एलआईसी न्यू बचत बीमा LIC New Bachat Bima Policy

एलआईसी न्यू बचत बीमा LIC New Bachat Bima Policy

एलआईसी एक ऐसी कंपनी है जो परिस्थितियों के हिसाब से लोगों के समस्या के हिसाब से अपनी पॉलिसी को मार्केट में उतारती है। ताकि लोगों की समस्या से अधिक से अधिक जोड़ा जाए उनका भी लाभ और एलआईसी का भी लाभ जिसके पास के जमाने में एलआईसी का प्रीमियम कौन सी होती है उसका भविष्य सुरक्षित माना जाता है ऐसा कहा जाता है जिसके पास एलआईसी का प्लान है। जो एलआईसी का प्रीमियम जमा करता है उसका भविष्य सुरक्षित होता है तथा उसे किसी भी प्रकार की भविष्य में कोई दिक्कत नहीं होती।

इसीलिए लोग ज्यादातर एलआईसी के बीमा प्लान को खरीदते हैं और इसमें निवेश करते हैं एलआईसी भी देश के नागरिकों की समस्या के हिसाब से हर वर्ग को देखते हुए अपनी स्कीम का पॉलिसी का निर्माण करती है। ताकि सभी लोग योजना का लाभ उठाएं और आसानी से सभी नागरिक पॉलिसी को समझ पाए जिनके प्लान इतने आसान होते हैं समझने के लिए लोग उन्हें खरीदना भी इसीलिए पसंद करते हैं। क्योंकि जो चीज लोगों को समझ में आती है उसे जल्दी व्यक्ति खरीदना है एलआईसी के न्यू बचत बीमा प्लान की बात करें। तो यह भी एक सरलता से समझने वाला तथा छोटे से छोटे व्यक्ति को लाभ पहुंचाने वाली बीमा पॉलिसी है।

इसको खरीद कर यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो सिंगल प्रीमियम आपको जमा करना पड़ता है और मनी बैक के साथ आपको फायदे के तौर पर वापस की जाती है एलआईसी की तरफ से यदि आपको यह प्लान अच्छा लगे तो जरूर आपको पालिसी खरीदनी चाहिए इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारियां प्लान से जुड़ी देने वाले हैं। यदि आप ऐसी स्कीम की तलाश में हैं तो आपको इस पॉलिसी से जुड़ना चाहिए और  आर्टिकल में दी गई जानकारी को प्राप्त करना चाहिए।  इसके बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं यदि आपको पूरी जानकारियां जाननी हैं तो बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है एलआईसी न्यू बजट बीमा प्लान

What is LIC New Bachat Bima Policy – यदि हम एलआईसी के इस नए स्कीम की बात करें तो यह स्कीम लोगों को एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद मनी बैक की गारंटी देती है। यदि पॉलिसी धारक की किसी भी कारणवश पॉलिसी के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसे वित्तीय आर्थिक रूप से लाभ भी दिया जाता है। एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद मेच्योरिटी जमा होने से बाद रॉयल्टी के साथ मनी बैक भी दिया जाता है। यदि लॉयल्टी है तो एलआईसी की स्मार्ट फोन योजना से आप लोन भी बात करवा सकते हैं लोन पास करवाने के लिए आपकी lic में अथॉरिटी मजबूत होना चाहिए तभी आपको लोन भी इस पॉलिसी के जरिए मिल जाता है। क्योंकि एलआईसी अपने ग्राहकों के आर्थिक स्थिति को भी समझती है इसलिए उन्हें पॉलिसी के बीच में लोन मुहैया कराने के लिए इस योजना में सुविधा दी है।

सबसे अच्छी बात इस स्कीम को तीन खंडों में विभाजित किया गया है ताकि उम्र के हिसाब से कोई भी इस पॉलिसी को खरीद सकें 9 12 15 वर्ष के एलआईसी प्लान खरीदने का ऑप्शन इस प्लान में एलआईसी देती है। ताकि आयोग हिसाब से प्लांट कोई भी खरीद सके उम्र किसी के आने ना आए योजना में जुड़ने वाले को एलआईसी पूरा सपोर्ट देती है। फाइनेंसियल ई सपा के साथ यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद भी की जाती है।

 कैसे जुड़े एलआईसी न्यू बजट बीमा प्लान से

How to Join LIC New Bachat Bima Policy

  • यदि एलआईसी की महत्वपूर्ण योजना से जुड़ने की बात करें तो देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना से आसानी से जुड़ सकता है।
  • क्योंकि यह योजना इतनी आसान है और अच्छे तरीके से समझाएं गई है कि इसे समझना बेहद आसान है इसे समझने के लिए बहुत ज्यादा ना तो पढ़े लिखे होने की जरूरत है।
  • और ना ही डिग्री होल्डर होने की जरूरत है कोई भी व्यक्ति जो इस पॉलिसी को खरीदना चाहता है उसे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी ना ही समझने में और ना ही पॉलिसी का प्रीमियम जमा करने में लेकिन निरंतर पॉलिसी का प्रीमियम मेच्योरिटी पूरी होने तक जमा करेगा।
  • जो व्यक्ति उसे ही पूरा लाभ मिलेगा बीच में छोड़ना है तो उसकी भी व्यवस्था है किंतु अपना लाभ नहीं दिया जाता है।

एलआईसी की पॉलिसी से जुड़ने के लिए नागरिक को एलआईसी के दफ्तर जाना पड़ता है ब्रांच शाखा में जाकर LIC के इस प्लान को खरीदना पड़ता है एलआईसी प्लान को देखने के बाद का टिकट भी देती है जो कि कंपनी के द्वारा सर्टिफाइड होता है। और उसमें पॉलिसी धारक तथा एलआईसी के ओनर का दस्तखत भी शामिल होता है। यहा ऑनलाइन जुड़ना भी अवेलेबल है। इसके लिए डब्लू डब्लू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट कॉम मैं जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। पॉलिसी में दिए गए सारे रिक्वायरमेंट को भरनी पड़ती है उसके बाद आप आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

  • यदि एलआईसी के प्लान को गहराई से समझने की कोशिश की जाए तो इसे समझना बेहद आसान है क्योंकि यह प्लान सर वह समभाव की तरह बनाई गई जो हर व्यक्ति को आसानी से समझ जाए।
  • एलआईसी की माने तो यह वन टाइम प्रीमियम जमा करने का प्लान है नान लिंक्ड प्लान होने की वजह से इसमें एक बार निवेश एकमुश्त निवेश किया जाता है।
  • बाद में इसका मनी बैक गारंटी में इलायची की तरफ से दी जाती है पार्टी हर उम्र का व्यक्ति खरीद पाए इसलिए इसे तीन भागों में बांटा गया है।
  • नव 9 12 ,15 वर्क की पॉलिसी तीन भागों में बांटी गई है उम्र के हिसाब से कोई भी इन तीनों में से एक पॉलिसी खरीद सकता है।
  • 9 साल की 12 साल की तथा 15 साल की पॉलिसी का चुनाव व्यक्ति को आवेदन करने वक्त करना पड़ता है आवेदन करते समय आपको चुनना होगा इन प्लान में से प्रीमियम खरीदते वक्त चुनाव करना पड़ता है।

 कौन खरीद सकता है पॉलिसी

पॉलिसी को खरीदने की बात करें तो इस प्लान से तो कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है जो देश का नागरिक है तथा जिसके पास निवेश करने के लिए एक बार प्रीमियम जमा करने के लिए पर्याप्त रकम है ।वह इस स्कीम को खरीद सकता है इसमें पार्टी खरीदने की उम्र 15 वर्ष न्यूनतम रखी गई है तथा अधिकतम 50 वर्ष रखी गई है इस उम्र के अंदर कि व्यक्ति 14 को खरीद सकता है यह एलआईसी ने निर्धारित किया है।

मृत्यु लाभ

यदि पॉलिसी जमा  करने के दौरान पालसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे पहले 5 साल में यदि मृत्यु होती है तो प्रीमियम जमा करने योग्य होती है तथा 5 साल के बाद यदि मृत्यु होती है पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो तो बीमित राशि के साथ यदि कोई लॉयल्टी भी है तो उसका भी प्रीमियम जमा करना होता है। उसका भी भुगतान पॉलिसी धारक के घरवालों को करना पड़ता है।

उत्तरजीविता लाभ

यह लाभ मेच्योरिटी के पूरी हो जाने तक यदि पॉलिसी धारक जीवित है तो उसको आश्वाशन रकम देय होती है यदि 9 वर्ष की पॉलिसी खरीदी जाती है।

तो उसके तीसरे व छठवें वर्ष पाल्सी का 15 परसेंट बीमित राशि का देना पड़ता है 12 में वर्ष की पॉलिसी खरीदने पर 3 वर्ष 6 वर्ष तथा 9 वर्ष के लिए बीमित राशि की 15 परसेंट दिया जाता है।

15 वर्ष की पॉलिसी खरीदने पर 3 वर्ष 6 वर्ष 9 वर्ष तथा 12 वर्ष के लिए बीमित राशि का 15 परसेंट देव होता है।

मैच्योरिटी लाभ मैच्यूरिटी पूरे हो जाने के बाद पॉलिसी में यदि लॉयल्टी एडमिशन किया हुआ है तो लॉयल्टी के साथसम इन्सोर्ड राशि को पॉलिसी धारक को वापस कर दिया जाता है इसी प्रकार और सीधा रब को लाभ पहुंचाया जाता है ।लॉयल्टी एडमिशन यदि पॉलिसी धारक ने लिया है तभी उसे इसका लाभ दिया जाता है नहीं तो केवल मेच्योरिटी लाभ के साथ पॉलिसी धारक को उसकी राशि दे दी जाती है फायदे के साथ जो भी मुनाफा होता है पॉलिसी धारक के बैंक अकाउंट में सीधे एलआईसी द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाता है। यदि पॉलिसी धारक अमाउंट प्राप्त करने के वक्त किसी कारणवश पॉलिसी धारक मर चुका है तो उसके परिवार के नामनी को सारी रकम एलआईसी द्वारा दे दी जाती है जितने भी वर्ष का प्लान खरीदा जाता है उतने वर्ष पूरे हो जाने के बाद सम इंश्योर्ड राशि को जोड़कर क्वालिटी धारक को दे दी जाती है। यही मुनाफा होता है एलआईसी के न्यू बचत बीमा पॉलिसी योजना में पॉलिसी धारक को दे दिया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी न्यू बचत बीमा पॉलिसी योजना को पढ़कर योजना में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको यह प्लान पसंद आए तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए। एलआईसी की सारी योजनाएं हमेशा फायदा देने वाली होती हैं आप को भी इस बीमा प्लान से जुड़ना चाहिए। और फायदा उठाना चाहिए। देश के लाखों लोग योजना का लाभ ले रहे हैं अपने भविष्य को सिक्योर कर रहे हैं। यदि आपने अभी तक एलआईसी का कोई प्लान नहीं खरीदा है तो आपको इलायची का प्लान जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपके भविष्य को सुरक्षा मिलती है।

Leave a Comment