ई एफआईआर स्टेटस आवेदन योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री ई एफ आई आर स्टेटस आवेदन योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन इसलिए किया गया क्योंकि थानों में अपने f.i.r. करवाने के लिए लोगों को बहुत बड़ी भीड़ का सामना करना पड़ता था जिसकी वजह से उनकी शिकायत कभी दर्ज होती थी कभी नहीं दर्ज होती थी इसलिए मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की जिससे कि आवेदक शिकायत दर्ज कर आना चाहे तो ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपने एफ आई आर दर्ज करा सकता है। बिना भीड़ बिना कहीं गए अपने घर से भी f.i.r. कर पाए हरप्रदेश का नागरिक इसलिए मुख्यमंत्री ने इस व्यवस्था को लागू किया है।

यदि आपको इस व्यवस्था के बारे में कोई जानकारी है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे आवेदन करके अपनी एफ आई आर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं मुख्यमंत्री की इस योजना से आप किसी भी प्रदेश के नागरिक को थाने पर जाकर f.i.r. लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब उसे थाने में लंबी लाइन का सामना नहीं करना पड़ेगा यदि आपने अभी तक योजना के बारे में जानकारी नहीं प्राप्त किया।

तो आज हम आपको बताने वाले कि आप कैसे मुख्यमंत्री की इस योजना का फायदा उठ सकते है। घर बैठे अपने नजदीकी थाना स्टेशन पर शिकायत दर्ज करवा पाएंगे। यदि आपको जानना है कैसे ऑनलाइन शिकायत की जाती है क्या प्रावधान है । एफ आई आर  करने के क्या नियम है ऐसे सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है इसकी जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते है.

क्या है मुख्यमंत्री e-fir स्टेटस आवेदन योजना

chief minister FIR status avetan Yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है उत्तर प्रदेश की जनता के लिए इस योजना का गठन किया गया है। या एक ऑनलाइन होटल सुविधा है जो प्रदेश के नागरिकों को ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करेगी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।कि जो लोग अपने f.i.r. कराने के लिए थाने के आगे पीछे घूमते थे दिनों का सामना करना पड़ता था। जिन्हें अपने f.i.r. लिखवाने के लिए दिक्कत आती थी । जिनकी एस आईआर नहीं लिखी जाती थी। उनको इस ऑनलाइन सुधा के माध्यम से घर बैठे ऐसा करने की सुविधा मिलेगी मुख्यमंत्री ने यह सुविधा प्रदेश की जनता जनता के लिए शुरू की है।

जिससे प्रदेश के सारे नागरिकों को लाभ मिलेगा आपको किसी को भी खाने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह थाने के चक्कर लगाने जरूरत नहीं पड़ेगी आप बिना खाने गए भी अपनी एफ आई आर ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके कर पाएंगे। ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने इस सुविधा से प्रदेश की पुलिस को भी राहत मिलेगी उनको केस इंक्वायरी करने में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री ई एफ आई आर स्टेटस आवेदन से लाभ

Benefit from chief minister FIR status avetan Yojana – यदि इस योजना से लाभ की बात करें तो लाभ ही लाभ है प्रदेश की जनता को अब किसी भी खाने या पुलिस वाले के आगे पीछे नहीं घूमना पड़ेगा घर बैठे अपना f.i.r. लिखवाने सकता है इस योजना के माध्यम से अपनी f.i.r. कोई भी लिखवा सकता है वह  भी घर बैठे।

मुख्यमंत्री एफ आई आर स्टेटस की मदद से आप घर बैठे अपने एफ आई  आर दर्ज करवाने के साथ-साथ आपकी एफ आई आर दर्ज हुई या नहीं हुई आपने जो कहा वह सुनवाई हुई कि नहीं हुई इसकी भी जांच कर सकते हैं। आप अपना स्टेटस जिस प्रकार फेसबुक व्हाट्सएप पर देखते हैं उसी प्रकार आप अपनी एफ आई आर का भी स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे। विशुद्ध का लाभ उठाने के लिए किसी भी नागरिक को प्रदेश से यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर वह ऑनलाइन माध्यम से अपनी f.i.r. घर बैठे लिखवा सकता है।

मुख्यमंत्री की एफ आई आर स्टेटस आवेदन योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश में प्रदेश में नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से प्रशासनिक तौर पर मदद लेने के लिए जोड़ा जाए जिससे कि जिन लोगों को परेशानी आती थी। थाने में जाने के लिए तथा थाने में लाइन लगाना पड़ता था। जिनको जिनकी f.i.r. लिखी नहीं जाती थी जिनको पुलिस भुलाना असंभव सा काम लगता था उनको अब ऑनलाइन सुविधा देकर घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवाने का मौका मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत प्रदेश को एक अच्छा शानदार तोहफा दिया है योजना का उद्देश्य है कि आवेदक एफ आई आर दर्ज करा सके ऑनलाइन तथा ऑनलाइन अपना f.i.r. देख भी सके। एफ आई आर स्टेटस की देखने की भी सुविधा दी गई है। ईश्वर ने ना की वजह से पुलिस वालों को भी टाइम की बजत होगा और आवेदन करने वाले को भी टाइम की बचत होगी तथा इन्वेस्टिगेशन करने में सहायता मिलेगी।

किनको मिलेगा सुविधा का लाभ

इस सुविधा का लाभ उन्हें ही मिलेगा तो प्रदेश का मूल निवासी है प्रदेश में रहने वाला हर नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा पाएगा इस योजना पर हर वर्ग का व्यक्ति लाभ उठा पाएगा छोटा हो या बड़ा अमीर हो या गरीब  सामान्य हो या नीचे जाति का प्रदेश का रहने वाला हर नागरिक ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सुविधा का लाभ ले सकता है । सुविधा का लाभ लेने के लिए उसको इस सुविधा से लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है और अपना एफ आई आर दर्ज करवाना पड़ता है।

आवेदन करने से पहले जो भी टर्म एंड कंडीशन हम को फॉलो करना पड़ता है और अपनी अप्लाई करनी होती है। सुविधा  लेने के लिए किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज बस केवल आपका आधार कार्ड राशन कार्ड उत्तर प्रदेश का होना चाहिए आगे भी प्रवासी भी हैं। तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा क्योंकि कानून सबके लिए बराबर है प्रदेश में रहने वाला हर व्यक्ति कानून के दायरे में आता है और उसको इस सुविधा का लाभ मिलेगा ।

कैसे करें अपनी एफ आई आर दर्ज  ऑनलाइन पोर्टल पर

how to apply in chief minister FIR status avetan Yojana – उत्तर प्रदेश के नागरिक को इस ऑनलाइन पोर्टल योजना का इस्तेमाल करने के लिए किसी विशेष डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती  केवल यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता आवेदन करने के लिए आप अपने लैपटॉप मोबाइल इंटरनेट का कनेक्शन का उपयोग करके घर बैठे भी कर सकते हैं ।

अभी आपको आवेदन करना या f.i.r. लिखवाना नहीं आता  आता तो आप किसी भी सहज जन सेवा केंद्र या कंप्यूटर कैसे में जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा कर यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आप अपने एफ आई यार को चेक कर सकते है। कि आपके द्वारा की गई शिकायत पर कार्रवाई हुई या नहीं हुई जब चाहे आप उसे देख भी सकते हैं इस सुविधा के माध्यम से आपको हर वह सुविधा मिलेगी जो कानूनी रूप से आप थाने में लेने जाते हैं।

आवेदन करने के बाद आपके द्वारा आपको सूचित किया जाएगा कि आपकी एफ आई आर की क्या स्थिति है आपको बता दिया जाएगा की कार्यवाही शुरू हुई या नहीं इसे आप भी check कर सकते हैं इसके लिए आपको यूपी पुलिस की वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट है http//cctnsup.gov.in यह यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपनी एफ आई आर ऑनलाइन जाकर दर्ज करवा सकते हैं। इस ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना है होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलेगा उसमें जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फिल करके सबमिट कर देना आपकी जो f.i.r. है। जो मैटर है उसको अटैच करना सबसे जरूरी होता है उससे मत भूलें यह सारा काम करके आप अप्लाई करके ऑनलाइन प्रक्रिया से अपना एफ आई आर दर्ज करवा पाएंगे और अपना स्टेटस भी चेक करवा पाएंगे ।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री एफ आई आर स्टेटस आवेदन योजना पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और मुख्यमंत्री कि यह पहल अच्छी लगे तो आपको भी ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपनी समस्या को थाने में लिखवाना चाहिए। यदि आपके पास कोई समस्या है तो इस माध्यम का प्रयोग करके अब आप घर बैठे अपनी f.i.r. लिखवा पाएंगे और देख भी पाएंगे। ऑनलाइन f.i.r. कैसे देखें jharkhand कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होने के बाद क्या होता है पुलिस स्टेशन पर जानकारी चार्जशीट कैसे देखे नॉन एस आर मामलों Online FIR kaise Kare UP

Leave A Reply

Your email address will not be published.