Wi fi का अविष्कार किसने किया

Wi fi का अविष्कार किसने किया

इंटरनेट का इस्तेमाल आज लगभग हर कोई करता है और जिसके पास एक स्मार्टफोन है तो वह वाईफाई के बारे में जरुर जानता होगा और वाईफाई का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है यह भी पता होगा लेकिन वाईफाई का इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए नहीं बल्कि दूसरी डाटा फाइल्स को भी ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि अगर आप अपने फोन से किसी दूसरे फोन में कोई फाइल भेजना चाहते हैं तो वह आप वाईफाई से भेज सकते हैं वाईफाई से पहले यह काम ब्लूटूथ करता था हम ब्लूटूथ से डाटा ट्रांसफर कर सकते थे लेकिन वाई फाई की स्पीड ब्लूटूथ से कहीं ज्यादा है और यह ज्यादा दूरी तक भी काम करता है.

वाई-फाई के अंदर  सबसे अधिक 2.4 gigahertz (12 cm) UHF  और 5 gigahertz (6 सेमी) UHF SHF ISM  रेडियो बैंड का उपयोग किया जाता  है सभी देशो में वाई-फाई नेटवर्क का सिग्नल अलग अलग होता है  यूरोप में वाईफाई सिग्नल अमेरिका की तुलना में अधिक मजबूत हैं  क्योकि US में Regulatory Authorities Stronger सिग्नल की अनुमति देता है.तो आज हम जानने वाले हैं कि वाईफाई का आविष्कार किसने और कब किया था.

Wi fi का अविष्कार किसने किया

वाईफाई का पूरा नाम Wireless Fidelity वायरलेस फिडेलिटी है और इसके अविष्कार का श्रेय John O Sullivan को दिया जाता है. लेकिन असल बात यह है कि वह CSIRO (commonwealth scientific and industrial research organisation) कंपनी में नौकरी करते थे और उसकी पूरी टीम ने वाईफाई नेटवर्क का आविष्कार (1992 से 1996 तक ) किया था लेकिन John O Sullivan ने  उस में कुछ बदलाव करके वाई फाई की स्पीड को और भी ज्यादा बढ़ाया और Wifi सिग्नल को और बेहतर बनाया . इसीलिए John O Sullivan को वाईफाई के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है .

1997 में 802.11 protocol का पहला वर्जन रिलीज़ किया गया  जिसकी स्पीड 2 Mbit/s थी .इसके बाद 1999 में इसे अपडेट करके इसकी स्पीड11 Mbit /s कर दी गयी .वाईफाई को इस्तेमाल करने के पेटेंट बहुत सारी कंपनियों के पास है और अप्रैल 2009 में 14 टेक्नोलॉजी कंपनियों ने वाईफाई के पेटेंट का उल्लंघन करने के बदले 1 अरब US डॉलर CSIRO कंपनी को दिए थे.

और इस तरह धीरे-धीरे वाईफाई को और बेहतर बनाया गया इसकी स्पीड को और बेहतर बनाया गया आज हमारे पास 900 megabytes per second की स्पीड का वाईफाई राउटर मौजूद है.

 WIFI क्या है

जैसा की हमने बताया वाईफाई का पूरा नाम Wireless Fidelity वायरलेस फिडेलिटी है .

वाईफाई का इस्तेमाल दो या दो से अधिक डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता है. और वाईफाई की मदद से हम किसी के पास कोई भी फाइल भेज सकते हैं. और आज के समय में इसका इस्तेमाल इंटरनेट को हमारे लैपटॉप और मोबाइल के साथ में कनेक्ट करने के लिए किया जाता है. वाईफाई की मदद से हम बिना इंटरनेट के भी किसी के पास कोई फाइल भेज सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर काफी ऐप मिल जाएंगी जिनकी मदद से आप अपने फोन को दूसरे फोन के साथ में कनेक्ट कर सकते हैं.   उन दोनों के बीच में कोई भी फाइल भेज सकते हैं.

Wifi के फायदे

Wireless :-  वाईफाई का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा आपको वायर से छुटकारा मिल जाता है अगर आप अपने लैपटॉप को या मोबाइल को कहीं पर भी इस्तेमाल करना चाहो तो वाईफाई की मदद से बिना तारों के उसमें इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं.

Speed :- अगर स्पीड की बात करें तो वाईफाई की स्पीड अभी तक की सबसे ज्यादा स्पीड है ब्लूटूथ के मुकाबले वाईफाई की स्पीड कई गुना है और यह स्पीड लंबी दूरी तक काम करती है.

Longer Battery Life :-वाईफाई का सिग्नल मजबूत होने के कारण इसमें हमारी बैटरी की खबर भी बहुत कम हो जाती है अगर हम अपने मोबाइल नेटवर्क से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें मोबाइल की बैटरी बहुत ज्यादा खपत होती है लेकिन अगर हम वाईफाई की मदद से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे फोन की बैटरी बहुत ही ज्यादा चलती है.

कुछ अन्य अविष्कार

इस पोस्ट में आपको वाई-फाई का पूर्ण अर्थ क्या होता है वाई फाई तकनीक वाई फाई कनेक्शन वाई फाई कनेक्शन कैसे ले वाई फाई डाउनलोड वाई फाई का पूरा नाम वाई फाई राउटर वाईफाई कनेक्ट करें के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

1 Comment
  1. Maheshkumar J Mahajan says

    Respected Sir/Mam

    Mene WiFi ke bare me padha or kafi sari nayi chije janane ko mili us ke liye dhanyawad

    or ha muje Wifi ke bare me or puri jankari chahiye
    jaise ke
    IEEE kya hai ?
    Konsi Frequency kon use kar sakta hai ?
    konsi frequency hamare liye free hai ?
    konsi Frequency paid hai ?
    wifi ki sharuvat me speed kya thi or vah aaj kitna update huaa hai ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+