एलआईसी कैंसर कवर पॉलिसी प्लान

एलआईसी कैंसर कवर पॉलिसी प्लान

एलआईसी देश के नागरिकों के लिए आर्थिक रूप से मदद के लिए हमेशा तत्पर रहती है लोगों की समस्या से जुड़ी  स्कीम समय-समय पर चलती रहती है आजकल के समय में लोग गंभीर बीमारियों से ज्यादा पीड़ित हो रहे हैं और सबसे बड़ी समस्या आ रही है।

कि वह अपनी बीमारी का इलाज ना कराने की वजह से जान से हाथ धो रहे यह बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रहा जिसका निदान एलआईसी ने कर दिया है। एलआईसी में अपनी कैंसर कवर पॉलिसी स्कीम निकाली है जिसकी मदद से देश का कोई भी नागरिक जो भविष्य में बीमारियों से लड़ने के लिए आर्थिक रूप से मदद चाहता है।वह इस पॉलिसी  में निवेश कर सकता है पॉलिसी खरीद कर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी रिवर्स करने के लिए निवेश करके अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए पैसे इकट्ठा कर सकता है।

इस आर्टिकल में वह आपको बताएंगे कि आप कैसे कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी निवेश कर के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं तथा इसके इलाज के लिए जितना भी धन की जरूरत होती है। उसका निर्माण कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलो चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है एलआईसी कैंसर कवर पॉलिसी प्लान

एलआईसी की स्कीम में समय-समय पर लांच होती रहती है जो लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए बनाई जाती है। ऐसी बहुत सी स्कीम में जो कम निवेश में अच्छा मुनाफा देने का काम करती सुरक्षित निवेश करने में कुछ रिटर्न प्राप्त करने का मौका देती है। गंभीर बीमारियों से आर्थिक रूप से लड़ने के लिए  एल आई सी पॉलिसी की मदद से लोगों की सहायता कर रही है। एलआईसी  कैंसर कवर पॉलिसी प्लान में पैसे निवेश करके कैंसर जैसी बीमारियों को लड़ने के लिए एलआईसी नया प्लान उतारा है।

जिससे कि लोगों को पैसे की परेशानी के चलते कैंसर से लड़ने में परेशानी ना आए इस पॉलिसी प्लान में निवेश किए गए बीमा राशि को कैंसर कवर के रूप में बेनिफिट के तौर पर एलआईसी द्वारा दिया जाता है यह एक नियमित प्रीमियम प्लान है देश की सबसे बड़ी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम के पास कैंसर कवर पॉलिसी प्लान है जो नियमित पॉलिसी जमा करने पर अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का मौका दे रही है। इसमें 6 महीने से सालाना समय तक प्रीमियम जमा करने की सुविधा है कैंसर कवर पॉलिसी की मेच्योरिटी 10 साल से 30 साल की होती है इस पॉलिसी प्लान में केवल कैंसर पीड़ित लोगों को ही लाभ मिलेगा इसकी कोई परिपक्वता डेट नहीं रखी है।

 कैसे जुड़े एलआईसी कैंसर कवर पॉलिसी प्लान

एलआईसी की मुख्य पॉलिसी प्लान से जुड़ने के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए नजदीकी एलआईसी दफ्तर में जाकर पॉलिसी फार्म खरीद कर जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फिलअप करके एलआईसी अधिकारी के पास जमा करना होता है इसके बाद अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा यह आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं।

घर बैठे आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है जिसमें आपको एलआईसी इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर विजिट करना होगा। पॉलिसी फार्म को फिलअप करके सबमिट करना होगा इसके बाद नोटिफिकेशन के जरिए आपके मोबाइल में बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

एलआईसी का यह एक कैंसर कवर सुरक्षा प्लान है जिसमें कैंसर पीड़ित व्यक्ति के लिए  उसका इलाज हो जाने के लिए निवेश करने की अनुमति दी जाती है। इसमें निवेश करने पर रिटर्न के तौर पर तगड़ा मुनाफा प्राप्त करने की सुविधा दी गई है केवल कैंसर पीड़ित व्यक्ति ही इसका लाभ उठा सकता है। इसमें सालाना से लेकर 6 महीने तक प्रीमियम जमा करने की सुविधा है या यह 10 से लेकर 30 वर्ष तक की मेच्योरिटी की सुविधा देता है। इसमें आवेदन करने वाले के लिए कोई भी निर्धारित उम्र नहीं रखी गई।

 क्या होगा फायदा

  • कैंसर कवर पॉलिसी अपनी इस स्कीम में दो लाभ अपने ग्राहकों को प्रदान करता है जिसमें पहला है। सम इंश्योर्ड जिसका मतलब है कि निवेश करने पर इससे ज्यादा मुनाफा नहीं दिया जाएगा।
  • दूसरा विकल्प है बीमा राशि बढ़ाना जिसका मतलब यह है कि इसमें बीमा राशि हर वर्ष 10 परसेंट की दर से बढ़ाई जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन

आवेदन करने के लिए  इस पॉलिसी प्लान में न्यूनतम उम्र 20 वर्ष रखे गए तथा अधिकतम वालों से खरीदने की उम्र 65 वर्ष रखी गई है। देश का कोई भी नागरिक इसमें आवेदन करके पॉलिसी खरीद सकता है तथा इस पार्टी में कम से कम 10 वर्ष ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष तक निवेश करना जरूरी होता है।

पॉलिसी की महत्वपूर्ण बातें

इस पॉलिसी प्लान में पॉलिसी धारक  परिपक्वता होने पर 50 वर्ष तक की उम्र होनी आवश्यक होती है।

तथा अधिक से अधिक प्रवक्ता उम्र 75 वर्ष होने आवश्यक है इस पॉलिसी प्लान में बीमा कवर के तौर पर कम से कम ₹1000000 का लाभ दिया जाता है।

वहीं यदि अधिकतम की बात करें तो 5000000 रुपए तक का लाभ दिया जाता है निवेश के प्रारंभिक चरण में एलआईसी इंडिया की तरफ से केवल 25 परसेंट ही भुगतान किया जाता है बाकी का 3 साल के लिए प्रीमियम माफ कर दिया जाता है।

पालिसी धारक केवल एक बार ही अर्ली स्टेज कैंसर का लाभ उठा सकता है अर्ली स्टेज कैंसर के लिए दोबारा लाभ नहीं दिया जाए।।

20 लाख के लिए बीमा कवर ज्यादातर कंपनियां बहुत छोटे अमाउंट में हेल्थ बीमा के लिए पैसे प्रदान करती हैं लेकिन एलआईसी इंडिया अर्ली स्टेज के साथ-साथ अगले स्टेज के लिए ₹2000000 तक का बीमा कवर देने की सुविधा भी अपनी पॉलिसी प्लान में देती है। एलआईसी की माने तो पॉलिसी धारक केवल ₹9 के प्रीमियम पर तथा सालाना 3380 रुपए देकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए प्रीमियम खरीद सकता है ।

यहां एक शर्त यह है कि यह लाभ तभी दिया जाएगा जब कैंसर डायग्नोस होगा इस प्लान में कोई भी मैच्योरिटी लाभ नहीं दिया गया तथा इसमें ऋण लेने की भी सुविधा को नहीं जोड़ा गया है।

मेजर कंडीशन के लिए भी है प्रावधान यदि पॉलिसी धारक मेजर कंडीशन कैंसर से पीड़ित है तो उसके लिए भी सुविधा प्रदान की गई है जिसका खर्च पूरी तरीके से एलआईसी इलाज होने पर देती है। इसके लिए आपको शुरुआत में इसकी जानकारी देनी होगी।

एलआईसी कैंसर कवर पॉलिसी प्लान सभी कैंसर प्लान Best cancer cover policy LIC health insurance LIC Cancer Cover brochure pdf LIC COVID-19 insurance policy LIC health insurance amount LIC Health Insurance hospital list LIC Health Insurance cashless hospital list

Leave a Comment