एलआईसी न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान

एलआईसी न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान

एलआईसी का न्यू मनी बैक बीमा पाल सिंह प्लान हर उस भारती के लिए फायदेमंद साबित होगा जो इस पॉलिसी को खरीद कर इसमें निवेश करना चाहता है  न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान नॉन लिंक्ड सहभागिता प्लान है। जो पालिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर भी उसे पूरा लाभ देने का दावा करता है।

तथा जीवन के रहते आकर्षक समायोजन के साथ  बोनस भी प्रदान करता है निश्चित मेच्योरिटी डेट पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक को उसकी जमा की गई धनराशि के हिसाब से लाभ दिया जाता है इस पॉलिसी में देश का कोई भी नागरिक आसानी से आवेदन करके पॉलिसी खरीद सकता है। और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। बेहद कम निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए इस स्कीम को बनाया गया है।

एलआईसी की तरफ से इस स्कीम में कई बोनस और राइडर भी जोड़े गए यदि आपको एलआईसी की इस न्यू मनी बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी नहीं तो आज हम अपनी काठिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे छोटे से प्रीमियम के निवेश से भविष्य में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर पाएंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …..

क्या है एलआईसी न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान

जैसा कि हम सब जानते हैं कि एलआईसी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है जो भारत के नागरिकों की समस्या को आसान बनाने के लिए नई नई स्कीम में लॉन्च करती रहती है भारत में नागरिकों को भविष्य की चिंता न करनी पड़े इसलिए एलआईसी में समय-समय पर अच्छी चीज की मिलाकर जनता को हमेशा राहत दी

उसी कड़ी में यह एलआईसी की न्यू मनी बैक पालिसी प्लान भी है या non-linked सहभागिता कॉल प्लान है। जिसमें इच्छुक आवेदक पार्टी खरीद कर भविष्य के लिए निवेश कर सकता है अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए इलायची की माने तो इस प्लान में कौन सी धारा की निवेश करने के दौरान यदि मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता दी जाएगी तथा यदि पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो उसे एक मूल सारे बोनस राइडर लाभ सहित उसके अकाउंट ट्रांसफर कर दिया जाता है । पॉलिसी धारक को यदि निवेश करने के दौरान बीच में कभी भी पैसे की जरूरत होती है। तो एलआईसी की तरफ से इस स्कीम में लोन देने का भी प्रावधान रखा गया है जिसका फायदा पॉलिसी धारक को डायरेक्ट होगा। इस स्कीम में शानदार बोनस और राइडर को भी जोड़ा गया है।

 कैसे जुड़े एलआईसी न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान

  • एलआईसी के इस स्कीम से जुड़ने के लिए इच्छुक आवेदक को एलआईसी के दफ्तर जाकर वहां पॉलिसी के फार्म को भरना पड़ता है।
  • जो भी रिक्वायरमेंट हो जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाए उन्हें फिल अप करना पड़ता है।
  • इसके बाद एलआईसी अधिकारी को फार्म जमा कर देना होता है।
  • फार्म जमा करने के बाद आपको अधिकारी द्वारा बताएं दिया जाएगा कि आप निवेश करने के लिए योग्य हैं या नहीं ।
  • यदि आप को स्वीकृति मिल जाती है तो आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है इसके लिए आपको इलायची की ऑफिशल वेबसाइट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर ऑनलाइन आवेदन करके सारी रिक्वायरमेंट फिलअप करके फॉर्म सबमिट कर देना है इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आप आवेदन करने की निवेश करने के लिए योग्य है या नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

एलआईसी की इस महत्वपूर्ण स्कीम की प्लान के बारे में बात करें तो यह पॉलिसी 20 साल मेच्योरिटी डेट के लिए बनाया गया 20 साल तक इसमें निवेश करने पर पालिसी धारक को एकमुश्त लाभ देने का प्रावधान बनाया गया हैं। प्लान मुख्य रूप से ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने वर्तमान और भविष्य को सिक्योर रखना चाहते हो।

इस प्लान के अंतर्गत यदि पॉलिसी धारक की प्रीमियम जमा करने के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसे इलायची के द्वारा बीमा में जमा की गई धनराशि के हिसाब से लाभ दिया जाता है। मृत्यु होने पर यदि बीमा पॉलिसी जारी रहती है तो उसे 125 परसेंट  के समय बीमा राशि को मूल बीमा राशि के 125 परसेंट या वार्षिकरत के अनुसार 10 गुना लाभ दिया जाता है। मृत्यु  हित  लाभ तथा मृत्य के समय जमा कराए गए प्रीमियम मैं 105 परसेंट से कम लाभ नहीं दिया जाता ।तथा यदि बीमा की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक जिंदा रहता है। तो उसको पॉलिसी के पांचवे दसवें तथा 15 साल में 20 परसेंट देय होता है।

पॉलिसी धारक के मैच्योरिटी डेट पूरी होने तक जीवित रहने पर 40 परसेंट बीमित राशि का लाभ दिया जाता है साथ में प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम देय बोनस दिया जाता है यदि बोनस जोड़ा गया है ।

 लाभ में सहभागिता

जब मृत्यु और परिपक्वता के कारण पार्टी में कोई दावा उत्पन्न होता है तो पाल्सी के नियम अनुसार उस वर्ष का अंतिम अतिरिक्त बोनस घोषित कर दिया जाता है बशर्ते पॉलिसी की न्यूनतम प्रीमियम चल रही हो ।

पॉलिसी का उचित लाभ राइडर तथा विकलांगता होने पर लाभ

पॉलिसी का हित लाभ तथा राइडर और विकलांगता लाभ पालिसी के चालू होने के दौरान किसी समय भी समय घोषित किया जा सकता है इसका फायदा पॉलिसी धारक को जो किसी दुर्घटना में विकलांग हो चुका है उसे राइडर तथा विकलांग लाभ  एलआईसी  की  तरफ से दिया जाता है यह पॉलिसी सुरक्षा बीमा पूरा होने तक चालू रहेगी बशर्ते संपूर्ण बीमा पॉलिसी दुर्घटना की डेट चालू हो। दुर्घटना में मृत्यु होने पर दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि का भुगतान एकमुश्त राशि के रूप में मूल प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के देय बीमा राशि के साथ भुगतान किया जाएगा। यदि दुर्घटना में पॉलिसी धारक की स्थाई रूप से विक्रांता हो जाती है तो उसे 180 दिनों के भीतर 10 वर्षों की मासिक किस्त के बराबर बीमा राशि के भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी न्यू मनी बैक बीमा पॉलिसी प्लान एलआईसी की नई मनी बैक योजना वर्ष मनी बैक पॉलिसी की जानकारी भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 लीछ चाइल्ड मनी बैक प्लान ८३२ प्रीमियम कैलकुलेटर जीवन शिक्षा पॉलिसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान एल आई सी बच्चों के प्लान 2021 चिल्ड्रन मनी बैक प्लान’ (lic)

Leave a Comment