ईआर यू पी आई डिजिटल भुगतान योजना PM Erupi Digital Payment Yojana

ईआर यू पी आई डिजिटल भुगतान योजना PM Erupi Digital Payment Yojana

जैसा कि हम जानते हैं हमारे प्रधानमंत्री हमेशा भारत में नई-नई चीजें टेक्नोलॉजी तथा नए टैलेंट को आगे बढ़ाने के हर संभव प्रयास करते रहते हैं। हर चीज पर हो जाए हर चीज के लिए रास्ता आसान हो जाए इसलिए समय-समय पर इसकी में निकालते रहते हैं। ताकि देश के नागरिकों को किसी प्रकार का कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े आज भी भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोग हैं जो कैशलेस सुविधा बिल्कुल भी नहीं जानते कैशलेस के साथ-साथ डिजिटल व्यवस्था भी उन्हें जानकारी नहीं रहती यह सबसे बड़ा सरकार के लिए हरियाणा साबित हो जाए.

इसके लिए सरकार हमेशा इसके लिए तत्पर रहती है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी वह हर संभव मदद पहुंच पाए जो शहर वाले विकसित इलाकों में पहुंच पाती है। प्रधानमंत्री की आर यू पी आई डिजिटल भुगतान योजना भी उसी का अंग है क्योंकि यह योजना पूरे देश के नागरिकों को चाहे वह सही हो जाए गांव का ग्रामीण व्यक्ति हर तरीके से डिजिटल होने के लिए प्रधानमंत्री ने सारे नियम चाक-चौबंद कर लिए हैं ताकि कोई भी छूट न पाए सब लोग टेक्नोलॉजी की अद्भुत क्षमता का प्रयोग करें यह योजना भी इसी उद्देश्य बनाई गई है।

प्रधानमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में भी आपको नहीं पता क्या लाभ होगा किसको लाभ होगा कौन इसका लाभ उठा सकता है। कौन पात्र कौन अपात्र है किसको योजना का लाभ मिलेगा आवेदन कैसे करना है क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे लाभ कितना मिलेगा सारी जानकारी आपकोआर्टिकल के माध्यम से देने वाले यदि आपको इस महत्वपूर्ण फायदे देने वाले आर्टिकल के बारे में योजना के बारे में पढ़ना है जानना है तो इशारे कल को आप को पूरा पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ……

क्या है ईआर यू पी आई डिजिटल भुगतान योजना

PM Erupi Digital Payment Yojana – यदि हम प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना की बात करें तो इसका गठन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश का देश का हर नागरिक डिजिटल व्यवस्था की सुविधा पाए। जो व्यक्ति आज भी नागरिक आज भी कैशलेस सुविधा का फायदा नहीं उठा पा रहा उसको योजना के माध्यम से जोड़कर कैशलेस सुविधा की जानकारी दी जाए। तथा योजना से जोड़कर उसे इसका उपयोग कराया जाए इस जोड़ना का माध्यम यह है। कि देश में जो भी व्यक्ति डिजिटल पेमेंट करना नहीं जानते आज भी कैश देखकर अपने बिल का भुगतान करते हैं उनको डिस्टर्ब तरीके से भुगतान करने की सुविधा देना तथा उनके समय को और अधिक पैसे को खर्च को बताने में उनकी मदद करने के लिए प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरूआत की गई है ।

इस योजना के माध्यम से नेट नेट बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा वह जानकारी हर व्यक्ति को हो जाएगी तथा भुगतान करना बेहद आसान हो जाएगा। पैसे का लेन देन ऑनलाइन तरीके से लोग कर पाएंगे यूपीआई बैंकिंग सेवा को सरल करने के लिए बनाई गई है। हर व्यक्ति का इस्तेमाल करें और समय तथा पैसे के स्ट्रा खर्च को भी बचाएं सरकार का ही मकसद है। सुविधा  में यह ए आर यू पी आई क्यू आर कोड दिया जाएगा जिसे  मोबाइल में जिसे एक्टिवेट करना होगा इसके बाद बिना क्यूआर कोड के कोई भी ट्रांसफर बैंक की प्रक्रिया लेन देन ट्रांजैक्शन भुगतान इसके माध्यम से किया जा सकेगा । सुविधा को डिजिटल भुगतान योजना को नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने निर्देशन पर अपने संरक्षण में देखरेख में अपने प्लेटफार्म में तैयार किया है इसमें अन्य मंत्रालय भी जुड़े हैं जैसे वित्तीय मंत्रालय तथा स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को भी जोड़ा जाएगा ताकि हर जगह पेमेंट की सुविधा आसान हो जाए लोगों के लिए भुगतान करना आसान हो जाए क्योंकि यही ऐसी जगह है जहां पर ज्यादा पैसे का भुगतान किया जाता है।

ईआर यू पी आई डिजिटल भुगतान योजना से लाभ

Benefit From PM Erupi Digital Payment Yojana – भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 2 अगस्त 2021 को इस योजना का गठन किया गया है इस योजना के माध्यम से अब कोई भी डिजिटल भुगतान कर पाएगा।

  • योजना में जुड़ने के बाद सभी के लिए डिजिटल भुगतान करना बैंकिंग से पेमेंट करना ट्रांजैक्शन करना ऑनलाइन पैसे भेजना सारी व्यवस्थाएं इस योजना के माध्यम से हो जाएंगे।
  • सरकार की इस योजना में क्यू आर कोड तथा m.s. स्टिंग बाउचर दिया जाएगा जिसका उपयोग करके कोई भी ग्राहक डिजिटल तरीके से अपना भुगतान पैसे का भुगतान कर पाएगा।
  • इसका उपयोग सरकार की कई योजनाओं में जैसे आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य मंत्रालय की कोई भी योजना किसी भी मंत्रालय में जो सरकारी है।
  • उसमें पेमेंट की योजना की सुविधा डिस्टर्ब तरीके से हो जाएगी बीमारी का इलाज करने के लिए हो या किसी भी लोन का भुगतान करने के लिए हो सारी भुगतान सेवा तथा पैसे बैंक अकाउंट लेने की सुविधा डिजिटलाइज हो जाएगी.
  • बाउचर के माध्यम से किसी का भी पेमेंट आसानी से किया जा सकेगा वाउचर के बिना मोबाइल के जरिए इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल ऐप नेट से कैसे रिडीम कराए जा सकते हैं।

मुख्य तथ्य

  • इस योजना को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान आयोग ने अपने यूपीआई प्लेटफार्म पर शुरू किया है इसमें कई तरह के मंत्रालय भी भागीदार होंगे।
  • ऐसे स्वास्थ्य मंत्रालय वित्तीय सेवा मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण मंत्रालय भी इसमें शामिल होंगे मदद के लिए इस योजना के लाभार्थी तथा पर आयोजकों को आपस में जोड़ा जाएगा।
  • जिससे कि पारदर्शिता आएगी ई आर यू पी आई डिजिटल पेमेंट को किसी भी आने सेवा कर्ता कि कोई जरूरत नहीं है।
  • पेमेंट करने के लिए इस योजना के माध्यम से सुविधा का उपयोग किन चीजों पर किया जाएगा जो मंत्रालय स्वास्थ्य से तथा पोषण से जुड़े मंत्रालय हैं उन पर भी इनका उपयोग किया जा सकेगा।
  • नागरिक के अलग-अलग बैंक अकाउंट एक ही तरह से एक चीज में एकीकृत हो जाएंगे अलग-अलग रखने की झंझट भी दूर हो जाएगी।
  • इस व्यवसाय के माध्यम से देश में कहीं भी एटीएम बैंक से ट्रांजैक्शन व पेमेंट की जा सकती है सारे जगह एक ही कार्ड का उपयोग किया जाएगा।
  • भीम ऐप एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप सारे बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं और एक ही बैंक डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था को रख सकते हैं भीम के द्वारा ही सारे बैंक अकाउंट जॉइंट हो जाएंगे और सभी से पेमेंट करना बेहद आसान हो जाएगा।

 प्रधानमंत्री आर यूपीआई डिजिटल पेमेंट योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना आर यू पी आई डिजिटल पेमेंट की सुविधा की बात करें तो और देश की बात करें तो देश में कैशलेस सुविधा तथा संपर्क रहित पेमेंट प्रदान करना ताकि नागरिक कैशलेस सुविधा सब जमा कर आसानी से पेमेंट कर पाए और समय पैसे खर्च से बचें पूरे देश में मान्य होगी। आदमी की सारी बैंकों की सारे अकाउंट यूपीआई से जॉइंट हो जाएंगे जिसके माध्यम से आराम से एक तरह से पेमेंट करना आसान हो  जाएगा। अलग-अलग पेमेंट करने के लिए अलग-अलग अकाउंट नहीं यूज़ करने पड़ेंगे।

भीम ऐप में सारे आप अपने अकाउंट जॉइंट कर सकते हैं इसी के माध्यम से आप पेमेंट कर  पाएंगे दूसरे अकाउंट रखना आपने जरूरी सारा काम है ।काम काम हो जाएगा एक क्यूआर कोड एस एम एस स्टिंग बाउचर को दिया जाएगा जो मोबाइल में चलाया जा सकेगा । बाउचर के माध्यम से भुगतान किया जाएगा इस योजना को भारतीय भुगतान प्राधिकरण ने अपने यूपीआई प्लेटफार्म पर शुरू किया है ताकि लोगों का विश्वास बना रहे प्रधानमंत्री की आयोजना लोगों के काम को आसान करने के उद्देश्य से बनाई गई है ताकि किसी को गैस की प्रॉब्लम हो तो भी वह कैशलेस सुविधा का इस्तेमाल करके अपने गैस की प्रॉब्लम को एक कर सके।

प्रधानमंत्री ई आर यूपीआई डिजिटल पेमेंट योजना के लिए पात्रता

  • योजना जोड़ने के लिए भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • भारत का कोई भी नागरिक इस व्यवस्था से जुड़ सकता है।
  • जिसको भी डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था से जुड़ना है।
  • उसको आवेदन करना पड़ेगा बिना आवेदन की योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करना होता है।
  • ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से व्यवस्थाएं सरकार ने दी हैं।
  • और कोई विशेष पात्रता व दस्तावेज की जानकारी वह मांग नहीं की गई है।

कैसे करें ईआरयूपी आई डिजिटल पेमेंट योजना में

How to apply PM Erupi Digital Payment Yojana –  प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर सरकार की वेबसाइट में विजिट करना होगा। इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाकर कंप्यूटर के इस्तेमाल से सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट में वेट करना होगा। इसके बाद विजिट करने के बाद सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज मिलेगा।

होम पेज में सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है जो जो भी वहां मांगा जाए उसे सही-सही फिलउप करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर दी जाती है। और ऑनलाइन ही सबमिट कर दिया जाता है सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर भी आप जाकर ले सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है। www.https//npci.org.in यह सरकार की योजना कि यह ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर जाकर आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं ।तथा अपने प्रश्नों के जवाब सवालों के जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं यहां पर आपको सारी सुविधाएं मिल जाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री ई- आर यूपीआई डिजिटल पेमेंट योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह सारी जानकारी अच्छी लगी आपको भी जोड़ना जोड़ना है। तो सरकार की ओर से जुड़कर अपना सारा काम डिजिटलकर लेना चाहिए बैंकिंग सुविधा का उपयोग करनी चाहिए। क्योंकि आजकल देश में कैश की सुविधा उपलब्ध ना होने की समस्या बनी रहती है। प्रधानमंत्री अपील करते हैं कि सभी लोग कैशलेस बने ताकि देश में गैस की कमी ना हो।

Leave a Comment