WordPress वेबसाइट में Post Page Category Tag कैसे Create करे

WordPress वेबसाइट में Post Page Category Tag कैसे Create करे

वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाते ही आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट की सेटिंग करनी होती है उसकी सिक्योरिटी बढ़ानी होती है उसकी जो लोडिंग स्पीड है उसके ऊपर ध्यान रखें और उसी हिसाब से आपको सारी सेटिंग करनी पड़ती है लेकिन इन सेटिंग के बाद आपको उसके अंदर पोस्ट कैटेगरी और टैक बनाने पड़ते हैं जिससे कि आपकी वेबसाइट को ब्राउज़ करना आसान हो जाता है और कैटेगरी और टैग आपकी वेबसाइट को अच्छे से ब्राउज़र करने में मदद करते हैं.

मान लीजिए हमें facebook के बारे में कोई पोस्ट डालनी है तो हम उसे एक ऐसी कैटेगरी में रखेंगे जो की facebook के संबंधित हो जैसे कि इंटरनेट या सोशल मीडिया अब हम इस हिसाब से facebook की पोस्ट में टैग डालेंगे जैसे कि यह पोस्ट किस चीज से संबंधित है जैसे हम facebook ही डाल सकते हैं या  facebook के किस पॉइंट के बारे में यह पोस्ट है वह भी डाल सकते हैं जैसे कि facebook की सेटिंग है या facebook के बारे में कोई ट्रिक है तो उस हिसाब से हमें Tag डालना पड़ेगा.

नीचे आपको वीडियो द्वारा बताया गया है कि कैसे आप WordPress की वेबसाइट में पोस्ट कैटेगरी और टैग Create कैसे कर सकते हैं अगर आप ज्यादा अच्छे से समझाना चाहते हैं तो नीचे दी गई वीडियो को देखिए.

WordPress वेबसाइट में Post Page Category Tag कैसे Create करे

सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस के ड्रेस बोर्ड पर जाना है Dashboard पर जाने के बाद में आपको ऊपर न्यू का ऑप्शन मिलेगा और वहां पर न्यू के ऊपर माउस लेकर जाओगे तो आपको पोस्ट का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर रहा है या आप Left Sidebar में पोस्ट का ऑप्शन दिखेगा वहां पर आपको और पोस्ट के ऊपर वहां पर आपको Add New के ऊपर क्लिक करना है और आपके सामने पोस्ट Form आ जाएगा.

ऊपर दी गई फोटो में आप देख सकते हैं मैंने दोनों ही तरीके दिखा दिए हैं कि कहां पर आपको क्या करना है और ऐड न्यू पोस्ट का ऑप्शन कहां से आएगा तो इन दोनों ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन को आप को सेलेक्ट करना है और पोस्ट के फोन पर आना है जहां पर आपको पोस्ट करनी है.

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं मैंने इस फोटो में 15 पॉइंट बनाए हैं इन सभी पॉइंट को आप को बड़े ही ध्यान से पढ़ना है और इनकी जो जानकारी है वह आपको भरनी है या सेलेक्ट करनी है अगर इनमें से कोई भी जानकारी गलत हो जाती है तो आप उसे दोबारा भी एडिट कर सकते हैं तो देखिए यह 15 पॉइंट.

1.Post Title : सबसे पहले आपको पोस्ट का नाम लिखना है कि यह पोस्ट किस बारे में है जैसे की “Facebook की सबसे बढ़िया 5 ट्रिक्स

2.Add Media : इसके बाद में है ऐड मीडिया अगर आप अपनी पोस्ट में कोई फोटो वीडियो या ऑडियो ऐड करना चाहते हैं तो आपको एडमिट या ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है Click करते हैं आपको मीडिया लाइब्रेरी दिखेगी जहां पर आप की वेबसाइट में जो फोटो पहले ही अपलोड हुई है वह आपको दिखाई देगी या आपको अपलोड फाइल की एक और TAB दिखाई देगी उस TAB पर आपको क्लिक करना है और वहां पर आप अपने कंप्यूटर से फाइल उठा कर डाल सकते हैं या सेलेक्ट फाइल्स के ऑप्शन पर क्लिक करके और अपने कंप्यूटर से फाइल को सेलेक्ट करें और पोस्ट के अंदर इंपोर्ट कर दें.

3.Visual : यहां पर आपको विजुअल और टैक्स दो टाइम मिलती है जिनकी मदद से आप अपनी पोस्ट लिख सकते हैं विजुअल में आपको कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती अगर आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है तो आप सिंपली विजुअल TAB में रहकर अपनी पोस्ट को लिख सकते हैं अगर आपको कोडिंग की जानकारी है तो आप अपनी पोस्ट में कोड डालने के लिए टेक्स्ट फॉर्मेट में जाएंगे और वहां पर आप कोई भी Code लगा सकते हैं और फिर से आप घर में आके उसको देख सकते हैं.

4.Text : जैसा कि विज्युअल में आपको बताया की जो टैक्स की TAB है वह कोडिंग के लिए इस्तेमाल होती है तो अगर आपको कोडिंग आती है तो टेक्स्ट की टाइप का इस्तेमाल करें वरना आप विजुअल टाइप में ही रह कर अपनी पोस्ट को लिखे.

5.Tools : अगर आपने विंडो के वर्ड पैड को इस्तेमाल किया है या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के MCword को इस्तेमाल किया है तो आपको भी वहां पर ऐसे ही कुछ ऑप्शन देखने को मिलते हैं जिससे कि जब आप पोस्ट लिख रहे होते हैं तो उसमें कुछ स्पेशल Text दिखाने के लिए या उसमें स्पेशल Symbol लगाने के लिए इन ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं या हमारे पैराग्राफ को (Align) अलाइन करने के लिए हम इन टूल्स का इस्तेमाल करते हैं.

6.Text Area :यहां पर आपको अपनी पोस्ट की सारी जानकारी देनी है जो भी जानकारी आप किसी भी चीज के बारे में दे रहे हैं वह सारी आप यहां पर लिखेंगे जो भी आप कंटेंट लिख रहे हैं वह यहीं पर लिखा जाएगा

7.Save Draft  :अगर आपने कोई पोस्ट आधी लिखी है और आधी आप बाद में लिखना चाहो तो उसे आप Save Draft  करके छोड़ सकते हैं और दुबारा उसे आप एडिट कर पाओगे यह वैसे ही है जैसे हम फ़ोन में  कोई मैसेज लिखते हैं और उसे ड्राफ्ट बॉक्स में सेव कर देते हैं तो इसी तरह पोस्ट को भी आप ड्राफ्ट बॉक्स में सेव कर सकते हैं और उसे बाद में दोबारा से एडिट कर सकते हैं.

8.Status : में आपको कुछ बदलने की जरूरत नहीं है

9.Visibility  : अगर आप अपनी पोस्ट को प्राइवेट रखना चाहते हैं उसको सिर्फ लोगिन यूज़र ही देख सकते हैं या उसके पर पासवर्ड लगाना चाहते हैं जिसके पास पासवर्ड होगा वही उस पोस्ट को देख पाएगा तो Visibility में आप यह ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं इसमें आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं पब्लिक पासवर्ड और प्राइवेट

10.Publish : में आपको immediately का आप्शन  मिलता है इसकी बजाय आप अगर आप मान लीजिए इस पोस्ट को भविष्य में करना चाहते हैं या अपने इस पोस्ट को भूतकाल में दिखाना चाहते हैं आप इस पोस्ट को आज से 1 साल पहले दिखाना चाहते हैं तो यहां से इसकी तारीख  है वह बदल सकते हैं या आप चाहते हैं कि यह पोस्ट 1 साल बाद अपने आप हो जाए तो इसमें आप वही तारीख भर दीजिए और यह पोस्ट उसी दिन हो जाएगी.

11.Preview : अगर आपको लगता है कि आपकी पोस्ट पूरी हो गई है लेकिन आप उसे एक बार पब्लिक करने से पहले देखना चाहते हैं कि यह पब्लिक होने के बाद में कैसी दिखेगी तो आप प्रीव्यू के ऑप्शन पर क्लिक करके और अपनी पोस्ट का प्रयोग देख सकते हैं अगर आपको कहीं पर कोई गलती लगे तो उसे आप सही कर सकते हैं और उसके बाद में इसे पब्लिश कर सकते हैं.

12.Publish : के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी पोस्ट पब्लिश हो जाएगी उसे हर कोई देख पाएगा जो भी आपकी वेबसाइट पर आएगा वह आपकी इस पोस्ट को देख पाएगा लेकिन इस ऑप्शन पर क्लिक करने से पहले आपको इसमें अभी कैटेगरी और टैग क्रिएट करने जरूरी है तो पहले नीचे वाले ऑप्शन देखें उसके बाद में ही पब्लिस के ऑप्शन पर क्लिक करें.

 13.Add New Category :  के ऑप्शन पर आप को क्लिक करके और कैटेगरी का नाम भरना है जैसे कि अगर आप की पोस्ट facebook के बारे में आए तो आप कैटेगरी इंटरनेट बना सकते हैं या सोशल मीडिया बना सकते हैं कैटेगरी का नाम भरते ही आपको कीबोर्ड में से एंटर Key दबानी है.

14.Tags : में आपको सिर्फ Tag लिख कर छोड़ देना है जैसे कि अगर आप की पोस्ट फेसबुक ट्रिक्स के बारे में है तो आपको टैग में भरना है facebook की ट्रिक्स या आपको भरना है सिर्फ facebook नाम अगर आपकी पोस्ट किसी और चीज से संबंधित है तो आप उसी के हिसाब से Tags भरे और ऐड के ऊपर कलेक्ट करें .

15.Featured Image :में आपको ऐसी फोटो लगानी है जो कि आप की पोस्ट के बारे में बताएं जैसे हम youtube वीडियो पर Thumbnail लगाते हैं वैसे ही हम  वेबसाइट में  फीचर इमेज  में उस पोस्ट के बारे में दिखाते हैं अगर आपकी पोस्ट youtube के बारे में है तो आप फोटो youtube से संबंधित डालें और इस फोटो का साइज भी आपको एक फिक्स साइज लेना है क्योंकि यह फोटो आप के होम पेज पर दिखाएगी आपकी पोस्ट के अंदर आने से पहले यह फोटो और आपकी पोस्ट का नाम दिखाई देता है तो पोस्ट का नाम और फोटो ऐसा लगाएं जिससे की पोस्ट को पढ़ने का मन करें.

तो यह थे 15 पॉइंट आपकी वेबसाइट के ऊपर पोस्ट करने से पहले आपको इन 15 पॉइंट को जरुर ध्यान में रखना है .

ये भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर . उम्मीद है कि आप को यह जानकारी बहुत ही अच्छे से समझ में आ गई होगी अगर आपको जानकारी अच्छे से समझ में आ गई हो और अगर जानकारी आपको पसंद आई हो तो शेयर करें और इसके बारे में अगर कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करके और आप की दिक्कत बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.