एलआईसी न्यू जीवन शांति निवेश प्लान LIC New Jeevan Shanti plan

एलआईसी न्यू जीवन शांति निवेश प्लान LIC New Jeevan Shanti plan

क्या आपके पास घर में रकम है और उसे अपनी जगह लगाना चाहते हैं आप चाहते हैं कि आप की रकम कुछ सालों बाद अच्छे रिटर्न दे जब आपको जरूरत हो तब आपको पैसे मिले जो आप चाहते हैं आपके पास रकम की अच्छे रिटर्न आपको मिले यदि आपके पास अभी अच्छी मोटी रकम घर में है। और उसको सही जगह लगाना चाहते हैं आपको उस रकम की अभी कोई जरूरत नहीं है। किंतु आने वाले भविष्य में आपको उससे जरूरी काम होने वाला है यदि घर में रख रखी रहेगी इधर-उधर खर्चे होने का डर है।

और आप इसी डर के चलते कहीं उसे निवेश करना चाहते हैं। और 10-12 सालों बाद उसका अच्छा रिटर्न के साथ अपनी रकम वापस लेना चाहते हैं। तो आपके लिए यह स्कीम हम चुन कर लाए हैं जो है एलआईसी की नई न्यूज़ जीवन शांति की यह स्कीम यह स्कीम में जिस भी नागरिक के पास एक मुश्त राशि होती है। और उसको करंट में उसकी जरूरत नहीं होती तथा 10 12 साल बाद उसे पैसों की सख्त जरूरत होती है वह अपने पैसे इलायची की इस नई पॉलिसी में लगाकर अपने भविष्य के लिए आने वाले जरूरी काम में पैसे भी सुरक्षित कर सकता है।

तथा उससे अच्छा रिवर्ट भी पा सकता है वह भी हर महीने के पैसे भी सेफ रहेंगे और आपको उसका कुछ फायदा भी मिलता रहेगा यदि आपको एक बार प्लान के बारे में पूरी जानकारी चाहिए आपको एलआईसी के न्यू जीवन शांति निवेश प्लान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए। हम इस आर्टिकल में आपको स्कीम से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं ….

 क्या है प्रधानमंत्री न्यू जीवन शांति निवेश प्लान

what is LIC New Jeevan Shanti plan –  यदि एलआईसी की बात करें तो एलआईसी हमेशा देश के नागरिकों के लिए उनके काम को आसान बनाने के लिए समय-समय पर तरह-तरह की फायदेमंद स्कीमें बनाती  रहती है जिससे कि देश के नागरिकों को भी लाभ हो उनकी परेशानी में एलआईसी प्रभावित मदद निभा पाए इसलिए उनकी परेशानी को दूर करने के लिए नई नई पॉलिसी स्कीम लाता रहता है यदि हम न्यू जीवन शांति स्कीम की बात करें तो यह स्कीम भी देश के नागरिकों की समस्या को दूर करने वाली स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत यह भी किसी नागरिक के पास एकमुश्त रकम घर में रखी है किंतु वह उस रकम को अभी रकम खर्च करने की जरूरत नहीं है।

किंतु उसे 10 12 साल बाद उस रकम का जरूरी काम में खर्च करना आवश्यक है तो इसके लिए एलआईसी का यह प्लान सबसे सर्वोत्तम सुपर हिट प्लान है क्योंकि यदि आप अपने रकम को सुरक्षित करना चाहते हैं। उसका निवेश करना चाहते हैं ताकि 10-12 साल बाद उसे वापस भी उसी प्रकार चाहते हैं। तो आपको इस स्कीम में पॉलिसी खरीद कर निवेश करना चाहिए यह स्कीम आपको महीने में रिवर्ट भी देगी। और जब 10-12 साल बाद आपको आपकी रकम की जरूरत पड़ेगी तो उसको भी एलआईसी मुहैया कराएगी । यदि आप अपनी रकम नहीं निकालते हैं तो 12 साल बाद आप की रकम से महीने में पेंशन भी आपको रकम के 11 परसेंट के हिसाब से दी जाएगी। जितनी रकम आपने जमा की है उसका 11 परसेंट आपको हर महीना पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

कैसे जुड़े एलआईसी न्यू जीवन शांति निवेश प्लान से

how to join LIC New Jeevan Shanti plan

  • यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण और फायदेमंद वाले प्लान से जुड़ना चाहे तो आपको जुड़ने के लिए एकमुश्त पैसे होने चाहिए क्योंकि इस प्लान में निवेश करना पड़ता है।
  • वह भी एक मूल और वह 10 से 12 साल के लिए निवेश करना पड़ता है इसके बाद आपको रकम का फायदा भी मिलने लगेगा बाकी आप की रकम भी सुरक्षित रहेगी।
  • यदि वर्तमान में एक मुश्त राशि है जिसका काम अभी आपको नहीं है और अभी आप उसको खर्च नहीं करना चाहते उस रकम की जरूरत आपको 10 से 12 साल बाद लगने वाली है।
  • तो आपको इस योजना में निवेश करना चाहिए ताकि आपको 10 12 साल बाद आप की रकम भी मिल सके और उसके साथ ब्याज भी जोड़ कर फायदा पाने के रूप में आपको मिल सके।
  • आपका पैसा भी सुरक्षित तथा उसी पैसे से आपको लाभ भी बिना मेहनत किए मिलेगा इस योजना से प्लान से जुड़ना बेहद आसान है।
  • देश का कोई भी जो इसमें निवेश करना चाहता है वह आसानी से प्लान से जोड़कर वालों से खरीद कर जुड़ सकता है इसके लिए उसे इलायची के दफ्तर यह ब्रांच शाखा में जाना होगा।
  • सार्थी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी ऑप्शन तैयार है ऑनलाइन ऑप्शन के लिए उसे इलायची की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां पर अप्लाई करना होता है इसके बाद सारी जानकारी जांच परख कर आपको पालकी दे दी जाएगी आप की रकम एलआईसी जमा कर लेगी और आपको सर्टिफिकेट देकर बाप के पैसे को सुरक्षित कर देगी।

 क्या है पूरा प्लान

यदि हम प्लान को गहराई से समझने की कोशिश करें इसे समझना बेहद आसान है क्योंकि एलआईसी के ओनर ने इसे बेहद आसान शब्दों में समझाने का पूरा प्रयास किया है। कि देश का कोई भी नागरिक इस प्लांन  से जुड़ सके और आसानी से प्लान समझ सके जब तक व्यक्ति समझता नहीं तब तक कोई प्लान उसके लिए बेकार ही रहता है। इसलिए आसानी से समझाने की कोशिश की है यह एलआईसी के हिसाब से यदि कोई व्यक्ति के पास ₹1000000 एकमुश्त राशि होती है।

तो यह इससे अधिक भी काफी होते तो उसे एक बार जमा करने के बाद आपको गारंटी के साथ जीवन भर लाभ मिलता रहता है।

इसमें दो तरह के ऑप्शन पॉलिसी धारक को दिए जाते हैं।

एक इमीडिएट तथा दूसरा डिफर्ड एन्युटी यह दोनों ऑप्शन पेंशन के लिए दिए जाते हैं। जो पॉलिसी धारक को एक चुनना पड़ता है इसके लिए उसे एक विकल्प के साथ जाना होता है। जो उसे पसंद हो उसे वह यूज़ कर सकता है इमीडिएट एन्युटी का मतलब होता है पालिसी शुरू करने के बाद 1 साल बाद ही पेंशन लेना शुरू कर देना इस पॉलिसी को खरीदने के लिए भी पैसे लगते हैं। इस पॉलिसी की खरीदने की न्यूनतम रकम डेढ़ लाख रुपए होती है। यह आपको 12 साल तक पेंशन लिमिट देती है।

जो कि 80 साल के उम्र सीमा  के हिसाब से तय की जाती है। यह प्लान न्यूनतम वार्षिक प्लान की तरह होता है। इसलिए इसमें भविष्य के प्लान में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं की जाती। यदि आप 10 से 12 साल के लिए इकट्ठा एकमुश्त रकम जमा करने जाते हैं। तो आपके पास 1000000 रुपए हैं तो वह आपके सुरक्षित होंगे साथ ही 10 साल बाद आपको 11 परसेंट के हिसाब से एलआईसी द्वारा रकम की 11 परसेंट पेंशन हर महीने आपको दी जाएगी।

 कौन ले सकता है प्लान

यह प्लान लेने की बात करें तो हर व्यक्ति इस प्लान को लेने के लिए देश का हर व्यक्ति आराम से पॉलिसी खरीद सकता है यदि उसके पास एक मुश्त रकम है। तो इस पॉलिसी में वह निवेश कर सकता है। अपने पैसे को सुरक्षित रख सकता है उसी पैसे से लाभ भी प्राप्त प्राप्त कर सकता है। यदि भी उम्र की बात करी जाए तो 30 वर्ष से 79 वर्ष की आयु वाले लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप इलायची की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं www.http//licindia.com में जाकर विजिट करके प्राप्त कर सकते हैं।

आपके सारे प्रश्नों के सवालों के जवाब यहां पर मिल जाएंगे तथा साथ ही आपको स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छे से प्राप्त हो गए होंगे। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी एलआईसी के इस महत्वपूर्ण और फायदेमंद प्लान में निवेश करना चाहिए। क्योंकि घर में पैसे रखे रखकर उसमें कोई फायदा नहीं होने वाला यदि आपके पास एकमुश्त रकम है तो आपको एलआईसी में निवेश कर देना चाहिए ताकि जब आपको जरूरत हो तो आपको  निवेश की गई रकम से अच्छा लाभ भी मिल सके तथा आपके पैसे भी सुरक्षित रहें।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है अपने यार और दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस शानदार प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या हैं प्रश्न है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। lic new jeevan shanti plan calculator lic new jeevan shanti calculator lic jeevan shanti interest rate 2020 new jeevan shanti plan 858 calculator lic jeevan shanti pdf lic jeevan shanti disadvantages lic jeevan shanti in hindi

Leave a Comment