इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बन कर लाखो रुपए कमाए

इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बन कर लाखो रुपए कमाए

इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बंद कर कमाए लाखों रुपए बहुत ही कम समय ट्रेनिंग लेटर शुरू करें इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक का काम और लाखों में रुपए कमाए. पेट्रोल डीजल के वाहन तो खूब यूज़ होते हैं आप भी यूज करते होंगे किंतु अभी तक आपने इलेक्ट्रिक कार का मजा नहीं लिया होगा इलेक्ट्रिक कार का ट्रेंड शुरू हो चुका है जिस प्रकार पेट्रोल और डीजल की सारी सड़क पर दौड़ रही है। उसी प्रकार इलेक्ट्रिक कार बीच सड़क पर चलने को बेताब है। और चल भी रही है कुछ कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार को रोड पर उतार दिया है और ग्राहकों के लिए बाजार में उपलब्ध भी हैं।

हर आदमी जानता है पेट्रोल-डीजल के प्रदूषण पड़ रहा है लोगों का सांस लेना दूभर होता जा रहा है इसलिए लोग इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा प्रायरिटी देंगे बजाए पेट्रोल और डीजल की कारों के इसलिए यदि आप इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बनकर यदि आपको इलेक्ट्रिक मैकेनिक बनने के लिए प्रोसेस नहीं पता है कि आप कैसे मकैनिक बने या  कहां से  ट्रेनिंग करे के लिए मैं आपको इस पोस्ट में इलेक्ट्रिक कार से संबंधित सारी जानकारी देने वाला हूं।

आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए इससे आपको इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बनने की सारी प्रक्रिया मालूम पड़ेगी जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते .

क्या है इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बिजनेस प्लान

What is electronic mechanic business plan – इलेक्ट्रिक कार कार की तरह एक नॉर्मल कार है इन  पेट्रोल और डीजल से नहीं चलेगी। बल्कि electric से चार्ज करके चलाई जाएगी जिस प्रकार पेट्रोल डीजल के हर जगह पेट्रोल पंप डीजल पंप खुले हैं उसी प्रकार इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्वाइंट खुलेंगे ।जहां पर इलेक्ट्रिक कार चार्ज कराई जाएगी और इसके पैसे भी देने पड़ेंगे उसी प्रकार इस प्रकार डीजल के और पेट्रोल के पैसे आपको देने पड़ते हैं। हालांकि चार्जिंग के दाम पेट्रोल और डीजल की तरह महंगे नहीं होंगे।

सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ए मालिक एलोन मस्क ने ऐलान किया है कि वह भारत में इलेक्ट्रिक कार बनाने और इलेक्ट्रिक कार बेचने का काम शुरू करने वाले हैं ।जो कि पूरे 121 करोड़ जनता के लिए उपलब्ध रहेगी कोई भी इलेक्ट्रिक कार आसानी से खरीद सकता है ।अब इलेक्ट्रिक कार का ट्रेन बहुत तेजी से आने वाला है। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना निवेश इलेक्ट्रॉनिक कार में कर रही हैं।

क्यों करें इलेक्ट्रिक कार मैकेनिकी

why we do electric car mechanic – दुनिया भर में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के वजह से प्रदूषण  को कम करने के लिए कंपनी आफ इलेक्ट्रिक कार पर शिफ्ट होने जा रहे हैं हालांकि या पूरी तरह से अभी पेट्रोल डीजल कार बनाना बंद नहीं होगा। किंतु अब ज्यादा ध्यान इलेक्ट्रिक कार बनाने में दिया जाएगा। बड़ी-बड़ी कंपनियां  अपने प्रोडक्ट को इलेक्ट्रिक कार में बदलने का काम कर रहे हैं ।

।ऐसे में अपॉर्चुनिटी बढ़ जाती है। कि इलेक्ट्रिक कार बनेगी तो उसमें टेक्निकल प्रॉब्लम से भी आएंगी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए डीजल और कार डीजल और पेट्रोल के बहुत मकैनिक हैं। मार्केट में हर जगह मिल जाएंगे। किन्तु इलेक्ट्रिक कार बनाने के मकैनिक एकदम ना के बराबर हैं अभी बहुत से लोगों ने अप्लाई तो किया है ।सीखने के लिए किंतु अभी मार्केट में इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए आपको एक भी मैकेनिक नहीं मिलेगा।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – इसलिए इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक बन कर आप एक बहुत बड़े बिजनेस मॉडल में अपना कैरियर बना सकते हैं। इसका भविष्य भी बहुत शानदार होने वाले हैं। लोग डिजल और पेट्रोल के प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए इलेक्ट्रिक और  सोलर कार के ऊपर शिफ्ट होने का विचार कर रहे हैं। ऐसे में यह बहुत बड़ी मार्केट होने वाली है ।भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग होना तय है ।और यह पेट्रोल और डीजल की कारों की जगह लेगी इसमें कोई दो राय नहीं है। मार्केट में इलेक्ट्रिक कार के मैकेनिक अभी ना के बराबर पेट्रोल और डीजल की कार mechanic  तो बहुत मिल जाएंगे । किन्तु इलेक्ट्रिक कार को बनाना किसी को भी नहीं आता ।इसलिए यह बिजनेस मॉडल में न्यू स्केल सीखने का मौका भी है और पैसे कमाने कि अपॉर्च्युनिटी भी।

मैकेनिक बनने के लिए क्या करना होगा

what we will do for become electric car mechanic – इलेक्ट्रिक कार का मैकेनिक बनने के लिए आपको मकैनिक की का कोर्स करना पड़ेगा जो कि पेट्रोल और डीजल की कारों से अलग टेक्निक का कोर्स होता है पेट्रोल डीजल की कार को बनाने वाला इलेक्ट्रॉनिक कार को नहीं बना सकता इसलिए आपको इलेक्ट्रिक कार का मैकेनिकल कोर्स करना पड़ेगा। आप यह कोर्स ऑनलाइन भी घर बैठे सीख सकते हैं ।आपको कभी जाने की जरूरत नहीं ऑर्बिट का समय चल रहा है।DIY guru  नाम की कंपनी इलेक्ट्रिक कर मकैनकी सिखाने का प्रोग्राम शुरू हुई है।

करोना का दौर चल रहा है वैसे भी आप कहीं घर से बाहर नहीं जा सकते थे इसलिए आप इस खाली समय का अच्छा उपयोग करके खुद को एक अच्छी स्किल सीखने में लगा सकते हैं और अपने लिए पैसे कमाने का जरिया तैयार कर सकते हैं जिसकी भविष्य में काफी ग्ग्रो करने की उम्मीद है।

कैसे सीखे इलेक्ट्रिक कार मैकेनिकी

how to learn electrical mechanic -इलेक्ट्रिक कार्स एंड की सीखने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा जैसा कि आप जानते हैं कि डी आई वाई गुरु जो कि एक इलेक्ट्रॉनिक tech  कंपनी है इसने लोगों को ऑनलाइन मकान की सिखाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है जिससे लोग जुड़ कर घर बैठे ही ऑनलाइन इलेक्ट्रिक कार मकान की सीख सकें। देशभर में अब तक 56000 छात्रों ने Diyguru  की ऑफिशियल वेबसाइट से जुड़ कर मकैनिकि  सीखने के लिए अप्लाई कर दिया है।

इस ऑनलाइन कोर्स में आपको इलेक्ट्रिक कार के पार्ट्स संबंधित सारे जानकारियां दी जाएंगी। साथ इलेक्ट्रिक कार को चलाने व कंट्रोलिंग करने के भी ट्रेनिंग ऑनलाइन दी जाएगी। बड़े-बड़े कंपनियां भी इनके ऑनलाइन कोर्स से जोड़कर इलेक्ट्रिक कार मैकेनिकी सीखने का लाभ ले रहे हैं। अपने वर्करों को ऑनलाइन सिखाने की ट्रेनिंग दे रही है ।जिसमें हुंडई , मारुति,महेंद्रा  जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं

यदि कंपनी की माने तो कंपनी ने अपनी ऑफिशियल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि यह ट्रेनिंग बहुत ही कम दामों में लोगों को दी जाएगी और साथ ही ट्रेनिंग के लिए वर्कशॉप भी दी जाएगी जिसमें आप रियल तरीके से मकैनिकी सीख पाए।

मिलेगा certificate Diy guru की तरफ से

ट्रेनिंग के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा यदि आपने ऑनलाइन ट्रेनिंग पूरी कर ली तो उसके सारे गाइडलाइंस को भी फॉलो कर लिया तो आपको इसके लिए सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिससे कि आप कहीं भी कंपनी में जॉब के लिए भी अप्लाई कर पाएंगे और अच्छी इनकम कर पाएंगे ऑफिशियल मकैनिक के रूप में

कैसे होगी कमाई यदि इस मेन बाकी बात करें कि कमाई कैसे होगी तो मैं इसके लिए आपको बता दूं जब आप इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक का कोर्स कर लेंगे तो आपके पास एक सर्टिफिकेट हो जाएगा और आप किसी भी लैक्ट्रिक्स कार कंपनी में अप्लाई करेंगे आपको तुरंत अप्रूवल मिल जाएगा।

क्योंकि इस बिजनेस मैं कंपटीशन जीरो के बराबर है और जो भी इस स्कल को सीखे रहेगा उसकी ज्यादा जांच परख नहीं की जाएगी ।और ना ही आपसे कोई डिमांड किया जायेगा स्पेशियल होने का। आप को आराम से नौकरी मिल जाएगी 20 से 25 30,000 जो भी उनका बैलेंस होगा कंपनियों का आपको वह जरूर रखेंगे।

क्योंकि इलेक्ट्रिक कार जब मार्केट में आएगी इसकी मान बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि अभी सारे मार्केट में हैं किंतु इतने बड़े लेवल पर नहीं है ।कि हर घर में हर शहर में दिखाई पड़े हालांकि विदेशों में इसका trend शुरू हो चुका है। लेकिन भारत में अभी शुरुआती हुए है। टेस्ला इसे बड़े लेबल पर स्टार्ट करने जा रहा है बहुत सी वैकेंसी निकलेगी तो आपको पहले संविदा में रखेंगे फिर आपके टैलेंट हिसाब से आपको परमानेंट भी कर देंगे।

मुझे उम्मीद है आपको या आर्टिकल electric car mechanic business plan को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया और इसकी ल्को सीखने की जानकारी मिली होगी यदि आपको या स्कूल सीखनी है और पैसे कमाने है तो आप इलेक्ट्रिक कार मैकेनिक की सीखिए क्योंकि इसमें कंपटीशन बहुत ही कम है। स्पेयर पार्ट्स की दुकान ऑटो पार्ट्स की जानकारी दिल्ली ऑटो पार्ट्स मार्केट टू व्हीलर ऑटो पार्ट्स ऑटो स्पेयर पार्ट्स व्यापार लाभ मार्जिन

Leave A Reply

Your email address will not be published.