Tips

उल्टियां और जी मिचलाने के घरेलू उपाय

उल्टियां और जी मिचलाने के घरेलू उपाय

अक्सर ऐसा हो जाता है कि हम खाने पीने का ध्यान नहीं देते और हमारे शरीर में एसिड ज्यादा बन जाता है पाचन क्रिया खराब हो जाती है और हमें उल्टी तथा जी मचलाने का की समस्या होने लगती है। यदि यह समस्या हो जाए तो हमारा पूरा दिन खराब रहता है तथा कहीं भी कुछ भी करने का कोई मन नहीं होता उल्टी जी मच लाना यदि हो जाए

तो व्यक्ति खुद के कंट्रोल में नहीं रहता और उसे ऐसा लगता है कि सारी चीजें उसके लिए बेकार है। उसका ठीक होना संभव है मार्केट की दवाओं का उपयोग भी करते हैं किंतु उससे फायदा नहीं होता उल्टी जी मचलाना सफर के दौरान तथा पाचन की संबंधी दिक्कतों की वजह से हमेशा हम इंसानों में हो जाती है

जो कि पूरे दिन का सत्यानाश कर देती है। यदि कोई उल्टी की समस्या से परेशान है तो समझ लेना चाहिए कि उसके शरीर में पाचन क्रिया खराब हुई है जिसकी वजह से उसको या दिक्कत आए कई बार हम लोग ओवर ईटिंग करके भोजन करते हैं। तथा कई प्रकार से ऐसी चीजों का सेवन करते हैं.

जिनमें अधिक से अधिक तेल मसाला मिर्च तथा बासी भोजन शामिल होता है। यदि आप भी उल्टी और जी मच जाने की समस्या से परेशान हैं और  हमेंशा आपको यह दिक्कत आ जाती है इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपयोग भी कर चुके हैं और थक चुके हैं। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं

घरेलू उपाय जिनसे आप बड़ी आसानी से उल्टी और जी मचलाने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं सारी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

उल्टी तथा जी मिचलाने के घरेलू उपाय क्या है

What is treatment of vomiting at home in Hindi – उल्टी जैसा कि मच लाना आमतौर पर हमारे खान पियन के ऊपर निर्भर करता है कभी-कभी औरतों को गर्भावस्था में उल्टी की प्रॉब्लम हो बनी रहती है यदि व्यक्ति को उल्टी की समस्या जी मचलाले की समस्या हो जाए तो उसे ना तो कुछ खाने में अच्छा लगता है

तो पीने में अच्छा लगता है। ना कुछ काम करने में अच्छा लगता है और ना ही कहीं आने जाने में लगता है उल्टी तथा जी मच लाना कहीं सफर में आने जाने की वजह से तथा दूषित खाना खाने तथा वार ईटिंग करने से भी हो जाता है उल्टी की समस्या से यदि तुरंत उपचार के बारे में बात करें। तो घरेलू उपायों में बहुत ऐसे उपचार हैं

जिनको कर से आसानी से उल्टी की समस्या सेजी मचलाले की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है किंतु कभी-कभी हम इसे जल्दी ठीक करने की कोशिश में मार्केट की दवाओं का उपयोग करते हैं।

जो हमें परेशानी और बढ़ा देती है हाइड्रेशन पानी की कमी तथा और दूसरे लोग भी होने लगते हैं खाने-पीने की अरुचि हो जाती है अपच की दिक्कत हो जाती घरेलू उपचार में सारे इलाज उपलब्ध है। यदि इस पर ध्यान दिया जाए

तो इसलिए हम आपके लिए उल्टी तथा जी मचलाले की समस्या से निजात दिलाने के लिए घरेलू उपाय लेकर आए जो बिना दुष्प्रभाव के आप को ठीक करने का काम करेंगे और आप आसानी से इस समस्या से तुरंत छुटकारा पा जाएगे।

उल्टी जी मिचलाने के क्या कारण है

  • उल्टी होना जी मत लाना कई कारणों से हो सकता है यदि हम गलत खान पियन कर रहे हैं दूषित भोजन खा रहे हैं जितना खाना चाहिए उससे ज्यादा खा रहे हैं।
  • किसी किसी को सफर में आने जाने में भी उल्टी होने लगती है संक्रमण की वजह से वायरल बुखार की वजह से उल्टी जी मत लाना की समस्या हो सकती है।
  • उल्टी की समस्या ज्यादातर उटपटांग के खाने से दूषित खाना दूषित भोजन खाने से होता है यदि भोजन का उपयोग कर रहे हैं जो पचने में आसान नहीं होता।
  • जिसमें मिर्च मसाला तेल का ज्यादा सेवन होता है तो आपको उल्टी की समस्या हो सकती है जी मच लाना समस्या हो सकती है यदि आपको कोई बुखार है।

इसी प्रकार की कमजोरी है तो भी उल्टी की प्रॉब्लम हो सकती है ज्यादा दिन तक संक्रमण रहने से भी उल्टी और दिमाग चलाने की समस्या हो जाती है आपका डाइजेशन अधिक ठीक रहता है। तो आपको उल्टी की समस्या कभी नहीं होती यह हमेशा हमारे शरीर में एसिड बढ़ने की वजह से होता है

जब भी हम खाने पीने की चीजों में उल्टा सीधा चीज खाते हैं तो शरीर में एसिड ज्यादा बनने लगता है वही हमें नुकसान करता है। और मुंह की तरफ से सारा भोजन खाया हुआ मुंह की तरफ से निकल आता है।

जी मच लाने की वजह से सारा दिन किसी चीज में काम में मन ना लगना ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है इन्हें ठीक करने के लिए घरेलू उपाय आप के लेकर आए  है।जिन्हें  आपको पढ़ना चाहिए।

उलटी तथा जी मिचलाने के घरेलू उपाय

Home remedies for vomiting and nausea in Hindi आजकल कहां पर इतना बदल चुका है कि लोगों को किसी ना किसी समस्या से जूझना पड़ रहा है उल्टी एक ऐसी समस्या है जी मत लाना एक ऐसी समस्या है जो हमारे खान पियन में दूर से खाने की वजह से होता है

तथा शरीर में किसी भी प्रकार के संक्रमण के वजह से होता है इसके इलाज में किए गए उपायों की वजह से भी हो सकता है। मार्केट में दवाओं का उपयोग करने से स्थिति गंभीर हो जाती है इसलिए आपको घरेलू उपाय हम आप लेकर आए हैं जिन्हें पढ़कर आप आसानी से उल्टी की कीमत लाने की समझ से छुटकारा पा जाएंगे।

तुलसी का रस

Basil juice in Hindi – जी हां तुलसी करो जल्दी पानी में मिलाकर हम पीते हैं तो उल्टी और जी मत लाने की दवा से निजात मिलती है यदि हम तुलसी के रस को शहद में मिलाकर पीते हैं तो और जल्दी इससे फायदा हो जाता है यदि आपका उल्टी और जी मच लाने से बुरा हाल है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए और समस्या से छुटकारा पाना चाहिए।

काली मिर्च और करेले के पत्ती का सेवन

Consumption of black pepper and bitter gourd leaves in Hindi जी हां काली मिर्च और करेले की पत्ती का सेवन उल्टी और जी मचलाले में बहुत कारगर साबित होता है यदि आप इस समय से परेशान हैं

तो आपको 2,4 काली मिर्च के दाने लेकर सूचना चाहिए। इसके बाद आपको करेले की पत्ती के साथ इसका सेवन करना चाहिए करेले की पत्ती में दोनों जिसका मिश्रण बनाकर पीने से उल्टी तथा जी मचलाले  की समस्या ठीक होती है।

दालचीनी का सेवन

Consumption of cinnamon in Hindi – दालचीनी का सेवन शरीर में होने वाले अपच के लिए बहुत अच्छा माना जाता है यदि आपको उल्टी और जी मचलाले  की समस्या तो आपको शहद के साथ दालचीनी नहीं का सेवन करना चाहिए

या तो दालचीनी को पानी में गर्म करके इसको धीरे-धीरे करके दो तीन बार दिन भर में पीना चाहिए। इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा और आप इससे सहमत लाने की समस्या से उल्टी की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पा जाएंगे।

बेकिंग सोडा का उपयोग

Use of baking soda in Hindi – यदि आपको उल्टी की समस्या हो रही है तो आपको बेकिंग सोडा या ईनो का प्रयोग करना चाहिए इससे आपकी जी मच लाने की उल्टी होने की समस्या ठीक हो जाती है यदि आप इसका सेवन करते हैं। पानी के साथ दो-तीन बार सेवन करते हैं तो आपको जी मच लाने की उल्टी होने की समस्या ठीक हो सकती है।

आपको ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो तासीर में ठंडी हो जिसमें जिसे खाने में पचाने में ज्यादा समय लगे आपको हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे मूंग की दाल पानी का जितना हो सके उतना सेवन करना चाहिए।

नींबू पानी का भी सेवन आप कर सकते हैं इससे आपको फायदा मिलता है यदि आप हल्के भोजन का सेवन करेंगे जो सुपाच्य है आसानी से पच जाता है तो आप को इस समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल उल्टी तथा तथा जी मचलाने की समस्या के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपना सकते हैं और इसमें से आप फायदा उठा सकते हैं जी मचलाना उल्टी और की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए यह सारे उपाय बहुत कारगर साबित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button