दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रास्ते जहां आप कभी नही जाना चाहेंगे

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रास्ते जहां आप कभी नही जाना चाहेंगे

आज के समय में हम देखें तो बहुत ही बढ़िया बढ़िया गाड़ी और बहुत ही बढ़िया बढ़िया ड्राइवर है और हम भी यही सोचते हैं कि हम एक अच्छे ड्राइवर बनें और हमारे पास एक अच्छी गाड़ी हो और हम उससे बहुत अच्छी ड्राइविंग करें लेकिन कई जगह पर हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि हम उस चीज के बारे में सोचना बंद कर देते हैं या कभी हम ऐसे हादसे को देख लेते हैं जिससे की हम गाड़ी के अंदर बैठना भी सही नहीं समझते चलाने की तो दूर बाद होती है लेकिन फिर भी कई लोग खतरो से खेलने की आदत होती है और बहुत ही अच्छे ड्राइवर होते हैं वह चाहे किसी भी तरह के रास्ते पर जाना हो चले जाते हैं और अपने ड्राइविंग करते हैं क्योंकि वे ड्राइवर बहुत समझदार और उनका दिमाग बहुत समझदार होता है

इसलिए वह अपनी ड्राइविंग को सुरक्षा के साथ है करते हैं क्योंकि कई बार ऐसे रास्ते हमारे सामने आ जाते हैं जो कि हम पैदल भी चलकर पार नहीं कर सकते हैं और अगर हमें गाड़ी के अंदर बैठ कर या गाड़ी चलाकर उसे पार करना होता है तो हमारे साथ हादसा जरूर होना होता है यह हम सोच ते रहते हैं कि अगर हम इस गाड़ी के अंदर बैठ कर भी जाएंगे तो हमारे साथ जरूर अच्छा होगा लेकिन कई इतने जबरदस्त और बहुत बढ़िया और अच्छे ड्राइवर होते हैं जो भी खतरनाक से खतरनाक रास्ते पर अपनी गाड़ी को ले जाते हैं और वहां से सुरक्षित आते हैं फिर वह क्योंकि उनका यह एक्सपीरियंस हो जाता है और वह हमेशा अपनी गाड़ी सेफ्टी से चलाते हैं और कई बार फिर भी उनके साथ ऐसा हादसा हो जाता है

कि उनके साथ साथ अनेक लोगों की जान चली जाती है क्योंकि वह अपनी तरफ से पूरी सेफ्टी के साथ गाड़ी चलाते हैं लेकिन इरोड ऐसे होते हैं जो कि सिर्फ हादसों के लिए ही जाने जाते हैं शायद आपने ऐसे रोडों के बारे में सुना भी नहीं होगा दुनिया में ऐसे खतरनाक रोड बने हुए हैं जो कि हर दिन किसी न किसी हादसे को भुलावा देते हैं खतरनाक रोड के ऊपर लगभग  हर  साल हजारों की संख्या में लोगों की जाने जाते हैं क्योंकि वह इतने खतरनाक रोड हैं वहां पर हादसा होना बहुत ही आम बात है और उनके ऊपर फिर भी लोग बहुत ज्यादा संख्या में जाते हैं क्योंकि वे रोड सिर्फ एसे रोड होते हैं जो कि बहुत बड़े इलाके के साथ जोड़ते हैं या कुछ ऐसे रोड होते हैं जिसके ऊपर जाना जरूरी होता ही है उसके बिना अगर हम दूसरी जगह पर जाते हैं तो नहीं जा पाते हैं इसलिए वह खतरनाक रोड बने होते हैं कई रोड तो बहुत ऊंचाई के ऊपर भी बने होते हैं

और कई रोड बहुत सीधे हाथ टेढ़े-मेढ़े होते हैं इसलिए बहुत खतरनाक रोड दुनिया के अंदर है तो आज हम आपको इस पोस्ट में उसी बात को आगे बढ़ाते हुए दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रोगों के बारे में बताएंगे जहां पर आप कभी जाना तो दूर की बात है जाने की सोचोगे भी नहीं क्योंकि वहां पर इतने बहुत इतने बड़े बड़े हादसे होते हैं जिसमें कि कई बार तो एक साथ बहुत लोगों की जान चली जाती है और कुछ मिनट का समय लगता है इसलिए आप वहां पर कभी जाना नहीं कहेंगे तो आज हम आपको इस पोस्ट में दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रोड के बारे में जानकारी देंगे इसके बारे में जानते भी नहीं होंगे

अगर आपकी ड्राइविंग सबसे बढ़िया है और आपको एसे रास्तो का अनुभव है अभी आप इन रास्तो से गुजर सकते है। आज हम उनही रोड की बात इस आर्टिक्ल मे करेंगे। एक एसा रोड इंडिया मे भी है जिसके बारे मे हम आपको अवगत करवाएँगे। चलिये सबसे पहले हम सबसे खतरनाक रोड से शुरू करते है।

1. North Yungas Road, Bolivia

सबसे खतरनाक रोड जिसको Grove’s Road, Coroico Road, Death Road, Road of death, और Road of fate के नाम से जाना जाता है यह North Yungas Road है जो की La Paz से Coroico तक जाता है जिसकी दूरी 56 किलोमीटर है। यह साउथ अमरीका के बोलिविया देश मे है। यह तकरीबन 200 से 300 यात्री रोड हादसे मे हर साल मारे जाते है।

2. Jalalabad–Kabul Road, Afghanistan

काबुल से लेकर जलालाबाद तक का रोड दूसरा सबसे खतरनाक रोड है जो की अफगानीस्थान मे है। इसकी लंबाई 65 किलोमीटर की है यहा पर ट्रक सबसे ज्यादा चलते है और इसमे 600 मीटर की चढ़ाई भी शामिल है जिसके साथ साथ कई जगह पर रोड को चौड़ाई भी कम है।

3.  James Dalton Highway, Alaska

तीसरा सबसे खतरनाक रोड Dalton Highway है यह 666 किलोमीटर लंबा है और Elliott highway से शुरू होकर Deadhorse Arctic पर खत्म होता है। यह पाइप लाइन के काम के लिए 1974 मे बनाया गया था और इसका नाम James Dalton के नाम पर रखा गया था जो की एक इंजीनियर थे।

Blowing snow across the James Dalton Highway near Finger Mountain, a notoriously winder area along the “Haul Road” that leads from Fairbanks to Prudhoe Bay, Alaska.

4. Karakoram Highway, Pakistan

चौथा खतरनाक जो रोड है वो है N-35 नेशनल हाइवे 35। Karakoram Highway को China-Pakistan Friendship Highway भी कहा जाता है।

5. Guoliang Tunnel Road, China

पांचवा सबसे खतरनाक रोड जो की चाइना का Guoliang Tunnel है। यह 1972 मे गाँव के लोगो ने प्लान बना कर इसको बनाना शुरू किया था इसमे पत्थरो को हथोड़ो और छेनी से बनाया था।

6. The Zoji Pass, India

छटा जो रोड है वह इंडिया का Zoji La रोड है बहुत ही कम भारतीय लोग इस रोड के बारे मे जानते है। यह रोड जम्मू कश्मीर मे है यह श्रीनगर से शुरू होकर लेह तक जाता है। इस रोड को शर्दियों मे बंद कर दिया जाता है। और इसकी ऊंचाई लगभग 3528 मीटर है।

Sheep and goats being herded over the Zojila Pass as a traffic jam idles trucks because of a landslide; Kashmir, Jammu and Kashmir State; India.

7. Skippers Canyon Road, New Zealand

सातवे स्थान पर New Zealand का Skippers Canyon रोड है जिसकी लंबाई लगभग 22 किलोमीटर है। यह सबसे शंकरी सड़क है जिसकी वजह से यहा हादसे होने के संभावना सबसे ज्यादा रहती है।

8. Los Caracoles Pass, Chile

यह रोड Andreas से शुरू होकर Chile और Argentina तक है इस रोड मे बहुत सारे घुमाव है जिसकी वजह से यहा पर ड्राइविंग करना थोड़ा मुश्किल और इसके साथ यह एक व्यस्त रोड है।

9. The Stelvio Pass, Italy

नोंवे स्थान पर इटली का Stelvio Pass है। इस रोड पर भी हर साल बहुत सारे हादसे होते है। इस रोड पर ज्यादा स्पीड से आप द्र्विंग नही कर सकते है और इसकी ऊंचाई 9045 फीट है।

10. Sichuan-Tibet Highway, China

दसवे स्थान पर चाइना का हाइवे नंबर जी318 है यह Shanghai से शुरू होकर Zhangmu तक जाता है जिसकी लंबाई 5476 किलोमीटर है। और इस रोड पर हर साल लगभग 7500 लोगो की जान जाती है। जिसका सबसे बड़ा कारण पहाड़ खिसकना और खराब मौसम है।

यहाँ पर हमने आपको 10 सबसे खतरनाक रोड जो की पूरी दुनिया के है उनके बारे मे बताया है। इसके अलावा भी कई रोड है जिनपर ड्राइविंग करना आसान नही है और वहाँ के मृत्यु दर भी ज्यादा है।

यह भी देखे:-

तो दोस्तों इस पोस्ट में तो हमने आपको आज सपोर्ट के अंदर दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रोगों के बारे में बताया जिस पर कि आप कभी जाना नहीं चाहोगे और ना ही जाने की कभी सोचोगे क्योंकि यह रोड इतने खतरनाक होते हैं लेकिन यदि आपकी ड्राइविंग अच्छी है और आप एक अच्छे ड्राइवर हैं आप अच्छी तरह से अपनी गाड़ी को कंट्रोल कर सकते हैं और आप अपनी गाड़ी को सेफ्टी के साथ चला सकते हैं तो आप बहुत अच्छी तरह से इस रोड के ऊपर जा सकते हैं

लेकिन अगर आप गाड़ी को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं या आप की ड्राइंग इतनी अच्छी नहीं है तो आप कभी मत जाना ऐसे रोडों के ऊपर क्योंकि इसके अंदर कुछ लोग ऐसे हैं जो कि हमारे देश के अंदर भी हैं और वह इतनी ऊंचाई के अंदर हैं कि वहां पर अगर एक बार कोई नीचे गिरा तो बचने की कोई आशा नहीं होती है तो मैं आशा करता हूं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें यदि आपके बारे में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.