वेबसाइट का पेज पोस्ट कैसे डाउनलोड करे

वेबसाइट की जानकारी को सेव और डाउनलोड कैसे करे.

हम हर रोज इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर रोज बहुत सारी वेबसाइट को विजिट करते हैं लेकिन बहुत बार हमारे सामने कुछ ऐसी जानकारी आ जाती है. जिन्हें हम बाद में पर देखने के लिए सेव करना चाहते है. लेकिन ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि वेबसाइट पर ऐसा आपको कोई फीचर नही मिलता. जिस से आप उस वेबसाइट की जानकारी को डाउनलोड कर सके. लेकिन कई वेबसाइट पर आपको प्रिंटआउट का आप्शन मिल जाता है.जिससे आप उस वेबसाइट का प्रिंटआउट ले सकते है लेकिन हम मोबाइल में ऐसा नहीं कर सकते तो मोबाइल में हम किसी भी जानकारी को सेव करने के लिए क्या करेगे इसके लिए आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ट्रिक्स बतायेगे जिनकी मदद्त से आप किसी भी वेबसाइट की जानकारी को सेव कर सकते है. 

इस पोस्ट में आपको मोबाइल और लैपटॉप दोनों के तरीके बतायेगे की आप मोबाइल में जानकारी कैसे सेव करेगे और अपने कंप्यूटर में जानकारी कैसे सेव करेगे कंप्यूटर में हम किसी भी वेबसाइट की जानकारी को सेव कर सकते है.जिससे कुछ जानकारी का प्रिंटआउट लेकर याहू जानकारी को PDF फाइल में सेव कर सकते है यह उस वेबसाइट पेज को हम HTML के रूप में सेव kar सकते है. आपको के सभी तरीके स्टेप बताये गए है

कंप्यूटर में वेबसाइट पोस्ट को PDF बनाये

यह तरीके सबसे  बढ़िया है इस से आप कंप्यूटर में किसी भी वेबसाइट के पोस्ट को PDF फाइल बनाकर सेव कर सकते है उसके लिए आप को उसका प्रिंटआउट लेने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप को Webtoprint  वेबसाइट पर जाना है

यंहा पर आपको कुछ सिंपल सी जानकारी देनी है

  1. URL :– सबसे पहले आपको वेबसाइट का URL डालना जिसकी आप PDF फाइल बनाना चाहते है जैसे “http://www.kaisepaisekamaye.com/fl-studio-hindi-remixing-course” .
  2. Options :– यंहा पर आपको पेज की सेटिंग करनी है जो की PDFफाइल में होगा. सबसे पहले पेज का साइज़ सेलेक्ट करना है. जैसे फोटोस्टेट मशीन के पेज का साइज़  A4 होता है तो वही साइज़ आप यंहा भी सेलेक्ट कर सकते है Orientation में आप पेज के कंटेंट को सेट करना पड़ेगा उसके निचे आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है
  3. PDF :– Convert  पर click करने के कुछ सेकंड बाद वेबसाइट पेज की PDF फाइल बन जाएगी  और इसका डाउनलोड पर click करते ही  फाइल डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी.

ऐसा आप इस वेबसाइट की मदत से किसी भी वेबसाइट को PDF फाइल की तरह सेव कर सकते है अगर आप बिना इस वेबसाइट के किसी वेबसाइट को PDF फाइल की तरह सेव करना चाहते है तो उस वेबसाइट को ओपन करके अपने कीबोर्ड से CTRL+P key दबा कर भी उसे PDF की तरह सेव कर सकते है.

डाउनलोड PDF पर click करते ही आप की PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी ऐसा किसी भी इन्टरनेट  ब्राउज़र में ओपन कर सकते है. और जानकारी को पढ़ सकते है. 

आज आपको इस पोस्ट में how to save a page on computer how to save web page hindi word file to pdf converter online how to save web page in laptop के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.