Youtube क्या है इस का आविष्कार किसने किया

Youtube क्या है इस का आविष्कार किसने किया

YouTube kisne banaya uska naam – who invented YouTube  in hindi – youtube kya hai -YouTube दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जहां पर आप अपनी वीडियो बनाकर या किसी भी विषय से संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप इन वीडियो से पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन जब YouTube बनाया गया था उस समय ऐसा कुछ भी नहीं सोचा गया था कि इस पर वीडियो को अपलोड करके पैसे भी कमाई जाएंगे. YouTube आने से पहले भी कुछ वेबसाइट थी जिस पर आप वीडियो अपलोड कर सकते थे लेकिन यूट्यूब में वीडियो अपलोड करके शेयरिंग का एक अलग ही Platform लोगों को दिया जिसके कारण आज YouTube इतना पॉपुलर हो गया है.YouTube ही नहीं इंटरनेट पर ऐसी और भी बहुत सारी वेबसाइट है जो कि किसी ना किसी विषय से संबंधित प्रसिद्ध हो गई है जैसे की Facebook, Google, Twitter इत्यादि.

इन वेबसाइट में YouTube भी एक ऐसी वेबसाइट है जिनका इस्तेमाल आज की दुनिया में सबसे ज्यादा हो रहा है. YouTube की आज के समय में लोग लगभग सबसे ज्यादा YouTube के ऊपर ही वीडियोस मूवीस, वीडियो सॉन्ग, फनी वीडियो देखते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट के अंदर YouTube के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी देंगे महीने हमने आपको पहले भी हमारी वेबसाइट के ऊपर YouTube से संबंधित जानकारी दी है. लेकिन यह जानकारी उससे थोड़ी अलग जानकारी है. 

हम आपको इस पोस्ट में ही YouTube  इतिहास के बारे में बताएंगे किस तरह से यूट्यूब का आविष्कार हुआ और सबसे पहले YouTube कब चलाया गया इस तरह की कुछ बातें जो कि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे और शायद आपको इस तरह की जानकारी पहले आप कभी भी नहीं पढ़ी होगी ना ही सुनी होगी तो नीचे हम आपको यूट्यूब के इतिहास और आविष्कार से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं इन्हें ध्यान से देख

YouTube का इतिहास और आविष्कार

सबसे पहले इंटरनेट को 1990 में बनाया गया था और 1991 में पहली बार इंटरनेट के ऊपर वेबसाइट चलाई गई थी और वह वेबसाइट Info.Cern.Ch के नाम की थी.सबसे पहली बार इंटरनेट के ऊपर सर्च इंजन को 1990 में लगाया गया था और वहां से इंटरनेट के ऊपर लोगों ने कुछ भी चीज को सर्च करना शुरू किया जब सर्च इंजन लगाया गया तो उसके बाद ही लोग कुछ ना कुछ चीजें इसके ऊपर सर्च करने लगे और इंटरनेट के बारे में जानकारी लोगों को होने लगी. फिर उसके बाद 1998 के अंदर Google कंपनी ने सर्च इंजन बनाया और फिर उसके बाद लोगों को किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा और Google के सर्च इंजन के आने के बाद लोगों को जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया.

1998 में जब Google कंपनी द्वारा सर्च इंजन लगाया गया था उसी समय में PayPal का भी अविष्कार हुआ.और इस में  Chad Hurley,Jawed Karim,Steve Chen कंपनी के इंप्लॉइज थे इन तीनो ने मिलकर ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट को बनाया और एक कंपनी को शुरू किया उस कंपनी का नाम Tune In Hook Up इस वेबसाइट का मतलब यह था कि कोई भी यूज़र अपनी खुद की वीडियो इंटरनेट के ऊपर अपलोड करते थे दूसरे यूजर इन वीडियो को देख कर Hook Up करना है या नहीं करना है यह निर्णय करते लेकिन इनका बनाया गया यह idea बिल्कुल फेल हो गया यह तरीका सही से काम नहीं कर पाया.

इन तीनों का पहला तरीका फेल हो जाने के बाद फिर इन तीनों ने 2005 में सोचा कि इंटरनेट के ऊपर ऐसी कोई वेबसाइट नहीं है जो कि वीडियो शेयरिंग वेबसाइट हो क्योंकि जावेद करीम ने देखा की 2004 में Super Ball Incident में हुए Janet Jackson’s और इंडियन ओसियन सुनामी के वीडियो को इंटरनेट के ऊपर देखना बहुत मुश्किल था इसलिए इन्हीं दिक्कत के कारण इन तीनों ने सोचा कि कुछ ऐसी चीज बनाई जाए जिससे कि इंटरनेट के ऊपर सिर्फ वीडियो आसानी से देखी जाए और उसके ऊपर किसी भी तरह की वीडियो को बहुत आसानी से सर्च किया जाए और बस इसी दिक्कत के कारण चलते इन तीनों ने वीडियो शेयरिंग वेबसाइट YouTube बनाई.

इसके बाद YouTube की सबसे पहले शुरुआत 14 फरवरी 2005 को की गई थी और सबसे पहले 23 अप्रैल 2005 को यूजर्स के लिए बीटा वर्जन YouTube पर 18 सेकंड की वीडियो बनाई गई और इस वीडियो का नाम ME AT THA ZOO था. और यह वीडियो आज भी इंटरनेट YouTube के ऊपर जावेद करीम के YouTube अकाउंट में उपलब्ध है इस वीडियो का सबसे पहला कमेंट आया था .इंटरेस्टिंग 

सितंबर 2005 में YouTube के ऊपर Nike ऐड 1 मिलियन व्यू पर पहुंच वाला पहला वीडियो था नवंबर 2005 में शिकूया कैपिटल ने 3.5 मिलियन का पहला फंड इन  किया दिसंबर 2005 में YouTube ऑफिशियली लांच कर दिया गया. इंटरनेट के ऊपर गूगल ने YouTube की बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी को देखते हुए 2006 में 1.65 मिलियन यूएस डॉलर में YouTube को खरीद लिया उस समय YouTube के लगभग 67 एंप्लॉय थे जिन्होंने YouTube के बाद Google में काम करना शुरू किया मई 2007 में YouTube ने पार्टनर प्रोग्राम को लॉन्च कर दिया जिसका इस्तेमाल करके YouTube के ऊपर क्रिएटर्स अपना टैलेंट हिम्मत और हुनर दिखाकर पैसा कमाना शुरु किया. जुलाई 2007 में YouTube ने CNN के साथ मिलकर यूएस प्रेसिडेंटियल डेबिट को होस्ट किया.

2009 में विवो म्यूजिक वीडियो सर्विस को शुरू किया और 2010 में मूवी रेंटल सर्विस को शुरू किया 2010 में अरब स्प्रिंग मोमेंट YouTube ने बहुत बढ़िया और अच्छा साथ निभाया YouTube प्लेटफार्म के माध्यम से  प्रोटेस्टेंट YouTube के ऊपर अपलोड करना शुरू कर दिया इनके अंदर बहुत सारी वीडियो ऐसे थे जो बहुत ज्यादा पॉपुलर होने लगे 2012 में जब लंदन में ओलंपिक खेल हुए थे उन सभी खेलों के अंदर YouTube ने लाइव स्ट्रीम भी दिखाई थी और 2012 के ओलंपिक खेल के अंदर YouTube का भी बहुत बड़ा हाथ रहा. और 2012 में ही गंगनम स्टाइल सोंग ने YouTube युवकों YouTube रिकॉर्डर को काउंटर को ब्रेक कर दिया शुरू में यह नहीं सोचा था कि कोई भी वीडियो विलियन ब्लू को रिच कर पाएगा इसलिए YouTube वीडियो रिकॉर्डर 32 बिट इन्टिजर तक ही बनाया गया गंगनम स्टाइल सॉन्ग के बाद View को 64 बिट इन्टिजर बनाया गया.

YouTube के बारे में कुछ रोचक जानकारी

  1. शुरू में YouTube को देखने के लिए Adobe Flash player सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना पड़ता था .उसके बाद ही YouTube देख सकते थे लेकिन 2015 में YouTube में HTML5 video playback service को शुरु किया जिसके कारण यूजर को अलग से फ़्लैश प्लेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती थी. इसी तरह ही समय के साथ साथ YouTube बदलता गया और वीडियो क्वालिटी में बहुत से बदलाव कर दिए 3D वीडियो 360 डिग्री वीडियो और YouTube Red, YouTube TV जैसे फीचर इसके अंदर लगा दिए गए.
  2. YouTube के ऊपर 1 मिनट में लगभग 400 घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं.
  3. YouTube के ऊपर 1 दिन में 5 बिलियन वीडियो को देखा जाता है
  4. YouTube के ऊपर 1 दिन के अंदर 30 मिलियन लोग विजिट करते हैं
  5. एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि YouTube को 62 प्रतिशत आदमी और 38 प्रतिशत महिलाये इस्तेमाल करती है.

Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

Youtube चैनल को बनाने के लिए 20 बेस्ट टॉपिक

Youtube विडियो के View बढ़ाने की 5 बढ़िया Tips

अगर हम बात करें YouTube की कमाई की तो यूट्यूब की कमाई उसके विज्ञापनों से होती है जब भी कोई क्रिएटर्स अपने वीडियो अपलोड करते हैं तो उन वीडियो पर वे अपने विज्ञापनों लगाते हैं. और उन विज्ञापनों द्वारा ही कमाई होती है. YouTube आज भी अपने यूजर्स को बढ़िया से बढ़िया और अच्छी से अच्छी सर्विस उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है. आने वाले समय में YouTube में और भी बढ़िया फीचर हमें देखने को मिल सकते हैं.और YouTube दिन-प्रतिदिन बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है और अब YouTube पर किसी भी वीडियो या किसी भी चीज को देखने के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होती है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट के अंदर YouTube से संबंधित कुछ बातें बताइए हमने आपको इस पोस्ट में YouTube के इतिहास और Youtube क्या है इस का आविष्कार किसने किया,और यूट्यूब का आविष्कार कैसे हुआ .यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

3 Comments
  1. Pardum Maurya says

    Youtube ka jishne Avishkar kiya ooo kha ka rahne wale the

  2. Kajal sharma says

    Mujhe you tube ke bare me isme clearly samajh nhi aa rha so ……..

  3. Ravi says

    I want to know. Starting me You tube ko banane ke liye kis software ka use kiya ? gya

Leave A Reply

Your email address will not be published.