पैसे कमायें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए How To Earn Money From Instagram

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए How To Earn Money From Instagram

आजकल हर यूजर सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है। किंतु उसे केवल यूज करके फोटो शेयर करके मैसेज चैटिंग करके वीडियो ऑडियो शेयर करके इतने ही काम सोशल मीडिया पर करता है। लेकिन यदि हम कहें कि आप सोशल मीडिया से इन सब चीजों के अलावा पैसे भी कमा सकते हैं। तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जी हां आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं।

यदि आप अपने खाली समय को किसी अच्छी जगह लगाना चाहते हैं। खाली समय को सही उपयोग करना चाहते हैं तो आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी है। आप केवल दो-तीन घंटे काम करके अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं आप इंस्टाग्राम तो चलाते ही होंगे यदि आप घर में हैं ।आपके पास खाली समय रहता है आप उस समय का सदुपयोग करना चाहते हैं।

यदि आपको जानना है कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं इंस्टाग्राम का यूज करके हम दो-तीन घंटे का काम करके कैसे पैसे कमा सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

क्या है इंस्टाग्राम what is Instagram

इंस्टाग्राम किसी परिचय का मोहताज नहीं है फिर भी बता दें कि इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया माध्यम है जिस पर लोग अपनी फोटोग्राफ शेयर करते हैं। एक दूसरे से चैटिंग करते हैं।

करते हैं ऑडियो वीडियो शेयरिंग करते हैं यह प्लेटफार्म एक ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो कि बिल्कुल ही मुफ्त है किसी के लिए इंस्टाग्राम को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर फ्री में इंस्टॉल करके चला सकता है।

और इसे यूज करके अपनी फोटो दोस्तों के साथ मैसेजिंग चैटिंग ऑडियो वीडियो शेयर कर सकता है इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का एक ऐसा माध्यम है जिस पर  मिलियन में लोग हर घंटे एक्टिव रहते हैं और एक दूसरे से जुड़े रहते हैं । लोगइसका उपयोग कर अच्छे खासे पैसे भी कमाते हैं प्रोग्राम का उपयोग करके।

जी हां इंस्टाग्राम का उपयोग केवल फोटो शेयर करने या मैसेज चैटिंग करने के लिए नहीं है। इससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं। और कमाए जा रहे हैं लोगों द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं आज हम उन तरीकों के बारे में बात करने वाले है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

how to earn from Instagram – इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की बात करें तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके हो सकते हैं यह सारे तरीके काम करते हैं ।

Decide your Niche

सबसे पहले पैसे कमाने के लिए इंस्टाग्राम से आपको अपने विषय का चुनाव करना पड़ता है विषय से मतलब होता है नीच आपका फेवरेट टॉपिक क्या है। एक बार Niche आपका इंटरेस्ट पता हो जाने पर आप उसी चीज में इंस्टाग्राम में पैसे कमाना स्टार्ट करिए ।कोई भी काम हमारी पसंद के मुताबिक होता है तो हम आसानी से लंबे समय तक पैसे कमा सकते हैं।

पोस्ट प्रमोट करे

आपका Niche विषय डिसाइड हो जाने के बाद आप आपको अपने बीच के अकॉर्डिंग इंस्टाग्राम पेज बनाना पड़ेगा इंस्टाग्राम पर बनाने के बाद उसमें प्रतिदिन दो पोस्ट डालनी पड़ेगी और उसका प्रमोशन करना पड़ेगा शुरू मैं जो पोस्ट इंस्टाग्राम पेज पर आपको पर डे डालनी चाहिए।

पोस्ट डालने के बाद आपको अपने पेज को प्रमोट करना चाहिए आपका एज हमरो करने लगेगा अपने नीचे अकॉर्डिंग लोगों को आप फॉलो करिए और उन्हें अपने पेज से जोड़िए जैसे-जैसे बीच आप की बढ़ती जाएगी वैसे वैसे आपकी इनकम करने की उम्मीद भी बढ़ती जाएगी। जब आपके फॉलोवर एक अच्छे लेवल के हो जाएंगे अपने देश बढ़ाने के लिए इतना ध्यान रखना चाहिए कि एक भी दिन पोस्ट मिस ना हो यदि पोस्ट मिस करेंगे तो लेवल कम होता जाएगा।

इंस्टा स्टोरी डाले

इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने ग्रुप करने के लिए प्रतिदिन आपको उसमें स्टोरी डालनी पड़ती है यदि स्टोरी आप डालते रहेंगे तो उसमें आपके अकाउंट के ग्रो होने के जान से ज्यादा रहते हैं साथ ही 1,2 पोस्ट  डालते ही रहना है साथ में एक स्टोरी को ऐड कर लें।

इससे आपके अकाउंट की ग्रोथ जल्दी होगी ग्रोथ और जल्दी करने के लिए आपको अपने टॉपिक से रिलेटेड है । इस ट्रिक को इस्तेमाल करना चाहिए।  सबसे अच्छा तरीका माना जाता है अपने अकाउंट को ग्रो करने के लिए इससे इंगेजमेंट बढ़ती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आप से जुड़ते हैं आपको फॉलो भी करते हैं आपके टॉपिक से रिलेटेड लोग ।

cross promotion

के जरिए भी अपने इंस्टाग्राम पेज की रीच आप बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं। क्रॉस प्रमोशन का मतलब होता है कि आप से रिलेटेड Niche का कोई दूसरा अकाउंट जिससे आप बात कर सकते हैं। कि आप उसके अकाउंट में पोस्ट डालेंगे वह आपके अकाउंट में पोस्ट डालेगा एक दूसरे को टैग करके अपने अकाउंट को जल्दी से प्रमोट कर इंगेज बढ़ाया जा सकता है।

आपकी एक बार ग्रोथ हो गई आपके अकाउंट की फिर आप थोड़ा सा रेस्ट भी ले सकते हैं।

कमाई ऐसे होगी

ग्रोथ होने के बाद आप पैसे कमाना आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं। लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे आपको स्पॉन्सरशिप देंगे अपना अकाउंट प्रमोट करने के लिए अच्छी खासी रकम देते हैं ।  अच्छी खासी रकम इसी तरह लोग इंस्टाग्राम से यूज़ करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम से ज्यादा पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए आपको और भी तरीके आजमाने पड़ेंगे जिससे कि आप कम समय में अच्छे पैसे कमा पाए। यदि अब आपके अकाउंट में अच्छे खासे  फॉलोअर्स हो चुके हैं। तो इसके लिए आपको किसी ब्रांड को प्रमोट करने के बारे में सोचना चाहिए ऐसे कई सोशल मीडिया पर ब्रांड होते हैं।

जिनको प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके इंस्टाग्राम में फ़ॉलोअर्स ज्यादा होंगे तो आपसे अच्छे ब्रांड से जुड़ेंगे और आपको स्पॉन्सर पैसे कमाने की नौकरी सबसे मेन बात होती है। इंसान से पैसे कमाने की आपकी अकाउंट की रिच अच्छी होनी चाहिए जितनी अच्छी रीच होगी अधिक फॉलो वर्ष होंगे उतना अच्छा आपको इनकम होगी और आगे भी उम्मीद बढ़ेगी।

एफिलिएट करके

आपको अधिक पैसे कमाने के लिए अपने अकाउंट में प्रोडक्ट का एफिलिएट करना चाहि। एफिलिएट का मतलब होता है। कि आप किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे प्रोडक्ट बेचने पर आपको कमीशन मिलेगा असली करने के लिए आपको इकॉमर्स साइट पर प्रोडक्ट सिलेक्ट करने पड़ते हैं। और उन प्रोडूक्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना पड़ता है। आपको भी ऐसा ही करना है। आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर अपना  अकाउंट बनाकर वहां से प्रोडक्ट सेलेक्ट करिए। और अपने इंस्टाग्राम पेज पर उसको प्रमोद करिए कोई भी व्यक्ति आपके दिए गए लिंक से यदि खरीदारी करता है।

24 घंटे के अंदर तो आपको उसका कमीशन आपके बैंक अकाउंट में मिल जाता है।  एफिलिएट करने के लिए आपको सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। इसके लिए आपको अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है ।यह बहुत ही ग्रोइंग बिजनेस है आपको यह जरूर संभाल करना चाहिए यदि जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, घर बैठे पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, इंस्टाग्राम क्या है इन हिंदी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button