एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start a LED Bulb Business

एलईडी बल्ब मेकिंग बिजनेस प्लान

छोटे निवेश में करें मोटी कमाई करने का यह बिजनेस पहले दिन से होगी कमाई शुरू

एलईडी बल बल्ब बनाने का बिजनेस प्लान बेहद ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है और पहले दिन से की कमाई करना स्टार्ट कर सकते हैं यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर अपने लिए रोजगार दूर रहे हैं और शहर जाने का मन बना रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए यह विचार त्याग दें और खुद का काम शुरू करने के बारे में सोचें क्योंकि ऐसी बहुत सी अपॉर्चुनिटी हैं जो आपको गांव में ग्रामीण क्षेत्र में रहकर शहर से ज्यादा पैसे दिलाने का काम करेंगे।

जी हां सही सुना आपने आज हम आपके लिए कैसे अपॉर्चुनिटी लिया है जो आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर मोटी रकम कमा सकते हैं। आपको सह जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी एलईडी बल्ब के उपयोग को हर कोई जानता है घर घर-घर की जरूरत होने की वजह से आप 12 महीने इनकम देने वाला बिजनेस प्लान साबित होगा आज हम अपने एक आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे एलईडी बल्ब मेकिंग बिजनेस प्लान शुरू करके मोटी रकम कमा सकते हैं वह भी बिना ज्यादा पैसे इन्वेस्ट की है छोटे निवेश में बड़ा बिजनेस करने का सारा प्लान इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते ….

 क्या है एलइडी बल्ब मेकिंग बिजनेस प्लान

आज लगभग देश के 90% घरों में एलईडी बल्ब प्रयोग किया जाने लगा है पुराने वाले सीएफएल और 100 वाट केबल्ब का दौर खत्म हो चुका है। क्योंकि एलईडी 50000 घंटे चल सकती है जबकि सीएफएल की चलने की गारंटी 8000 होती थी एलईडी के मार्केट में बहुत ज्यादा उछाल आई हैक्योंकि एलईडी कमपावर कंज्यूम करता है। और ज्यादा रोशनी प्रदान करता है जिसकी वजह से इसने पुराने बल्बों की जगह बड़ी आसानी से ले ली है।

ऐसे मेंएलईडी बल्ब बिजनेस में इसको भी काफी बढ़ गया है और। इसमें तगड़ा मुनाफा कमाने के चांसेस काफी हैं क्योंकि यह मार्केट में डिमांडिंग रहता है। और इसकी खपत करना मतलब एक सौ 50 करोड़ भारतीयों के जरूरत को पूरा करना अब आप अंदाजा लगा लीजिए कि भारत के 90 परसेंट गांव में घरों में एलईडी बल्ब प्रयोग होने लगा है।

उस हिसाब से आप बिजनेस के स्कोप का अंदाजा लगा सकते हैं और अपनी कमाई का भी अनुमान लगा सकते हैं।

 कैसे शुरू करें एलईडी बल्ब मेकिंग बिजनेस प्लान

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमें कितना निवेश लगना है कितनीकितना मुनाफा होगाजिस प्रोडक्ट को आप बेचने वाले हैं उसके लिए मार्केट में डिमांड कितनी है। आप बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

यह नहीं जगह कैसी है लोकेशन कैसी है कैसी जगह आपको खोलने से बिजनेस ज्यादा लाभ होगा सारी चीजों का लेखा-जोखा आपको बिजनेस प्लान में कर लेना चाहिए।

  • एलईडी बिजनेस करने के लिए आपके पास निवेश सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होती है।
  • निवेश के साथ आपके पास जगह होना बेहद आवश्यक है।
  • आपके पास जगह है ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर मार्केट प्लेस हो आवागमन युक्त इलाका हो।

आप दूसरे तरीके से भी बिजनेस कर सकते हैं आप मैन्युफैक्चरिंग कहीं भी शुरू करके मार्केट में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके भी कमाई कर सकते हैं।

मैन्युफैक्चरिंग कैसे करें

एलईडी बल्ब को बनाने के लिए आप को पहचान लेने की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपको नहीं पता की एलईडी बल्ब मेकिंग कैसे होती है। इसका प्रोसेस क्या है इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज से ज्यादा इसका प्रशिक्षण लेना होगा ट्रेनिंग लेनी होगी बनाना कैसे हैं सारी प्रोसेसिंग आपको इस ट्रेनिंग में दे दी जाएगी। हर जिले में प्रशिक्षण केंद्र उपलब्ध है आप नजदीकी केंद्र में जाकर प्रशिक्षण ले सकते हैं बहुत ऐसी कंपनियां हैं ब्रांडेड कंपनियां लोगों कंपनियां जो एलइडी बनाने का काम करती है। वह प्रशिक्षण भी मुहैया कराते हैं आप उनसे जुड़ कर भी पैसे तो भी कमा सकते हैं और प्रशिक्षण भी ले सकते हो ।

 एलईडी बल्ब बिजनेस में कितना निवेश करना होगा

निवेश हमेशा बिजनेस करने वाले पर निर्भर करता है कि वह कितना बड़ा किस लेवल पर बिजनेस करना चाहता है। यदि आप एलईडी बल्ब के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और शुरुआत छोटे से करना चाहते हैं। तो इसके लिए35 से ₹40000 भी निवेश कर सकते हैं। इतने में भी आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा ।और आप ठीक-ठाक कमाई कर पाएंगे। धीरे-धीरे बिजनेस के इनकम से आप अपने बिजनेस का लेवल बढ़ा भी सकते हैं यदि आपने ईमानदारी से बिजनेस किया तो कुछ ही महीनों में आपका बिजनेस पहले की अपेक्षा कई गुना बढ़ चुका होगा।

 कितनी होगी कमाई

एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग करने के बाद आप इसमें का ब्रांड बना कर यदि बिजनेस करना चाहते हैं  तो इसमें आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा। एक एलईडी बल्ब की लागत ₹50 आती है ₹100 प्रति एलईडी के हिसाब से आईडी बनाने में आपका ₹50 तक का खर्च आएगा यानी कि आपको दर पर से 2 गुना लाभ होने की उम्मीद होती है। यदि आप 1 दिन में शामिल ही तैयार करते हैं सेल करते हैं तो आपको ₹5000 तक का वापस केवल सब एलईडी बल्ब बेचने से हो जाएगा। यदि 1 दिन में आप पर जाकर से प्रॉफिट कमाते हैं तो महीने का 1.50 लाख रुपए  केवल एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग होता है किसी भी प्रकार के घाटे का सौदा नहीं है।

एलईडी बल्ब की मैन्युफैक्चरिंग होने के बाद बात आती है  कि बिक्री कैसे होगी।

कमाई कैसी होगी

इसके लिए आपको अपने ब्रांड की प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होगी ऐसी जगहों पर जाकर अपने बिजनेस की बात करनी होगी जहां पर लाइटिंग का सामान लाइटिंग दुकानें मार्केट शामिल होती हैं। वहां पर आपको जाकर अपने प्रोडक्ट को ऐड कर आना होगा । एलईडी को आप थोक तथा रिटेल दामों में बेचकर इनकम कर सकते हैं।

यदि आपने अपना स्टॉक मार्केट में बना कर रखा है तो वहां से आपको ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगीआप के प्रोडक्ट की बिक्री वहीं से स्टार्ट हो जाएगी ।

एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start a LED Bulb Business एलईडी बल्ब बनाने की मशीन की कीमत एलईडी बल्ब बनाने की विधि LED बल्ब बनाने का सामान कहां मिलता है सीएफएल बल्ब बनाने की विधि लाइट बनाने की विधि फिनाइल बनाने की विधि एलईडी लाइट की कीमत एलईडी लाइट की कीमत तस्वीरें

Leave a Comment