विडियो पर अपना नाम कैसे लिखे

विडियो पर अपना नाम कैसे लिखे

वीडियो पर टैक्स लिखकर हम वीडियो के बारे में और अच्छे से बता सकते हैं लेकिन वीडियो में कई बार हम टैक्स बॉर्डर मार्ग की तरह आपने लोगों की तरह इस्तेमाल करते हैं ताकि हमारी जो वीडियो को कॉपीराइट हमारा नहीं अगर कोई दूसरा उस वीडियो देखें तो हमारा नाम वापस दिखाई दे तो बीडी पर टेक्स्ट लिखने के कई कारण हो सकते हैं अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाते हैं तो आपको भी वीडियो पर टेक्स्ट लिखने की जरूरत पड़ती होगी तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कैसे आप अपनी वीडियो पर टैक्स यह नाम कैसे लिख सकते हैं.

वीडियो पर नाम लिखने के लिए आपको सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ेगा अगर आप कंप्यूटर से वीडियो के ऊपर नाम लिखना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में Video Pad Editor इंस्टॉल कर सकते हैं या और दूसरा कोई भी Free का वीडियो Editor इंस्टाल कर सकते हैं . अगर आप अपने मोबाइल से वीडियो के ऊपर नाम लिखना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में वीडियो एडिटिंग की ऐप डालनी पड़ेगी android प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारी वीडियो एडिटिंग किया फ्री में मिल जाएंगी तो आप पास है वीडियो एडिटर अपने फोन में इंस्टॉल करें.

ये भी देखे :- Video Editing Software फ्री डाउनलोड

ये भी देखे :- एंड्राइड फ़ोन के लिए 5 Best Video Editing Apps

अगर आप वीडियो की मदद से अपनी वीडियो पर नाम लिखना सीखना चाहते हैं तो ऊपर दी गई वीडियो को आप देख सकते हैं और ऐसे ही और डिटेल देखने के लिए आप हमारी youtube चैनल को सब्सक्राइब कीजिए और इस वीडियो में जो जो स्टॉप बताए गए हैं वह मैं यहां पर नीचे बताऊंगा. इस पोस्ट में मैं आपको वीडियो पैड एडिटर सॉफ्टवेयर में बताऊंगा कि कैसे आप वीडियो पैड एडिटर सॉफ्टवेयर से किसी भी वीडियो पर टेक्स्ट कैसे लिख सकते हैं तो यह सॉफ्टवेर आप वीडियो पैड एडिटर की वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन यह पेड़ सॉफ्टवेयर है लेकिन आपको कुछ दिन तक इसी ट्रायल मिलेगी तो इसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर लीजिए यह बहुत ही छोटा सा सॉफ्टवेयर है.

ऊपर फोटो में आप देख सकते हैं मैंने प्यार पॉइंट बनाए हैं इन पॉइंट की मदद से आप इस सॉफ्टवेयर को बड़ी आसानी से सीख सकते हैं आप को सिर्फ इन पॉइंट्स को फॉलो करना है और आप बड़ी आसानी से अपनी वीडियो पर टैक्स लिख पाओगे।

  1. सॉफ्टवेयर ओपन होते ही आपको Add File पर क्लिक करना है और जिस वीडियो पर आपको नाम लिखना है वह वीडियो आपको सेलेक्ट करनी है
  2. फिर उस वीडियो को आप को नीचे Timeline  में डालना है
  3.  फिर ऊपर Add Text के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. टैक्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक विंडो दिखाई देगी उस में आपको वो नाम लिखना है जो आप वीडियो के ऊपर दिखाना चाहते हैं.

टैक्स की विंडो में आप टैक्स के ऊपर कई तरह के इफेक्ट लगा सकते हैं जैसे कि उसे बोलड बना सकते हैं या उसे इटैलिक बना सकते हैं या उसका कलर है वह चेंज कर सकते हैं तो ऊपर फोटो में आप देख सकते हैं कि उस विंडो में आपको कितने Option मिलते हैं इसको मैंने 3 पॉइंट से दिखाया है आप इन पॉइंट्स को फॉलो करके और अपने टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले टाइप में आपको टैक्स के font को बदलने का ऑप्शन मिलता है आप टैक्स के  Font को अलग-अलग तरह से बदल सकते हैं उसके बाद में आप इसे बोल्ड बना सकते हैं या इटैलिक बना सकते हैं और उसके बाद में आप इसके अंडरलाइन लगा सकते हैं और इसका साइज बढ़ा सकते हैं और उसके बाद में आप इसकी कलर की सेटिंग कर सकते हैं.
  2. नंबर दो के पॉइंट में आप टैक्स की आउटलाइन बना सकते हैं टैक्स के साथ में आप Shadow दिखा सकते हैं लेकिन आपको यह इफेक्ट लगाने के लिए पहले पूरे टेक्स्ट को सेलेक्ट करना पड़ेगा Ctrl+A दबा कर तभी आप जो भी Effects यहां से सेलेक्ट करोगे तभी हो इसके ऊपर अप्लाई होगा.
  3. नंबर 3 में आप टैक्स को Align करोगे आप टैक्स की पोजीशन सिलेक्ट करोगे कि आप वीडियो के ऊपर टैक्स को कहां दिखाना चाहते हैं अगर आपने MS Word में काम किया है तो आप यह सभी ऑप्शन बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आप भी इन सभी को एक-एक करके और इस्तेमाल करके देखें और आपके समझ में आ जाएंगे और नंबर 3 पॉइंट में आपको एक ऑप्शन दिखता है No Scrolling का इसका मतलब है कि आप का टेक्स्ट एक ही जगह पर रहेगा अगर इसमें आप लेफ्ट राइट या अप-डाउन में से कोई भी एक सेलेक्ट कर देंगे तो आपका टेक्स्ट वह वीडियो में ऊपर से नीचे की तरफ या दाएं से बाएं ओर चलने लगेगा तो आप अपनी जरुरत के हिसाब से इस ऑप्शन को इस्तेमाल करें.

तो इस तरह आप बड़ी आसानी से वीडियो के ऊपर टैक्स लगा सकते हैं अगर आपको वीडियो पर किसी दूसरी जगह पर और टैक्स दिखाने है तो आप उस पोजीशन को टाइम लाइन में सिलेक्ट करेंगे और वहां पर फिर से ऐड टैक्स का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे और फिर से वही टैक्स लिखेंगे और उसके प्रयोग इफेक्ट लगाना है वह लगाएंगे और उसे छोड़ देंगे और वह टैक्स अपने आप टाइम लाइन पर आ जाएगा तो इस तरह वीडियो पर कहीं पर भी कितने भी टैक्स लिख सकते हैं और जैसे ही आपको लगे कि आपकी वीडियो पर जो टैक्स हो सभी लग गए हैं तो आप वीडियो को ऊपर एक्सपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके और सेव कर सकते हैं.

ऊपर एक्सपोर्ट  वीडियो पर आप  को क्लिक करना है फिर फाइल के ऊपर क्लिक करना है वहां पर आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं फाइल , डिस्क , अपलोड अगर आप अपने ड्यूटी में इस फाइल को डालना चाहते हैं तो ड्यूटी के अंदर डाल सकते हैं अगर आप ही youtube पर या facebook पर डायरेक्ट अपलोड करना चाहते हैं तो अपलोड भी कर सकते हैं लेकिन सेव करने के लिए आपको फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपको क्लिक करना है वीडियो फाइल के ऊपर और फिर आपको अपने वीडियो की क्वालिटी सेलेक्ट करनी है और कहां पर है आप सेव कर आ जाते हैं यह सभी ऑप्शंस भरकर और नीचे क्रिएट के ऊपर आपको क्लिक कर देना है.

 यह भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर.

Leave A Reply

Your email address will not be published.