WordPress की पूरी जानकारी

WordPress की पूरी जानकारी

WordPress बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट प्लेटफार्म है जहां पर आप वेबसाइट के बना सकते हैं। इंटरनेट पर लगभग जितने भी website बनती हैं वह लगभग wordpress मे ही बनाई जाती है। अब बात करते है की WordPress क्या है?  WordPress एक CMS की श्रेणी में आता है। अब आप सोच रहे होंगे कि CMS क्या है?  CMS का मतलब होता है Content Management System जिसमें आपको बहुत कुछ खुद नहीं बनाना पड़ता जैसे Theme और Template बने बनाए होते हैं और आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

WordPress पर ब्लॉगिंग

अगर आपको Blog कर रहे हैं तो आपने WordPress का नाम जरूर सुना होगा और आपने यह भी देखा होगा कि सभी Top Blogger अपने Blog को WordPress में ही बनाते हैं। इंटरनेट पर ब्लॉगिंग करने के लिए सिर्फ यही प्लेटफार्म नहीं है इसके अलावा एक और प्लेटफार्म भी है जो की बहुत पॉपुलर है जिसको blogger.com कहते हैं जो कि Google के द्वारा फ्री सर्विस है। और दूसरा पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म WordPress है।

Blogger.com एक ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है आप फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकते । हैं लेकिन अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको अपने Doamin और एक वेबसाइट Hosting की जरूरत पड़ती है। इसके लिए हमने एक आर्टिकल भी लिखा था अब Web Hosting क्या होती है? इसके बारे में उस आर्टिकल में जान सकते हैं की यह कितने प्रकार की होती है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

अगर आप बिल्कुल नए Blogger है तो आप अपना ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत blogger.com से करें क्योंकि यह फ़्री है और धीरे-धीरे आपको इसका अनुभव हो जाएगा की इंटरनेट पर कैसे आर्टिकल लिखे जाते हैं और इन को कैसे manage किया जाता है। इस तरह के सारे काम आप सीख जाएंगे तो उसके बाद में आप WordPress पर अपनी वेबसाइट को ट्रांसफर कर सकते हैं। ट्रांसफर करने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी देख सकते हैं।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये

WordPress क्या है?

साधारणता WordPress एक PHP और MySQL से बनी हुई Open Source CMS है। WordPress को एक Web Host में इंस्टाल किया जाता है। जिससे कि आप जितने भी Photo, Document और Link अपनी वेबसाइट पर डालते हैं वह एक जगह पर Store किया जा सके। WordPress के भी दो वर्जन है एक जिसमें आप फ्री में वेबसाइट चला सकते हैं और दूसरा जिसमें Hosting की जरुरत पड़ती है।

WordPress एक बहुत ही पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है बहुत सी कंपनी अपनी Official Website बनाने के लिए इसी का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी अपना ब्लॉग को WordPress.org पर बनाना चाहते हैं तब आप को इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है और आप ऐसा ही ब्लॉग बनाए जिससे कि आप उससे वेबसाइट से होने वाली कमाई से अपनी वेबसाइट की Hosting और उस पर किया हुआ खर्चा पूरा कर पाए।

WordPress की वेबसाइट में Plugin कैसे इनस्टॉल करते है

सबसे पहले WordPress पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Web Hosting की जरुरत पड़ती है। इंटरनेट पर आपको बहुत सी ऐसी कंपनी मिल जाएंगे की जो आपको सस्ते दाम में hosting का ऑफर देती है वहां पर आप Web Hosting खरीद सकते हैं। अगर हम बात करें कि इन दोनों में से किसका ज्यादा उपयोग किया जाता है तो हम आपको बता दें कि WordPress.org का लोग बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं अगर आप एक बिजनेस ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप WordPress.org पर शुरू कर सकते हैं।

WordPress पर बहुत ही आसानी से कंटेंट लिखा और पब्लिक किया जा सकता है। अगर popularity की बात करें कि आज के इस समय WordPress दुनिया की एक नंबर की self Hosting Login Tool है। इसका उपयोग करने वालो कि संख्या पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा है। इसकी शुरुआत 2003 में हुई थी। WordPress को ब्लॉगिंग की दुनिया का मास्टर माना जाता है। आज के दौर में Wordpress के बिना हम ब्लॉगिंग की कल्पना भी नहीं कर सकते।

WordPress प्लगिन क्या होता है?

WordPress Plugin के कारण ही WordPress इतना पॉपुलर है क्योंकि आप इसमें Plugin की मदद से बहुत ज्यादा एडिटिंग कर सकते हैं  जिसकी वजह से यह पॉपुलर हो जा रहा है और आपको इसके इतने plugin मिल जाएगा कि आप सोच भी नहीं सकते। जो चीज आप एडिटिंग करना चाहते हैं वह Plugin आप इंस्टॉल कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने प्ले स्टोर से Android मोबाइल की एप्लीकेशन अपनी जरूरत के हिसाब से Install करते हैं उसी तरह WordPress में भी आप कोई भी Plugin इंस्टाल करके अपने WordPress वेबसाइट में एडिटिंग कर सकते हैं।

Plugin को अगर आप सीधी भाषा में समझें तो यह एक तरह का Feature होता है इसको इंस्टाल करके आप अपने ब्लॉग में कई तरह के बदलाव कर सकते हैं। Blogger.com पर बने ब्लॉग में ऐसा करने के लिए कोई ऐसा Plugin नहीं है। इसके लिए आपको उसके Templates को ही एडिट करना होता है। अगर WordPress  plugin की बात करें तो आप को करीबन 45,000 Plugin WordPress में मिल जाएंगे।   इसके अलावा third party Plugin और Premium Plugin भी Available है। अगर WordPress पर Plugin ना होता तो शायद वह इतना पॉपुलर नहीं हो पाता।

WordPress इतना Popular क्यों है?

अभी तक आपने आप को बताया कि WordPress क्या होता है? और Plugin क्या होते हैं? लेकिन WordPress दूसरे वेबसाइट प्लेटफार्म से इतना पॉपुलर क्यों है? इसके बारे में कुछ और जानकारी आप को शेयर कर रहे हैं जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है की WordPress एक Open Source प्लेटफार्म Open Source का मतलब यह होता है कि आप अपने kaam के हिसाब से किसी भी चीज को बिना पैसे दिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका Source Code फ्री होता है। लेकिन इसके लिए आपको एक होस्टिंग की जरूरत होती है क्योकि इसका खुद का कोई होस्टिंग server नही है इसीलिए google पर आपके फोटो और content रखने के लिए आपको server चाहिए होता है। जो की आपको server की company से खरीदना होता है। WordPress पर आप ज्यादा एडिटिंग कर सकते हैं।

दूसरा इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप कोई भी आर्टिकल लिख कर जल्दी-जल्दी पोस्ट कर सकते हैं इस में scheduled post कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें विडियो लगा सकते हैं, photo लगा सकते हैं Document लगा सकते हैं। इसके साथ-साथ का कलर चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा plugin इन्स्टाल करने के बहुत सारे तो आप बदलाव कर सकते हैं।

WordPress SEO friendly प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से यह जल्दी से जल्दी Google की रैंकिंग में लाने में मदद करता है। इसके लिए yoast SEO और दूसरे plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं जो top content दिखाये जाते है वह SEO का ही काम होता है जिससे कि आपकी वेबसाइट जल्दी सर्च में आ जाये।

WordPress इंस्टॉल करना बहुत आसान है अगर आप अपनी Hosting से WordPress को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो वहां पर पर भी install कर सकते हैं। इसके अलावा आप WordPress.org पर जाकर भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा 5 से 10 मिनट लगेंगे।

अगर आप बढ़िया Quality की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए WordPress सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है क्योंकि आप इसमें अपने मनपसंद बदलाव सकते हैं। तो आप कोई अच्छी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप WordPress  का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को एकदम नया और बढ़िया Quality का Look दे सकते हैं। इसके लिए आप plugin का इस्तेमाल करना है।

बहुत छोटी सी जानकारी थी कि WordPress क्या होता है? WordPress Plugin क्या होता है? और क्यों इतना पॉपुलर है? तो अगर आपको वेबसाइट बनानी है तो आप Wordpress पर वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आपने पहले भी कोई वेबसाइट इस्तेमाल करते हुए आए हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप पहली बार अपनी कोई नई वेबसाइट बना सकते रहे हैं तो आप पहले Blogger का इस्तेमाल करें ताकि आपको इसका ज्यादा अनुभव हो सके कि किस तरह से आर्टिकल लिखे जाते हैं? और किस तरह से पब्लिश किए जाते हैं? तो इस तरह आपको experience हो जाएगा उसके बाद में आप WordPress पर वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत आती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

2 Comments
  1. Bs says

    sir,Respected you, I have a domain & hosting.I want to build my website in wordpress. So tell me more

    1. Madan Verma says

      Aapko pahle wordpress install karna padega ïske liye ye post dekhe ” http://www.hindigyanbook.com/resellerclub-ki-hosting-par-website-kaise-banaye/

Leave A Reply

Your email address will not be published.