आईये कुछ नया जाने

How To Stop Windows 10 From Using So Much Data In Hindi

How To Stop Windows 10 From Using So Much Data In Hindi

Microsoft ने विंडो 10 को ऐसा बनाया है कि यूजर इंटरनेट से कनेक्ट होते ही यूपी तो साते रहे. आपकी हर अप्प्स ऑटोमेटिकली अपडेट हो जाती है .और विंडो 10 में जो preinstalled  अप्प्स haivo भी हर समय अपडेट रहते है . और विंडोज 10 में कंप्यूटर ड्राइवर अपने आप डाउनलोड और इनस्टॉल हो जाते है , इसके फायदे बहुत है जैसे की आप कंप्यूटर लैपटॉप हमेशा अपडेट रहता है नई फ़ीचर्स आपको टाइम टू टाइम मिलते रहते है . लेकिन जिसका इन्टरनेट लिमिट में या मंथ डाटा पैक के हिसाब से इस्तेमाल करता है उसके लिए विंडो 10 बहुत बड़ी परेशानी है .

जैसा की मैंने बताया विंडो 10 में हर चीज उपट डेट रहती है तो इसके लिए ये इन्टरनेट न बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती है . और अगर विंडो की अपडेट होती हो तब तो इसे कम से कम 4GB इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ती है. तो इन सब अपडेट को आप कैसे बंद कर सकते है.लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट अनलिमिटेड है तो आप मेरी सलाह मानें तो अपनी विंडो को अपडेट रखें इससे आपकी विंडो में ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के फीचर आते रहेंगे और आपके विंडो में नए नए फीचर भी आते रहेंगे जिसके आप लाभ सबसे पहले उठा सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट सीमित है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने इंटरनेट को बचा सकते हैं.

How To Stop Windows 10 From Using So Much Data In Hindi

इन सभी अपडेट को बंद करने के लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी .और विंडो 10 में विंडो 8 के मुकाबले सेटिंग करना बहुत आसान है.इसमें आपको स्टार्ट बटन पर ही साडी अप्प्स और सेटिंग मिल जाती है . तो सबसे पहले स्टार्ट बटन पर क्लिक करे फिर सेटिंग पर.

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare

  • अब आपके सामने अलग अलग सेटिंग टैब दिखायेगा सबसे नीचे “अपडेट & सिक्योरिटी” पर क्लिक करे.
  • अब सबसे नीचे “Advanced Options” पर क्लिक करे
  • फिर आपके सामने अपडेट से रिलेटेड सारी सेटिंग आ जायेगी और वंहा “Choose how updates are delivered ” पर क्लिक करे

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare 1

अब आपको “PCs on My Local Network or PCs on internet”  का ऑप्शन ऑन मिलेगा इसे ऑफ कर दे.

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare 2

Stop svchost.exe (netsvcs) network usage

विंडोज 10 में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल Background Intelligent Transfer Service द्वारा किया जाता है जब हम विंडो को इंस्टॉल करते हैं उस समय Background Intelligent Transfer Service की सर्विस ON होती है इसीलिए जैसे ही आप विंडो 10 के साथ इंटरनेट जोड़ते हैं तो यह फाइल आपकी विंडो को बैकग्राउंड में अपडेट करना शुरु कर देती है तो इसी बैकग्राउंड अपडेट को आप को बंद करना होगा इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड से CTRL+Alt+Delete Key को दबाना है.

1. CTRL+Alt+Delete Key दबाने के बाद में Task manager पर क्लिक करें . अब आपके सामने टास्क मैनेजर ओपन हो जाएगा यहां पर आपको Service की Tab पर क्लिक करना है .

2. Service टैब में आपको नीचे Open Service पर क्लिक करना है .

3.अब आपके सामने आपके कंप्यूटर की सभी Service दिखाई देगी जहां पर आपको Background Intelligent Transfer Service को ढूंढना है और इस पर डबल क्लिक करना है या फिर इस पर राइट क्लिक करके Properties पर क्लिक करना है .

  1. सबसे पहले आपको Stop पर क्लिक करना है
  2. और फिर आपको Startup Type में Disabled को सेलेक्ट करना है
  3. और फिर आपको OK पर क्लिक कर देना है .

Off Automatically apps updating

अब स्टार्ट बटन पर क्लिक कर और स्टोर पर क्लिक करे या स्टार्ट बटन के पास सर्च बार में स्टोर टाइप करके सर्च करे और ओपन करे.क्यूंकि सबसे ज्यादा अप्प्स स्टोर से अपडेट होती है . जैसे ही स्टोर ओपन होगा आपको menu बार में कुछ आप्शन मिलेंगे और सबसे आखिरी में अकाउंट का Symbol मिलेगा उस पर क्लिक करे.

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare 3

  1. सबसे पहले अकाउंट पर क्लिक करे
  2. फिर Sub menu में सेटिंग पर क्लिक करे
  3. अब अपडेट अप्प्स को बंद करे
  4. और शो प्रोडक्ट्स व टाइल को ऑफ करदे

स्टोर से अप्प्स की updating बंद करने के बाद फिर से स्टार्ट बटन पर क्लिक करे और जो विंडो की परे इन्सटाल्ड अप्प्स है उन पर राइट क्लिक कर और “Turn live tile off” पर क्लिक करे.

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare 4

यंहा पर आपको काफी परे इन्सटाल्ड अप्प्स मिलेंगी सभी को ऐसे ही ऑफ करदे. अब आपको विंडो उपदटिंग बंद हो गई है और अप्प्स की updating भी ऑफ हो गई . अब आपको फिर से स्टार्ट बटन पर क्लिक करके सेटिंग में जाना है .और “नेटवर्क & इन्टरनेट” पर क्लिक करना है .

Window 10 Mein Automatic Update Band Kaise Kare 5

  • अब Wifi की सेटिंग में एडवांस्ड ऑप्शन पर क्लिक करे
  • और नेक्स्ट विंडो पर “Set as Metered Connection ” को ओन कर दे

इस सेटिंग से आपकी बहुत सी अप्प्स जिन्हें इंटरनेट की जरुरत नहीं वो इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होगी और वो अपडेट नहीं होगी.

तो इस प्रकार आप अपने विंडो को इंटरनेट का डाटा इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं अगर आपको अभी भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आप के लिए यह तरीका काम कर जाता है तो भी हमें कमेंट करके बताएं ताकि दूसरों को भी इसके बारे में पता चल सके कि यह तरीका की तरह काम करता है या नहीं.इस पोस्ट में हमने आपको How To Stop Windows 10 From Using So Much Data In Hindi Window 10 में Automatic अपडेट बंद कैसे करे | How to stop window updating | Off windows updating | Windows 10 using too much data how to fix के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तु अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

1 Comment
  1. चंद्रप्रकाश शुक्ल says

    बहुत ही उपयोगी जानकारी हे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+