आईआरसीटीसी एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाएं

आईआरसीटीसी एजेंट बन कर पैसे कैसे कमाएं

आईआरसीटीसी एजेंट बनकर कमाए लाखों रुपए  रेलवे दे रही है पैसे कमाने के शानदार  मौके  लोग एजेंट बन कर कमा रहे हैं अच्छी खासी रकम.

आजकल ऑनलाइन जवाना हो चुका है लोग घर बैठे हैं सुविधा लेने की सोच रखने लगे हैं लोग जाते भी हर सुविधा हमें घर से मिले आईआरसीटीसी एजेंट बिजनेस प्लान भी ऑनलाइन सुविधा से जुड़ा एक बिजनेस प्लान है जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति रेलवे की इस योजना का एजेंट बनकर घर बैठे पैसे कमा सकता है। ऑनलाइन ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यदि आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है। जिसे आप घर बैठे कर पाए जिसमें किसी प्रकार की झंझट भागदौड़ व इन्वेस्टमेंट भी ना हो अच्छे खासे मुनाफे आप कमा सके तो आप सही जगह हैं ।

आज हम आपको बताएंगे कि आप पैसे आईआरसीटीसी एजेंट बन कर घर बैठे अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं आज हम आईआरसीटीसी एजेंट बिजनेस प्लान लेकर आपके सामने आए हैं जिसके अंतर्गत बताएंगे कि आप रेलवे कैसे अपने मोबाइल लैपटॉप से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। रेलवे की रोजगार योजना से जुड़कर आप एजेंट बनकर कैसे पैसे कमा सकते हैं इस जानकारी को जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है आईआरसीटीसी एजेंट बिजनेस प्लान

what is IRCTC agent business plan – आपने रेल में सफर तो को किया होगा रेलवे टिकट बुक कराना पड़ता है सफर करने के लिए टिकट बुक करना पड़ता है टिकट कैसे बुक होता है ऑनलाइन यह जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग होती है। इसके लिए अप्लाई करना होता है जिसको भी ऑनलाइन टिकट बुक कराना होता है तो उसके लिए  पहले आवेदन करना होता है आईआरसीटीसी एजेंट वही लोग हैं जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आपको घर बैठे सुविधा देते हैं ट्रेन की बुकिंग करने की।

आईआरसीटीसी एजेंट रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने का काम करते हैं आईआरसीटीसी एजेंट परमानेंट तो नहीं होता है किंतु प्राइवेट होते हुए भी आकर बैठे थे काफी पैसे कमाते हैं रेलवे की तरफ से रेलवे एक योजना के तहत युवाओं को पैसे कमाने का मौका देती है कि वह यदि एक घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन लोगों के टिकट बुक कर के प्रति टिकट अपना कमीशन कमाए जिसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और लोग अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं।

क्यों करें आईआरसीटीसी एजेंट बिजनेस प्लान

why we do  IRCTC agent business plan – आईआरसीटीसी बिजनेस प्लान करने के पीछे सबसे अच्छा तर्क यह है कि यदि आप घर बैठे अच्छे घर से पैसे कमाना चाहते हैं ।आप चाहते हैं कि हम घर बैठे मोबाइल से लैपटॉप का उपयोग करके पैसे कमाए तो आपको या बिजनेस करना चाहिए क्योंकि आजकल महामारी का दौर चल रहा है लोग घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर हैं हर आदमी work-from-home कर रहा है ऐसे में यदि आप इस काम को करते हैं आप रेलवे के टिकट बुकिंग एजेंट बनते हैं।

तो आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिल जाएगा आपको कहीं आना-जाना भागदौड़ की कोई टेंशन नहीं करनी पड़ेगी। आप घर बैठे लैपटॉप कंप्यूटर और इंटरनेट की सहायता से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यदि आप पढ़े-लिखे हैं। तो आपके लिए बहुत अपॉर्चुनिटी हैं आप  वर्क फ्रॉम होम करके अपना खर्चा निकाल सकते हैं करके अपना खर्चा आसानी से निकाल सकते हैं।

 आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदे

Benefit of IRCTC agent business plan – यदि आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदे की बात करें तो इसमें बहुत से फायदे हैं जो आपको एजेंट बनने के बाद मिलने वाले हैं। इसमें सबसे पहले बात आती है सुविधा की नॉर्मल व्यक्ति है 6 ऑनलाइन टिकट बुक करा सकता है किंतु यदि आप एजेंट बन गए तो आप अनलिमिटेड टिकट बुकिंग करा सकते हैं।

इसमें रेलवे आपको विशेष प्रकार की छूट देता है यदि एजेंट बन जाएंगे तो आप एक बार टिकट बुक करेंगे तो दोबारा उस पर कैंसिल होने की संभावना कम होती है।

जर्नल ओपनिंग पब्लिक टाइम के 15 मिनट बाद एक आईआरटीसी एजेंट तत्काल टिकट बुकिंग कर सकता है।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए किसी भी प्रकार के व्यापार की डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती इसे आसानी से सारे काम किए जा सकते हैं ।

एजेंट बनने के बाद आईआरसीटीसी एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप महीने के अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं इसमें कोई पाबंदी नहीं है ना कोई रकम बंधी है कि आप इतना ही कमाएंगे आप इसमें अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने में यूज होने वाले दस्तावेज

important documents for apply – आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए मुफ्त दस्तावेज की जरूरत पड़ती है इसके बिना आप एजेंट नहीं बन सकते उन दस्तावेजों में

  • आपका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड राशन कार्ड आईडी प्रूफ वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आपका एड्रेस
  • आपकी योग्यता
  • आपकी ईमेल आईडी

तथा दूसरे डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है यह सारे डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए आवेदन करने के लिए यदि आपको एजेंट बनना है तो।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आप इस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करेंगे ध्यान रहे कि वह पहले से योजना की गई हो इस फॉर्म को भरने के लिए यदि या दूसरे पहले से आपकी नंबर और ईमेल आईडी यूज की गई है फॉर्म भरने में तो आपका काम कैंसिल हो जाएगा।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए जरूरी वस्तुएं

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपके पास कुछ जरूरी सामान होने चाहिए जिसमें

  • एक कंप्यूटर लैपटॉप ,
  • अच्छे स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन
  • तथा प्रिंटर
  • क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए

जिससे आप पैसे का भी ट्रांसफर कर पाए यह सारी चीजें होना चाहिए आपको काम स्टार्ट करने के लिए

एजेंट बनने के लिए खर्च

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे पैसे भी खर्च की बात करें तो इसमें आपका ₹2000 सिक्योरिटी के रूप में जमा होता है और ₹1000 प्रोसेस चीज के रूप में लिया जाता है बाद में यार पैसा आपको वापस भी कर दिया जाता है।

इतनी होगी कमाई

तेरे कमाई की बात करें तो इसमें टेकिंग टिकट बुकिंग पर आपको कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं यदि आपने एक टिकट बुक किया तो उसका आपको ₹20 प्रति टिकट के हिसाब से मिलते हैं। ₹20 प्रति टिकट के हिसाब से यदि आप दिन में 50 टिकट भी बुक कर लिया। तो ₹1000 आपके आसानी से बन जाएंगे यह बहुत ही कम बताया गया है आप जितने टिकट बुकिंग करेंगे उतने ही अधिक income होगी तुम्हारी यही इस बिजनेस की विशेष बात है इसलिए आपको या फायदे वाला वर्क फ्रॉम होम बिजनेस करना चाहिए

कैसे करें आवेदन आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए

how to apply for  IRCTC agent business plan – आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको आवेदन करना पड़ता है आवेदन के लिए आपको  https://erail.in  पर जाना पड़ता है यह रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट है जहां पर आपको आवेदन करना होता है सारे डॉक्यूमेंट के साथ आपको फ के लिए अप्लाई करना होता है या सुविधा अप्लाई ऑनलाइन तरीके से उपलब्ध है ऑनलाइन ही लोग ज्यादा आवेदन करते हैं ।इसलिए आप भी ऑनलाइन आवेदन करें जिसमें आपको ऑफियल वेबसाइट पर जाकर अपने डाक्यूमेंट्स को ऐड करके फीस जमा करके फॉर्म को अप्लाई करना होता है।

इसमें बहुत ज्यादा एक्स्ट्रा प्रोसेस नहीं करना पड़ता बड़ी आसानी से आप इसमें आवेदन कर सकते हैं आपकी योग्यता और आपके सही से फार्म भरने के सारे डाक्यूमेंट्स की रिक्वायरमेंट को पूरा करने के प्रोसेस के बाद रेलवे की तरफ से आपको एजेंट बनने का अप्रूवल मिल जाता है।

इसको पता करने के लिए आपको वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है साथी वेबसाइट की तरफ से आपके मोबाइल पर इसमें सभी नोटिफिकेशन के रूप में आ जाता है। कि आपका एजेंट बनना अप्रूव हुआ है या नहीं यह सारी जानकारियां आप तक पहुंच जाती हैं। मोबाइल व ईमेल के माध्यम से आप तक पहुच जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल आईआरसीटीसी एजेंट बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं यदि आप स्वयं करना चाहते हैं तो एक सुनहरा मौका है जिसे आप कर सकते हैं। इसमें ज्यादा किसी चीज की झंझट भी नहीं है। और आसानी से आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

इसमें ना तो इन्वेस्टमेंट लगता है और ना ही कोई दूसरा खर्च केवल आपको अप्लाई करना होता है और अप्रूवल मिल जाता है और अप्रूवल मिल जाने के बाद आप काम कर सकते हैं। बाकी यह आर्टिकल आपको पसंद है तो इसे अपने और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस आर्टिकल से लाभ मिल सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या डाउट उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.