच्छा खासा बजट होना चाहिए ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशन खोलने के लिए आपके पास 12 सौ से 15 वर्ग feet जमीन होनी चाहिए। आधी जमीन पर आपका गोडाउन बनेगा आधी जमीन पर आपका प्लांट लगेगा रात जहां पर आप अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं वहां पर बिजली पानी की आवश्यकता पड़ेगी और इसकी व्यवस्था पहले से हो तब तो ठीक है नहीं तो आपको करनी पड़ेगी साथी बजट की बात करें तो निम्नलिखित है।

कितना निवेश करना पड़ेगा

how much cost have invest – आखरी जंग फिल्म स्टेशन प्लांट लगाने के लिए आपको अच्छे खासे बजट की जरूरत पड़ेगी आपके पास लगभग डेढ़ करोड़ 1.5 करोड़ रुपए का बजट होना ही चाहिए। आप बजट का नाम सुनकर घबराइए नहीं क्योंकि एक छोटा सा बिजनेस नहीं जो आपको हजार रुपए ₹2000 देगा। यह लाखों वाला बिजनेस है तो इसमें इन्वेस्टर तो करना ही पड़ेगा आपको यदि अच्छे खासे पैसे की कमाई करनी है ।तो इन्वेस्ट करना चाहिए साथ ही बजट तो आप समझ गए।

साथ ही जमीन जो की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है ।यदि जमीन आपकी खुद की है तो ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। और यदि जमीन खरीदने पड़ेगी। उसके लिए अलग से पैसे आपको देने पड़ेगे ।इसका एक विकल्प यह भी हो सकता है। कि आप जमीन किराए की भी ले सकते हैं साथ ही बिजनेस करते  जाए। बिजनेस से इनकम अच्छी आने लगे तो आप जमीन को भी खरीद सकते हैं।

यदि जमीन आप किराए पर लेते हैं ।तो उसके लिए आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया भी करनी पड़ती है। पेपर से बनाने पड़ते हैं जैसे एनओसी का पेपर बनता है जिसकी जमीन होती है वह एग्रीमेंट पर साइन करता है। कि उसने आपको किराए पर जमीन दिए उसके लिए वह बीच में कभी इंटरफेयर नहीं करेगा।

 कैसे होगी कमाई

how to be income – हॉस्पिटलों में आप अपना कांटेक्ट रखिए आप वहां से ऑक्सीजन के आर्डर मिलते रहेंगे परमानेंट बाकी आप सिलेंडर की फीलिंग करके सप्लाई पूरे देश भर में दे सकते हैं। कहीं भी इस बिजनेस को करने में ऐड तो इतना ज्यादा नहीं है कि आप कर ही नहीं पाएंगे। किंतु यदि आपको इस बिजनेस को करना है उसके लिए आपको थोड़ी बहुत भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है।

एक सिलेंडर 75 लीटर का होता है जिसकी आम दिनों में साडे ₹5000 कास्ट होती है। लेकिन इस समय आप जान ही रहे हैं। कि सिलेंडर की कितनी कीमत है। ऑक्सीजन सिलेंडर आज इतनी कीमती हो गया है कि लोग इसके लिए कुछ भी पैसे देने के लिए तैयार। जो चीज आम दिनों में 5000 में बिकती थी वह आज 50000 से लाख रुपए तक की बिक रही है। आप इसकी पोटेंशियल समझ सकते हैं इसकी आवश्यकता और बिजनेस में कितना फायदा है। इसका अंदाजा आप इसके रेट चाहिए लगा लीजिए इसकी जरूरत से आपको समझ में आ जाएगा मार्केट में इसकी डिमांड कितनी है।

 जरूरी डाक्यूमेंट्स important documents

ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशंस स्टार्ट करने के लिए आपके पास लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी जो आपको राज सरकार द्वारा लेना पड़ेगा इसमें महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत भी पड़ती है

  • जैसे आपके पास पर्सनल डॉक्यूमेंट ऐसे आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी होनी चाहिए
  • address के लिए  राशन कार्ड या बिजली बिल बैंक
  • अकाउंट और पासबुक
  • email photograph तथा आपका कांटेक्ट नंबर की जरूरत पड़ेगी
  • लाइसेंस लेते समय और साथ ही बिजनेस डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ेगी ।
  • जिसमें जीएसटी नंबर
  • बिजनेस पैन कार्ड
  • msme Industry आधार कार्ड
  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन

यह सारे जरूरी डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए सरकार से अप्रूवल लेने के लिए यह सारी चीजें आपके पास होनी ही चाहिए।

बिजनेस में लगने वाले जरूरी सामान

ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग स्टेशन में लगने वाले सामान में सबसे ज्यादा मशीन पानी बिजली की सुविधा कर्मचारी बिल्डिंग  जमीन और बजट पैसे का इतने सारे चीजों को आपको शुरुआत में बखूबी ध्यान देना है। यह आपके पास होने ही चाहिए शुरुआत करने के लिए बिजनेस।

आज इस आर्टिकल में हमने ऑक्सीजन cylinder filling station business plan बात की और जाना क्या बिजनेस मॉडल कैसे काम करता है कैसे यह भी उसको हम कर सकते हैं कितना निवेश होगा कितना इनकम होगा इन सब बातों पर हमने पूरी गहराई से विस्तार से हर पहलू को जाना समझा। medical oxygen plant setup cost in india pdf medical oxygen plant in india oxygen plant setup cost in india oxygen plant manufacturer in india oxygen plant business plan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button