एलईडी बल्ब बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे

एलईडी बल्ब बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे

How To Start Led Bulb Business in Hindi – कम पैसे में लाखों रुपए कमाने का अवसर इस बिजनेस से होंगे आप को लाखों का मुनाफा सरकार भी कर रही है मदद. एलईडी बल्ब हर घर की जरूरत है अब 100 वाट के बल्ब का यूज़ ना के बराबर हो गया है लोगों के घर में एलईडी बल्ब फ्यूज हो रहे हैं हर घर की जरूरत एलईडी बल्ब बन गया है। एलईडी बल्ब लगाने के लोगों को फायदे भी आसानी से समझ आ रहे हैं। इसलिए एलईडी की मांग के दिन बढ़ती ही जा रहे हैं। एलईडी की दूधिया रोशनी से हर आदमी वाकिफ है जब से एलईडी बल्ब मार्केट में आया है सबसे पुराने बल्ब का ट्रेंड एकदम से खत्म होता चला जा रहा है ।

हर घर में हर होल्डर में आपको एलईडी बल्ब ही देखने को मिलेंगे चाहे घर हो या होटल शहर हो या गांव स्कूल हो या दफ्तर हर जगह Led का यूज़ होता है हम अपने घरों को रोशन करने के लिए बल का उपयोग करते हैं।म किंतु क्या आप जानते हैं कि एलईडी बल्ब को बनाकर हम पैसे भी कमा सकते हैं ।और इतने पैसे कमा सकते हैं की एक अच्छा खासा बिजनेसमैन बन सकते हैं ।

एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस जो भी व्यक्ति पहले से कर रहे हैं। वह आज करोड़ों में टर्न ओवर कर रहे हैं लेकिन यदि आपको नहीं पता है कि एलईडी बल्ब को बनाने से पैसे भी कमा जा सकते हैं ।या एलईडी बल्ब का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें जिससे आप भी पैसे कमाए इसकी जानकारी बिजनेस से जुड़ी सारी चीजें आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आपको जानना है एलईडी बिजनेस के बारे में तो आप बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलइडी बल्ब मेकिंग बिजनेस

What Is LED Bulb Making Business – एलईडी बल्ब की दूधिया रोशनी से कौन परिचित नहीं है आजकल हर घर में एलईडी बल्ब फ्यूज हो रहे हैं 100 वाट के बल्ब का जमाना धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। एलईडी बल्ब एक खास प्रकार का इलेक्ट्रिक बल्ब होता है। जोकि कम बिजली की खपत करता है ।और रोशनी ज्यादा देता है। यह जल्दी बेकार ना होने की वजह से घर-घर की डिमांड बना हुआ है। एलइडी बल्ब का पूरा नाम लाइट अमिटिंग डायोट होता है।

या एक खास प्रकार का बल्ब होता है जो कि पीसीबी बोर्ड से कोटेड होता है और पावर कम कंज्यूम करता है। इसे चलाने के लिए बहुत ही कम ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है । एलईडी बल्ब की सबसे खास बात यह है कि यह कीफाइती  दाम में मिल भी जाता है। और यह एक बार बेकार होने के बाद दुबारा रिसाइकल भी हो जाता है।

इसे आप बहुत ही कम पैसे में रिपेयर भी करा सकते हैं और फिर अपने यूज में ला सकते हैं। यही वजह है कि लोग एलईडी बल्ब को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। और मार्केट में लेडी बल्ब की मांग भी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है ऐसे में यह बहुत बड़ा बिजनेस मॉडल है ।हर व्यक्ति के लिए जो बिजनेस करना चाहे।

 क्यो करें एलइडी बल्ब मेकिंग बिजनेस

Why We Do LED Balb Making Business – एलईडी बल्ब बिजनेस करने के पीछे सबसे बड़ा तर किया है कि इस बिजनेस को करना बहुत ही आसान है आप घर से 20 को शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास बजट की कमी है। तो भी आप इसे  बड़ी आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं  एलईडी बल्ब की किफायती  बिजली कंजूमिंग की वजह से या  हर घर  की जरूरत बन गया है ।

अब  पुराने 100 वाट के बल्ब ट्रैंड एकदम से खत्म हो गया है। आज Led बल्ब की मांग इतनी बढ़ गई है कि जो कंपनियां पहले से  एलइडी बिजनेस  को कर रही है। वह मार्केट में एलईडी बल्ब की  खपत नहीं कर पा रही । यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर दे तो आप घर बैठे हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं ।बिना किसी रूकावट और झंझट के ।

Led Bulb क्यों है खास

100 वाट का 1 वर्ष जितना जलेगा उतने में एलईडी बल्ब 10 जल जाते हैं। इसलिए इसकी किफायती की वजह से ग्राहकों में एलईडी की क्रेज बहुत बढ़ गई है। और इसकी डिमांड भी। ऐसे में ये  बहुत बड़ा बिजनेस मॉडल के तौर पर उभर रहा है। यदि कोई भी इस बिजनेस को करना चाहे तो सरकार भी इस बिजनेस को करने के लिए आपकी मदद करेगी एलईडी बल्ब का बिजनेस हर घर से जुड़ा होने की वजह से यह विशेष बिजनेस की श्रेणी में आता है।

मार्केट में कई ब्रांड के एलइडी बल्ब मिलते हैं हर ब्रांड आज लाखों रुपए के टर्नओवर कर रहा है छोटी सी शुरुआत करके और यदि आपको बिजनेस करना है। तो आपके लिए इससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता एलईडी बल्ब बिजनेस को करने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं।

क्या है बिज़नेस मॉडल What Is Business Model

LED Bulb Making Business Ka Model एकदम सिंपल और साधारण जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल हर घर में एलईडी बल्ब ही यूज होता है इसलिए मार्केट में एलईडी बल्ब की मांग भी बढ़ती जा रही है। यदि आप एलईडी बल्ब का बिजनेस शुरू कर के एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरर करने लग जाए ।तो मार्केट में एक तरह से आप एलईडी वर्ष की पूर्ति भी करेंगे और शानदार बिजनेस करके पैसा कमा पाएंगे।

बिजनेस करने के लिए बहुत बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है और ना ही बहुत बड़े गोडाउन या ज्यादा जरूरत है। इसे आप घर में भी शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपके पास दो चार लोग घर में हैं तो आप उनकी भी सहायता ले सकते हैं।

 बिजनेस शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए

  •  सबसे पहले तो बजट होना चाहिए ।साथ ही रो मटेरियल और जहां पर आप बिज़नेस करने के लिए उसके लिए आपके पास कमरा या कोई गोडाउन टाइप का हाल या बड़ा कमरा होना चाहिए।
  •  हर बिजनेस पहले इन्वेस्ट मांगता है फिर आप उसमें से पैसे कमाकर मिलते हैं। इसलिए आपको सबसे ज्यादा बजट की रिक्वायरमेंट रहेगी।
  •   यदि आपके पास बजट नहीं है तो आप इसे शुरू में छोटे बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकते हैं।
  •  और बाद में इस बिजनेस को आप बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं ।बड़े लेवल पर मैन्युफैक्चरिंग करने का मतलब है कि आप बड़े बजट की जरूरत है।
  •   इसलिए आपको छोटे बच्चे से शुरू करना चाहिए जिससे कि आप धीरे-धीरे ही सही किंतु बिजनेस में पकड़ भी बनाएं ।और बिजनेस को आगे तक ले जाएं ।

इसमें आपके फेल होने का कोई डर नहीं रहेगा। और आपको बिजनेस की बारीकियां भी समझ में आएगी फायदा मुनाफा भी आपको कायदे से समझ में आ जाएगा।

 बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी बातें

  •  एलइडी बल्ब मेकिंग बिजनेस शुरू करने के पहले कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको समझ लेनी चाहिए अब यह तो है नहीं कि आप को पहले से एलईडी बल्ब बनाना आता ही होगा।
  •   इसके लिए आपको पहले ए बिजनेस की मैनुफैक्चरिंग के बारे में समझना होगा ।
  •  इसके लिए ट्रेनिंग का भी प्रावधान है आप एलइडी बल्ब बनाने का परीक्षण भी ले सकते हैं।
  •  मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के अंतर्गत आपको ट्रेनिंग भी देने का प्रावधान है आप इस संस्था से जुड़कर बल्ब मैन्युफैक्चरिंग की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

यह से करे Training कोर्स

भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी दिल्ली से आप ₹5000 जमा करके आप बिजनेस कोर्स भी कर सकते हैं। यहां आपको इंवर्सिटी में बिजनेस रिलेटेड सारी चीजें सिखाई जाएंगी पढ़ाई जाएंगी। मार्केटिंग मैनेजमेंट मैन्युफैक्चरिंग सेल्स  इन्वेस्टमेंट से जुड़ी सारी चीजें एलईडी से जुड़ी सारी चीजें आपको यहां सिखाई जाएंगी ।इसके लिए आपको अप्लाई करना पड़ेगा साथी फीस भी जमा करनी पड़ेगी।

 कैसे होगी कमाई

यदि आप एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर देते हैं। तो सबसे पहले बात आती है पैसे कैसे कमाए जाएंगे इसके लिए आपको बता दें कि जब आपसे बात करेंगे तो आपको अपने बिजनेस की जानकारी मार्केट में खुद पता करनी पड़ेगी। बड़े थोक विक्रेता हुआ रिटेल फुटकर व्यापारियों से आपको जाकर संपर्क करना पड़ेगा व्यापारियों से आपको अपने बिजनेस के बारे में बताना पड़ेगा।

उनसे कहना पड़ेगा कि हम आपको इतना माल दिन का हफ्ते का महीने का दे सकते हैं। हमारे प्रोडक्ट का दाम यह है आपको सारी चीजें  बतानी चाहिए जो आपके बिजनेस से सामने वाले प्रॉफिट देने वाली हो। यदि आप ने व्यापारियों से शुरुआत में अपनी मार्केट बना ली तो आपके सामान एक फोन पर बिना कहीं आए गए। रिटेल और थोक में बिक जायेंगे। जिसकी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

 कितनी होगी कमाई

एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में यदि कमाई की बात करें तो आपको यह बात जान लेनी चाहिए कि आपका बिजनेस किस लेवल पर शुरू हुआ है। यदि आपने छोटे से बिजनेस शुरू किया है ।तो उस हिसाब से ही आपकी कमाई होगी और यदि आपने बड़े लेवल पर अच्छा बजट खर्चा करके बिजनेस स्टार्ट किया है। तो उसके हिसाब से आपकी कमाई होगी जैसा आपका बिजनेस रहेगा। उसी प्रकार आपकी कमाई होगी या आपके प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग पर आधारित रहेगा कि आप 1 दिन में कितने बल्बों की डिलीवरी मैन्युफैक्चरिंग करते हैं।

 सरकार भी करेगी मदद

इस भेजने को करने के लिए सबसे अच्छी बात है कि सरकार विश करने के लिए आपकी मदद करेगी सरकार भारत में निर्माण क्षेत्र मैन्युफैक्चरर इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए स्वरोजगार  को बढ़ावा देने के लिए लोगों को बिजनेस करने में मदद कर रही है यदि आप स्टार्टअप करना चाहते हैं आत्मनिर्भर बनना चाहती तो सरकार भी आपकी बिजनेस में मदद करेगी।

आपको लोन मुहैया कराएगी भारत सरकार ने 10 सेक्टरों को प्रोत्साहन राशि देने का वादा किया है। जो स्वर निर्माण मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करते हैं। उसमें एलईडी और  एयर कंडीशन 2 ऐसे प्रोडक्ट है जो कि केंद्र सरकार की 10 सेक्टरों के अंतर्गत आते हैं सरकार ने 6200 करोड रुपए का पैकेज राहत के रूप में देने का ऐलान किया है ।और ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लोन का प्रावधान किया है।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल एलइडी बल्ब मेकिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिज़नेस के बारे में जानकारी मिली होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा है। तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट करिए सरकार भी  आपको सहायता देगी ।यह बहुत अच्छा बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। जिसे आपको करना चाहिए ।

एलईडी बल्ब बनाने वाली मशीन की कीमत एलईडी बल्ब बनाने की विधि एलईडी बल्ब का बिजनेस कैसे करें एलईडी बल्ब बनाने वाली मशीन की प्राइस एलईडी बल्ब बनाने की मशीन की कीमत एलईडी बल्ब का सामान कहां मिलेगा खराब एलईडी बल्ब कैसे बनाएं एलईडी लाइट की कीमत Kaise Shuru Karen LED Bulb Making Business – How To Start LED Bulb Making Business

Leave A Reply

Your email address will not be published.