Youtube विडियो पर जल्दी 4000 घंटे का Watch Time पाने की टिप्स और ट्रिक्स

Youtube विडियो पर जल्दी 4000 घंटे का Watch Time पाने की टिप्स और ट्रिक्स

आज हम बात करेंगे YouTube के बारे में YouTube एक ऐसी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जो कि आज के टाइम में बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है YouTube पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड किए जाते हैं और YouTube हर रोज अपडेट होता है इस पर हमें बहुत ही तरह के वीडियो मिलते हैं जैसे इसमें वीडियो सॉन्ग फनी वीडियो मूवी और भी बहुत सी वीडियो मिलती है और आज के टाइम में तो YouTube इतना पॉपुलर हो चुका है कि हर कोई किसी का इस्तेमाल करता है.

YouTube पर आप वीडियो क्यों नहीं देख सकते .बल्कि इस पर ओरिजिनल वीडियो को शेयर करके आप यूट्यूब से कमाई भी कर सकते हैं और अपने वीडियो अपलोड करके उन वीडियो से आप कमाई भी कर सकते हैं या आप किसी भी तरह की जानकारी यूट्यूब डाल सकते हैं YouTube कमाई करने का एक बहुत ही जरिया है. इस पर आप  किसी भी तरह की  अश्लील विडियो नहीं डाल सकते है. 

YouTube का आविष्कार

YouTube का आविष्कार 14 फरवरी 2005 को किया गया था  इसका आविष्कार तीन लोगों ने साथ मिलकर किया था. उनका नाम चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जवाद करीम था. 

YouTube में अभी कुछ Limitation बनाई है जिसके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का Watch Time होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं. तो आप YouTube पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहे कुछ अच्छा वीडियो बनाएंगे तो आपके 4000 घंटे का Watch Time बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इस से पैसे कमाने लग जाएंगे. इसके बारे में हमने YouTube पर वीडियो डाला है जिसे आप देखें.

YouTube के नियम

कई कंपनियों के अधिकारियों ने अभी अभी बताया था कि वह अपनी ऐड YouTube वीडियो के लिए गूगल को इन नहीं दे रहे हैं जिससे की YouTube वीडियो पर उनकी ऐड नहीं दिख रही इसके कारण $ 750 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था उसके बाद Google ने YouTube पर नए चैनल बनाने वाले के लिए पहले उसकी विडियो पर4000 घंटे का Watch Time के नियम को बनाया था.  

हमने आपको पर बताया है कि अगर आपने YouTube पर नया चैनल बनाया तो उसके लिए आपको अपनी वीडियो पर 4000 घंटे का Watch Time  करवाने होंगे उसके बाद भी आप यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं YouTube पर 4000 घंटे का Watch Time जल्दी से जल्दी करवाने के लिए हमने आपको नीचे कुछ टिप्स बताएं उनको आप फोलो करें. 

YouTube पर कमाई शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को अच्छी तरह बनाना पड़ेगा और उस पर वीडियो के 4000 घंटे का Watch Time करवाने पड़ेंगे (get reviewed after reaching 4000 hours Watch Time hindi)  उसके बाद ही आपकी कमाई में धीरे-धीरे शुरू होगी .  इसके लिए आपको दूसरे लोगों में अच्छी इमेज बनानी पड़ेगी. इसके लिए आपको दुसरे की वीडियो से अलग वीडियो अपलोड करनी होगी.

YouTube पर MP3 सॉन्ग कैसे अपलोड करें
Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये
कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

चैनल का नाम बढ़िया होना चाहिए

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बना रहे हैं उसी से संबंधित आपके यूट्यूब चैनल का नाम होना चाहिए ताकि जब भी कोई उस चीज के बारे में वीडियो सर्च करें तो आपके वीडियो सबसे ज्यादा सर्च में है और आप के वीडियो और चैनल को अच्छे रैंक मिले.और आपकी Earning भी ज्यादा होगी. और आपके विडियो के व्यू भी बहुत जल्दी बढ़ेगे. 

Logo बनाये

जिस चीज के बारे में आप का वीडियो बना रहे हैं उसी चीज से संबंधित आप अपने चैनल का एक बढ़िया सा Logo तैयार करें. इसके साथ ही आप अपने चैनल का एक बढ़िया सा पोस्टर तैयार करें जिससे कि दूसरे विवर आप की वीडियो और आपका चैनल पसंद आए और उससे वह आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा व्यू करेंगे.

Intro और Outro लगाये 

आप अपने चैनल के बारे में पूरा विवरण दें कि आपने चैनल किस चीज से संबंधित बनाया है जिससे कि दूसरे विवर आपके चैनल के बारे में पूरी तरह से जान सके और आपके आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा व्यूऔर शेयर कर सकें.इसके साथ साथ आप अपने channel के उपर अपनी विडियो में intro or outro डाले ताकि आपके चैनल की अच्छी लुक बन सके. 

कंटेंट बढ़िया बनाएं

अपनी वीडियो का कंटेंट बढ़िया बनाएं और किसी भी तरह की वीडियो या इमेज दूसरी वेबसाइट या किसी दूसरी वीडियो से उठाकर अपनी वीडियो में ना लगाएं. क्योंकि इस से आपकी विडियो कम सर्च में आएगी. और यदि आपकी विडियो कम सर्च में आएगी तो आपकी विडियो के व्यू कम होगे. और आपकी एअर्निंग भी कम होगी. 

ऑडियो विडियो की quality बढ़िया होनी चाहिए

आप अपनी वीडियो को अच्छे कैमरे वाले और अच्छी ऑडियो रेकोडिंग वाले फोन का कैमरा चाहिए. अपनी वीडियो बनाएं ताकि उस वीडियो की ऑडियो और वीडियो क्वालिटी अच्छी बने और जो आप अपने वीडियो में बताना चाहते हैं वह पूरी तरह से साफ दिखाई और सुनाई दे क्योंकि यदि आपकी वीडियो की ऑडियो क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो उसमें सुनने वाले को पता नहीं चलेगा कि आप क्या बताना चाहते हैं इसी तरह से वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है तो जो आप विडियो में दिखाना चाहते हैं उसका सही से पता नहीं चलेगा की आप विदे में क्या जानकारी देना चाहते हैं और वह जानकारी पूरी तरह से viewer के पास नहीं पहुंच पायेगी.  और जिससे आपके चैनल की इमेज भी खराब होगी. जिससे वह viewer दुबारा से आपकी विडियो नहीं देखेगा. इससे आपकी विडियो के विडियो भी कम होगे. 

विडियो में Keyword डाले

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बनाना चाहते हैं उनके कीवर्ड को रिसर्च जरूर करें. जिस चीज से संबंधित आप का वीडियो बनाना चाहते हैं उसी चीज से संबंधित आप अपनी वीडियो का टाइटल रखें क्योंकि आप अगर उसी चीज से संबंधित अपनी वीडियो का टाइटल नहीं रखेंगे तो viewer को आपकी वीडियो सर्च करने में दिक्कत होगी. और जो विडियो वह देखना चाहता है. वह उसे दिखाई नहीं देगी. और यदि वह विडियो जो वह देखना चाहता है. उसे न मिली तो वह किसी दुसरे चैनल पर जाकर विडियो देखेगा. जिससे आपकी विडियो के व्यू कम होगे.

Thumbnails लगाएं

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बना रहे हैं उसी चीज से संबंधित आप अपनी वीडियो पर Thumbnails लगाएं ताकि viewer पता लगे कि आपने किस चीज के बारे में वीडियो बनाई है. जिससे अगर viewer जो  वीडियो देखना चाहता है वही बैनर आपकी वीडियो पर उसे मिलेगा तो वह जल्दी से उसे ओपन करके देखेगा. 

इसके बाद आप अपनी वीडियो को Facebook Twitter WhatsApp आदि पर शेयर करें ताकि और उससे आपके वीडियो उसे आपकी कमाई भी ज्यादा हो सके.

बढ़िया एडिटिंग करे

वीडियो को बनाते हैं सीधा अपने चैनल पर अपलोड ना करें क्योंकि उसमें कई बार छोटी-छोटी गलतियां रह जाती है जैसे उसमें जो जानकारी आप बताना चाहते हैं उसके बारे में कुछ छूट जाता है तो आप वीडियो बनाने के बाद उसे अच्छी तरह से एडिट करें और एडिट करने के बाद ही अपने चैनल पर उस वीडियो को अपलोड करें ताकि आपका वीडियो viewer अच्छी तरह से समझ में आये जो जानकारी लेना चाहता है उसे अच्छी तरह से मिल सके.

YouTube Go क्या है इसके क्या फायदे है
Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए
Youtube विडियो के View बढ़ाने की 5 बढ़िया Tips

यदि आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो जल्दी ही आपके वीडियो पर 4000 घंटे का Watch Time हो जाएंगे और उसके बाद आपका यूट्यूब पर चैनल बन जाएगा.इसलिए आप इन सभी स्टेट्स को फॉलो करें और यदि आपको इस जानकारी के बारे में कुछ पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं और यदि आपको यह जानकारी (youtube par views kaise badhaye in hindi, youtube par sabse jyada kya search hota hai) पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यदि आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

5 Comments
  1. Himanshu pandey says

    Sir plz.agar 10000 views hote hai to earning ka processor kya hai plz tell me ???

  2. Sunil tugnayat says

    10000 views चैनल को चाहिए या किसी विडियों को?या जितने वीडियो अपलोड किये उन सबको मिलाकर 10000 views आने चाहिए?ये दुविधा है कृपया मार्गदर्शन करे।

  3. Hamiraram mucchal says

    Kitne time me 4000 watching hona jaruri

  4. Hamiraram mucchal says

    Kitne time me 4000 watching hona jarur I he

  5. Dj Soljar Bhindua says

    Sir Pleaze Help
    Mere Channel Par 3K Subscribe Aur 10K Watch H But Monitize On Nhi Hua Kyuki Mera Dj KA Channel Hai
    Mai Kya Kru Ki Mera Channel Ka Montize On Ho Jaye .. Pleaze Help..

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+