ZIP और RAR File क्या है इन्हें कैसे Open करे

ZIP और RAR File क्या है इन्हें कैसे Open करे

कई बार जब हम इंटरनेट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो वह Zip और Rar फाइल में डाउनलोड हो जाती है। आज इस आर्टिकल में आपको यह बताएंगे कि Zip फाइल और Rar फाइल क्या होती है उसको कैसे ओपन किया जाए। जब हम किसी वेबसाइट से कई वेबसाइट से मूवी डाउनलोड करते हैं या कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं तो वह Zip फाइल में डाउनलोड हो जाती है और उसके बाद उसको ओपन करना एक समस्या बन जाती है। लेकिन आज हम आपको यहां बताएंगे कि आप कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके इस को ओपन कर सकते हैं और जिप फाइल और Rar फाइल में क्या अंतर है इस सभी के बारे में आपको पूरी इंफॉर्मेशन दी जाएगी।

Zip और Rar फ़ाइल क्या है?

ज़िप और रार को Achieve फाइल भी कहते हैं। यह एक स्पेशल फोल्डर होता है जिसके में बेसिक फाइल को अरेंज करके रखा जाता है। इसमें सभी फाइलों के साइज को कमप्रेस करके भी रखा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर हम बहुत सारे बुक्स को एक बैग में रखते हैं तो वह बैग हम जिप फाइल की तरह मान सकते हैं और जब हमें जरूरत पड़ती है तो हम बैग को खोल कर किसी भी zip फाइल को खोलकर वह चीज़ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तो था कि जिप फाइल और रार फाइल क्या होती है।

Zip VS Rar

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि जिप फाइल और Rar फाइल एक जैसी होती है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। जिप फाइल एक कंप्रेस फाइल होती है जिसका उपयोग कॉमन फाइलों को रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जबकि Winrar ज़िप फाइल को बनाने या उसको ठीक करने के लिए इस्तेमाल होता है और यह एक सॉफ्टवेयर का नाम है। ज्यादातर हम इसके फ्री ट्रायल वर्जन का इस्तेमाल करते हैं। zip और rar वास्तव में एक ही प्रकार फ़ाइल बनाने के दो अलग-अलग तरीके हैं। किसी फाइल को कंप्रेस करने के लिए रार फाइल कमप्रेसर software का इस्तेमाल थोड़ा सा धीमा होता है। लेकिन यह उससे ज्यादा पावरफुल होता है। इसमें आप के फाइल ज्यादा सुरक्षित रहती है। इसी वजह से इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Mobile में Zip और Rar फ़ाइल कैसे open करे?

  • सबसे पहले आपको एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम Zachiever है।
  • आप यहां दिए गए लिंक से इसको डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप Zip और Rar दोनों ही ओपन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप इसको इंस्टाल कर लीजिए।
  • इंस्टॉल करने के बाद आपको जो भी फाइल ओपन करनी है वह आप SD कार्ड में जाकर आपके इंटरनेट स्टोरेज में जा कर उस पर क्लिक कीजिए।
  • अब वह फाइल तुरंत आपके नए सॉफ्टवेयर में ओपन हो जाएगी ।
  • इस तरीके से आप अपने मोबाइल में कोई भी Zip और Rar आसानी से ओपन कर सकते हैं।

फ़ाइल को Zip और Rar में कोम्प्रेस्स कैसे करे

Zip

  • आप जिसे फाइल को Zip में कंप्रेस करना चाहते हैं सबसे पहले उस फाइल पर राइट क्लिक कीजिए।
  •  उसके बाद Send To पर जाइए और कंप्रेस्ड जिप फोल्डर पर क्लिक करें।
  • अब आपकी फाइल जीप फाइल में कंप्रेस हो जाएगी।

Rar

  • इस प्रकार के फाइल बनाने के लिए आपको WinRar सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी। आप नीचे बताए गए सॉफ्टवेयर में दे WinRar सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब सबसे पहले आप उस फाइल पर चले जाइए जिसको आप कंप्रेस करना चाहते हैं।
  • अब उस फाइल पर राइट क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद आप Add To Achieve पर क्लिक कीजिए.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने WinRar का सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएगा जिसमें आप फाइल में पासवर्ड भी लगा सकते हैं और उसके कंप्रेशन स्पीड भी बदल सकते हैं और इसके साथ साथ इसका साइज भी कम कर सकते हैं ऐसा सब ऑप्शन चेंज करने के बाद आप ओके पर क्लिक कीजिए।
  • आपके फाइल कमप्रेस हो जाएगी।

Software

  1. 7-Zip:- यह अभी तक का सबसे बढ़िया सॉफ्टवेयर है। लेकिन आपको यह paid वर्शन पर मिलेगा। अगर आप कोई ऑफिस का काम करते है और आपके लिए फ़ाइल बहुत ज्यादा जरूरी होती है तो इसको खरीद सकते हैं।
  2. PeaZip:- यह दूसरा सबसे बड़ा बढ़िया software है। इससे आप किसी भी फ़ाइल को कोम्प्रेस्स कर सकते है।
  3. Hamster Free Zip Archiver:- यह फ्री Zip software  है जिससे आप कोई भी फ़ाइल आसानी से कोम्प्रेस्स कर सकते है।

इन सब तरीके से आप ज़िप फ़ाइल बना सकते है।किसी भी फ़ाइल को सुरक्षित करने के लिए यह बहुत ही बढ़िया तरीका है । इससे आपकी फ़ाइल वाइरस से भी बची रहेगी, जिससे की आपकी फ़ाइल corrupt होने के चान्स कम हो जाते है।

इस पोस्ट में आपको फाइल किसे कहते है फोल्डर क्या है pkzip in hindi zip file download के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.