Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

अगर आपने अच्छी पढ़ाई की है और आपको इसके बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आप किसी भी नौकरी का इंतजार ना करें इसकी बजाय आप ऑनलाइन कई काम करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन सबसे बढ़िया और आसान काम है कि आप YouTube पर अच्छी नॉलेज वाली वीडियो डालें और अपनी पढ़ाई से संबंधित ही वीडियो डालें ताकि दूसरों को इसकी जानकारी हो और आपको इसके बदले पैसे भी मिले. . आज हम इस पोस्ट में यही बताने वाले की How To Earn Money From Youtube In Hindi ?आप Youtube पर अपनी विडियो अपलोड करके कैसे पैसे कमा सकते है . इसकी सबसे बढ़िया बात ये ही इसके लिए आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं आप फ्री में अपना Youtube चैनल बना सकते है . और उस विडियो उपलोड करे सकते है .

सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं इसके लिए नीचे आपको एक वीडियो दिया गया है इसे ध्यान से देखें और अपना एक YouTube चैनल बनाएं.

Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये

मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके मोबाइल में YouTube की ऐप होनी चाहिए अगर आपके मोबाइल में YouTube की ऐप नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं तो पहले Google Play Store से यूट्यूब की ऑफिशियल Android ऐप को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करके ओपन करें.

ऐप को ओपन करते ही सबसे ऊपर आपको अकाउंट  का ऑप्शन दिखेगा अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपको सानिया का ऑप्शन दिखेगा जिसके ऊपर क्लिक करके आपको साइन इन करना है.

Sign In पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट के सामने प्लस का आइकन दिखेगा अगर आपने अपने फोन में कोई ईमेल आईडी लॉगिन की है तो वह भी आपको यहां पर दिखेगी अगर आप उस ईमेल ID से अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं. तो उस ईमेल ID को सिलेक्ट करें और सीधा लॉगिन करें और अगर आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं तो प्लस के आइकन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बनाएं.

नया अकाउंट बनाते ही या अपने पुराने एकाउंट से लॉगिन करते हैं आप फिर से इसकी होम स्क्रीन पर आ जाएंगे. और फिर से अकाउंट  के आइकॉन पर क्लिक करना है .

  • फिर My Channel पर क्लिक करे .
  • फिर आपको आपका नाम देखेगा यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम भरना है जैसे की हमारे यौतुबे चैनल का नाम हिंदी ज्ञान बुक है. तो आप भी ऐसे अपने यूट्यूब चैनल का कोई नाम यहां पर भरेंगे और नीचे Create Channel पर क्लिक करेंगे.
  • अब आपको अपने चैनल की सेटिंग करनी है . सेटिंग करने के लिए सेटिंग के आइकॉन में क्लिक करे .

जहां पर आपको अपने चैनल का लोगो लगाना है और चैनल के लिए बैक कवर लगाना है. यह दोनों ही चीजें लगानी बहुत जरुरी है अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर लोगो या कवर नहीं लगाते तो आपका YouTube चैनल प्रोफेशनल नहीं लगेगा तो सबसे पहले आप अपने चैनल में लोगों या फोटो लगा लीजिए.

उसके बाद में आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम फिर से बदल सकते हैं. और उसके नीचे आपको अपने यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन देना है डिस्क्रिप्शन में आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताओगे कि आपका YouTube चैनल किस बारे में है आप किस टॉपिक से संबंधित वीडियो डालेंगे तो यह सब जानकारी आपको भरनी बहुत ही जरुरी है.

यह सब जानकारी भरने के बाद में आपका YouTube चैनल तैयार हो जाएगा .

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करे

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद में आपको इसे पैसे कमाने के लिए इसे मुंह में टाइप करना पड़ेगा इसके लिए आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल के गूगल क्रोम ब्राउज़र में  https://www.youtube.com/account_monetization इस लिंक को ओपन कर सकते हैं. इस लिंक को ओपन करने से पहले आपको Google Chrome के मीनू आइकन पर क्लिक करना है और फिर आपको Desktop Site के ऊपर क्लिक करना है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है .

Desktop Site पर क्लिक करते ही आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और नीचे आपको वीडियो में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने हैं .

मोबाइल से YouTube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

अपनी Android ऐप से YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको ऊपर वीडियो का Icon दिया गया है. वीडियो के आइकॉन के ऊपर आप को क्लिक करना है.

आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और वीडियो का आइकन आएगा और अगर आप YouTube पर लाइक जाना चाहते हैं तो ऊपर वीडियो के आइकन पर क्लिक कर दीजिए. उसके नीचे आपको आपके फोन की सभी वीडियो दिखाई देंगे जो वीडियो अपलोड करना चाहते हैं उसे आप सिलेक्ट कर दीजिए.

  1. Title : अपनी विडियो का नाम लिखे
  2. Description : अपने विडियो के बारे में बताये की इस विडियो में क्या क्या बताया गया है क्या खास बात है .
  3. Privacy : इस विडियो को आप Public करोगे तो वो हर किसी को दिखेगी . अगर प्राइवेट करोगे तो सिर्फ आपको दिखेगी .अगर आपने Unlisted किया तो जिसके पास आप इस विडियो का लिंक दोगे वही इस विडियो को देख सकेगा .

पूरी जानकारी भरने के बाद ऊपर Upload के Icon  पर क्लिक करे . Icon पर क्लिक करते ही आपकी विडियो अपलोड हो जाएगी और ऐसे आप अपने मोबाइल से वीडियो को अपलोड कर सकते हैं अगर आप अपने कंप्यूटर से वीडियो को अपलोड करना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे आपको और बताया गया है.

कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Youtube.Com पर जाये और Right साइड में Sign In के आप्शन पर क्लिक करे .यंहा पर  आपको अपनी Gmail Id से लॉग इन करना है .Login करने के बाद में ऊपर Upload के बटन पर क्लिक करे .अगले पेज पर आपको विडियो अपलोड कर सकते है और आप विडियो Create भी आकर सकते है अपनी फोटो को जोड़ कर विडियो बना सकते है .

Select Files To Upload पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर से विडियो सेलेक्ट कर सकते है .सेलेक्ट करते ही विडियो अपलोड शुरू हो जाएगी . लेकिन इस से अलग और भी ओप्तिनो यंहा दिए गए है . फेसबुक की तरह Google का भी सोशल प्लेटफार्म है जिसका नाम है Google+ अगर आपने वंहा विडियो या फोटो अपलोड किहे तो आप वो भी यंहा इम्पोस्त कर सकते है और अपलोड कर सकते है .

वन्ही राईट साइड में Create Videos का का सेक्शन है वंहा आप Photo Slideshow और Video Editor की मदद से ऑनलाइन न्यू विडियो Create कर सकते है . किसी भी आप्शन से आप विडियो बनोगे तो बाद में आपको उसकी Details भरनी पड़ेगी वैसे ही अगर आप Select Files To Upload पर क्लिक करके विडियो सलेक्ट करते ही आपकी विडियो अपलोड होनी शुरू हो जाएगी वंहा आपको विडियो के बारे Details भरनी है .

जैसे ही विडियो अपलोड होनी शुरू होती है आप वंहा विडियो के बारे में Details भरे जैसे की हमने फोटो में हाईलाइट करके दिखाया है .

  • जन्हा पर टेस्ट विडियो लिखा है वंहा अपनी विडियो का Title डाले जैसे “ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके
  • Description में आपको विडियो के अन्दर क्या बताया गया है वो लिखे जैसे ” Youtube से पैसे कमाने के तरीके ” इसके बारे में थोडा डिटेल्स से बताये .
  • विडियो से संबधित TAG लिखे और उसके बाद Comma लगा दे .जैसे (Online Earn Money, Youtube ,)
  • Custom Thumbnail में आप अपने विडियो के लिए कोई कवर फोटो बना कर लगा सकते है . जिस से आपकी विडियो के Thumbnail से विडियो को देखने का मन करे , लेकिन गलत फोटो न लगाये और ऐसा फोटो न लगाये जो विडियो से संबधित न हो .
  •  के ऊपर क्लिक करके इसे ON कर सकते हो इस से आप टाइटल को हिंदी में लिख सकते है .
  • आपकी विडियो को आप 3 तरह से Youtube पर रख सकते है .
    Public : इसमें विडियो Youtube पर हर किसी को दिखेगी .
    Private : इस में विडियो सिर्फ आपको दिखेगी
    Unlisted : इस में विडियो उसी को दिखेगी जिसके पास विडियो का लिंक होगा.
  • आपके Google+ के अकाउंट पर आपकी विडियो अपने आप शेयर हो जाएगी ,अगर आप Twiter पर भी अपलोड करना चाहते है तो यंहा से Twitter के आप्शन को सलेक्ट कर सकते है .
  • आप अपने विडियो की Playlist बना सकते है जैसे ” ऑनलाइन Money Earn ” की विडियो अलग लिस्ट में ‘ “वेबसाइट कैसे बनाये ” की विडियो लिस्ट अलग .

इस से ज्यादा सेटिंग करने के लिए Additional Setting पर क्लिक करके सेटिंग कर सकते है . Additional सेटिंग में आप अपनी विडियो पर कमेंट Disable कर सकते है . विडियो रेटिंग को Hide कर सकते है .वन्ही आप Monetization की टैब में अपनी विडियो पर Ads लगा सकते है जिस से आप पैसे कम सकते है इसकी जानकारी आगे पोस्ट में मिलेगी .जब आपकी विडियो कम्पलीट अपलोड हो जाये तो ऊपर Publish के बटन पर क्लिक करे .

इस पोस्ट में आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी फेसबुक से पैसा कैसे कमाए वीडियो देखने के पैसे यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है यू ट्यूब से कमाई के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

8 Comments
  1. Syed Shahnawaz says

    Bahot Badhiya information

  2. jitesh says

    NICE INFORMATION

  3. Santosh Prasad says

    is main paise kis trah milte hai phir

  4. rituraj says

    chanel to ban gaya hai lekin paise kis tarike se milenge , kitne milenge wo to hai he nhi

    1. hindigyanbook says

      Paise direct bank me Jaate hai .Paise View ke according milenge . Lagbhag 10000 View par 3-5 Doller milenge . Matlab 1000 View par 20-40 Rupees milenge

  5. rituraj says

    i like your information but adhuri jankari di so i’m not satisfied

    1. hindigyanbook says

      aap iske baare me or kya janna chahte hai vo comment me bataye

  6. Narayan pal says

    Mast

Leave A Reply

Your email address will not be published.