पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करें

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करें

आज हम आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया और आपके लिए फायदेमंद जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है. क्योंकि आज के समय में हर कोई अपना खुद का एक बिजनेस करना चाहता है. और वह इसके लिए तरह-तरह के काम ढूंढता है. लेकिन उसको पूरी जिंदगी पैसा कमा सके ऐसा कोई काम नहीं मिलता है. तो आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताएंगे.जिससे आपकी छवि भी बढ़ेगी और आप पैसा भी कमा सकेंगे.

हम आपको आज बताएंगे कि आप पेट्रोल पंप का बिजनेस किस तरह से कर सकते हैं. किस तरह से आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. क्योंकि आप सभी जानते हैं कि अगर किसी आदमी को एक बार पेट्रोल पंप का बिजनेस मिल जाए तो वह आदमी पूरी जिंदगी पैसे कमा सकता है और उसके आने वाली पीढ़ी भी बहुत पैसा कमा सकेगी बाद में बताएंगे कि आप किस तरह से पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. पेट्रोल पंप खोलने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है. और पेट्रोल पंप में आप कितना पैसा कमा सकते हैं.नीचे हम आपको पेट्रोल पंप के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करें

How To Open Petrol pump In Hindi ? पेट्रोल पंप एक बहुत ही बढ़िया और सबसे अच्छा बिजनेस है और इसके बारे में आप शायद ही जानते भी होंगे और इससे आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.कई लोग तो ऐसे हैं .जो शुरू में एक बार पेट्रोल पंप खोलते .हैं और उनके पास ऐसे धीरे-धीरे एक से दो और दो से चार पेट्रोल पंप हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल की कंपनी है जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, रिलायंस पेट्रोलियम जैसी कंपनियां नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए विज्ञापन देती रहती है. और अपनी कंपनी को आगे बढ़ाती रहती है. आप चाहे गांव में हो या फिर आप शहर में हो यदि आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह है. तो और जो नियम होते हैं. उनको आप पूरा कर लेते हैं तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

पेट्रोल पंप के लिए क्या-क्या चीजें जरूरी है

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या-क्या चीजों की आवश्यक होती है. पहले पेट्रोल पंप खोलने वाले के लिए उसकी आयु की सीमा 21 साल से 45 साल होनी चाहिए थी लेकिन अब इस नियम को बदलकर 21 से 60 वर्ष कर दिया गया है. और पहले पेट्रोल पंप खोलने शैक्षणिक योग्यता की ग्रेजुएशन की जरूरत होती थी. लेकिन अब इस को बदलकर दसवीं पास कर दिया गया है. नए नियमों के अनुसार डीलरशिप शुरू करने के लिए फाइनेंस की जो शर्ते होती थी. उनको खत्म करके कर दिया गया है. इसके साथ ही सुरक्षा जमा राशि में भी काफी कमी कर दी गई है. इससे यह बात साफ कर दी गई है कि यदि आपके पास कम पैसे हैं. तो भी आप पेट्रोल पंप शुरू कर सकते हैं. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी 21 से 60 वर्ष होनी चाहिए और आप को भारत की नागरिकता प्राप्त होनी चाहिए.और कम से कम आपको 10 वीं पास होना चाहिए इसके अलावा और जो दूसरे नियम है वह आपकी जमीन से जुड़े हुए होते हैं. जैसे कि

1.यदि आप की जमीन स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर है. तो आपको पेट्रोल पंप के लिए 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी लेकिन आप या नगरीय क्षेत्र या शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर की जगह होना जरूरी है.

2.पेट्रोल पंप खोलने के लिए लगभग आपको 50 से ₹ 60 इन्वेस्टमेंट करना होगा. जिसका 5 % आपको कंपनी के द्वारा वापस मिल जाता है.

3. जिस जमीन के ऊपर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. उसका उसके सभी कागज पूरे होने चाहिए और उसके साथ ही आप की जमीन का टाइटल और उसका एड्रेस भी लिखा होना चाहिए.आप की जमीन का नक्शा भी बना हुआ होना बहुत ही जरूरी है.

4.जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. वह जमीन यदि कृषि भूमि है तो आपको उसको गैर कृषि भूमि करवाना होगा.

5.यदि जमीन आपकी खुद की नहीं है. तो आप को जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा और आप की जमीन में पानी और बिजली कवि कनेक्शन होना चाहिए.

6.यदि आपने जमीन Lease पर ली है. तो आपके पास Lease एग्रीमेंट का होना जरूरी है. और यदि आप ने जमीन को खरीदा है. तो आपके पास रजिस्टर्ड सेल डीड का होना बहुत जरूरी है.

7. जिस जमीन में आप पेट्रोल पंप खुलवाना चाहते हैं. वह जमीन अगर आपके परिवार के किसी दूसरे सदस्य के नाम है. तो भी आप पेट्रोल पंप खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको एक एनओसी और एक एफिडेविट बनवाना पड़ता है.

तो अब हम आपको नीचे बताएंगे कि आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको क्या करना है

तो हम हम बात करेंगे कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको सबसे पहले क्या करना होता है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले आपको विज्ञापन देखने होंगे क्योंकि पेट्रोलियम कंपनी लगातार न्यूज़पेपर में और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देती रहती है. कि उन्हें कौन-कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप लगाने है. आपको सबसे पहले अखबार में दिए हुए एड्रेस को देखना है. और यदि आप की जमीन उसी एड्रेस पर है. तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप की जमीन एड्रेस के थोडी दूर है. तो भी आप अप्लाई कर सकते हैं. तो नीचे अब हम आपको बताएंगे कि अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. तो पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं. तो निचे हम आपको 3 ऐसी कंपनियों के बारे में बतायेगे जिनके पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिनमें एस्सार पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल है.तो देखिए.

पेट्रोल पंप कंपनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

जैसा की हमने आपको बताया है. कि हम आपको नीचे तीन पेट्रोलियम कंपनियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं. उनके बारे में बताएंगे तो सबसे पहले हम आपको बताएंगे एस्सार पेट्रोलियम के लिए आप किस तरह से ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. तो देखिए

एस्सार पेट्रोलियम

1.एस्सार पेट्रोलियम कंपनी की के पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में एक वेबसाइट ओपन करनी है. जिसका नाम Essaroil.co.in है.और जैसे ही वेबसाइट को सर्च करेंगे. तो आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Become a Franchise के ऊपर क्लिक करके यहां से अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. या आपको मेनू में जाना है. MENU भी आपको Franchise नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करते हैं .तो आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से एक ऑप्शन आपको ऑनलाइन अप्लाई का भी मिलेगा फिर आप वहां से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

2. ऑनलाइन अप्लाई के ऊपर क्लिक करते ही फिर आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म दिखाई देगा और उस फॉर्म को आपको भरना है.सबसे पहले आपको इस फोन में भरना है अपना नहीं नाम फिर उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है फिर आपको अपनी ईमेल ID भरनी है.फिर आपको उसके बारे में भरना पड़ेगा कि आपको इस वेबसाइट के बारे में कहां से पता चला है.

3. उसके फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपके पास जमीन है या नहीं है तो यहां पर आपको हां और ना दो ऑप्शन दिखाई देंगे. यदि आप ना पर क्लिक करेंगे तो यह आपसे पूछेगा कि आप जमीन लीज पर लेंगे या खरीदेंगे तो इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका यही है. कि अगर आपके पास खुद की जमीन है. तो ही आप अप्लाई करें तो आप हां पर क्लिक करेंगे.

4.जैसे ही आप हां पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आप फिर आपको अपनी जमीन की पूरी जानकारी देनी होती है. जैसे कि आप की जमीन का फ्रंट कितने मीटर का है. गहराई कितने मीटर की है. कुल स्क्वायर मीटर क्षेत्र कितना है. फिर आपको अपनी जमीन की लोकेशन भरनी होगी.फिर आपको भरना है कि आप की जमीन शहर में है या नेशनल हाईवे पर है या स्टेट हाईवे पर है फिर आपको नीचे हाईवे का नंबर डालना होगा. फिर नीचे आपको अपनी जमीन का एड्रेस डालना होगा.

5.फिर आपको नीचे अपनी जमीन की लोकेशन डालनी होगी फिर नीचे आपको अपने राज्य का नाम भरना होगा. फिर नीचे आपको अपने उसके बाद आपको अपने जिले का नाम भरना है. फिर आपको अपने क्षेत्र का पिन कोड डालना है. और उसके बाद आपको सबमिट करना होगा.

6. जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट करते हैं. तो उसके बाद अगर एस्सार कंपनी के पेट्रोल पंप की आपके क्षेत्र में कोई भी जरूरत होगी. तो कंपनी के कस्टमर केयर के अधिकारी आपको फोन करेंगे और अगर आप चाहें तो आप इनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी पूछ सकते हैं. इनका टोल फ्री नंबर 1800 1200 330 है. या इनका दूसरा टोल फ्री नंबर है. 95757-95330 इस नंबर पर आप एक बार मिस कॉल दे और जैसे ही आप मिस कॉल देंगे तो उसके बाद कंपनी के अधिकारी आपको वापस कॉल करेंगे.

तो इस तरह से आप एसर कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. तो नीचे हम हम बात करेंगे कि आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं. तो देखिए

हिंदुस्तान पेट्रोलियम

1.सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट को ओपन करना है.जैसे ही आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको नीचे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से सबसे ऊपर का ऑप्शन आपको Vendor Registration का दिखाई देगा. उसके ऊपर क्लिक करना है. जैसे उसके ऊपर आप क्लिक करोगे तो आपके सामने अगले पेज के ऊपर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उस फॉर्म का आपको भरना है.

2.फार्म में सबसे पहले आपको अपना फर्स्ट नेम मिडिल नेम और लास्ट नेम भरना है. उसके बाद आपको अपनी ईमेल ID भरनी है. फिर आपको पैन कार्ड नंबर डेट ऑफ बर्थ भरनी है. उसके बाद आपको अपना राज्य और आपका जिला भरना है.

3. उसके बाद में आपको एक नीचे कैप्चा कोड दिखाई देगा उसका अपना कोड को भरना है. फिर आपको सिक्योरिटी प्रश्न को चुनना है फिर उससे नीचे आपको उसका उत्तर देना है फिर आपको लास्ट में सबमिट कर देना है.

4. फिर सबमिट करने के बाद में जो आपने ईमेल ID ऊपर भरी थी. उसके ऊपर आपका यूज़रनेम और आपका पासवर्ड भेज दिया जाता है. जैसे आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाता है. तो आपको HPretail.in वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करेंगे और लॉगिन करके आप यहां पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

5. अगर आप चाहे तो हिंदुस्तान पेट्रोलियम का टोल फ्री नंबर है.1800 2333 555 के ऊपर कॉल करके बात भी कर सकते हैं. फिर यदि अगर आपके क्षेत्र में कोई भी हिंदुस्तान पेट्रोलियम का की जरूरत होगी तो आपको कस्टमर केयर के अधिकारी फोन करके बता देंगे. तो अब आपको पता चल गया होगा कि किस तरह से आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं. और पेट्रोल पंप लगवा सकते हैं. तो अब नीचे हम आपको बताएंगे कि आप भारत पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन किस तरह से कर सकते हैं. तो देखिए.

भारत पेट्रोलियम

1.भारत पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए भी आपको पहले आवेदन करना होगा .जिस तरह से आपने ऊपर हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त किया था. इसी तरह से आप भारत पेट्रोलियम कंपनी के लिए यूज़रनेम और ID प्राप्त करेंगे आपको एक फॉर्म भरना है.

1.सबसे पहले आपको भरना है. कि आप पार्टनरशिप में है या अकेले हैं फिर उसके बाद अपना प्रथम नियम मेडल नेम और लास्ट नेम भरना है. फिर उसके बाद ईमेल ID और पासवर्ड और फिर कंफर्म करने के लिए दोबारा से पासवर्ड भरना है.

2.फिर उसके बाद में आपको एक सिक्योरिटी प्रश्न चुनना है.और नीचे उसका उत्तर देना है. फिर नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर के ऊपर क्लिक करना है.

3.जैसी आप रजिस्टर के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपकी ईमेल Id जो आपने ऊपर डाली है. उसके ऊपर आपका यूज़रनेम और आपका पासवर्ड आएगा. फिर आपको अपनी Id और यूज़रनेम को डालना है. फिर नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को भरना है और लॉगइन के ऊपर क्लिक करना है. जैसे ही आप लोग इनके ऊपर क्लिक करते हैं. तो आपको एप्लीकेशन का एक फॉर्म दिखाई देगा फिर आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है. जैसे कि आपने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के फॉर्म को भरा था.

4.और फिर सबमिट करने के बाद जब भी भारत पेट्रोलियम कंपनी को आपके क्षेत्र में पेट्रोल पंप की जरूरत होगी तो कंपनी के अधिकारी आपको कॉल करेंगे और कॉल करने के बाद वह आपको एक अपना पर्सनल इंटरव्यू देने के लिए बुलाएंगे. इंटरव्यू के फिर आप की जमीन का निरीक्षण किया जाएगा. फिर यदि आपकी सभी जानकारी सही है. तो आपको 1 महीने के अंदर पेट्रोल पंप की डीलरशिप उपलब्ध करा दी जाएगी.

इसी तरह से आप पेट्रोल पंप के लिए ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. उसके लिए आपको सबसे पहले आपको जाना है.इसके लिए आपको सबसे पहले मेनू में जाना है. जहां पर आपको फ्रेंचाइजी का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है. उसके ऊपर क्लिक करते ही आपको डाउनलोड एप्लीकेशन का फॉर्म दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपको 2 फॉर्म दिखाई देंगे. एक इंग्लिश में है. और एक हिंदी में है आप हिंदी में कर सकते हैं. और यदि इंग्लिश में करना चाहते हैं. तो आप इंग्लिश में कर सकते हैं. फिर उसके बाद आपको पूरा फॉर्म दिखाई देगा फिर आपको उस फोन को प्रिंट कर लेना है. फिर उसके बाद आपको इस फॉर्म को भरना है. और फिर आपको साइड में उसको फोटो लगानी है मतलब सभी चीजें आपको वहां पर दिखाई देगी और आप उसको पूरी तरह से भरेंगे.

उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है चाहे आप किसी भी कंपनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें अप्लाई करने के बाद कंपनी आपकी बताई गई जगह का निरीक्षण करेगी और निरीक्षण करने के बाद आप की जमीन अगर कंपनी को सही लगती है तो 1 महीने के अंदर ही आपको डीलरशिप दे दी जाएगी.

पेट्रोल में कितना मुनाफा होता है

अब हम आपको बता देते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात कि पेट्रोल पंप खोलने के बाद आपको कितना मुनाफा होता है. अगर हम पेट्रोल पंप के सभी खर्च को हटा दें. तो उसके बाद भी आपको 1 लीटर पर 2 या ₹3 बच जाते हैं. और इसी तरह से आप अगर एक दिन में 4 से 5000 लीटर पेट्रोल भेजते हैं. तो उसके बाद आपको 1 दिन में ₹15000 की कमाई होती है. यानी आपको 1 महीने 4 से 5 लाख की कमाई हो जाएगी.

और इसी तरह से यदि आप 4 से 5 हज़ार लीटर डीजल 1 दिन में बेच देते हैं. तो इतनी ही कमाई आपको उसमें होगी यानी कि आप हर महीने में 6 से 8 तक कमा सकते हैं. और पेट्रोल पंप का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है. वैसे तो इसमें शुरू में कुछ ज्यादा ही पैसा लगाना पड़ता है. लेकिन एक बार पैसा लगाने के बाद अच्छा पैसा कमा सकते हैं. वैसे तो पेट्रोल पंप लगवाने के बहाने आपको बहुत से लोग मिल जाएंगे क्योंकि आज के समय में बहुत धोखाधड़ी की जाती है. अगर पेट्रोल पंप के नाम पर देखे तो बहुत ज्यादा धोखाधड़ी होती है. तो यदि आपके पास भी ऐसा कोई आदमी आता है. तो आपको पहले उसके बारे में और उसकी कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए तो आप किसी भी अनजान आदमी को पैसे ना दे और आप सीधा कंपनी से कांटेक्ट करके ही अपने जमीन पर पेट्रोल पंप पर लगा सकते हैं.

इस पोस्ट में पेट्रोल पंप नियर में पेट्रोल पंप खोलने का खर्च 2018 पेट्रोल पंप डीलरशिप पेट्रोल पंप बिजनेस पेट्रोल पंप न्यूज़ पेट्रोल पंप कर्मचारी का वेतन पेट्रोल पंप के लिए लोन पेट्रोल पंप वर्कर सैलरी पेट्रोल पंप सेल्समेन सैलरी पेट्रोल पंप स्टाफ सैलरी के बारे में बताया है. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

14 Comments
  1. Bablu kumar says

    Agar petrol pump kholne ke liye punji n ho to to kya kare loan milega

  2. Krishna Kumar Verma says

    Sir hame petrol pump kholna hai .Eski bare me Jankari chaiye. Hamari jameen new outer ring road pe hai.jo ban rahi hai .esme meri jameen bhi gayi hai.meri jameen tekariya grampanchayat me hai.pakke 1 bighe hai.

  3. Khemu Rathod says

    Petrol pump khola ne ke liye jaga rode side hai khol ne ke liye mahiti bataiye

  4. shivam says

    st sc ko kitna paisa lagega

  5. Shahabjada says

    Sir hame petrol pump kholna hai mere pass roead pe jamen hai jo 7katha hai

  6. hari Krishna says

    Nice information

  7. Parveen Kumar says

    Nice

  8. Ajay kumar says

    What is first and note on old Petrol pump to open New Petrol pump

  9. mintu singh says

    gandhi sagar village me petrol pump kholna chahta hoon jo ki mandsaour distric madhya pradesh me hai jo bhanpura tehsil me aata hai main road per kholna hai

  10. Manish kumar says

    Jamin h. Ji n.h 21 par Agra to Jaipur haivay par
    Mo. 9414961596

  11. Shabbir alam says

    sir jaisi ki aapne kaha yeh sab sahi h but agr mujhe petrol pump ke liye dealership yani license lena ho toh kya ussme kitna rupye lagte h .hamare yaha kuch log bolte h petrol pump kholne ke liye sirf licence lene ke liye 10 lakh rupya dena padta h .kya yeh baat sahi h reply me sir

  12. Danish Qumer says

    Petrol pump khulnai Kai liy kha Milan hoga SIR pilez content my email ID

  13. Deepak kumar tiwari says

    Sir isme security money kitna aayeha

  14. Jalandhar says

    Mujhe petrol pump kholne h stet hiway per

Leave A Reply

Your email address will not be published.