Insurance

एलआईसी न्यू जीवन लक्ष्य पॉलिसी LIC New Jeevan Lakshya Policy Plan

एलआईसी न्यू जीवन लक्ष्य पॉलिसी LIC New Jeevan Lakshya Policy Plan

यदि आपके पास बेटी है तो आपको जरूर उसकी शादी विवाह पालन पोषण तथा उसे शिक्षा देने के लिए चिंता बनी रहती है कि हमारी बेटी अच्छे से कैसे पढ़े लिखे फिर भी हर व्यक्ति अपने बच्चे की परवरिश शिक्षा कर ही लेता है। किसी भी तरह किंतु जब आप बात आती है कि शादी करना है तो मां-बाप के हाथ खड़े हो जाते हैं।

हर पिता की इच्छा होती है कि उसकी बेटी यही अच्छे घर में जाए जहां पर उसे सारी सुख सुविधाएं मिले जहां उसे रानी बनाकर रखा जाए बेटी बनाकर रखा जाए। ऐसा वर मिले जो बेटी की इच्छाओं को पूरा कर सकें लेकिन कई लोगों की यह दिक्कत आसानी से हल नहीं हो पाती लेकिन अब उन लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जिनकी बेटियां हैं और मैं अपनी बेटियों की शादी की चिंता रहती है। तो अब यह चिंता आप इलाही पर छोड़ दीजिए क्योंकि एक एलआईसी ही है जो देश के लोगों के हर परिस्थिति में मदद करने के लिए उनके रास्ते को आसान बनाने के लिए नई-नई एक स्कीमें लाती रहती है अपनी बच्ची के विवाह के लिए अध्यापक परेशान है तो इलायची एक इतनी शानदार स्कीम लेकर आई है।

जिसमें आप प्रीमियम भरकर बहुत थोड़े प्रीमियम भरकर अपनी बेटी की सगाई पाई आसानी से कर पाएंगे और धूमधाम से जितना भी आप सपना देखे हैं। अपने बेटी के लिए उसे पूरा कर पाएंगे जीना हम एलआईसी के जीवन लक्ष्य योजना के बारे में बताने वाले हैं। आपको जिसकी मदद से आप बेहद कम प्रीमियम पॉलिसी में अपनी बेटी के लिए अच्छा वर भी ढूंढ सकते हैं

अच्छा घर भी ढूंढ सकते हैं आपको आपके ग्रुप पर कोई कमी नहीं होगी यदि आपको इस योजना के बारे में एलआईसी के  प्लान बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल में बने रहें हम आपके रास्ते को आसान बनाने के लिए किस आर्टिकल में सारी परेशानियों को दूर करने के लिए व्यवस्था लाए हैं इसे आप को पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी लक्ष्य पॉलिसी प्लान योजना

What is LIC New Jeevan Lakshya Policy Plan –  यदि हम एलआईसी के इस महत्वपूर्ण योजना की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत कोई भी मां बाप अपनी बेटी के शादी की चिंता मेरी परेशान रहता है तो उसका हल एलआईसी ने निकाल दिया है

बेहद कम प्रीमियम पॉलिसी जमा करके कोई भी बेटी का पिता एवं माता अपनी बेटी के शुभ भविष्य को सुरक्षित कर सकता है।ह हर पिता की इच्छा होती है कि उसकी बेटी यही अच्छे घर में जाए।

जहां पर उसे सारी सुख सुविधाएं मिले जहां उसे रानी बनाकर रखा जाए बेटी बनाकर रखा जाए। ऐसा वर मिले जो बेटी की इच्छाओं को पूरा कर सकें लेकिन कई लोगों की यह दिक्कत आसानी से हल नहीं हो पाती लेकिन अब उन लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

और उसकी परवरिश शिक्षा और शादी विवाह की टेंशन से मुक्त हो सकता है जी हां सही सुना मात्र ₹127 प्रीमियम आपको करना पड़ता है और इसका  सम इंश्योर्ड मैच्योरिटी हो पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक के अकाउंट में एलआईसी डायरेक्ट डाल देती है। यह प्लान आर्थिक सुरक्षा के साथ शरीर की भी सुरक्षा कवर देती है।

इस प्लान में  ₹127 प्रति दिन जमा करेंगे तो आपको 25 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद 2700000 रुपए दिए जाएंगे।

कैसे जुड़े एलआईसी न्यू जीवन लक्ष्य योजना से

How to join LIC New Jeevan Lakshya Policy Plan

  • एलआईसी की इस महत्वपूर्ण योजनामें आवेदन करना बेहद आसान है। देश का कोई भी आदमी जो अपने बच्चे के भविष्य को सुधारना चाहता है सुरक्षित करना चाहता है अपनी बेटी को अच्छी परवरिश अच्छी शिक्षा तथा अच्छे घर में विवाह अच्छा वर ढूंढना चाहता है।
  • वह इस पॉलिसी को खरीद सकता है। इसे खरीदना और जजुड़ना और भी आसान है क्योंकि इसमें जोड़ने के लिए बहुत सी चीजों की जरूरत नहीं पड़ती।
  • कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। और खरीदने के लिए आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक पासबुक आय प्रमाण पत्र एड्रेस प्रूफ जन्म प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर जैसे डॉक्यूमेंट ऐड करने होते हैं।
  • इसके बाद आसानी से आवेदन कर दिया जाता है आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक को एलआईसी के दफ्तर ब्रांच शाखा में जाकर पॉलिसी के फॉर्म को फिल अप करना पड़ता है।
  • पॉलिसी फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट तो सारे रिक्वायरमेंट को आगे ऐड करना पड़ता है आपके पास जो भी डॉक्यूमेंट सामने ऐड करके जांच परख कर कमेंट कर देना होता है।
  • इसके बाद आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपको बता दिया जाता है कि आपका भी दिन स्वीकार हुआ या नहीं अभी आपका आवेदन स्वीकार हो जाता ।

है तो आपको एलआईसी की तरफ से पॉलिसी का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है और आप पॉलिसी जमा करने के लिए योग्यता प्राप्त कर चुके होते ₹127 प्रतिदिन के हिसाब से आपको जमा करने की इस योजना में एंट्री मिल जाती है। और आप अपनी बच्ची बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

पॉलिसी से जुड़ने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी एलआईसी ने दी है इसके लिए इच्छुक नागरिक को एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in में जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होता है

फार्म तिलक करके सबमिट कर दिया जाता है इसके बाद आपको नोटिफिकेशन के जरिये बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं और स्वीकृति मिल जाने पर आपको पॉलिसी से जोड़ दिया जाता है ।इसकी जानकारी आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

एलआईसी ने  स्कीम को इतना आसान बनाया कि जिसे समझना सबके लिए बेहद आसान है यदि आप की उम्र 30 वर्ष और आपको पॉलिसी खरीदनी है। तो पॉलिसी 25 वर्ष की होती है समय से और 25 साल में आपको मिलता है। यदि आप प्रतिदिन ₹127 की प्रीमियम के साथ महीने में  3810 के हिसाब से 25 वर्षों तक भरना पड़ता है।

यदि आपने पॉलिसी पूरी समय तक भरी और समय से पैसे भरते गए तो इसका लाभ आपको 2700000 रुपए के एकमुश्त रकम के साथ दिया जाएगा । सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी बच्ची की उम्र को घटा बढ़ा भी सकते हैं।

क्योंकि यदि आपकी बच्ची 1 साल या 2 साल या इससे अधिक है तो पॉलिसी की डेट आप घटवा बढ़ा भी सकते हैं यह पॉलिसी में सबसे अच्छी बात है आप अपने हिसाब से पॉलिसी को अर्जेस्ट करवा सकते हैं ।

सुरक्षा की है पूरी गारंटी

एलआईसी हमेशा की तरह नागरिकों को उनके सुरक्षा तथा आर्थिक सुरक्षा का लाभ का हमेशा ध्यान रखती है और उसके लगभग सारे प्लान में नागरिक को सुरक्षा का प्लान जरूर मिलता है। और इसीलिए लोग ज्यादातर एलआईसी से जुड़ते हैं यदि इस प्लान में सुरक्षा की बात करें।

तो गारंटी के साथ आपको सुरक्षा मिलेगी एलआईसी में अपने ऑफिशियल पेज पर कहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि सुरक्षा शरीर की हो या पैसे की दोनों की गारंटीड होती है यदि पैसे की सुरक्षा की बात करें तो जमा कर दी गई राशि का आपको पूरा सुरक्षा कवर दिया जाएगा।

एक भी पैसे की हेर फेर  नहीं की जाएगी आप भी जमा कर दी गई राशि मेच्योरिटी डेट पूरी होने के बाद आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दी जाएगी। यदि विशेष बात गरीब तो बेटी की शादी में बचे हुए सालों के लिए 1 साल में ₹100000 का इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से दिया जाएगा।

प्रीमियम जमा करने की बात करीब तो लड़की के पिता को ही प्रीमियम जमा करना होता है। पालिसी को 18 वर्ष तक जमा करना बेहद जरूरी होता है यदि आपको पूरा लाभ लेना है तो आपको पॉलिसी की मेच्योरिटी पूरी होने तक भरना पड़ता है

यदि किसी कारण बस आपको कोई दिक्कत आती है। तो 18 वर्ष तक पहुंची पूरी होनी जरूरी होती है यह उस दशा में होता है जब कोई पिता अपनी बच्ची की शादी जल्दी करना चाहता है तो।

स्कीम की महत्वपूर्ण  बातें

स्कीम के बारे में भी महत्वपूर्ण बातों की बात करें तो यदि पॉलिसी धारके की पार्टी जमा करते वक्त के दौरान मृत्यु हो जाती है। तो उसके परिवार को तथा नॉमिनी को आर्थिक सपोर्ट दिया जाता है।

तथा पॉलिसी  का थोड़ा बहुत पैसा नहीं 2000000 रुपए एकमुश्त परिवार को दे दिया जाता है। इंश्योरेंस की बात करें तो ₹100000 साथ में इंश्योरेंस भी दिया जाता है।

लोन का भी है प्रावधान है

There is also a provision for loan. in Hindi – अधिकतम की कोई सीमा नहीं है कि आपको कितना इंश्योरेंस मिल सकता है यदि आप इस स्कीम में सबसे अच्छी बात यह है। कि आप यदि फाइनेंशियल दिक्कतें परेशान हैं तो इलायची के बाद उसकी भी सुविधा है। क्योंकि इलायची अपने नागरिकों को फाइनेंशली प्रॉब्लम को समझते हुए अपने प्लान में लोन की भी व्यवस्था देती है।

ताकि किसी को भी यदि फाइनेंस दिक्कत हो तो वह लोन भी प्राप्त कर सकता है यदि कोई पॉलिसी धारके की लोन लेना चाहता है तो कम से कम इस पार्टी में 3 साल पूरे होने चाहिए अभी 3 साल की है । पॉलिसी धारक की है वह बेहद आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है एलआईसी से उसे लोन की सुविधा इलायची तरफ से दी जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल एलआईसी न्यू जीवन लक्ष्य योजना को पढ़कर अगर में दी गई सारी जानकारियां पसंद आई होगी आपको यह जानकारी पसंद आई है। तो आपको भी ऐसी पॉलिसी खरीदनी चाहिए जो आपकी भविष्य में आप के बच्चों के लिए फाइनेंशली दिक्कत को दूर कर पाए

यह आप यदि आपके पास बेटी है और आपको चिंता रहती है उसे परवरिश की शादी विवाह कि तो आपके लिए आप और भी बहुत ही अच्छी है वरदान के रूप में है इसे आप को खरीदना चाहिए। और अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button