एलोवेरा जूस पीने के फायदे 

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

अब बात करते है इसके प्राइस के बारे में इसका प्राइस ₹200 है ये आपको 1 लीटर की प्लास्टिक की बोतल में देखने को मिलेगा आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं और आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं अब बात करें एलोवेरा जूस की तो यह 5 महीने की डेट के साथ आता है यानी जो इसकी सेल्फ लाइफ होती है वो केवल 5 महीने की ही होती है और एक बार अगर आपने इस जूस को ओपन कर लिया तो आपको ये जूस 1 महीने के अंदर ही खत्म करना होगा तभी आपको इसके बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

फायदे

नंबर -1 एलोवेरा का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है क्योंकि चेहरे की किल मुहासे और स्किन से संबंधित जो भी बीमारी का संबंध होता है वो सीधा पेट से होता है एलोवेरा का जूस पेट से संबंधित बीमारयों को खत्म करके आपके चेहरे पर चमक लाता है।

नंबर -2 अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो एलोवेरा का जूस आप के लिए एक रामबाण की तरह साबित हो सकता है ये आपकी भूख न लगने की परेशानी को दूर करता है क्योंकि पेट साफ ना होने की वजह से या फिर पेट में कुछ विकारों के कारण भूख ना लगने की समस्या रहती है तो अगर आपका पेट साफ नहीं रहता या फिर पेट से संबंधित कोई रोग या विकार रहता है तो आप खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करें पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से आपके पेट संबंधित रोग या विकार या फिर कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर होती है।

नंबर -3 एलोवेरा का जूस खाली पेट पीने से हमारे शरीर के रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है तो ऐसे में अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप रोजाना एलोवेरा जूस पीजिए।

नंबर -4 अगर आपको अक्सर सिर में दर्द रहता है तो आप एलोवेरा का जूस खाली पेट पीजिय जिससे आपका अधिकांश रहने वाला सिर में दर्द से छुटकारा मिलेगा।

नंबर -5 एलोवेरा में मौजूद एंटीमाइक्रोवॉइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है और इसके साथ बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी आपको बचाती है अगर मुँह में छाले होते हैं तो एलोवेरा का जूस उन्हें भी दूर करने में काफी मदद करती है।

नंबर -6 अगर आपको बालों झड़ने की समस्या रहती है तो आप आंवला जूस और एलोवेरा जूस को मिक्स करके जरूर इस्तेमाल कीजिए जिससे आपके बाल झड़ने की समस्या भी कम होने लग जाएगी और आपके बाल मजबूत होने लगेंगे।

नंबर -7 वजन को कम करने और वेट मैनेजमेंट में एलोवेरा का जूस काफी हेल्प करता है क्योंकि अगर आपका ओवरवेट है तो आपका डाइजेशन सिस्टम और मेटाबॉलिज्म पक्का सही से काम नहीं कर रहा है तो अगर आप अपने डाइजेशन सिस्टम को और मेटाबॉलिज्म को आंवला और एलोवेरा का इस्तेमाल करके मजबूत करते हैं और साथ में 20 से 25 पर्सेंट डाइट को कंट्रोल आते हैं तो आप 100 परसेंट नेचुरल तरीके से अपना वजन कम कर पाएंगे और साथ ही साथ यह हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी काफी बढ़ाता है भले ही इस जूस का स्वाद काफी कड़वा लागे लेकिन इसके फायदे काफी अद्भुत है।

इसे कैसे लेना है

इस जूस को आप दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सुबह अगर आप खाली पेट इस एलोवेरा जूस को पीते है तो आपको इसके बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेंगे और इसे 15 से 25ml एक गिलास पानी मिक्स करके लेना है।

सावधानियां

जो भी प्रेगनेंट महिला है या फिर स्तनपान करती है यानी बृज फिटिंग करने वाली महिलाएं हैं तो वो एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करने से बचें और इसके साथ अगर आपको कोई सीरियस बीमारी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

रिजल्ट

मैं बताना चाहूंगा कि एक नेचुरल प्रोसेस है जो धीरे-धीरे काम करती है लेकिन हमेशा के लिए करती है अगर आप एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपके बाल और स्किन से संबंधित समस्याओं में जबरदस्त तरीके से फायदा देखने को मिलेगा लेकिन अगर आप 3 से 4 महीने के लिए लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बढ़िया फायदे देखने को मिलते है इसलिए आप इसको लगातार इस्तेमाल करिए क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोडक्ट है जिससे आपको बढ़िया फायदा देखने को मिलेगा।

Side effects

अब बात करते हैं इसके Side effects की तो इसका कोई भी Side effects देखने को नहीं मिलता क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोडक्ट है लेकिन शुरुआती दिनों में आपको इसका टेस्ट कुछ अजीब लग सकता है लेकिन आप इसको अगर लगातार 4 दिन तक यूज करेंगे तो आपके टेस्ट में कोई परेशानी नहीं आएगी क्योंकि आपको इसके टेस्ट की आदत पड़ जाएगी ये थी एलोवेरा जूस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

एलोवेरा जूस पीने के फायदे  एलोवेरा जूस के फायदे बाबा रामदेव आंवला और एलोवेरा जूस पीने के फायदे खाली पेट एलोवेरा खाने के फायदे गर्मी में एलोवेरा के फायदे सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के फायदे एलोवेरा जूस के फायदे price एलोवेरा जूस बनाने की विधि पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान

Leave a Comment