एलआईसी आम आदमी बीमा योजना पॉलिसी LIC Aam Admi Bima Yojana Policy

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना पॉलिसी LIC Aam Admi Bima Yojana Policy

आज के समय में हर व्यक्ति के पास बीमा होना बेहद जरूरी है यदि बीमा है तो हर व्यक्ति का भविष्य सुरक्षित माना जाता है। आज यदि एलआईसी बीमा किसी व्यक्ति के पास होता है तो उसको बहुत भाग्यशाली माना जाता है क्योंकि जिसके पास एलआईसी का बीमा हो वह भविष्य के लिए सुरक्षित माना जाता है। तथा उसे किसी भी परेशानी से लड़ने की एक ताकत और पॉजिटिव ऊर्जा मिलती रहती है। एलआईसी हर वर्ग को देखते हुए हर तरह की परेशानी को देखते हुए नए नए प्लान लाती रहती है।

एलआईसी ने हाल ही में एक नया प्लान जारी किया है जो आम आदमी से जुड़ा है जिसको हर गरीब से गरीब आदमी जुड़कर अपने लिए पॉलिसी खरीद सकता है इस प्लान में जुड़ने के लिए बहुत पैसे की जरूरत नहीं होती ना ही बहुत ज्यादा प्रीमियम भरने की जरूरत पड़ती है इस प्लान को इस तरीके से बनाया गया है ताकि देश का हर नागरिक चाहे वह मजदूरी करने वाला गरीब हो चाहे रिक्शा चलाने वाला गरीबों अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए वह भी बीमा करा सकता है।

ताकि यदि गंभीर बीमारी के चक्कर में कभी भी उसे पड़ना पड़े तो आर्थिक सपोर्ट उसके साथ बना रहे। यदि आपको एलआईसी के आम आदमी बीमा योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम अपनी पोस्ट में आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान से फायदा उठाकर अपने लिए पॉलिसी खरीद सकते हैं।

और अपना भविष्य स्वास्थ्य की दृष्टि से मजबूत कर सकते हैं प्लान की पूरी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी प्लान

What is LIC aam admi beema yojana policy plan – यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो इस पॉलिसी प्लान के जरिए हर मजदूर हर मेहनत करने वाला आदमी हर गरीब आर्थिक रूप से कमजोर इंसान इस योजना से जुड़ कर अपने लिए पॉलिसी खरीद सकता है। तथा अपने भविष्य में होने वाली किसी भी गंभीर बीमारी के लिए बीमा करा सकता है यदि कोई भी देश का नागरिक इस पॉलिसी को खरीद कर अपने लिए स्वास्थ्य के लिए बीमा कराना चाहता है तो उसे प्रीमियम जमा करना पड़ता है प्रीमियम जमा करने पर उस को आर्थिक लाभ दिया जाता है। स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए एलआईसी आम आदमी बीमा योजना पॉलिसी प्लान का यह प्लान भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से जारी किया गया है इसमें वित्त मंत्रालय मंत्रालय भारत सरकार का भी सपोर्ट है।

ताकि हर देश के असंगठित संगठनों तक बीमा पॉलिसी पहुंचाई जाए। जो अपने लिए बीमा प्रीमियम नहीं जमा कर पाते हैं उन लोगों को भी स्वास्थ्य का बीमा मुहैया कराया जाए जब से महामारी आई है। तब से लोगों का झुकाव ज्यादातर बीमा पॉलिसी में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में होने लगा है इसलिए इस जरूरत को देखते हुए एलआईसी बीमा योजना की शुरुआत की है। एलआईसी ने इस योजना को यू मीन व्यक्तियों को परिवार के कमाऊ सदस्य को आर्थिक रूप से हर कमजोर व्यक्ति को विकलांग व्यक्ति को विधवा औरत को इसका लाभ दिया जाएगा।

 कैसे जुड़ें इलायची आम आदमी बीमा पॉलिसी योजना से

  • यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण बीमा योजना से जुड़ने के लिए आवेदक को पॉलिसी खरीद नी होती है इसके बाद आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होता है।
  • इसके लिए एलआईसी के दफ्तर में जाकर आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद आपको अप्रूवल मिल जाएगा पॉलिसी में निवेश करने के लिए प्रीमियम देने के लिए यह पॉलिसी उन्हें ही दी जाएगी।
  • जो इसके लिए पात्र होंगे।
  • ऑनलाइन तरीके से भी पॉलिसी से जुड़ा जा सकता है इसके लिएlicindia.in में जाकर अप्लाई करना होता है आवेदन अपनो हो जाने के बाद आपको पॉलिसी भरने की अनुमति दे दी जाती है।

क्या है पूरा प्लान

यदि पूरे प्लान की बात करें तो इस पॉलिसी से जुड़ने के लिए एलआईसी ने कुछ पात्रता निर्धारित की है उसी के हिसाब से पॉलिसी को दिया जाएगा। पॉलिसी से जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष होनी चाहिए तथा पॉलिसी धारक को पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदक परिवार का मुखिया होना चाहिए। परिवार के एक कमाऊ सदस्य को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा गरीब आंशिक रूप से विकलांग कामगार मजदूर आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्लान से जुड़ने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

एलआईसी गिरमापुर प्लान से जुड़ने के लिए दस्तावेज भी होने चाहिए इसके लिए आपके पास आपका आधार कार्ड पैन कार्ड, राशन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र ,वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक का अकाउंट विवरण, जन्म प्रमाण पत्र , आदि डाक्यूमेंट्स योजना से जुड़ने के लिए पॉलिसी खरीदने के लिए आपके पास होने चाहिए यह आवेदन करते वक्त आपको जरूर ले जाने होते हैं।

पॉलिसी लाभ

पॉलिसी धारक  की प्राकृतिक कारण मृत्यु हो जाती है स्वाभाविक मृत्यु हो तो उसको बीमा पॉलिसी का पैसा भी दिया जाता है।

उस समय बीमा राशि जो भी होगी उसके हिसाब से ₹30000 बीमा पॉलिसी धारक के परिवार को नाम नी को दे दिए जाएंगे इसमें किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की जाएगी।

यदि पॉलिसी धारक की किसी दुर्घटना में विकलांगता की वजह से मृत्यु हो जाती है तो पॉलीसी धारके के द्वारा बनाए गए नॉमिनी को ₹75000 की रकम दी जाती है।

यदि पॉलिसी धारक की किसी दुर्घटना में विकलांगता हो जाती है तो उसके नाम ने को ₹37000 का रकम नॉमिनी को दिया जाता है जो पॉलिसी धारक ने निर्धारित किया है।

कितना निवेश कितना फायदा

यदि निवेश और फायदे की बात करें तो इसमें आप को सालाना ₹200 का प्रीमियम भरना पड़ता है यदि आपको ₹30000 का बीमा कवर चाहिए तो इसके लिए ₹200 प्रतिवर्ष आपको प्रीमियम जमा करना पड़ता है। सबसे अच्छी बात इस प्लान में सरकार का भी सपोर्ट है। जिससे कि आपको बीमा पॉलिसी की रकम पाने में कोई दिक्कत नहीं होगी 50 परसेंट की हिस्सेदारी सरकार की संस्था नोडल संस्था की जिम्मेवारी है लाभ देने की आपको सरकार द्वारा भी लाभ दिया जाएगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात

यह है कि इसमें स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था की गई है यदि पॉलिसी धारक  के बच्चे हैं दो बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी एलआईसी की तरफ से दी जाती है। नवी कक्षा तथा 12वीं कक्षा के लिए रुपए प्रति बालक के हिसाब से दिया जाता है यदि दो बालक हैं एक परिवार के तो उन्हें स्कॉलरशिप की भी सुविधा दी जाती है इसका भुगतान अर्धवार्षिक तरीके से होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल आम आदमी बीमा योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको एलआईसी की या जानकारी अच्छी लगी यह प्लान अच्छा लगा तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो आपके लिए यह प्लान विशेष तौर पर बनाया गया है। और इसमें आपको निवेश करना चाहिए ताकि आप का भविष्य सुरक्षित रहे और आप खुशहाल जिंदगी जीते हैं।

Leave a Comment