एलआईसी माइक्रो बचत इंश्योरेंस पॉलिसी LIC Micro Bachat Plan

एलआईसी माइक्रो बचत इंश्योरेंस पॉलिसी LIC Micro Bachat Plan

एलआईसी के स्कीम में भारत के हर नागरिक को पूरा भरोसा रहता है क्योंकि वह जानता है लालची हर वर्ग के व्यक्तियों को ध्यान में रखकर अपने स्कीम बनाती है। जिससे कि देश का छोटा से छोटा व्यक्ति भी फायदा उठा सकें स्कीम से एलआईसी की स्कीम के बारे में बात करें तो एलआईसी सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर अपनी स्कीम बनाती है इसीलिए यह एकमात्र ऐसी कंपनी है जो भारत की सबसे ज्यादा विश्वासपात्र जीवन बीमा कंपनी है। एलआईसी के नए प्लान की बात करें तो इलायची उन लोगों के लिए प्लान लेकर आई है।

जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं जिनको आर्थिक समस्या रहती है जो अपना जीवन यापन करने के लिए जद्दोजहद करते रहते हैं। उनके लिए एलआईसी एक ऐसा खूबसूरत प्लान लेकर आई है। जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोग भी अपने लिए खरीद पाएंगे। तथा मैच्योरिटी पूरी होने के बाद उसका फायदा भी प्राप्त कर पाएंगे यदि हम एलआईसी की नई स्कीम के बारे में बात करें तो यह स्कीम एलआईसी माइक्रो बचत इंश्योरेंस पॉलिसी स्कीम है। जो भारत के कमजोर व आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है।जिनकी प्रतिदिन की बचत कम होती उनके लिए इस स्कीम में ₹28 मात्र जमा करके देश का कोई भी आदमी पॉलिसी खरीद सकता है।

मैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद उसे ₹200000 का फायदा दिया जाएगा एलआईसी कंपनी की तरफ से बेहद कम निवेश में बेहद कम प्रीमियम पॉलिसी जमा करके कोई भी व्यक्ति अपने लिए या प्लान खरीद सकता है। और भविष्य में लंबी रकम हासिल कर सकता है। यदि आप को इस  आर्टिकल के बारे में पूरी जानकारी चाहिए आपको एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है एलआईसी का माइक्रो बचत प्लान

what is LIC Micro Bachat Plan – यदि हम LIC के देश शानदार स्कीम की बात करें तो यह करना बेहद आसान है क्योंकि एलआईसी ने इस प्लान को उन लोगों के लिए खासकर बनाया है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है देश की कमजोर हुआ शोषित वंचित लोगों के लिए इस स्कीम को बनाया गया है जिसमें ₹28 का प्रीमियम जमा करना होता है। और मैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद ₹200000 का फायदा पॉलिसी धारक को दिया जाता है। इस प्लान में जीएसटी  नहीं देनी पड़ती तथा इनकम टैक्स में भी छूट दी जाती है स्कीम की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद फायदा तो दिया ही जाता है। साथ में लॉयल्टी भी दी जाती है मतलब आपका सम इंश्योर्ड तो मिलेगा ही साथ में आपको लॉयल्टी के रूप में अलग से मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा।

प्लान में जुड़ने के बाद ₹28 प्रतिदिन के हिसाब से जमा करने होते हैं यानी की महीने के ₹840 आपको जमा करने पड़ते हैं। 15 साल तक लगातार यदि आप मैच्यूरिटी जमा करते रहते हैं। पॉलिसी जमा करते रहते हैं तो मैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको ₹200000 तथा लॉयल्टी भी साथ में दी जाती है।

 कैसे जुड़े  पॉलिसी स्कीम से

how to join LIC micro bachat insurance policy skim –  कोई भी देश मे रहने वाला नागरिक प्लान से जुड़ सकता है और पॉलिसी खरीद कर अब उठा सकता है एलआईसी की इस स्कीम से जुड़ने के लिए एलआईसी के दफ्तर ब्रांच में जाना होता है। यदि आप घर बैठे इस स्कीम से जुड़ना चाहे तो इसके लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट कॉम में जाकर आवेदन करना होता है। और आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद आपको पॉलिसी से जोड़ दिया जाता है जुड़ने के बाद आपको पॉलिसीम धारक बनने का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। कंपनी की तरफ से इसके बाद आप प्रतिदिन ₹28 की दर डर से महीने के ₹840 तथा सालाना ₹10080 जमा करके लगातार 15 साल यदि आप में चोटी तक पूरा प्रीमियम जमा करते हैं। तो आप को लगभग ₹50000 का बेनिफिट के साथ लॉयल्टी भी दी जाती है। आपके जमा किए गए पैसे के अलावा 50000 का मुनाफा किसी भी सूरत में कम नहीं होता।

क्या है पूरा प्लान

यदि एलआईसी की नई स्कीम की पूरे प्लान की बात करें तो इसे गहराई से समझना बिहारी आसान है क्योंकि एलआईसी की स्कीम है और यह स्कीम उन लोगों के लिए ध्यान में रखकर बनाई है। यह जो आर्थिक रूप से कमजोर है जो कम बचत वाले काम करते हैं उनके लिए इस स्कीम को बनाया गया है। यदि हम पूरे प्लान को समझने की कोशिश करें तो इसे समझना भी याद आता है। एलआईसी के मुताबिक इस पॉलिसी में सम इंश्योर्ड की न्यूनतम राशि 50,000 है तथा अधिकतम ₹200000 है। यदि कोई व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीदना चाहता है। तो उसे प्रदीप ₹28 के हिसाब से जमा करने होते हैं।

यह प्लान दो तरीकों से काम करता है एक 10 साल का  दूसरा 15 साल का आप दोनों में से किसी एक पॉलिसी को खरीदकर पैसे जमा करना शुरू कर सकते हैं। पॉलिसी खरीदने के बाद ₹28 प्रतिदिन के हिसाब से यदि जमा करेगा तो महीने में ₹840 होगा तथा सालाना 10080 रुपये तथा 15 साल मेच्योरिटी पूरी होने तक आप 151200 जमा कर चुके होंगे। यदि हम इस इन्वेस्ट की सम इंश्योर्ड की बात करें मेच्योरिटी  पूरी हो जाने के बाद तो आपको ₹200000 लॉयल्टी के साथ दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से पॉलिसी की डेट पूरी हो जाने के बाद आपको रकम आपके बैंक अकाउंट में दे दी जाएगी।

 कौन ले सकता है पॉलिसी

यदि इस पॉलिसी को लेने की बात करें तो देश का कोई भी नागरिक छोटा हो या बड़ा हर आदमी इस पोली  को खरीद सकता है क्योंकि यह पॉलिसी इतने कम पैसे में शुरू की गई है इसे हर आदमी खरीद सकता है। और प्रीमियम भी भर सकता है मात्र ₹28 प्रतिदिन के हिसाब से प्रीमियम जमा करना पड़ता है। इस प्लान से जुड़ने के लिए 18 साल की उम्र से लेकर 55 वर्ष तक की उम्र होनी जरूरी है। इस पॉलिसी को अट्ठारह का वर्ष से कम उम्र के लोग तथा 55 साल से ज्यादा वाले उम्र लोग नहीं ले सकते कंपनी की तरफ से यह नियम निर्धारित किए गए हैं पॉलिसी खरीदने के लिए यह पात्रता जरूरी है।

मिलते हैं शानदार विकल्प

  • इस पॉलिसी को खरीदने के बाद आपको दो मिलते हैं शानदार विकल्प इस पार्टी को खरीदने के बाद आपको दो शानदार राइडर मिलेंगे जिनके लिए आपको अलग से प्रीमियम जमा करना पड़ता है।
  • पहला राइडर की बात करें तो एक्सीडेंटल डेथ राइडर राइडर के अंदर यदि आपकी किसी अनहोनी के चलते मृत्यु हो जाती है।
  • तो आप के नॉमिनी को दो लाख के बदले ₹400000 दिया जाता है।
  • तथा दूसरा एक्सीडेंटल डिसएबल राइडर राइडर के अंदर यदि पॉलिसी धारक किसी दुर्घटना में अपने शरीर का कोई अंग को खो देता है ।
  • और और विकलांग दिव्यांग हो जाता है वह कमाने लायक नहीं बचता है तो उसको 10 साल के लिए पेंशन की व्यवस्था दी जाती है।
  • साथ में उसे उसकी जमा की गई राशि का 2 गुना लाभ भी दिया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी माइक्रो बचत इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां समझ में आ गई होंगी और प्लान भी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा साथ ही आपको प्लान पसंद भी आया होगा। क्योंकि यह प्लान हर उस व्यक्ति के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिसके काम धंधे बड़े लेवल पर नहीं होते जिनकी बचत ज्यादा नहीं होती उनके लिए यह विशेषकर प्लान बनाया गया है यदि किसी को छोटी बचत वाला प्लान चाहिए तो उसके लिए यह योजना वरदान साबित होगी बाकी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी एलआईसी के इस शानदार प्लांन की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment