एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट पॉलिसी प्लान

एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट पॉलिसी प्लान

क्या आप ऐसे एलआईसी प्लान के तलाश में है जिसमें आपको कम प्रीमियम जमा करना पड़ेगा और आपको तगड़ा मुनाफा हो क्या आप प्लान की तलाश में हैं जिसमें निवेश की अवधि बेहद कम हो और आपको रिटर्न आपकी उम्मीद से ज्यादा प्राप्त हो जिसमें आपको प्रीमियम ज्यादा ना वरना पड़े और रिटर्न के तौर पर आप अच्छी खासी इनकम कर पाए यदि आप ऐसे प्लान के तलाश में तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ही एलआईसी का प्लान लेकर आए हैं।

जिसका नाम एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान है जो आपको कम समय में अच्छा रिटर्न वापस करके देने वाला है। इसमें आप निवेश इसमें निवेश करके आप अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं जहां तक एलआईसी की बात करें तो एलआईसी एक ऐसी कंपनी है जो भारत की सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक मानी जाती है हमेशा नागरिकों के हित में लाती  रहती उनकी समस्या को सुलझाने के लिए तरह-तरह के प्लान लगाती रहती है।

जिससे कि लोगों की ज्यादा से ज्यादा परेशानियों में हेल्प हो सके के लिए लोग एलआईसी के प्लान में भरोसा रखते हैं यदि आपको भी इस प्लान में निवेश करना है। और कम प्रीमियम जमा करके अच्छा रिटर्न वापस प्राप्त करना है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए। हम इस आर्टिकल में प्लान से जुड़ी सारी जानकारियां आपको देने वाले हैं यदि आपको फायदा प्राप्त करना है तो बने रहिए हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है  लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट पॉलिसी प्लान

What is LIC limited premium Endowment policy plan – यदि एलआईसी के प्लान करें यह एक ऐसा प्लान है इसमें आप कम समय में प्रीमियम जमा करके मेच्योरिटी करके आसानी से अपनी रकम वापस प्राप्त कर सकते हैं फायदे के साथ एलआईसी हमेशा नागरिकों के हित में प्लान बनाती है और उनको ज्यादा से ज्यादा फायदा हुआ ऐसे प्लान को बनाती है। इस प्लान में 9 12 15 21 वर्ष की मैच्योरिटी होती है। जिसे आप एक प्लान चुनकर प्रीमियम जमा करना शुरू कर सकते हैं।

जो भी आपने मैच्योरिटी सुनी है उसमें से भी कम सालों में आप प्रीमियम जमा करके लाभ उठा सकते हैं। यह इस प्लान का सबसे अच्छा फायदेमंद पार्ट है। यदि प्लान 12,15 21 साल का यह होता है तो आदि 8 से 9 वर्ष में प्रीमियम जमा करके मेच्योरिटी पूरी कर सकते। और जमा की गई राशि का फायदे सहित रकम भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लान में या फायदे का सौदा माना जाता है लिमिट समय में कंपनी नियम जमा करके भी आपको फायदा पहुंचाने का काम एलआईसी के अलावा कोई दूसरा नहीं  करता।

इसमें किसी प्रकार की धोखाधड़ी वाला काम नहीं है बल्कि इसमें दो बोनस के रूप में आपको विकल्प दिए जाते हैं जिसे आप को एक चुनना होता है उसी हिसाब से आपको प्रीमियम में छूट मिलती है। यह तो अभी तक उम्र आपको आगे बताएंगे।

  कैसे जुड़े एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान से

What is LIC limited premium Endowment policy plan

  • यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण प्लान से जुड़ने की बात करें तो इससे जुड़ना बेहद आसान है जिसको भी पॉलिसी खरीदनी है।
  • निवेश करना है और फायदा प्राप्त करना है इसलिए प्लान से उस पॉलिसी खरीद दाता को सबसे पहले एलआईसी के दफ्तर में जाना होता है।
  • जहां पर पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करके जो जो भी रिक्वायरमेंट है उसे भरकर फिल अप करना होता है। इसके बाद एलआईसी के अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है।
  • या नहीं यदि आपको अप्रूवल मिल जाता है। तो आपको सर्टिफिकेट के साथ पॉलिसी में पैसा जमा करने के लिए अनुमति दी जाती है।

आवेदन प्रक्रिया आप घर बैठे आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर ऑनलाइन विजिट करना होगा। विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट में पॉलिसी का फॉर्म मिलेगा फॉर्म को फिल अप करके सबमिट कर देना होता है। सबमिट करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही की जाती है इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं यदि स्वीकार होता है तो वहीं से अप्रूवल भी मिल जाता है। यदि आपको वेबसाइट पर भी चेक करना है तो यह प्रक्रिया भी आपके लिए फ्री है। आप वेबसाइट पर जाकर भी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है पूरा प्लान

यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान को गहराई से समझने की कोशिश करें तो इसे समझना बेहद आसान एलआईसी में इस प्रकार से डिजाइन किया है। जिससे कि हर व्यक्ति छोटा बड़ा अमीर गरीब समझ सके यदि एलआईसी की माने तो इस प्लान में तीन पॉलिसियां निर्धारित की गई है एक 12 वर्ष की एक 15 वर्ष की एक 21 वर्ष की इसमें से इच्छुक खरीददार को एक पॉलिसी चुनकर निवेश करना होता है।

पैसा जमा करने की टर्म के बारे में बात करें यानी कि पेइंग टर्म बात करें तो एक 8 साल की जमा करने की शर्म है। दूसरी 9 साल की पैसा जमा करने की टाइम है साथ में यदि कोई व्यक्ति लंबी अवधि के लिए पेइंग टर्म लेना चाहता है तो उसके लिए 18 वर्ष  तय की गई है इसमें मैक्सिमम उम्र की बात करें तो 12 वर्ष की पॉलिसी लेने के बाद 8 वर्ष की पेइंग टर्म  की उम्र 57 साल होनी चाहिए।

15 वर्ष की पॉलिसी लेने के लिए 55 साल उम्र होनी चाहिए तथा 21 वर्ष की पॉलिसी लेने के लिए 54 वर्ष रखी गई है।

बोनस प्लान

यदि दो बोनस की बात करें तो इसमें दो बोनस भी दिए जाते हैं उसी हिसाब से पॉलिसी धारक को फायदा होता है  बोनस प्लान वेस्टेड सिंपल रिवीजनरी बोनस तथा फाइनल एडिशनल बोनस इन दोनों बोनस की वजह से ही पॉलिसी धारके को फायदा मिलता है लिमिटेड प्रीमियम जमा करके फायदा प्राप्त करने का मौका मिलता है।

पॉलिसी की महत्वपूर्ण बातें

इस पॉलिसी में मिनिमम सम इंश्योर्ड राशि ₹300000 रखी गई है। 300000 से कम एक भी रुपए नहीं चलेगा पार्टी 300000 के ऊपर ही होनी चाहिए ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है जितना आपके पास में झांक इन्वेस्ट करने के लिए पैसा हो आप बेझिझक इन्वेस्ट कर सकते हैं आपके ऊपर निर्भर करता है।

लोन का भी है प्रधान यदि आपने मेच्योरिटी समय पर पूरी करनी है तो इसके लिए आपको तीन तरह के पाल्सी को जमा करने के लिए समय निर्धारित किए गए हैं तिमाही छमाही वार्षिक इस समय के अंतराल में आप प्रीमियम जमा कर सकते हैं तथा इसमें लोन का भी प्रावधान है यदि आपने पाल्सी 2 वर्ष लगातार जमा कर ली यदि आपने दो बार सही नियम पूरी तरीके से ईमानदारी जमा किया है तो आपको लोन भी राशि की तरफ से दिया जाएगा लोन देने के लिए आज पार्टी देखती है यदि आप क्या खाती एलआईसी में अच्छी होगी तो आपको लोन बहुत जल्द प्राप्त हो जाएगा यदि आप किसी भी फाइनेंसियल दिक्कत से परेशान है तो आप इस स्कीम के साथ जुड़कर लोन भी ले सकते हैं

यदि कोई समस्या होने पर आप की रकम तथा मेच्योरिटी सम इंश्योर्ड राशि में किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाती यदि आपने 2 साल तक प्रीमियम जमा किया है। उसके बाद आपको फाइनेंसर दिक्कत की वजह से प्रीमियम जमा करने में दिक्कत आ रही है तो आपका समय जोड़ तथा में चोटी दोनों नहीं काटी जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान को पढ़ कर आर्टिकल दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होगी यदि आपको आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी एलआईसी के प्लान के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो आप भी इसी में निवेश कर सकते हैं। और अपने पैसे से प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Leave a Comment