एलआईसी जीवन सुरभि योजना प्लान LIC Jeevan Surabhi Plan

एलआईसी जीवन सुरभि योजना प्लान LIC Jeevan Surabhi Plan

एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी है इलायची अपने तरह-तरह के प्लान बिल्कुल आने की वजह से लोगों के बीच लोकप्रिय रहती है। और लोगों का भरोसा भी एलआईसी के प्लान पर ज्यादा रहता है यदि एलआईसी के नए प्लान की बात करें तो इस प्लान में एलआईसी ने बहुत अच्छी अच्छी सुविधाओं को जोड़ा है जिससे कि नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंच सके एलआईसी ने अपने नए प्लान में एलआईसी जीवन सुरभि योजना पॉलिसी प्लान में निवेश करने वाले पॉलिसी धारकों का मनी बैक गारंटी देने का प्रावधान बनाया है।

15 साल की पॉलिसी को पॉलिसी होल्डर खरीद सकता है और निवेश करना शुरू कर सकता है एलआईसी का बीमा पॉलिसी  नान यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस पारंपरिक पॉलिसी प्लान है। जिसमें नागरिकों को मनी बैक की गारंटी के साथ लाभ  दिया जाता है इस पॉलिसी में मैच्योरिटी पूरी होने के पहले तक पैसा जमा करना पड़ता है इसके बाद निवेश किए गए पैसे का लाभ बोनस सहित मनी बैक राशि सहित  पॉलिसी धारक को दे दी जाती है। पॉलिसी 15 साल की प्रीमियम के लिए खरीदी जाती है।

मैच्योरिटी 15 साल की है की गई है लेकिन प्रीमियम 12 वर्ष तक जमा करना होता है यदि आपको एलआईसी जीवन सुरभि योजना पॉलिसी प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। यदि आपको प्लान से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

क्या है एलआईसी जीवन सुरभि योजना पॉलिसी प्लान

What is LIC Jeevan Surabhi Plan – एलआईसी का यह महत्वपूर्ण प्लान देश के नागरिकों के लिए शुरू किया गया जिसमें मनी बैक गारंटी के साथ बोनस की सुविधा दी जाएगी। जमा की गई राशि मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी होल्डर कोमनी बैक रिटर्न के साथ फायदे के रूप में  पॉलिसीहोल्डर को दी जाती है इसके मैच्योरिटी 15 साल तय की गई है किंतु प्रीमियम 12 वर्ष ही जमा करना पड़ता है। यदि पॉलिसी की मैच्योरिटी तक पॉलिसी धारक जीवित रहते हैं तो उनको चौथे तथा आठवीं साल में  30 परसेंट शेष राशि रकम की दी जाती है। तथा बारे में वर्ष 40 परसेंट शेष राशि वादे के रूप में दी जाती है।

यह एलआईसी का एक नान यूनिट  लिंक इंश्योरेंस पारंपरिक पॉलिसी प्लान है जो अपने निवेशक को निवेश करने में के बाद मनी बैक गारंटी देता है तथा मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद जमा की गई रकम का बोनस सहित लाभ प्रदान करता है। यह फायदा पॉलिसी धारा के जीवित रहने पर मिलता है यदि किसी भी दुर्घटना में यह स्वाभाविक तरीके से पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नाम नी को बीमित राशि पॉलिसी धारक के नामनी को दे दी जाती है तथा हर 5 साल के अंतराल में रकम का  50 परसेंट वृद्धि होती रहती है।

कैसे करें आवेदन एलआईसी जीवन सरल योजना प्लान में

How to join LIC Jeevan Surabhi Plan

  • एलआईसी के इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ नियम फॉलो करने होते हैं उसके बाद आवाज आराम से आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन करने के लिए उसे इलायची के दफ्तर में जाना होता है वहां पर फॉर्म को फिल अप करके जो भी जानकारियां मांगी गई है।
  • डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन्हें ऐड करके अधिकारिक पाठ समेट कर देता है अधिकारी फार्म जमा करने के बाद आपको बताता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं इसके बाद आपको यदि स्वीकृति मिल जाती है।
  • तो आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं और अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन घर बैठे भी आवेदन करने की प्रक्रिया शामिल की गई है इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन माध्यम से इलायची की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर अप्लाई करना होता है इसके बाद ऑनलाइन तरीके से अनुमति मिल जाती है अनुमति मिलने के बाद पाल्सी में निवेश करने के लिए आप योग्य हो जाते हैं।

क्या है पूरा प्लान

एल आई सी के प्लान को समझना बेहद आसान है क्योंकि एलआईसी ने इसे बेहद आसानी से बनाया है जो कि हर व्यक्ति के संबंध में आ जाए यदि गहराई से प्लान को समझने की बात करें। तो इस प्लान में 15 वर्ष की मैच्योरिटी रखी गई है या एक नान यूनिट लिंक इंश्योरेंस पारंपरिक पॉलिसी प्लान है इसमें निवेश करने के लिए 14 से 55 साल की उम्र तय की गई है। तथा मैच्योरिटी आयु 70 वर्ष रखी गई है। प्रीमियम जमा करने की अवधी चार भागों में बांटी गई है महीना 3 महीना 6 महीना तथा वार्षिक रूप में आप 4 तरीके से किस्तों के रूप में प्रीमियम जमा कर सकते हैं प्रीमियम जमा करने की आवश्यक जानकारी आपके ऊपर निर्भर करती है।

ज्यादा से ज्यादा भी आपके ऊपर निर्भर करती है आप कितना पैसा जमा कर सकते हैं और कितना लाभ उठाना चाहते हैं एलआईसी के इस सुविधा से इस पॉलिसी में बीमित राशि ₹100000 रखी गई है तथा 15 साल पूरे होते होते ₹200000 पूरे हो जाते हैं। 15 साल की मेच्योरिटी पूरी करने के लिए 30,35,40 तक की उम्र मान्य होगी और से खरीदने वाले और जी धारा कितनी उम्र होनी चाहिए।

राइडर प्लान

इसमें एक राइटर भी जोड़ा गया है यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके बीमित राशि में प्रति हजार रुपए में एक रुपए बोनस के रूप में जोड़ा जाता है जो मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद नॉमिनी को दे दी जाएगी।

क्या होगा यदि

यदि आप अपनी पॉलसी जमा करने में देरी करते हैं या प्रीमियम नही जमा करते हैं तो आपकी पॉलिसी को बंद भी किया जा सकता है यदि आप लंबे समय तक प्रीमियम जमा करने में असमर्थ रहते हैं तो आपको पॉलिसी जमा करने के लिए निषेध कर दिया जाएगा। आपका अकाउंट बंद कर दिया जाता है। यदि आप फिर से अपनी पॉलिसी को शुरू करवाना चाहते हैं तो आप की जमा की गई आखरी पॉलिसी की डेट से 2 साल की अवधि पूरी होने के बाद आप फिर से रिनुअल करवा सकते हैं। अपनी पॉलिसी स्टार्ट करवा सकते हैं। यह भी आपको पॉलिसी कंटिन्यू करनी है तो इसके लिए आपको कंटिन्यू प्रीमियम भी समय पर जमा करना होगा।

इस पॉलिसी में सरेंडर करना भी आपके लिए एक ऑप्शन रखा गया है इसके लिए गारंटीड मूल्य तय किया गया है यदि आप किसी वजह से पॉलिसी से सरेंडर करना चाहते हैं। तो उसके लिए 30 परसेंट गारंटीड मूल रखा गया है इसमें लोन का भी प्रावधान है यदि आपको क्वालिटी जमा करने के दौरान किसी भी लोन भरने की लोन की पैसे की जरूरत पड़ती है तो फाइनेंशियल दिक्कत के लिए आप पॉलिसी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपकी एलआईसी में अथॉरिटी मजबूत होनी चाहिए ताकि आपको लोन भी मुहैया कराया जा सके लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपनी सिविल मेंटेन रखनी होगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन सुरभि बीमा पॉलिसी योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी प्लान से जुड़ी सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको एलआईसी का यह प्लान अच्छा लगा तो आप बीच में निवेश कर सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं एलआईसी के इसकी में सभी फायदेमंद होती हैं यदि आपको फायदा उठाना है तो एलआईसी के प्लान से जोड़ना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.