Business

एडवरटाइजमेंट क्या होता है एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

एडवरटाइजमेंट क्या होता हैं एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

जब से दुनिया में इंटरनेट आया हैं. तब से इंटरनेट के जरिए हमारे जीवन में काफी बदलाव भी आए हैं. इंटरनेट के आने से हमारे काम करने रहने सहने और एंटरटेनमेंट करने के तरीके में काफी बदलाव आया हैं. इसके साथ-साथ इंटरनेट के जरिए हमारे बिजनेस में भी काफी तेजी आई हैं.

बहुत सारे ऐसे बिजनेस भी डिवेलप हुए हैं. जो कि शायद इंटरनेट के बिना नामुमकिन हैं. लेकिन इंटरनेट के आने से विज्ञापन इंडस्ट्री में काफी तेजी से उछाल आया हैं. पहले के समय में विज्ञापन करना थोड़ा कठिन होता था लेकिन आज के समय में विज्ञापन इंडस्ट्री काफी बड़ी हो चुकी हैं.

तो आज इस ब्लॉग में हम आपको विज्ञापन इंडस्ट्री से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको विज्ञापन क्या होता हैं. विज्ञापन इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं और विज्ञापन इंडस्ट्री में क्या-क्या काम होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री क्या होती है

एडवरटाइजमेंट आज के आधुनिक समय में मार्केटिंग का सबसे आसान तरीका माना जाता हैं. इस तरीके के जरिए आप अपने प्रोडक्ट या किसी भी प्रकार की दूसरी चीज की मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं. हालांकि इस फील्ड में आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ता हैं.

क्योंकि प्रिंट मीडिया से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हर प्रकार की एडवरटाइजमेंट एजेंसी काफी बढ़े दामों पर अलग-अलग कंपनियों की एडवर्टाइजमेंट करती हैं. लेकिन एडवर्टाइजमेंट के जरिए आपको काफी फायदा भी होता हैं.

इसलिए बहुत सारे लोग आज के समय में एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री के साथ जुड़े हुए हैं. इस इंडस्ट्री में आपको पैसा भी मिलता हैं. और आपका नाम भी बनता है.

आपने यूट्यूब अखबार टीवी या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग कंटेंट में कंपनियों की एडवर्टाइजमेंट जरूर देखी होगी यह सारा काम पूरी एडवर्टाइज इंडस्ट्री के साथ जुड़ा हुआ हैं. और दिन प्रतिदिन एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री लगातार बड़ी होती जा रही हैं.

जब से इंटरनेट आया हैं. तब से एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री एकदम से ऊपर की तरफ गई हैं. क्योंकि इंटरनेट के आने से एडवर्टाइजमेंट के कई और दूसरे प्लेटफार्म भी सामने आए हैं.

एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

पहले के समय में एडवर्टाइजमेंट करने के लिए सिर्फ टीवी अखबार और रेडियो जैसी चीजें होती थी लेकिन आज के आधुनिक समय में हमें इन सभी चीजों के अलावा भी दूसरे कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिल चुके हैं. जहां पर हम किसी भी प्रकार की कंपनी या प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं.

इसीलिए लगातार बढ़ती हुई एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री में जॉब के अवसर भी बढ़ रहे हैं. अगर आप इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. उसके बाद में आपको एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री से जुड़े हुए कई अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं.

इस फील्ड में आप चलर इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, बीएससी इन मास कम्युनकेशन, एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कंम्युनकेशन

, मास्टर इन मास कंम्युनकेशन एंड जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास कंम्युनकेशन, बीबीए इन एडवरटाइजिंग, एमबीए इन एडवरटाइजिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं. लेकिन इन सभी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं.

तो उसके बाद में आपको एडवर्टाइजमेंट से जुड़े हुए कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. जहां पर आपको किसी भी प्रकार की कंपनी की ऐड को क्रिएट करने से लेकर उसको कस्टमर तक दर्शाने के काम के बारे में पूरी जानकारी दी जाती हैं.

इसके अलावा भी आपको एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री से जुडी हुई दूसरी कई चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं. लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और काफी सारी चीजों के बारे में पढ़ना पड़ता है.

एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री के लिए जरूरी स्किल

अगर आप किसी भी फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आपके अंदर उस फील्ड से जुड़ी हुई कुछ जरूरी स्किल होना भी आवश्यक हैं. इसी तरह से अगर आप एडवर्टाइजमेंट इंटरसिटी में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड के लिए आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल होनी चाहिए
  • आपको मार्केट एनालाइज करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपके पास बेसिक स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपको इंग्लिश साइंस मैथ और हिंदी जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर राइटिंग स्किल का होना जरूरी है
  • आपको फोटोशॉप कोरेल ड्रा और लेआउट डिजाइन जैसी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए

एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में जॉब के अवसर

अगर आप एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री से जुड़े हुए कोर्स में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास जरूरी स्किल भी हैं. तो आपको इस फील्ड में जॉब की कमी नहीं रहती यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप मीडिया रिसर्चर, मीडिया प्लानर, कॉपी राइटर, क्रिएटिव डिपार्टमेंट, प्रोडक्शन मैनेजर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, डाइरेक्टर ऑफ एडवरटाइजिंग, मीडिया रिसर्चर, मीडिया प्लानर, क्रिएटिव राइटर,

स्क्रिप्ट राइटर, कॉपी राइटर, प्रोडक्शन मैनेजर, डायरेक्टर ऑफ एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन ऑफिस, रजिंगल राइट जैसे पदों पर आसानी से जॉब कर सकते हैं. इनके अलावा भी आपके सामने बहुत सारे दूसरे जॉब के अवसर होते हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती है.

एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में सैलरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी हुई अलग-अलग जॉब के बारे में बताया अगर आप इनमें से किसी भी पद पर काम करते हैं. तो आपको शुरुआती समय में ₹20000 से ₹30000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा किसी बड़ी इंडस्ट्री के साथ जुड़े हुए हैं.

आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. तो आपको इस फील्ड में ₹30000 से ₹40000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. इसके अलावा बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं. जहां पर आपको इन पदों पर काम करते समय ₹50000 तक मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं.

यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री में आपको काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता हैं. लेकिन इस फील्ड में आपकी सैलरी आपके काम कंपनी और आपके एक्सपीरियंस के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button