Insurance

एलआईसी न्यू मनी बैक पॉलिसी LIC New Money Back Plan

एलआईसी न्यू मनी बैक पॉलिसी LIC New Money Back Plan

अक्सर हम ऐसी स्कीम की तलाश में रहते हैं जो हमें हमारे पैसे को सेव करें और स्माल इन्वेस्टमेंट को साथ में मनी बैक की भी अच्छी पॉलिसी स्कीम हो। क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है उसे भविष्य में आर्थिक समस्या ना आए इसलिए वह अपने भविष्य के आर्थिक प्लान की तलाश करता रहता है।

और उसी के लिए सुरक्षा ढूंढता है ताकि आर्थिक इसलिए आपने सुरक्षा बनी रहे वह ऐसे प्लान  ढूंढता है। जिसमें निवेश एकदम कम हो और मुनाफा उम्मीद से ज्यादा हो हमें ऐसी स्कीम की हमें तलाश रहती है।

जो हम निवेश करने के बाद अच्छा रिटर्न मिलता रहे। और हमारी रकम विशेष रहे तथा उसमें प्रीमियम भरना आसान हो सबके बस की बात तो हर बार एक आदमी चाहे छोटा हो या बड़ा अमीर हो या गरीब शब्द प्रीमियम खरीद के आसानी से पॉलिसी का प्रीमियम भर पाए ऐसी स्कीम की तलाश हर आदमी को होती है।

शुरुआत में हर व्यक्ति ऐसी स्कीम को ढूंढता है जिसमें निवेश करना बेहद आसान धीरे-धीरे ही व्यक्ति आगे बढ़ने की सोचता है किंतु शुरुआत में वह स्माल निवेश के चक्कर में ही रहता है।

यदि आप भी स्माल  इन्वेस्टमेंट के तलाश में हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक नया एलआईसी का न्यू मनी बैक पॉलिसी जो आप की रकम का अच्छा मनी बैक गारंटी के साथ देता है। और आप के आर्थिक लाभ को पूरा करता है। यदि आपको एलआईसी के इस नए सिम के बारे में जानकारी चाहिए तो बने रहे

हमारे साथ क्योंकि आग में नई साड़ी कल में एलआईसी के इस नए प्लान के बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं जी आपको भी यदि आपको भी एलआईसी के स्मार्ट इन्वेस्टमेंट तथा मनी बैक प्लान के बारे में जानकारी चाहिए तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है एलआईसी न्यू मनी बैक  पॉलिसी स्कीम

What is LIC New Money Back Plan – एलआईसी हमारे देश की अग्रणी बीमा कंपनी है जो हमें आर्थिक रूप से तथा जीवन सुरक्षा के रूप में सुरक्षा का प्लान उपलब्ध कराती है। हर आदमी जाता है कि हमारा एलआईसी में कौनसी हो हमारा एलआईसी में खाता हो जिससे कि हमारा भविष्य सुरक्षित रहे हमारा जीवन सुरक्षित रहे।

इसीलिए एलआईसी समय-समय पर नागरिकों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अपनी नई नई स्कीम  आती रहती है। ताकि हर वर्ग छोटा बड़ा अमीर गरीब आदमी एलआईसी की स्कीम से जुड़ सकें और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सके। एलआईसी ने इस बात को ध्यान में रखते हुए एक और प्लान लेकर आई है जो लोगों के लिए बहुत जरूरतमंद है

उनके लिए फायदेमंद साबित होगी ₹160 जमा करके 23 लाख रुपए यदि आपको मिले तो कैसा रहेगा जी हां सही सुना आपने क्योंकि जो प्लान आज हम आपको बताएंगे। एलआईसी न्यू मनी बैक पॉलिसी स्कीम उसमें आपको ₹160 जमा करने होंगे और आपको रिटर्न मनी बैक के तौर पर ₹ 23 लाख का फायदा मिलेगा।

एलआईसी में इस पॉलिसी को हर वर्ग के लिए संभव हो प्रीमियम जमा करने के लिए उन्हें किसी भी फाइनेंशियल दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसीलिए स्मार्ट इन्वेस्टमेंट प्लान बनाया है ताकि हर व्यक्ति इसमें से जुड़ पाए और लंबी रकम का फायदा उठाकर हर आदमी बड़े पैसे के फायदे के बारे में सोचता है।

यह इस चीज के लिए बहुत ही फायदे में साबित होगी अच्छे लोगों की शिकायत होती है कि ज्यादा रकम जमा करने पर उन्हें इनकम टैक्स भरना पड़ेगा। किंतु एक स्कीम के जरिए अभी आप पैसे जमा करते हैं ₹160 प्रति दिन के हिसाब से तो आपको ₹ 23 लाख का फायदा मिलेगा और इसमें सबसे अच्छी बात यह है। कि इनकम टैक्स फ्री रहेगा।

और इसी वजह से या स्कीम लोकप्रिय होती जा रही है दिन-ब-दिन इसमें अलग से कोई भी कटौती सरकार को आपको नहीं देनी पड़ेगी सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में मिलेगा।

 कैसे जुड़ें एलआईसी न्यू मनी बैक पॉलिसी स्कीम

How to join LIC New Money Back Plan

  • एल आई सी के स्माल इन्वेस्टमेंट प्लान  में निवेश करना तथा पॉलिसी से जोड़ना पॉलिसी खरीदना बेहद आसान है इसे कोई भी व्यक्ति खाए सकता है।
  • तथा आसानी से पॉलिसी से जुड़ सकता है इसके लिए इच्छुक नागरिक को भारत का निवासी है।
  • तो उसे एलआईसी के दफ्तर में ब्रांच शाखा में जाकर फॉर्म अप्लाई करना होता है। एलआईसी से फार्म लेकर फिल अप करना होता है सारे रिक्वायरमेंट फॉर्म में लिखी होती हैं।
  • जो जो भी फार्म में मांगा जाए उसे आपको फिलउप करके अधिकारी के पास जमा कर देना होता है इसके बाद अधिकारी आपको बताता है कि आपने जो आवेदन किया है।
  • उसके लिए आपको पार्टी दे गई है या नहीं यदि आपको पार्टी दे दी जाएगी तो आप पॉलिसी जमा करने के लिए योग्य हो जाएंगे।
  • और प्रतिदिन के हिसाब से आप ₹160 जमा करने के लिए अपनी कमर कस लें पॉलिसी देने के बाद कंपनी आपको सर्टिफिकेट भी देती है। जिसमें कंपनी के अंदर तथा आपका दस्तखत शामिल रहता है।

यह सर्टिफिकेट पॉलिसी की जानकारी तथा आप के खरीदे गए प्लान के बारे में रहता है आपको सर्टिफाइड किया जाता है। यह एलआईसी का नियम है आप ऑनलाइन भी इसके लिए फार्म भर सकते हैं।

घर बैठे आपको फार्म भरने के लिए एलआईसी की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है एलआईसी के फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है।

उसे खिलाफ करके सबमिट कर देना होता है ऑनलाइन आप की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। और आपके मोबाइल नोटिफिकेशन करके बता दिया जाता है आप डायरेक्ट वेबसाइट में भी अपने फार्म की पॉलिसी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

  • यदि पूरे प्लांट की बात करें तो इसे गहराई समझने के लिए इस प्लान को अगर समझे तो एलआईसी के अनुसार इस प्लान में प्रतिदिन पॉलिसी धारक को ₹160 जमा करने होते हैं।
  • यह ₹160 प्रतिदिन 25 वर्ष तक लगातार जमा करने होते हैं यदि किसी भी दिन एक-दो दिन का मिस आउट हो जाता है।
  • तो आप कंपनी से बात करके अगले दिन भी अपनी प्रतिदिन की राशि को जमा कर सकते हैं 25 साल तक में चोटी पूरी होने तक यदि आपने प्रतिदिन प्रीमियम जमा किया।
  • तो आपको सम इंश्योर्ड के तौर पर 2300000 रुपए एलआईसी की तरफ से आपके बैंक अकाउंट में दे दिए जाते हैं।
  • यदि इस स्कीम मनी बैक की बात करें नही लगेगा इनकम टैक्स
  • तो स्कीम में कुल रकम का 10 परसेंट जमा होना अनिवार्य होता है यदि किसी कारणवश पॉलिसी जमा करते वक्त पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है।
  • तो उसे एलआईसी की तरफ से सपोर्ट किया जाता है तथा आर्थिक लाभ भी पहुंचाया जाता है। अक्सर लोगों की शिकायत होती है।
  • कि इतनी बड़ी रकम में कहीं हमें इनकम टैक्स न देना पड़े गिनती इस स्कीम में इस चीज का जरूरत नहीं है क्योंकि एलआईसी की मानें।
  • तो 23 लाख रुपए का आपको एक रुपए भी कटौती के रूप में किसी को नहीं देना होगा ना ही आपका इनकम टैक्स लगेगा सारी रकम आपके बैंक अकाउंट में दे दी जाएगी।

जिसके मालिक हकदार केवल आप ही होंगे कोई कटौती अलग से आपके पैसे में नहीं की जाएगी 23 लाख रुपए पाने के लिए आपको प्रतिदिन ₹160 जमा करने अनिवार्य 365 दिन साल के इसमें आपको 25 वर्षों तक इन्वेस्ट करना होता है उसके बाद आपको एलआईसी की तरफ से सम इंश्योर्ड राशि 23 लाख रुपए आप को दे दिए जाते हैं।

स्कीम के फायदे

Benefits of the scheme in Hindi  – एलआईसी की इस स्कीम में तरह-तरह के अलग फायदे भी जोड़े गए हैं ताकि ग्राहक को स्कीम के रतन के अलावा भी लाभ दिया जा सके। दिन में हर 5 साल में मनी बैक गारंटी के साथ बोनस की व्यवस्था इलायची ने अपने ग्राहकों के लिए रखी है

पार्टी होल्डर को इस स्कीम के तहत बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद हर 5 साल में मनी बैक के साथ बोनस भी देने का प्रावधान एलआईसी ने रखा है। एलआईसी के प्लान देश के सभी नागरिकों को लाभ मिलेगा तभी इसके लिए पात्र हैं इसमें कोई पात्रता नहीं रखी गई सभी हर वर्ग का आदमी इसमें से फायदा उठा पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी न्यू मनी बैक पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होंगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी एलआईसी में निवेश करना चाहिए। अपने भविष्य को सिक्योर करना चाहिए।

हर आदमी को अपने भविष्य के बारे में सोच कर ही कदम बढ़ाना चाहिए क्योंकि आजकल का समय बहुत तेजी से बदल रहा है पैसे सबसे बड़ी चुनौतियां बनकर सामने आ रहे हैं इसलिए आपको फाइनेंस के लिए मजबूत रहना चाहिए ₹160 प्रतिदिन के हिसाब से आप 25 साल भी जमा करेंगे तो आपको 23 लाख रुपए का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button