Course

इंश्योरेंस एजेंट क्या होता है इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

इंश्योरेंस एजेंट क्या होता है इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

इस तेजी से बदलते हुए समय में किसी भी इंसान का पता नहीं है कि उसके साथ अगले पल में क्या हो सकता है इसलिए बहुत सारे लोग अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग प्रकार के इंश्योरेंस करवाते हैं इसके अलावा बहुत सारे लोग ऐसे हैं जोकि बाइक कार जैसे साधन के भी इंश्योरेंस करवाते हैं.

ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी आपके वाहन का खर्च देश दे सके इसके अलावा भी बहुत सारे और ऐसे क्षेत्र हैं जो कि इंश्योरेंस फील्ड के अंदर आते हैं और हमारे देश में ऐसी बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो कि अपनी बेहतर सुविधाओं के लिए जानी जाती है.

इसीलिए पिछले कुछ समय से इंश्योरेंस फील्ड के अंदर कैरियर बनाना भी आसान हुआ है क्योंकि इंश्योरेंस इंडस्ट्री बहुत बड़ी है इसके साथ बहुत सारे लोग जुड़े हुए हैं तो यदि आप भी इंश्योरेंस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको इंश्योरेंस फील्ड क्या होती है इंश्योरेंस फील्ड में करियर कैसे बनाएं इंश्योरेंस फील्ड के अंतर्गत कौन-कौन से काम आते हैं इन सभी के बारे में बताने वाले हैं.

इंश्योरेंस क्या है

वैसे तो शायद आप सभी लोग इंश्योरेंस के बारे में जानते होंगे इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जिसके जरिए आप कई चीजों का इंश्योरेंस करवा सकते हैं जिस के बाद किसी भी प्रकार की घटना या दुर्घटना होने पर आपको इंश्योरेंस कंपनी पैसे देती है लेकिन किसी भी प्रकार के इंश्योरेंस को करवाने के लिए आपको पहले कंपनी को पैसे देने होते हैं .

इन पैसों को आप अलग-अलग तरीकों से दे सकते हैं हमारे देश में बहुत सारी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जो कि अलग-अलग प्रकार की बीमा पॉलिसी के तहत बीमा करती है जिनमें एलआईसी का नाम सबसे पहले आता है यह हमारे देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है जिसके ऊपर करोड़ों लोग भरोसा करते हैं.

इस कंपनी की पॉलिसी बिल्कुल साधारण और आसान होती है इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी और इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो कि आपका अलग-अलग प्रकार का इंश्योरेंस करती है इन इंश्योरेंस में जीवन बीमा, वाहन बीमा, यात्रा बीमा, स्वास्थ्य बीमा और गृह बीमा जैसी पॉलिसी शामिल है और बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनका आप इंश्योरेंस करवा कर के भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं जिनमें पशु बीमा, फसल बीमा जैसी पॉलिसी शामिल है.

इंश्योरेंस फील्ड में करियर कैसे बनाएं

पिछले लगभग दो दशकों में इंश्योरेंस इंडस्ट्री काफी तेजी से बढ़ी हुई है और लाखों लोग हर दिन अलग-अलग प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस करवा रहे हैं इसीलिए हर कंपनी को अलग-अलग प्रकार के इंश्योरेंस कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है.

यदि आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस फील्ड से जुड़े हुए कई ऐसे कोर्स हैं जिनको करके आप इंश्योरेंस फील्ड में अपना उज्जवल भविष्य बना सकते हैं इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से ही करनी पड़ती है क्योंकि 12वीं क्लास में आपको कॉमर्स विषय के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

हालांकि साइंस और आर्ट विषय की विद्यार्थी भी छात्र भी इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं लेकिन इन लोगों को इस फील्ड में कैरियर बनाना थोड़ा कठिन होता है जबकि कॉमर्स विषय की छात्रों को इस फील्ड में कैरियर बनाना थोड़ा आसान होता है.

12वीं क्लास पास करने के बाद में आपको कॉमर्स विषय में ही ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन करनी होती है जिसके बाद में आपको इंश्योरेंस से संबंधित कई अलग-अलग कोर्स करने होते हैं जिनमें आपके सामने डिप्लोमा व डिग्री कोर्स होते हैं.

इसके अलावा अगर आप इसी फील्ड में आगे जाना चाहते हैं तो आप इंश्योरेंस में एमबीए भी कर सकते हैं इन डिग्री को प्राप्त करने के बाद में आप एक अच्छे इंश्योरेंस एजेंट बन जाते हैं जिसके बाद में आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जोड़कर इंश्योरेंस एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं.

लेकिन इंश्योरेंस फिल्ड कैरियर बनाना इतना आसान नहीं होता इस फील्ड में आपको मैथ, साइंस, कॉमर्स जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जब आप डिप्लोमा व डिग्री कोर्स करते हैं तब आपको इंश्योरेंस फील्ड में आने वाली सभी चीजों के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है इसके अलावा आपको कुछ ऐसी चीजें भी बताई जाती है जो कि आपको इंश्योरेंस एजेंट बनने के बाद काम आती है.

जरूरी स्किल

इंश्योरेंस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको डिग्री की जरूरत ही नहीं पड़ती बल्कि इसके अलावा आपको कुछ जरूर स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है यह सभी स्किल आपको एक अच्छा इंश्योरेंस एजेंट बनाने में मदद करती है जैसे

  • आपकी बात करनी वह काम करने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपको किसी भी कस्टमर को कन्वेंस करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
  • आपकी मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयों में पकड़ मजबूत होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको अपनी कंपनी वह कस्टमर के बीच तालमेल बनाना आना चाहिए

इंश्योरेंस एजेंट के कार्य

  • आपको अपनी कंपनी के लिए अलग-अलग जगह पर प्रसार करना होता है
  • आपको अपनी कंपनी के साथ नए-नए कस्टमर को जोड़ना होता है
  • आपको अपनी कंपनी की सभी पॉलिसी के बारे में कस्टमर को विस्तार से बताना होता है
  • आपको कस्टमर की इंश्योरेंस से जुड़े हुए दूसरे कई और काम करने पड़ते हैं
  • आपको अपनी कंपनी के साथ कस्टमर जोड़ने के लिए आसपास के क्षेत्रों में भी जाना पड़ सकता है
  • आपको कस्टमर की गाड़ी या फसल की दुर्घटना स्थल पर भी जाना पड़ सकता है

जॉब

अगर आप इंश्योरेंस फील्ड में जाना चाहते हैं तो इस फील्ड में आपके सामने जोर की अपार संभावनाएं होती है एक अच्छा इंश्योरेंस एजेंट बनने के बाद आप

वित्तीय विश्लेषक, निवेश बैंकर, खाता और लेखा परीक्षक, स्टॉक विश्लेषक, संपत्ति प्रबंधक, एजेंट और ब्रोकर, बीमा प्रबंधक, संचालन प्रबंधक, व्यक्तिगत वित्तीय सलाहकार, विपणन और बिक्री प्रबंधक, वित्तीय प्रबंधक, प्रबंधन विश्लेषक, लेखाकार और लेखा परीक्षक, क्रेडिट विश्लेषक,ऋण परामर्शदाता जैसे पदों पर कार्य कर सकते हैं.

क्योंकि हमारे देश में एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ- इंश्योरेंस कंपनी, एसबीआई, लाइफ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ, यस बैंक, कोटक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, लाइफ इंश्योरेंस,

जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी), बिड़ला सन-लाइफ,टाटा एआईएफ लाइफ, रिलायंस, एचएसबीसी बैंक जैसी इंश्योरेंस कंपनियां है जिनको अच्छे इंश्योरेंस एजेंट की खोज हमेशा रहती है और यह कंपनियां आपको आसानी से अपनी कंपनी में जॉब दे सकती है जहां पर आपको अच्छी सैलरी पैकेज मिलता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई इंश्योरेंस एजेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button