गर्मियों में वजन कैसे बढ़ाएं

गर्मियों में वजन कैसे बढ़ाएं

How to gain weight Hindi? कुछ लोगों का मानना यह है कि गर्मियों में वजन नहीं बढ़ता है और पहले से कम हो जाता है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है गर्मियों में हम प्रॉपर तरीके से खाना नहीं खाते हैं अगर आप सही ढंग से कैलोरी intake नहीं करेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा और अगर कैलोरी आउटपुट से कम तो ही आपका वजन बढ़ पाएगा.

तो मैं आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहा हूं जिससे आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. वैसे मैंने पहले वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान पर एक आर्टिकल लिखा हुआ है तो आप वह आर्टिकल देख सकते हैं. हम यहाँ पर आपको सभी डाइट प्लान फ्री में मुहैया करवा रहे है.

वजन बढ़ाने की टिप्स:-

यहाँ हम आपको कुछ टिप बता रहे है जिससे आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है.

अपने डाइट में फ्रूट्स ऐड करें

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको अपनी डाइट में फ्रूट्स ऐड करने बहुत जरूरी है जैसे कि मानो आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने खाने के बाद में कोई भी फ्रूट ले सकते हैं जैसे आम, सेब, केला आप खाना खाने के बाद में ले सकते हैं क्योंकि इनमें नेचुरल शुगर होता है और आपको यह बॉडी डीहाइड्रेट होने से भी बचाता है जिससे कि आपका वजन बढ़ाने में मदद करती हैं.

दिन में भरपूर पानी पिए

गर्मियों के दिनों में बॉडी ड़ीहाइड्रेट होना एक आम बात है इसके लिए आपको दिन में भरपूर पानी पीना होगा क्योंकि अगर आप सही ढंग से पानी नहीं पीते हैं तो आपके बॉडी वेट गेन करने में असमर्थ हो जाती है तो आपको दिन में भरपूर पानी पीना होगा

माइक्रो पर ध्यान दें

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप के 60 से लेकर 65 परसेंट तक आपके डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स होना चाहिए कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चावल, रोटी, मक्का ऐसी चीजें आप अपनी डाइट में ऐड करें जो कि आपके वजन बढ़ाने में मदद करेंगे

टाइम पर खाना खाएं

प्रॉपर न्यूट्रीशन के साथ आपको टाइम पर खाना खाना भी बहुत जरूरी है अगर आप टाइम पर खाना नहीं खाएंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ पाएगा. आपको अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीनों का टाइम फिक्स करना होगा और जिससे आप ज्यादा जल्दी अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

एक्सरसाइज

जिन लोगों को वजन बढ़ाने में दिक्कत होती है. एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा वजन न लगाएं और रेप्स को 8 से 12 के बीच में ही रखें और एक्सरसाइज खत्म होने के बाद में और एक्सरसाइज शुरू होने से पहले आपको pre-workout और पोस्ट वर्कआउट meal लेने होंगे. जिससे आपके जो एक्सरसाइज के दौरान खपत हुई एनर्जी है वह दोबारा आप अपने शरीर को दे पाएं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका वजन कम होना लाजमी है.

वजन बढ़ाने के लिए फूड ऐड करें

  • आप अपनी डाइट में दूध को ऐड करें क्योंकि दूध हमें लंबे टाइम तक प्रोटीन की सप्लाई देता है. जिससे कि हमारे muscle को रिपेयर करने में मदद मिलती है.
  • अपनी डाइट में अंडों को भी ऐड करें अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप मीट और चिकन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो आप दूसरी नीचे बताए गए चीजो को ऐड कर सकते हैं.
  • आप अपनी डाइट में सोयाबीन का इस्तेमाल करें लेकिन आपको सोयाबीन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है आप महीने में 10 दिन सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. हो सके तो आप हफ्ते में एक बार सोयाबीन की सब्जी भी बनवा कर खा सकते हैं.
  • राजमा अपनी डाइट में ऐड करें. राजमा में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे कि आपकी muscle को बनाने में मदद करेंगे.
  • चावल खाएं. चावल कार्बोहाइड्रेट का सोर्स है जो कि आप को लंबे टाइम तक एनर्जी देने में मदद करते हैं.
  • बादाम अपनी डाइट में ऐड करें. बादाम में हेल्दी फैट होता है जो कि आपके जॉइंट को सपोर्ट करता है और इसके साथ साथ यह एनर्जी से भरपूर होता है जो कि आपको सारा दिन लंबे टाइम तक एनर्जी देने में मदद करता है.

तो यह कुछ चीजें मैंने आपको बताई है जो कि आप अपने डाइट में ऐड करके अपना वजन गर्मियों के मौसम में भी बढ़ा सकते हैं अगर वह इसके बीच में आपको कोई दिक्कत होती है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर जाकर वहां पर हम से बात कर सकते हैं. How to gain weight Hindi?

3 Comments
  1. piyush says

    consider also taking natural weight gain supplement.

    1. Pankaj Silawat says

      This is best advice to gain weight

  2. Bhawanigiri says

    Very Good Post And Very HelpFul

Leave A Reply

Your email address will not be published.