Insurance

एलआईसी नान लिंक्ड मनी बैक बीमा प्लान

एलआईसी नान लिंक्ड मनी बैक बीमा प्लान

LIC non linked money back bima plan – एलआईसी में जुड़ने का सबसे अच्छा मतलब यह होता है कि एलआईसी हमें तगड़े रिटर्न के साथ हमारे पैसे को वापस करके देती है और हमें अधिक से अधिक फायदा हो इसका ख्याल रखती है। हर आदमी पॉलिसी खरीद पाए हर आदमी अपना जीवन बीमा तथा आर्थिक रूप से मजबूती के लिए आर्थिक सुरक्षा करा पाए।

इसके लिए एलआईसी हमेशा तत्पर रहती है। और उसके प्लान में कितने गजब होते हैं जोकि ग्राहकों के मन को भा जाते हैं वह तो बीमा प्लान की बात करें तो हर व्यक्ति किसी न किसी बीमा प्लान को अपने लिए कर आता ही है।

किंतु यदि तगड़े रिटर्न की बात करें जिसमें मनी बैक की उम्मीद से ज्यादा गारंटी हो तो ऐसे बहुत से कम प्लान है ऐसे विशेष प्लान की संख्या बहुत कम है। जो तगड़ा मनीबैग रिटर्न देते हैं।

वह भी कम निवेश में जी हां एलआईसी भी एक ऐसा प्लान लेकर आई है। जिसमें मनी बैक की इतनी अच्छी गारंटी है सुविधा है इसके बीमा पॉलिसी खरीदने वाला व्यक्ति को आनंद ही आ जाएगा। वह खुद को रोक ही नहीं पाएगा इसके फायदे जानकर एलआईसी हमेशा देश के नागरिकों का ख्याल रखती है.

इस प्लान में भी नागरिकों का अपने ग्राहकों का ख्याल रखकर शुरू किया है। ताकि लोगों को अधिक से अधिक फायदा दिया जा सके यदि आपको एलआईसी लिक्ड मनी बैक बीमा प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले की आप कैसे इस प्लान से जुड़कर फायदा उठा सकते हैं

प्लान का कितना फायदा होगा कैसे पॉलिसी खरीदी जाएगी कितने की पॉलिसी खरीदी जाएगी प्लान कौन ले सकता है। इंटरेस्ट कितना मिलेगा इन्वेस्ट निवेश कितना पड़ेगा सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं यदि आपको सारी फायदे वाली जानकारियां जानने हैं तो बनी रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है एलआईसी नान लिंक्ड मनी बैक बीमा प्लान

What is LIC non linked money back bima plan – यदि हम एलआईसी के इस महत्वपूर्ण तथा हर जन को खाने वाले प्लान के बाद करें तो इस प्लान को समझना बेहद आसान है यह प्लान 10000000 रुपए तक के फायदे देने वाला मनी बैक प्लान है। एलआईसी ने अब तक की सबसे अच्छी स्कीम के जरिए इस प्लान को शुरू किया है।

जो ग्राहकों को तगड़ा रिटर्न मनी बैक देने का काम करेगी इसमें निवेश करना भी आसान है और पॉलिसी कई भागों में बाटी गई है। ताकि कोई भी आदमी अपनी हैसियत के हिसाब से कौन सी खरीद सके मेन बात यही है कि 10000000 रुपए का मनी बैक रिटर्न जो भी अच्छी पॉलिसी खरीदेगा।

इस योजना से प्लान से जुड़ेगा उसको मैं छोटी पूरी हो जाने के बाद लाभ दिया जाएगा। एलआईसी के नान लिक्विड मनी बैक बीमा प्लान की सुविधा में लिखा है। जो जो भी ग्राहक को फायदे मिलेंगे तथा इन्वेस्टमेंट जितना करना पड़ेगा रिटर्न जितना मिलेगा सारी जानकारियां चार्ट के माध्यम से समझाए गई हैं।

ताकि छोटे-छोटे व्यक्ति आसानी से समझ गया इस प्लान में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार प्लान से जुड़ जाने के बाद बीच में आप अपना पैसा भी ले सकते हैं। यदि आपको कोई परेशानी है या कोई दिक्कत है तो आप पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने के बीच में ही अपनी आधी रकम वापस ले सकते हैं।

ऐसे कई आसान नियम है इस प्लान में जो आपको जानने चाहिए यदि आपको एक करोड़ की आवश्यकता है फायदा लेना है। वह भी निवेश में मनी बैक प्लान में आपको सारी वह चीजें उपलब्ध है। जो आप चाहते हैं।

 कैसे जुड़े एलआईसी नान लिंक्ड मनी बैक बीमा प्लान से

how to join LIC non linked money back bima plan

  • यदि हम एलआईसी के गुण प्लान से जुड़ने की बात करें तो इससे जुड़ना महत्वपूर्ण है जो पॉलिसी खरीदता है उसी को लाभ दिया जाता है।
  • तथा छोटा-मोटा मनी बैक नहीं मिलता है एक करोड़ तक के लाभ हासिल कर सकता है यदि व्यक्ति लगातार प्रीमियम भरता रहे और मैच्यूरिटी को पूरा कर ले जो भी नियम में कहे गए कायदे कानून है।
  • उन्हें फॉलो करके आप एक करोड़ की राशि तक पहुंच सकते हैं मैच्यूरिटी यदि आपने पूरी कर दे तो आप को लाभ मिलना तय होता है।
  • यह प्लान सेविंग के साथ बीमा कवर तथा प्रोटेक्शन की भी सुविधा देता है इस प्लान में एक करोड़ का सम इंश्योर्ड गारंटी देता है।
  • सम इंसयोर्ड का मतलब होता है कि कंपनी द्वारा अपने ग्राहक को निश्चित रूप से दी जाने वाली रकम यही सम इंश्योर्ड का मतलब होता है।

यदि एलआईसी की बात करें तो एलआईसी के पास कई ऐसे प्लान है जो आपके जीवन को सुरक्षित करते हैं तथा आर्थिक रूप से आप को मजबूत करने के प्लान उपलब्ध है या कंपनी हमेशा से लोगों की सुरक्षा तथा आर्थिक मदद के लिए प्लान तैयार करती रहती है।

 मिलता है फाइनेंशियल सपोर्ट

Get financial support in Hindi  – यदि सुरक्षा कवर की बात करें तो इसमें एलआईसी हमेशा खरी उतरती है क्योंकि यदि पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी जमा करने के दौरान किसी भी तरीके से मृत्यु हो जाती है।

तो उसको तब भी पॉलिसी का फायदा मिलता है जो भी उसकी तरफ से नॉमिनी बनाया गया है। परिवार के सदस्य को उसको पूरी रकम मिल जाती है पूरे बीमा कवर के साथ फायदे को जोड़कर सारी रकम दी जाती है। केवल नॉमिनी उस रकम का हकदार होता है जो पॉलिसी धारक ने अपने मृत्यु के बाद देने के लिए कहा है।

तथा पॉलिसी होल्डर के मरने के बाद उसके परिवार को तुरंत फाइनेंशियल सपोर्ट दिया जाता है यदि सरवाइबल यानी कि जो पॉलिसीहोल्डर है वह जिंदा है तो उसे पूरी मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद सारी रकम उसके अकाउंट में दे दी जाती है सम इंश्योर्ड रकम दी जाती है।

क्या है सर्वाइवर बेनिफिट

What is survivor benefit? in Hindi – यदि हम सर्वाइवल बेनिफिट की बात करें तो यह पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहते मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद उसे एक मुश्त सारी राशि उसके बैंक अकाउंट में दी जाती है। सम इंश्योर्ड रकम के साथ ऐसे चार भागों में बांटा गया है चार भागों में बांटने का मतलब होता है अलग-अलग तरह से चोटी की रकम की जाती है।

जैसे कि यदि किसी ने 14 वर्ष की पॉलिसी खरीदी है तो उसे यदि 10 व12 वर्ष में अपनी राशि लेना चाहता है तो उसको तीस तीस परसेंट के साथ सम इंश्योर्ड की रकम दी जाती है।

  • पॉलिसी होल्डर 16 वर्ष की पार्टी में 14 वर्ष में अपनी राशि लेना चाहता है। तो उसे 35 परसेंट सम एश्योर्ड के साथ उसकी राशि वापस की जाती है।
  • यदि अट्ठारह वर्ष की पॉलिसी पॉलिसी धारक खरीदता है 14 और 16 साल में ही वह अपनी रकम वापस चाहता है। तो उसे 40 40 परसेंट की दर से समय से राशि वापस की जाती है।
  • यदि पॉलिसी धारक 20 वर्ष की पॉलिसी लेता है और अपनी रकम 16 से 18 वर्ष के बीच में पूरी लेना चाहता है तो उसे 45,45 परसेंट का सम इंश्योर्ड रकम दी जाती है एलआईसी की तरफ से यह प्लान बनाया गया है।

लोन की भी है सुविधा

यदि कोई लोन लेना चाहे एलआईसी से तो उसे उसकी हैसियत के हिसाब से लोन भी मुहैया कराई जाती है एलआईसी की तरफ से लेकिन वह एलआईसी का पॉलिसी होल्डर है। तो ही उसे लोन मुहैया कराएगा जाएगा यदि अमाउंट की बात करें तो यह वहां जाकर ही पता चलता है। कि आप की लेवल में कितना लोन आपको देना है

आपका कितना पुराना एलआईसी से संबंध है सारी चीजें यहां तक की लोन उपलब्ध कराया जाता है लाइक के द्वारा हालांकि इसमें ज्यादा कागजी झंझट का सामना नहीं करना पड़ता थोड़ी बहुत जांच के बाद लोन दे दिया जाता है जितना भी आप को लोन चाहिए उसके लिए आपके पास अथॉरिटी होनी चाहिए।

निवेश इन्वेस्टमेंट फायदा

Investment investment benefit in Hindi – यदि हम इन तीनों चीजों की बात करें तो इस प्लान में आपको सारी चीजें मिलने वाली है प्लान को गहराई से समझने के लिए बेहद आसान तरीके से समझा जा सकता है।

क्योंकि एलआईसी ने चार्ट में बड़ी आसानी से ग्राहकों को समझाने के लिए सारा प्लान लिखकर समझाया है जिसे समझना हर इंसान के लिए आसान हो सकता है। प्लान में सम इन्सोर्ड राशि की बात करें तो यह रकम एक करोड़ की ह। एलआईसी की तरफ से दी जाती है।

बेसिक मल्टीपल सम इंश्योर्ड ₹500000 तय किया गया है जो कि बेशक बेसिक है पॉलिसी को चार भागों में बांटा गया है। जो भी ग्राहक नागरिक कौन सी लेना चाहे।

वह 4 तरीके से पॉलिसी ले  सकता है।

  • 4 साल की इन एंट्री पॉलिसी होती है।
  • 14 साल 16 साल 18 साल तथा 20 साल की पाल्सी एल आई सी के इस प्लान में ग्राहक को दी गई है।
  • ताकि वह छोटे से लेकर बड़े तक इन्वेस्टमेंट कर सके हर नागरिक के पहुंचने योग्य हो।
  • पॉलिसियों इस बात का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है।

कौन ले सकता है पालिसी

  • पॉलिसी लेने की बात करें तो हर व्यक्ति पॉलिसी ले सकता है जो भी व्यक्ति भारत के नागरिक है उसे पॉलिसी लेने का पूरा अधिकार है
  • पॉलिसी लेने के लिए 18 वर्ष की आयु होनी जरूरी है।
  • 4 वर्ष की एंट्री पॉलिसी लेने के लिए 18 वर्ष की उम्र निर्धारित की गई है।
  • 14 साल पॉलिसी लेने के लिए अधिकतम उम्र 55 साल की होनी चाहिए।
  • 16 वर्ष की पॉलिसी खरीदने के लिए 51 वर्ष की वर्ष की आयु निर्धारित की गई है जो 16 साल की पॉलिसी लेने जाता है उसकी उम्र 51 साल होनी चाहिए।
  • तथा 18 वर्ष की पॉलिसी खरीदने के लिए 48 साल की उम्र होनी चाहिए यह पॉलिसी के अधिकतम खरीदने को उम्र 48 वर्ष है।

18 साल की पॉलिसी के लिए तथा 20 साल की बच्ची के लिए 45 वर्ष की अधिकतम आयु निर्धारित की गई है 45 वर्ष की आयु वाले 20 साल की पॉलिसी लेने के लिए मान्य होंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी नान लिंक्ड मनी बैंक बीमा प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारियां आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको सारी जानकारियां समझ में आ गई। तो आपको भी एलआईसी की सुविधा का लाभ लेना चाहिए

लाखों लोग सुविधा जुड़कर लाभ उठा रहे हैं आपको भी उठाना चाहिए यदि आप अपने निवेश का अच्छा रिटर्न चाहते हैं। तो प्लान आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

बाकी आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो उसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इनवेस्ट प्लान की जानकारी मिल सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है रस में डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button