Insurance

एलआईसी आधारशिला पॉलिसी प्लान LIC Aadhaar Shila Policy Plan

एलआईसी आधारशिला पॉलिसी प्लान LIC Aadhaar Shila Policy Plan

इस भागदौड़ भरे जीवन में खुद को खुद के लिए समय निकालना बेहद आसान नहीं रह गया है जो कि आजकल का जमाना पहले की तरह ट्रेडिशनल नहीं है सारी चीजें तुरंत करने वाली हो गई यदि आप ऐसे भागदौड़ भरे माहौल में अपने लिए अपने जीवन के लिए कुछ नहीं समझ पा रहे हैं। अपने लिए कोई सुरक्षा प्लान तथा इनकम प्लान के बारे में नहीं समझ पा रहे हैं

कि आप अपने साथ बहुत ही गलत कर रहे हैं। क्योंकि आज सबसे बड़ी ताकत बना है पैसा पैसा जिसके पास है वही आज चलती है। क्योंकि पैसे की वजह से ही हर चीजें आसान हो जाती हैं यदि आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। लेकिन उसके लिए कुछ कर नहीं पा रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप के लिए प्लान बनाने के लिए एलआईसी के पास बहुत समय है।

एलआईसी अपने ग्राहकों को उनके परेशानी से निजात दिलाने के लिए हर रास्ते आसान बनाती रहती है उनका काम ही यही है कि लोगों की मदद करने के लिए उनकी सहायता करने के लिए अपनी तरफ से कुछ ऐसा किया जाए। जिससे कि उनका जीवन आसान होगा की भागदौड़ भरे माहौल में व्यक्ति के पास अपने लिए सोचने का समय नहीं है।

लेकिन एलआईसी उनके लिए सारे प्लान तैयार करके रखती है हमें एलआईसी का शुक्रगुजार होना चाहिए। यदि हम अपना सुरक्षा कवर मनी बैक तथा भविष्य में पानी से भी दिक्कत बीमारी के लिए पैसे की चिंता को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं। तो आपको यह चिंता छोड़ देनी है क्योंकि एलआईसी एक ऐसा प्लान लेकर आया है।

जो जो नागरिक को पॉलिसी खरीदने पर तीन तरह के लाभ देगा एक सुरक्षा दूसरा फाइनेंशली तीसरा स्वास्थ तीनो तरह से इस पॉलिसी में यदि निवेश करना चाहते हैं। तो आपको अपने स्वास्थ्य की फाइनेंसियल प्रॉब्लम की तथा सुरक्षा की प्रॉब्लम की चिंता छोड़ देनी है। क्योंकि एलआईसी ने इस प्लान के जरिए सारी व्यवस्था कर रखी है

एलआईसी में केवल महिलाएं ही भाग ले सकती हैं। पॉलिसी खरीद सकती है यदि आपको इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। कि आपका ऐसे एलआईसी आधारशिला प्लान से जुड़ कर फायदा उठा सकते हैं। और अपना जीवन सुरक्षित कर सकते हैं तीनों प्रकार से जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

क्या है एलआईसी आधार शीला पॉलिसी प्लान

What is LIC Aadhaar Shila Policy Plan – यदि हम एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो इस प्लान में तीन तरह की सुरक्षा हैं पॉलिसी धारक का को मिलने वाली हैं पहला फाइनेंशली दूसरा स्वास्थ्य तीसरा सुरक्षा यह तीनों सुरक्षा यदि किसी इंसान को मिल जाए तो उसे जीवन जीना बेहद आसान हो जाता है।

और हर व्यक्ति को ऐसी सुरक्षा देने वाले का शुक्रिया भी अदा करना चाहिए भागदौड़ भरे माहौल में व्यक्ति के पास अपने लिए सोचने का समय नहीं है। लेकिन एलआईसी उनके लिए सारे प्लान तैयार करके रखती है। हमें एलआईसी का शुक्रगुजार होना चाहिए यदि हम अपना सुरक्षा कवर मनी बैक तथा भविष्य में फाइनेंशियल से  दिक्कत बीमारी के लिए पैसे की चिंता को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं।

तो आपको यह चिंता छोड़ देनी है क्योंकि एलआईसी एक ऐसा प्लान लेकर आया है जो जो नागरिक को पार्टी खरीदने पर तीन तरह के लाभ देगा। सुरक्षा का बराती कवर बीमारी के लिए कवर प्लान लेकर कोई भी महिला इस में आवेदन कर सकती है।

पॉलिसी दो तरीकों से भरी जाती है एक 10 साल की दूसरी 20 साल की 75 साल हजार रुपए कम से कम निवेश है तथा अधिक से अधिक ₹300000 निवेश करके चोटी पूरी होने के बाद एक मुश्त रकम अपने बैंक अकाउंट में महिला ले सकती हैं। जिसने भी पालकी खरीदी है उसको सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा आर्थिक लाभ इस योजना से मिलेगा।

 कैसे जुड़ें एलआईसी आधारशिला पार्टी प्लान से

How to join LIC Aadhaar Shila Policy Plan – यदि एलआईसी की महत्वपूर्ण योजना से जोड़ने के लिए बात करें तो इसमें से जुड़ना बेहद आसान है देश की कोई भी महिला जो अपने लिए बीमा इंश्योरेंस स्वास्थ्य सुरक्षा तथा आर्थिक सुरक्षा चाहती है। वह इसमें निवेश कर सकती हैं।

  • और प्लान से जुड़ सकती हैं पॉलिसी खरीद सकती पॉलिसी खरीदने के लिए इच्छुक महिला को एलआईसी के दफ्तर जाना होता है।
  • दफ्तर में इस स्कीम का पॉलिसी फॉर्म मांगकर उसे फिल अप करना पड़ता है जो जो भी उस में रिक्वायरमेंट हो आपका नाम पता मोबाइल नंबर बैंक डिटेल आधार कार्ड पैन कार्ड इसे फिलअप  फार्म को जमा कर दिया जाता है।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोट भी है उनके जरिए बता दिया जाएगा कि आप आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप वेबसाइट पर भी जाकर ले सकती हैं।
  • एलआईसी की वेबसाइट में सारी जानकारियां आपको मिल जाएंगी स्कीम से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त करने के लिए एलआईसी इंडिया डॉट इन पर विजिट करके सारी जानकारियां प्राप्त कर सकती  हैं।

यदि आप घर पर आवेदन करना चाहती हैं तो उसके लिए भी व्यवस्था उपलब्ध है इसके लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर विजिट करके फॉर्म अप्लाई कर देना होता है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में एलआईसी की तरफ से सूचित कर दिया जाएगा कि आपको पॉलिसी से जोड़ा गया है नहीं क्या है।

क्या है  पूरा प्लान

  • यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण शानदार प्लांट की बात करें तो इसमें केवल महिला ही जुड़ सकती है लेकिन महिलाओं को खास ध्यान देकर इस्लाम को बनाया है।
  • ताकि महिलाओं को भी आर्थिक फाइनेंस सुरक्षा स्वास्थ्य सुरक्षा तथा खुद की सुरक्षा के लिए प्लान बनाया गया है इस प्लान में ₹75000 कम से कम निवेश करने की रकम तय की गई है।
  • ज्यादा से ज्यादा ₹300000 जमा किया जा सकता है मैच्योरिटी की बात करें तो मैं चोर की डेट दो तरीकों से खरीद सकते हैं 10 साल की पॉलिसी है।
  • दूसरी 20 साल की पॉलिसी है इसमें एक का चुनाव करके आपको आवेदन करना होता है क्वालिटी खरीद के निवेश करना होता है यह सारी प्रक्रिया आवेदन करने जान जाएंगी तब आपको सब फार्म में सुलभ करना होता है।

 कौन ले सकता है यह प्लान

Who can take this plan in Hindi – जैसा कि हमें बता चुके हैं कि आप प्लान केवल महिलाओं के लिए बनाया गया है जिन महिलाओं की उम्र 55 साल तक की है। वहीं महिलाएं इसमें निवेश कर सकती हैं

अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 70 साल की रखी गई है। ताकि महिला जब 70 की हो तो मेच्योरिटी पूरी हो सके इसलिए कंपनी ने 55 साल से कम वाली महिलाओं को ही इस स्कीम से जोड़ने की अनुमति दी है। देश की कोई भी महिला इस में आवेदन करने वालों से खरीद के अपने भविष्य को सुरक्षित आ सकती है। और स्कीम का फायदा उठा सकती है।

मृत्यु लाभ  Death benefit

यदि किसी कारणवश पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे आर्थिक तौर पर पूरी मदद की जाएगी। तथा मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद परिवार के नॉमिनी को सारी रकम वापस कर दी जाती है। और इसके साथ ही जो भी इंश्योरेंस का फायदा होता है परिवार को दे दिया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार की गले की कोई गुंजाइश नहीं होती एलआईसी की यही खूबी होती है।

कि वह बेईमानी नहीं करती। यदि पाप पॉलिसी धारा की प्रीमियम जमा करने के 5 साल पहले मृत्यु हो जाती है तो उसे बेमेतरा से ही वापस मिलेगी। यदि उसकी मृत्यु 5 साल पूरे हो जाने के बाद होती है तो उसे बीमित राशि तथा लॉयल्टी एडमिशन का लाभ दिया जाता है। लॉयल्टी लाभ तभी दी जाती है जब पालिटी धारा 5 साल की प्रीमियम जमा कर चुका होता है।

 दूसरे फायदे Other benefits

इसमें पॉलिसी होल्डर को लोन की व्यवस्था की गई है ताकि कोई भी पॉलिसी होल्डर जिसे फाइनेंशली दिक्कत है यदि वह चाहे तो पाल्सी के दौरान लोन भी प्राप्त कर सकता है। लाइसेंस की भी सुविधा करके रखी है लेकिन इसके लिए पॉलिसी होल्डर किया पार्टी मजबूत होनी चाहिए। एलआईसी के संबंध कैसा है कितना पुराना है इस को देखकर ही लोन मुहैया कराया जाता है ।

निवेश की बात करें

Talk about investment in Hindi – तो एलआईसी की तरह से इसमें ₹75000 कम से कम निवेश राशि रखी गई है तथा ₹300000 ज्यादा से ज्यादा निवेश राशि रखी गई है। जिससे निवेशक 1 महीने 3 महीने 6 महीने का साल भर के अंतराल में जमा कर   सकती है। इस निवेश पालिसी में ऑटो डेबिट का ऑप्शन भी उपलब्ध है। इसका प्रयोग भी पॉलिसी धारक कर सकता है।

ताकि समय-समय पर पैसा निवेश किया जा सके। यह सुविधा एलआईसी ने  अपने ग्राहक को दी है सारी सुविधाएं फायदेमंद साबित होगी यदि आप पॉलिसी खरीदेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी आधारशिला पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां समझ में आ गई होंगी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया जो कि खास महिलाओं के लिए बनाया गया है।

तो महिलाओं को इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पढ़कर पॉलिसी खरीदनी चाहिए और अपने भविष्य को सिक्योर करना चाहिए क्योंकि आजकल के जमाने में जिसके पास एलआईसी की पॉलिसी है वह बहुत भाग्यशाली माना जाता है। उसकी उसका भविष्य सुरक्षित रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button