इलेक्ट्रिक स्विच प्लग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे

इलेक्ट्रिक स्विच प्लग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे

electrical switch Plug manufacturing in hindi – क्या कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसमें निवेश कम लगे  मुनाफा ज्यादा हो क्या आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमें ना तो आपको दौड़भाग नहीं करनी पड़े। और ना ही बैंक और सरकारी कागजों के चक्कर काटने पड़े क्या आप ऐसा बिजनेस चाहते हैं। जो आपको रोजमर्रा इनकम करके दे यदि हां तो आप सही जगह हैं आज हम आपको एक ऐसे घरेलू बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसको करके आप महीनों से 30 से 40,000 भी कमा पाएंगे।

जी हां आपने सही घर बैठकर 30 40 वह भी काम कुछ बड़ा नहीं है आज हम बात करने वाले हैं स्विच और प्लेट बनाने की बिज़नेस आइडिया के बारे में बात करने जा रहे हैं । स्विच और plug  इसकी जरूरत हर घर में हर वो जगह जहा बिजली उपयोग की जाती है। वह बिना इन दो चीजो के काम नही हो सकता सब जगह जरूरत होती है।

और यह लोगों की जरूरतों से जुड़ा है इसलिए एक बड़ा बिजनेस मॉडल हो सकता है यदि आपको इस बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है ।आपको नहीं पता किस से पैसा कैसे कमाया जाए तो आज ही शादी करना आपको प्लग और स्विच के बिजनेस में के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा जानने के लिए बने रहें आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं .

क्या है स्विच प्लग मेकिंग बिजनेस

what is switch plug making business – प्लग स्विच दो ऐसे कंपोनेंट हैं जिनके बिना बिजली का काम अधूरा ही रहता है जहां भी बिजली का उपयोग होता है वहां स्विच और plug की जरूरत पड़ती ही है स्विच किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण को ऑन ऑफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। फिर चाहे वह बल्ब पंखा हो टीवी हो कूलर हो फ्रिज हो ऐसी हो कूलर हो इलेक्ट्रिक जितने भी सामान है उनको बंद या चालू करने के लिए स्विच का इस्तेमाल किया जाता है।

बिना स्विच के किसी भी चीज को बंद नहीं किया जा सकता या खोला नहीं जा सकता। वही बात करें प्लग की तो जो है उसका काम किसी भी तार को इलेक्ट्रिक बोर्ड से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है । प्लग की जरूरत हर इलेक्ट्रिक उपकरण  की जरूरत है।

फिर चाहे वह पंखा हो कूलर हो ऐसी हो टीवी हो press Ho फ्रीज हो इन सब को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक बोर्ड में प्लग की जरूरत पड़ती है ।प्लग लगाने के बाद इलेक्ट्रिक उपकरणों में बिजली सप्लाई होती है इसलिए हम कह सकते हैं यह दोनों ऐसी सामान हैं जो इलेक्ट्रिक उपकरणों को यूज करने के लिए चाबी का काम करती है।

क्यों करे प्लग और स्विच मेकिंग बिज़नेस

why we do plug and switch business – प्लग स्विच मेकिंग बिजनेस करने के पीछे एक सबसे बड़ा तर्क यह है ।कि यह हर घर की जरूरत है कोई भी इलेकिट्रिक का काम या इलेक्ट्रिक के समान बिना इनके नहीं चलाया जा सकता और यह हर आदमी के सबसे बड़ा स्वरोजगार है जिसके लिए बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं है यदि आप पास घर है आप के घर मे 4 से 5  लोग हैं तो आप इसे अपने घर से भी कर सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं है यदि आप करना चाहते से छोटे बिजनेस के रूप में स्टार्ट करें और बाद में इसे बड़ा बना सकते हैं ।यदि आपका बजट नहीं है तो।  और यदि  इसे  आप बल्क में बनाना चाहते हैं बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं। इन्वेस्ट भी करना चाहते हैं उस तरह भी आप कर सकते हैं। आप जितना पैसा लगाएंगे आपको इनकम नहीं थी ज्यादा होगी।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – प्लग और स्विच बनाने का बहुत ही सिंपल बिजनेस मॉडल है यदि इसके बिजनेस मॉडल की बात करें तो नागौर स्विच को बनाने के लिए रो मटेरियल की जरूरत पड़ेगी रॉ मैटेरियल लाकर इसको प्लग  और स्विच के रूप में बनाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको इसे ₹35000 तक का बजट होना ही चाहिए। प्लग और स्विच के रूप में बनाना पड़ेगा। शुरुआत प्लग और स्विच के रूप में बनाने कंव लिए बजट होना चाहिए जिसके लिए आपको इसे ₹35000 का शुरुआत में करना पड़ेगा।प्लग और स्विच की मैन्युफैक्चरिंग करके इन्हें रिटेल दामों और बड़ी दुकानों में अपना प्रोडक्ट थोक के भाव दे सकते हैं।

कैसे शुरू करें प्लस और स्विच का बिजनेस

how to start plug and switch business – लगा कुछ का वीडियो शुरू करने के लिए आपको रा मटेरियल की जरूरत पड़ेगी ।और थोड़े बहुत बजट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कोई भी सामान बनाने के लिए सबसे पहले उसमें जो सामान उपयोग होता है। शुरुआत में उसका होना जरूरी होता है। इसलिए प्लग और स्विच बनाने के लिए जो समान  की जरूरत पड़ेगी उसका होना जरूरी है।उन सामानों की बात करें।

बिज़नेस में लगने वाले समान

तो आपको इसमें बैकलाइट पाउडर और पीतल के छोटे-छोटे socket जो प्लग  को बनाने  में सबसे जरूरी होता है।  यह जरूर लगेंगे। इन सामानों को खरीदने के लिए ₹5000 खर्च होंगे। आपको खरीदने के लिए बड़ी मार्केट या ऑनलाइन खरीदना पड़ेगा।

ऑनलाइन में थोड़ा बहुत दाम में ऊपर नीचे हो सकता है यदि आप आओ ऑनलाइन लेंगे तो उसमें थोड़ा बहुत रेट का फर्क पड़ेगा लेकिन आप बड़ी मार्केट से से खरीदते हैं तो आपको बल्क में समान मिलेगा।  और किफायती मिलेगा।

जरूरी सामान

एक जरूरी सामान मशीनरी उपयोग करना पड़ेगा उस मशीनरी में सबसे महत्वपूर्ण है बैकलाइट मोल्डिंग मशीन प्रेस और हीटर वही जो गर्म करने के काम आता है। की जरूरत पड़ेगी हीटर को उपयोग बैकलाइट पाउडर को गर्म करने के लिए किया जाता है। इन मशीनों को खरीदने के लिए आपके पास 30 से 35 हजार का वजन होना चाहिए एक बात पर ध्यान दीजिए।

कि यह बिजनेस इतना शानदार बिजनेस ए कि इस बिजनेस को जिसने भी किया है वह आज अच्छे मुनाफे के साथ अपना बिजनेस कर रहा है यदि आपको यह बिजनेस करना है तो बिना सोचे उसको शुरू कर दीजिए प्रॉफिट आपको होगा और जरूर होगा इन्वेस्टमेंट कम लगना है ज्यादा झंझट नहीं है।

इन बातों का रखे विशेष ध्यान

इस बिजनेस को करने के लिए विशेष बात का ध्यान देना जरूरी है यह का बात है जिस जगह पर  बिजली पानी की आवश्यकता पूरी हो सके एक और चीज जरूरी है। कि आपके पास इससे रो मटेरियल मशीन और दूसरे सामान को रखने के लिए अच्छी जगह भी होनी चाहिए जहां पर आप एक काम करेंगे। seprate गोडाउन की तरह आपकी हेल्प करने के लिए आपको दो तीन हेल्पर 2 की भी जरूरत पड़ सकती है यदि आपका बजट ठीक है तो आप दो हेल्पर रखने चाहिए  और यदि आपके घर में  कोई हेल्प करने वाला है तो आप उनकी सहायता भी ले सकते हैं ।

ट्रेनिंग भी ले सकते हैं ।यदि आप को बनाने की जरूरत जानकारी नहीं है तो आप इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं जहां से आप यह सारी मशीनरी और कंपोनेंट खरीदेंगे वहां लोग आपकी मदद करेंगे इसको बनाने और यूज करने में इसका बिजनेस शुरू करने में कोई बहुत बड़ी मशीनरी नहीं सीखनी है। आपको और मशीन को कैसे उपयोग किया जाता है वह सारी चीजें आपको मशीन वाले सिखा देंगे आप आसानी से सीख जाएंगे।

कितना होगा निवेश

how much will invest – यथार्थ की बात करें तो आपको पता है कि निवेश करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं तभी आपको बिजनेस पैसे को पैसे कमा कर देता है इसलिए बात करने के लिए आपके पास 40 तो होनी चाहिए इस खर्च में मशीनरी सामान रॉ मैटेरियल बिजनेस सेटअप आपका इन्वेस्टमेंट आपके बिजनेस में हीखर्च होगा। कहीं बाहर नहीं जाएगा मुझे उम्मीद है कि आप का यह इन्वेस्टमेंट जल्दी वापस भी आ जाएगा इसीलिए से तो आपको पैसे लगाने में घबराना नहीं चाहिए।

प्रॉफिट मार्जिन कितना है

How much Profit margin – बिजनेस आपका कितना बड़ा है यह छोटा इस बात पर आप ही कमाई निर्भर करेगा। यदि आपने शुरुआत छोटे निवेश से की है तो आपको 10, 15 से ₹20000 का मुनाफा होना तय होता है ।और यदि आपने बल्क में बढ़िया बिजनेस शुरुआत किया है ।आपने ईनवेस्ट भी तगड़ा किया है। उस हिसाब से आपकी कमाई भी बड़ी होगी आपका टर्नओवर भी बड़ा होगा आप जितनी मैन्युफैक्चरिंग अधिक करेंगे प्रोडक्ट की और मार्केटिंग करेंगे। अपने प्रोडक्ट आर्डर निकाल लेंगे उनसे आपकी कमाई निर्धारित होगी आपको या बिजनेस करते समय खुद ही समझ में आ जाएगा।

कहा बेचे

where to sell – जैसा कि हम भी पता है कि प्लग और स्विच हर घर की जरूरत है। इसलिए आपको यदि आप विजनेस को कर रहे हैं। तो इसको करने के लिए आपको मार्केटिंग की भी जरूरत पड़ेगी की इसके लिए आपको सोशल मीडिया का सहारा लेना चाहिए। अपने प्रोडक्ट की वेबसाइट भी बनाकर आप गूगल पर डाल सकते हैं ।यह तो हो गया ऑनलाइन तरीका ।

आफ़ लाइन में आप रिटेल दुकानों से संपर्क कर सकते हैं यदि आप बड़े मार्जन में स्विच ऑफ प्लग बनाने कर रहे हैं तो इसके लिए आपको बड़े मार्केट में बड़ी दुकानों में संपर्क करना पड़ेगा। उनसे बिजनेस की बात करनी पड़ेगी कि हम आपको इतना माल 15 दिन में 10 दिन में पहुंचाते रहेंगे। आप अपना रेट भी फिक्स कर सकते हैं ।

ब्रांड भी बन सकते हैं।

you can become a brand – साथ ही यदि आप खुद का मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्रांडेड भी करनी चाहिए गत्ते  और सामान रखने की पैकेजिंग करके उसमें अपने नाम का लेबर कंपनी के नाम का लेवल कंपनी से जुड़े जानकारियां लिखकर आपको अपना ब्रांड भी इस्तेमाल करना चाहिए ।इससे आपकी बिजनेस में उन्नति होगी लोग आपको आपके बिजनेस के नाम से पहचानेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्लग और स्विच मेकिंग बिजनेस प्लान पढ़कर बिजनेस आइडिया करने का यह सुझाव अच्छा लगा होगा।बिजनेस करने का एक नया सुझाव मिला होगा यदि आप कोई बिजनेस करना है तो इसमें कम इन्वेस्टमेंट है फायदा मुनाफा बहुत ज्यादा है इसे आप कभी भी शुरू कर सकते हैं इसमें आपको घाटा ज्यादा नहीं होगा और ना ही आप ज्यादा झंझट में पढ़ना जरूर बड़ी आसानी से इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

Switch Banane Wali Machine How To Start Electrical Switch Manufacturing Electric Switch Board Making Machine Electrical Switch Manufacturing Process Switch Making Machine Electric Switch Making Machine Price In India

Leave a Comment