Wapka पर Free Music Song Upload करने की वेबसाइट कैसे बनाये

Wapka पर Free Music Song Upload करने की वेबसाइट कैसे बनाये

आप यह सोचते हैं कि आप भी एक वेबसाइट बना लें जिस पर आप अपने और दूसरों के मन पसंद के गाने अपलोड कर दें ताकि उनको गाने डाउनलोड करने में कोई दिक्कत ना हो तो आज हम आपको यहां बताएंगे की म्यूजिक वेबसाइट कैसे बनाई जाती है और उस पर Songs अपलोड कैसे किए जाते हैं। इस तरह की बाते आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

म्यूजिक वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ नियम नियमों का अनुसरण करना होगा। जिनके बारे में मैं आप को बता देता हूं। आप अपनी वेबसाइट पर कोई भी कॉपीराइट म्यूजिक नहीं लगा सकते हैं। अगर आप किसी का कॉपी राइट म्यूजिक लगाते हैं तो आप मुसीबत में पड़ जाएंगे। लेकिन आप Non कॉपीराइट म्यूजिक को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं क्योंकि इनका कोई कॉपीराइट नहीं होता है . तो अगर आप कोई डाटा अपलोड करते हैं तो यह ध्यान रखें कि वह कॉपीराइट ना हो अगर कॉपीराइट है तो आप उसके Author की पूरी डिटेल सबमिट करें चाहे उसकी लेवल हो या singer हो या जिसने लिखा है तो आप इन सभी चीजों को अपने आर्टिकल में जरूर लिखे।

म्यूजिक वेबसाइट बनाने के लिए wapka प्लेटफार्म सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें आपको कुछ सब कुछ पहले से ही तैयार मिलता है। आपको बस अकाउंट बनाना होता है और इसमें सब कुछ फ्री में मिलता हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं इसका रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और कैसे अपनी फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।

म्यूजिक वेबसाइट बनाने का तरीका

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको wapka.mobi पर जाना होगा इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपना ईमेल ID डालना होगा।
  2. उसके बाद एक अच्छा स्ट्रांग पासवर्ड लगाएं। पासवर्ड में कोई भी स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. पासवर्ड फिर से इंटर कर दें।
  4. इसके बाद आप अपने साइट का नाम लिखें और साइन अप पर क्लिक कर लें।
  5. अब आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है।

आप अपना अकाउंट वेरीफाई करने के लिए ईमेल ID ओपन कर लीजिए और वहां पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई कर ले।

अब आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप अपने हिसाब से इसको डिजाइन भी कर सकते हैं।

वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए आपको नीचे अपनि वेबसाइट का नाम दिखेगा उस पर क्लिक करे फिर आपको  Building Tool का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके और next Step पर क्लिक करे .

अगले पेज पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम भरना है और उसके नीचे वेबसाइट के बारे में बताना है .और Confirm पर क्लिक करना है .

अगर आपके स्क्रीन पर  Building Design नहीं है तो आप  Login करके Create Site पर क्लिक करें और नई साइट के लिए कर लें।

वेबसाइट पर म्यूजिक अपलोड कैसे करें

इस तरह की वेबसाइट पर गाने डाउनलोड करना और अपलोड करना बहुत ही आसान है। शुरू में आपको कुछ प्रॉब्लम हो सकती है लेकिन आपको आगे आगे कोई प्रॉब्लम नहीं होगी जब आप इसको लगातार अपने ऑडियो सॉन्ग उपलोड करते रहेंगे। आप यह जरुर ध्यान रखें जब भी आपको ही Copyright Content लगाते हैं तो उस में उसके Author की डिटेल जरूर अपलोड करें यह बहुत ही ज्यादा पहलू हैं अगर आपको अपनी साइट सही ढंग से चलानी है तो।

सबसे पहले आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए। लोगिन करने के बाद आपके सामने Admin View का नाम आएगा।आप उस पर क्लिक कर लीजिए। वहां पर आपको Content manager का एक ऑप्शन दिखाया जाएगा आप उस पर क्लिक कर लीजिए।

  • इसके बाद में आपको जो फाइल अपलोड करनी है वही category सेलेक्ट करे . उसके बाद आपको उस category के अंदर category बनानी पड़ेगी . उदाहरण के तौर पर अगर आपको पंजाबी गाने अपलोड करने हैं तो आप उस फोल्डर का नाम Punjabi Songs के नाम से रख सकते हैं, अगर आपको बॉलीवुड गाने अपलोड करने हैं तो आप उसका नाम Bollywood Songs के नाम से रख सकते हैं।
  • Create New category पर क्लिक करके category का नाम भरे और category create करे
  • फिर ऊपर Upload के आप्शन पर क्लिक करे .

यंहा पर आपको ऑनलाइन दूसरी वेबसाइट से भी सोंग अपलोड कर सकते है और अपने फ़ोन या कंप्यूटर से भी . अपने फ़ोन या कंप्यूटर से फाइल अपलोड करने के लिए Choose File पर क्लिक करे और फाइल सेलेक्ट करके अपलोड पर क्लिक करे फाइल अपलोड होते ही अगले पेज पर उसे के बारे में पूरी डिटेल भरे और सबमिट पर क्लिक करे . सबमिट करते ही आपकी फाइल Publish हो जाएगी . उसे आप अपनी वेबसाइट पर देख सकते है .

इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोई टेक्निकल ज्ञान होना ज्यादा जरुरी नहीं है। आप यहां इस वीडियो में बताए गए नियमों का पालन करते हैं। आप यहां इस आर्टिकल में बताए गए नियमों का पालन करके अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं और अपने Song अपलोड कर सकते हैं और अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत आती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते हैं।

6 Comments
  1. Rama says

    sir, mobile se banaya hua wapka website me folder ke ander dala hua music sow nahi go raha mai bahut music panning cod dala koi music panig cod dijia plz

  2. Rv says

    Maine aapki hindi gyan book padhkar ek website banaai h m khus hu thanks

    1. Dj Deepak says

      Dj Deepak

  3. bhanu pratap says

    Passport I’d kya Hot it h

  4. bhanu pratap says

    Halo good morning ji
    Hamre I’d nhi man rha h

  5. lokesh kumar says

    iske aage meri website nhin khul rhi hai..maine song upload kiya fir bhi !

Leave A Reply

Your email address will not be published.