Dealership

एस्सार Essar कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप कैसे ले

एस्सार Essar कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप कैसे ले

भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा व्यापार किया जाता है भारत में आपको अनेक प्रकार के ऐसे ऐसी जगह देखने को मिलेगी जहां पर बहुत ज्यादा मात्रा में व्यापार होता है और इसी लिए हमारे देश में सबसे ज्यादा ट्रांसपोर्ट भी चलती है जिसमें अलग-अलग प्रकार के ट्रक गाड़ी आदि आती है.

और वैसे भी भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसके कारण हमारे देश में बहुत ज्यादा मात्रा में गाड़ियां बाइक वह दूसरे साधन है जिनका लोग हर रोज एक दूसरे स्थान पर जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं इसीलिए हमारे देश में हर रोज हजारों बैरल तेल की खपत होती है .

इसी वजह से हमारे देश की तेल कंपनियां काफी पैसा कमा रही है आप सभी को पता होगा कि हमारे देश में कई अलग-अलग प्रकार की पेट्रोल और डीजल प्रोवाइड कराने वाली कंपनियां जिसमें एचपी हिंदुस्तान पैट्रोलियम इंडियन ऑयल रिलायंस पैट्रोलियम एस्सार कंपनियां शामिल है.

जिनके हमारे देश के कोने कोने में पेट्रोल पंप देखने को मिलेंगे ये कंपनियां 24 घंटे लगातार कस्टमर को पेट्रोल व डीजल प्रोवाइड कराती है और यह सभी पेट्रोल कंपनियां लगातार अपने डीलरशिप भी प्रोवाइड कराती रहती है.

क्योंकि यह कंपनियां चाहती है जिस भी क्षेत्र में पेट्रोल पंप नहीं है उस क्षेत्र में पेट्रोल पंप लगाया जाए ताकि कंपनी को भी फायदा हो और ग्राहकों को भी तेल लेने में परेशानी ना हो इन्हीं में एस्सार कंपनी भी लगातार अपनी डीलरशिप प्रोवाइड कराती रहती है.

तो इस ब्लॉग में हम आपको एस्सार कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो यदि आप का भी मन एस्सार कंपनी की डीलरशिप लेने का है तो आप आसानी से डीलरशिप लेकर पेट्रोल पंप लगा सकते हैं.

Essar Oil

एस्सार कंपनी हमारे देश में सबसे शुद्ध तेल प्रोवाइड कराने के लिए जानी जाती है और इसीलिए एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप आपको हर जगह पर देखने को मिलेंगे और जो भी लोग ज्यादातर ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां चलाते हैं. वे ज्यादातर एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप से ही तेल डलवाते हैं.

क्योंकि एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप तेल डलवाने से गाड़ी अच्छी माइलेज देती है और आपको शुद्ध और पूरा तेल भी मिलता है एस्सार कंपनी तेल के अलावा गैस भी प्रोवाइड कराती है हाल ही में एस्सार कंपनी का नाम बदलकर नायरा एनर्जी रखा गया है..

आज के समय में हमारे देश में एस्सार कंपनी के लगभग 4600 से भी ज्यादा पेट्रोल पंप है जो कि हमारे देश की हर एक कोने में लगातार 24 घंटे पेट्रोल डीजल गैस व दूसरी उत्पाद प्रोवाइड करा रहे हैं इसी के साथ कंपनी लगातार और पेट्रोल पंप स्थापित कर रही है जिससे हमारे देश के लोगों को रोजगार भी मिल रहा है.

हमारे देश में कंपनी का बिजनेस भी बड़ा हो रहा है और पहले एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप ज्यादातर बड़े शहरों व हाईवे और फोर लाइन के ऊपर ही देखने को मिलते हैं.

लेकिन अब एस्सार कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे रास्तों पर भी अपनी पेट्रोल पंप लगा रही है तो यदि आप भी असर कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे.

डीलरशिप लेने के नियम

जब भी कोई कंपनी किसी भी प्रकार की डीलरशिप देती है तब सबसे पहले कंपनी कुछ ऐसी नियम निर्धारित करती है जिनको पार करने के बाद में ही आपको डीलरशिप मिलती है तो यदि आप एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब इसके लिए भी कंपनी ने कुछ ऐसे मापदंड तैयार किए हैं जिनका पालन करने के बाद में आपको डीलरशिप मिलती है जैसे

  • डीलरशिप लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 55 वर्ष होनी चाहिए
  • अगर आप डीलरशिप लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है
  • डीलरशिप लेने के लिए आप को कम से कम 10 वीं पास होना बहुत जरूरी है
  • आप अपनी पत्नी के नाम पर भी डीलरशिप ले सकते हैं जिसमें आपको 33% का रिजर्वेशन मिल जाता है
  • इसके अलावा अगर आप भारतीय सेनानी है तब भी आपको अलग छूट मिलती है

जमीन

किसी पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह बहुत महत्वपूर्ण होती है तो यह एस्सार कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं इसके लिए आपको किसी मेन हाईवे, फोर लाइन या किसी रोड के ऊपर जगह खरीदनी पड़ती है पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम से कम 800 से 1200 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा कंपनी ने जमीन से जुड़े कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिनको आप को ध्यान में रखना चाहिए इसके अलावा आपको पेट्रोल पंप वाली जगह पर बिजली पानी बाथरूम आदि की सुविधा देनी पड़ती है अगर आपके पास खुद की जमीन है तब आप उसके ऊपर भी पेट्रोल पंप लगा सकते हैं

जरूरी दस्तावेज

एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है जैसे

  • आपको अपनी जमीन से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को अपने पास रखना होगा
  • अगर आपने जमीन लीज पर ली है तो उसके भी आपको सभी दस्तावेज तैयार करवाने पड़ते हैं
  • आपको अपनी संपत्ति का नक्शा बना कर देना पड़ता है
  • आपको जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना पड़ता है
  • आपको पेट्रोल पंप के ऊपर बिजली व पानी की सुविधा जरूर देनी पड़ती है
  • अगर आप की जमीन ग्रीन बेल्ट में है तब आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे
  • अगर आपके परिवार में किसी भी सदस्य के नाम जमीन है तब आप उसके ऊपर एनओसी बनवा कर अप्लाई कर सकते हैं

लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन

अगर आप किसी भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब भारत सरकार ने भी कुछ ऐसे नियम लागू किए हैं जिनको आपको जरूर ध्यान में रखना पड़ता है और कुछ लाइसेंस भी लेने होते हैं जैसे

  • आपको विस्फोटक विभाग से मंजूरी लेनी पड़ती है
  • आपको नगर पालिका व नगर निगम से भी एनओसी बरवानी पड़ती है
  • इसके अलावा आपको पुलिस उपायुक्त से भी एनओसी लेनी पड़ेगी
  • इसके साथ ही आपको PWTविभाग और बिजली बोर्ड से भी मंजूरी लेनी पड़ती है
  • आपको CCOE लाइसेंस भी लेना होगा
  • आपको वन एवं पॉल्यूशन विभाग से एनओसी बनानी पड़ती है
  • इसके अलावा आपको रिटेल लाइसेंस भी लेना पड़ता है
  • आपको वजन एवं माप विभाग से भी मंजूरी लेनी पड़ती है

आवेदन कैसे करें

यदि आप एस्सार कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने पड़ते हैं जैसे

  • सबसे पहले आपको एस्सार कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट नायरा एनर्जी के ऊपर जाना है फिर वहां पर आपको होम पेज पर नव मोर का ऑप्शन दिखाई देगा
  • उसके ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करते हैं आपको आगे दो ऑप्शन दिखाई देंगे
  • आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाता है
  • उस फार्म में आपको सभी पर्सनल डिटेल भरनी होती है और उसके बाद में आप को सबमिट के ऊपर कर देना है जैसे ही आप सबमिट के ऊपर क्लिक करते हैं
  • आपका फार्म सबमिट हो जाता है और फिर कुछ समय बाद में एस्सार कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं
  • यदि आप डीलरशिप देने के लायक समझाते हैं तब आपको डीलरशिप के आगे के प्रोसेस के बारे में बताया जाता है

कमाई व लागत

अगर डीलरशिप लेने की लागत के बारे में बात की जाए तो किसी भी पेट्रोल पंप को खोलने के लिए आपके पास कम से कम 50 लाख से एक करोड रुपए होना बहुत जरूरी है क्योंकि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं देनी होती है आपको जमीन खरीदनी पड़ती है.

आपको पेट्रोल पंप तैयार करवाना होता है इसके अलावा आपको कुछ कर्मचारी रखने होते हैं और आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के रजिस्ट्रेशन में एनओसी भी लेनी पड़ती है जिनके ऊपर काफी पैसा खर्च हो जाता है लेकिन एक बार इतना पैसा खर्च करने के बाद में आपको कमाई भी उतनी ही तेजी से होती है.

क्योंकि अगर आप कंपनी का पेट्रोल पंप खोल लेते हैं तब आपको कंपनी पर लीटर के ऊपर कमीशन देती है यानी जितना भी आप भेजेंगे उसके पर लीटर के ऊपर आपको कमीशन मिलेगा एक रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल के ऊपर लगभग ढाई ₹3 प्रति लीटर और डीजल के ऊपर डेढ़ से ढाई रुपए प्रति लीटर का कमीशन मिलता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button